NDTV Khabar

Aicte


'Aicte' - 28 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति अभी तक क्यों नहीं बनी?

    नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति अभी तक क्यों नहीं बनी?

    चुनावी भाषणों और चर्चाओं में शिक्षा को जगह क्यों नहीं मिलती है? जिस मुद्दे से ज़्यादातर नौजवानों की ज़िंदगी प्रभावित होती है, वह किसी सरकार के मूल्यांकन का आधार क्यों नहीं बनता है. आज इंजीनियरिंग की पढ़ाई चरमरा गई है. 2017 में एक ख़बर पढ़ी थी कि भारत में 800 इंजीनियरिंग कॉलेज बंद हो गए हैं. 8 अप्रैल को टाइम्स ऑफ इंडिया में मानस प्रतिम ने लिखा था कि AICTE से 200 इंजीनियरिंग कॉलेजों ने बंद होने की अनुमति मांगी है. यही नहीं हर साल 50 फीसदी से अधिक सीटें खाली रह जा रही हैं.

  • यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन  को AICTE की हरी झंडी

    यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन  को AICTE की हरी झंडी

    नोएडा स्थित यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (UPID) को एआईसीटीई ने बी-डैस (बैचलर इन डिजाइन) और एम-डैस (मास्टर इन डिजाइन) कोर्स के संचालन के लिए अनुमति दे दी है. इसके साथ ही UPID देश का पहला ऐसा डिजाइन इंस्टीट्यूट बन गया है जिसे एआईसीटीई से बी-डैस और एम-डैस के संचालन की अनुमति मिली है.

  • GPAT Results 2018: AICTE एप्टिट्यूट टेस्ट का परिणाम हो सकता है घोषित, यहां से देखें रिजल्ट 

    GPAT Results 2018: AICTE एप्टिट्यूट टेस्ट का परिणाम हो सकता है घोषित, यहां से देखें रिजल्ट 

    AICTE GPAT 2018 की परीक्षा का पिछले महीने ही हुआ था आयोजन. देश भर से छात्रों ने लिया था इस परीक्षा में हिस्सा.

  • AICTE CMAT 2018 Results कल हो सकते हैं घोषित, ऐसे देखें अपना परिणाम

    AICTE CMAT 2018 Results कल हो सकते हैं घोषित, ऐसे देखें अपना परिणाम

    AICTE CMAT 2018 के तहत इस साल जनवरी में आयोजित की गई थी परीक्षा. इस परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को 3500 से ज्यादा कॉलेजों में से एक मे मिलेगा दाखिला.

  • CMAT 2018: AICTE ने जारी किए एडमिट कार्ड, एग्‍जाम 20 जनवरी को

    CMAT 2018: AICTE ने जारी किए एडमिट कार्ड, एग्‍जाम 20 जनवरी को

    AICTE ने CMAT 2018 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. सीएमएटी परीक्षा 20 जनवरी, 2018 को आयोजित की जाएगी. आपको बता दें कि परीक्षा ऑनलाइन माध्‍यम में कराई जाएगी.

  • शुरू हुआ AICTE GPAT 2018 के लिए रजिस्‍ट्रेशन

    शुरू हुआ AICTE GPAT 2018 के लिए रजिस्‍ट्रेशन

    ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT) 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है. फ़ार्मेसी में बैचलर डिग्री धारक (10+2 के बाद, पार्श्व प्रवेश उम्मीदवारों सहित) इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • हायरमी में नौकरी का सुनहरा मौका, 1 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

    हायरमी में नौकरी का सुनहरा मौका, 1 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

    स्किल टेस्‍ट रोजगार प्लेटफार्म मोबाइल एप हायरमी ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के साथ हाथ मिलाया है. इस साझेदारी से हायरमी शहरों और कस्बों में छात्रों एवं नियोक्ताओं के बीच की दूरियों को कम करेगी. कंपनी ने 10 लाख छात्रों तक पहुंच के साथ एक लाख छात्रों को नौकरी दिलाने का लक्ष्य तय किया है.

  • युवाओं को रोजगार दिलाएंगे एआईसीटीई और यूथ4वर्क

    युवाओं को रोजगार दिलाएंगे एआईसीटीई और यूथ4वर्क

    अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने यूथ4वर्क के साथ एक समझौता ज्ञापन पर साइन किए हैं. इस समझौते के अनुसार 80 लाख युवाओं को रोजगार दिलाने में मदद की जाएगी. साथ ही इसके अंतर्गत 10,300 से अधिक तकनीकी संस्थानों को शामिल किया गया है.

  • बंद होंगे 800 इंजीनियरिंग कॉलेज, कम एडमिशन के चलते AICTE ने लिया फैसला 

    बंद होंगे 800 इंजीनियरिंग कॉलेज, कम एडमिशन के चलते AICTE ने लिया फैसला 

    ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) अगले एकेडमिक ईयर से देशभर में 800 इंजीनियरिंग कॉलजों को बंद करने जा रहा है. बताया जा रहा है कि यह फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि पिछले पांच सालों में इन कॉलेजों में काफी कम एडमिशन हुए हैं. एआईसीटीई ने सभी कॉलेजों को सितंबर के दूसरे सप्ताह तक रिपोर्ट तलब करने को कहा है.

  • यूजीसी, एआईसीटीई की जगह एक नियामक लाने की एचआरडी की योजना अधर में

    यूजीसी, एआईसीटीई की जगह एक नियामक लाने की एचआरडी की योजना अधर में

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की जगह एकल उच्च शिक्षा नियामक लाने की सरकार की योजना अधर में लटकती प्रतीत हो रही है क्योंकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने इस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया है.

  • कम दाखिले लेने वाले इंजीनियरिंग कॉलेजों पर गिरेगी गाज, जल्द होंगे बंद

    कम दाखिले लेने वाले इंजीनियरिंग कॉलेजों पर गिरेगी गाज, जल्द होंगे बंद

    एआईसीटीई के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो देश भर में 10361 इंजीनियरिंग संस्थान को एआईसीटीई ने मंजूरी दे रखी है. इनकी कुल क्षमता 37 लाख छात्रों से ज्यादा की है. लेकिन इन संस्थानों में करीब 27 लाख सीटें खाली पड़ी हैं.

  • NET 2019-20 में पेश होने की संभावना: एआईसीटीई अधिकारी

    NET 2019-20 में पेश होने की संभावना: एआईसीटीई अधिकारी

    एआईसीटीई के एक शीर्ष अधिकारी ने आज कहा कि इंजीनयरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा (एनईटी) का कुछ राज्य विरोध कर रहे हैं

  • जल्द ही इतिहास का हिस्सा बन जाएंगे UGC और AICTE, नया उच्च शिक्षा नियामक लाएगी सरकार

    जल्द ही इतिहास का हिस्सा बन जाएंगे UGC और AICTE, नया उच्च शिक्षा नियामक लाएगी सरकार

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय तकनीकी एवं गैर तकनीकी संस्थानों को एक ही नियामक के तहत लाने की योजना पर नीति आयेाग के साथ मिलकर काम कर रहा है.

  • इन नियमों का उल्लंघन अगर किसी इंजीनियरिंग कॉलेज ने किया तो होगी कड़ी कार्रवाई

    इन नियमों का उल्लंघन अगर किसी इंजीनियरिंग कॉलेज ने किया तो होगी कड़ी कार्रवाई

    अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने कहा है कि जिन इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्र-शिक्षक अनुपात तय मानकों के अनुरूप नहीं है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा वेतनमानों और शिक्षकों की योग्यता संबंधी मानकों का पालन न करने को भी नियमों का उल्लंघन माना जाएगा. दिशा-निर्देशों की अनदेखी करने के दोषी तकनीकी संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया निलंबित कर दी जाएगी या सीटों की संख्या में कटौती कर दी जाएगी.

  • 40 प्रतिशत इंजीनियरिंग स्नातकों को मिल पाता है रोजगार: जावड़ेकर

    40 प्रतिशत इंजीनियरिंग स्नातकों को मिल पाता है रोजगार: जावड़ेकर

    सरकार ने स्वीकार किया कि कालेज से उत्तीर्ण होने के बाद मात्र 40 प्रतिशत इंजीनियरिंग स्नातकों को ही रोजगार मिल पाता है. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यसभा में पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस घुंधली तस्वीर को बेहतर करने के लिए एआईसीटीई ने 75 प्रतिशत छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप तथा अद्यतन आदर्श पाठ्यक्रम शुरू करने का निर्णय किया है.

  • AICTE ने की ट्यूशन फीस की अधिकतम सीमा की सिफारिश

    AICTE ने की ट्यूशन फीस की अधिकतम सीमा की सिफारिश

    देश में तकनीकी संस्थानों द्वारा अत्यधिक फीस लिए जाने के छात्रों की शिकायतों के मद्देनजर एआईसीटीई द्वारा गठित समिति ने इन संस्थानों द्वारा ली जाने वाली ट्यूशन फीस और विकास शुल्क की अधिकतम सीमा की सिफारिश की है. लोकसभा में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे ने एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह जानकारी दी.

  • 2018 से इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर कॉलेजों के लिए होगी एक ही प्रवेश परीक्षा, IIT को भी इससे जोड़ने की योजना

    2018 से इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर कॉलेजों के लिए होगी एक ही प्रवेश परीक्षा, IIT को भी इससे जोड़ने की योजना

    नीट की तरह ही इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर कॉलेजों में भी साल 2018-19 से एक ही प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी की जा रही है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से ऐसी परीक्षा के लिए उचित नियम बनाने को कहा है.

  • कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीमैट 2017) के एडमिट कार्ड जारी

    कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीमैट 2017) के एडमिट कार्ड जारी

    सीमैट 2017 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. देश के विभिन्न संस्थानों में मैनेजमेंट संबंधी कोर्स में दाखिले के लिए हर वर्ष अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीमैट) आयोजित करती है.