NDTV Khabar

Air india


'Air india' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बनारस की शिवांगी को राफेल स्क्वाड्रन की पहली महिला फाइटर पायलट बनने का मौका मिला

    बनारस की शिवांगी को राफेल स्क्वाड्रन की पहली महिला फाइटर पायलट बनने का मौका मिला

    भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में महिला फाइटर पायलटों की भर्ती शुरू होने के बाद राफेल (Rafale) को उड़ाने का मौका बनारस की शिवांगी को मिला है. बीएचयू से एनसीसी करने के बाद शिवांगी ने भारतीय वायु सेना की राफेल स्क्वाड्रन की पहली महिला फाइटर पायलट बनने का सौभाग्‍य हासिल किया है.

  • लॉकडाउन में रद्द हवाई टिकटों के रिफंड पर SC ने मांगा नया हलफनामा, DGCA ने यात्रियों को तीन वर्गों में बांटा

    लॉकडाउन में रद्द हवाई टिकटों के रिफंड पर SC ने मांगा नया हलफनामा, DGCA ने यात्रियों को तीन वर्गों में बांटा

    केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत को बताया कि दायर हलफनामे के सभी स्पष्टीकरणों के साथ एक नया हलफनामा दायर किया जाएगा. 25 सितंबर को फिर सुप्रीम कोर्ट मामले की सुनवाई करेगी

  • Tecno Spark 6 Air का 3 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें दाम

    Tecno Spark 6 Air का 3 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें दाम

    Tecno Spark 6 Air के नए वेरिएंट की कीमत 8,699 रुपये है। यह क्लाउड व्हाइट, कॉमेट ब्लैक और ओसियन ब्लू रंग में आता है।

  • कोरोना पॉज़िटिव यात्रियों को लाने के आरोप में दुबई ने 2 अक्टूबर तक एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों पर लगाई रोक

    कोरोना पॉज़िटिव यात्रियों को लाने के आरोप में दुबई ने 2 अक्टूबर तक एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानों पर लगाई रोक

    अधिकारी ने बताया, 2 सितम्बर की रिपोर्ट में कोविड-19 पॉजिटिव सर्टिफिकेट होने के बावजूद एक यात्री ने 4 सितम्बर को जयपुर-दुबई की यात्रा एयर इंडिया एक्सप्रेस से की थी

  • iPad Air (4th Gen) फुल-स्क्रीन डिज़ाइन के साथ लॉन्च, iPad (8th Gen) मॉडल से भी उठा पर्दा

    iPad Air (4th Gen) फुल-स्क्रीन डिज़ाइन के साथ लॉन्च, iPad (8th Gen) मॉडल से भी उठा पर्दा

    नए iPad Air (4th Gen) में इस्तेमाल किया गया लिक्विड रेटिना डिस्प्ले एंटी रिफ्लेक्टिव कोटिंग से पूरी तरह से लेमिनेटेड है। इसका रिजॉल्यूशन 2360x1640 पिक्सल है।

  • Tecno Spark Power 2 Air भारत में 8,499 रुपये में लॉन्च, इन खूबियों से है लैस

    Tecno Spark Power 2 Air भारत में 8,499 रुपये में लॉन्च, इन खूबियों से है लैस

    Tecno Spark Power 2 Air स्मार्टफोन में 7 इंच का एचडी+ डिस्प्ले, 6,000 एमएएच की दमदार बैटरी और क्वाड रियर कैमरा सेटअप आदि शामिल है।

  • राफेल की IAF में शानदार एंट्री, रक्षामंत्री ने कहा- दुनिया को सख्त संदेश, विशेषकर उन देशों को...

    राफेल की IAF में शानदार एंट्री, रक्षामंत्री ने कहा- दुनिया को सख्त संदेश, विशेषकर उन देशों को...

    भारतीय वायुसेना में लड़ाकू विमानों राफेल की औपचारिक एंट्री हो गई. रक्षामंत्री ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि राफेल का भारतीय वायुसेना में शामिल होना पूरी दुनिया के लिए बड़ा और सख्त संदेश है. उन्होंने कहा कि राफेल वायुसेना के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा. 

  • राफेल को IAF में शामिल करने का इससे बेहतर समय हो ही नहीं सकता: वायुसेना प्रमुख

    राफेल को IAF में शामिल करने का इससे बेहतर समय हो ही नहीं सकता: वायुसेना प्रमुख

    पांच राफेल (Rafale) लड़ाकू विमानों की पहली खेप आज अंबाला एयरबेस पर औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में शामिल हुई. भारतीय वायुसना के प्रमुख आरके एस भदौरिया ने इन विमानों के सेना में शामिल होने के समय को उपयुक्त बताय़ा. उन्होंने कहा कि मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य को देखते हुए राफेल को वायुसेना में शामिल करने का इससे उपयुक्त समय नहीं हो सकता था. उन्होंने कहा कि अंबाला में राफेल को बल में शामिल करना महत्वपूर्ण, क्योंकि वायु सेना के इस अड्डे से महत्व वाले सभी क्षेत्रों में आसानी से पहुंचा जा सकेगा.

  • IAF के बेड़े में शामिल हुआ राफेल, वायुसेना की बढ़ाएगा शान

    IAF के बेड़े में शामिल हुआ राफेल, वायुसेना की बढ़ाएगा शान

    आखिरकार लड़ाकू विमान राफेल जेट्स भारतीय वायुसेना में शामिल हो गए हैं. गुरुवार को हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर औपचारिक समारोह में इन विमानों को वायुसेना के बेडे़ में शामिल कर लिया गया. राफेल को भारतीय वायुसेना के लिए एक मील का पत्थर माना जा रहा है.

  • IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    आखिरकार भारत के नए-नवेले विदेश निर्मित लड़ाकू विमान राफेल जेट्स को आज आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल कर लिया गया है. फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों को लेकर हुई डील में से पहले पांच विमान जुलाई में भारत आ चुके हैं. गुरुवार को राफेल के इंडक्शन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उनकी फ्रेंच समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली मौजूद रहे. यहां पर राफेल की बकायदा सर्वधर्म पूजा की गई. राफेल को वॉटर कैनन से सलामी दी गई. बता दें कि राफेल को वायुसेना की 17वीं स्क्वॉड्रन में शामिल किया गया है, जिसे Golden Arrows भी कहते हैं. राफेल अपनी शक्ति और क्षमता में तो बढ़-चढ़कर आगे है ही, ये विमान इसलिए भी खास हैं क्योंकि 18 सालों बाद भारतीय वायुसेना में विदेशी लड़ाकू विमान शामिल हुआ है.

  • तस्वीरों में देखें : राफेल की IAF में एंट्री, भारतीय वायुसेना की शान बढ़ाएगा राफेल लड़ाकू विमान

    तस्वीरों में देखें : राफेल की IAF में एंट्री, भारतीय वायुसेना की शान बढ़ाएगा राफेल लड़ाकू विमान

    29 जुलाई को पहली खेप के तहत पांच राफेल विमान भारत लाए गए थे. भारत ने लगभग 4 साल पहले फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने का सौदा किया था. वायुसेना के प्रवक्ता विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा, कि राफेल विमानों को बल के 17वें स्क्वॉड्रन में शामिल करने से पहले उन्हें पानी की बौछारों से पारंपरिक सलामी दी जाएगी.

  • वायुसेना के बेड़े में औपचारिक तौर पर आज शामिल होंगे 5 राफेल, 10 प्वाइंट्स में जानें इनकी खूबियां

    वायुसेना के बेड़े में औपचारिक तौर पर आज शामिल होंगे 5 राफेल, 10 प्वाइंट्स में जानें इनकी खूबियां

    पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच 5 राफेल (Rafale) लड़ाकू विमानों की पहली खेप आज अंबाला एयरबेस पर औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में शामिल किया जाएगा. इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), फ्रांस के उनके समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली (Florence Parly), CDS जनरल बिपिन रावत (Gen Bipin Rawat) ,वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया (RS Bhadauria) और रक्षा सचिव अजय कुमार (Ajay) शिरकत करेंगे. वायुसेना के एक प्रवक्ता ने कार्यक्रम को बल के इतिहास का बेहद महत्वपूर्ण मील का पत्थर करार देते हुए कहा, 'कार्यक्रम के दौरान राफेल विमान का औपचारिक अनावरण किया जाएगा. इसके बाग पारंपरिक 'सर्वधर्म पूजा' की जाएगी और राफेल और तेजस विमान हवाई करतब दिखाएंगे.

  • भारतीय वायुसेना में कल शामिल होगा लड़ाकू विमान राफेल, अंबाला एयरबेस पर होगा समारोह

    भारतीय वायुसेना में कल शामिल होगा लड़ाकू विमान राफेल, अंबाला एयरबेस पर होगा समारोह

    भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लिए गेम चेंजर कहा जाने वाला राफेल (Rafale) लड़ाकू विमान गुरुवार को अंबाला एयरबेस (Ambala airbase) पर वायुसेना में शामिल हो जाएगा. सुबह 10 बजे से होने वाले इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनााथ सिंह (Rajnath Singh), फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली, सीडीएस जनरल विपिन रावत और एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया मौजूद रहेंगे. अंबाला में फ्रांस से पांच राफेल विमान 27 जुलाई को पहुंचे थे. अगले दो सालों में वायुसेना में राफेल के दो स्क्वाड्रन में 36 विमान शामिल होंगे. राफेल का पहला स्क्वाड्रन अंबाला में और दूसरा पश्चिम बंगााल के हाशिमारा में होगा. राफेल अंबाला से पाकिस्तान पर और हाशिमारा से चीन पर नजर रखेगा.

  • प्‍लेन टिकट रिफंड मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'याचिकाकर्ताओं को जवाब दे केंद्र सरकार'

    प्‍लेन टिकट रिफंड मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'याचिकाकर्ताओं को जवाब दे केंद्र सरकार'

    याचिकाकर्ताओं में से एक ने मांग की है कि राहत उन सभी को दी जानी चाहिए जिनकी उड़ानें लॉकडाउन के कारण रद्द कर दी गई थीं. मामले में अपना पक्ष रखते हुए केंद्र ने स्पष्ट किया कि रिफंड केवल भारत से बुक किए गए टिकटों पर लागू होता है और यदि विदेशी एयरलाइंस विदेश से बुक करती हैं, तो भारत का अधिकार क्षेत्र नहीं है.

  • लद्दाख तनाव पर भारत : चीन की एक और कोशिश नाकाम, हमारी ज़मीन पर हमारा कब्ज़ा बरकरार

    लद्दाख तनाव पर भारत : चीन की एक और कोशिश नाकाम, हमारी ज़मीन पर हमारा कब्ज़ा बरकरार

    चीन की ओर से सोमवार को भारत पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) के करीब हवाई फायरिंग (air shots fired) किए जाने के आरोप लगाए गए थे, जिसके बाद भारत ने इसका जवाब दिया है. भारतीय सेना (Indian Army) ने कहा है कि उसने ऐसी किसी घटना को अंजाम नहीं दिया है, उल्टे चीन ने 7 सितंबर को फायरिंग की है. भारतीय सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि चीन हकीकत के उलट बयान देकर अपने देश और दुनिया के लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है. सेना ने यह भी कहा कि वो सीमा पर शांति बनाए रखने को लेकर प्रतिबद्ध है लेकिन चीन की ओर से लगातार आक्रामक गतिविधियां की जा रही हैं.

  • लॉकडाउन के दौरान जिन लोगों के हवाई टिकट थे बुक, अब उनको मिलेगा पूरा रिफंड...

    लॉकडाउन के दौरान जिन लोगों के हवाई टिकट थे बुक, अब उनको मिलेगा पूरा रिफंड...

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते लॉकडाउन (Lockdown) के समय में हवाई जहाज़ में यात्रा करने के लिए बुक किए गए टिकटों की पूरी राशि ग्राहक को वापस मिलेगी. यह जानकारी केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफ़नामे में दी है. सरकार का यह निर्देश सभी एयरलाइंसों पर लागू होगा. देश में और विदेशों के लिए बुक सभी टिकटों पर राशि वापस की जाएगी.

  • एयर इंडिया को मिलेगी अमेरिकी हवाई अड्डों पर ग्राउंड हैंडलिंग ऑपरेशन की इजाजत

    एयर इंडिया को मिलेगी अमेरिकी हवाई अड्डों पर ग्राउंड हैंडलिंग ऑपरेशन की इजाजत

    अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू के परिवहन मंत्री इलैने चाओ से बातचीत करने के एक दिन बाद यह घोषणा की गई है. राजदूत ने ट्वीट किया, ‘‘ भारत और अमेरिका ने इन कठिन समय में विमानन क्षेत्र में भागीदारी की है.  

  • चीन से बढ़ते तनाव के बीच वायुसेना प्रमुख ने किया पूर्वी क्षेत्र का दौरा, तैयारियों का लिया जायजा

    चीन से बढ़ते तनाव के बीच वायुसेना प्रमुख ने किया पूर्वी क्षेत्र का दौरा, तैयारियों का लिया जायजा

    वायुसेना प्रमुख आर. के. एस. भदौरिया ने चीन के साथ सीमा पर तनाव बढ़ने के मद्देनजर अरूणाचल प्रदेश और सिक्किम में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बल की अभियान संबंधी तैयारियों की समीक्षा की है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com