NDTV Khabar

Aircraft


'Aircraft' - 300 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार, 'अरेस्ट लैडिंग' का परीक्षण सफल

    स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार, 'अरेस्ट लैडिंग' का परीक्षण सफल

    स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस का नौसेना के लिए तैयार किया गया संस्करण देश का पहला ऐसा विमान बन गया है, जिसने सफलतापूर्वक 'अरेस्ट लैंडिंग' की. नौसेना में शामिल किए जाने की दिशा में यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. कई भूमिकाएं निभाने में सक्षम इस लड़ाकू विमान ने टेस्ट फैसिलिटी में लैंड करते वक्त झटके से रुकने के लिए अपने फ्यूसलेज से बंधे हुक की मदद से एक तार को पकड़ा. किसी भी विमान के लिए विमानवाहक पोत पर उतरने की खातिर बेहद कम दूरी में पूरी तरह रुक जाने में सक्षम होना काफी अहम होता है. गोवा में समुद्रतट पर स्थित टेस्ट फैसिलिटी में शुक्रवार को किया गया परीक्षण उन्हीं परिस्थितियों में किया गया, जो किसी विमानवाहक पोत पर रहती हैं, और जहां विमानों को उतरने के लिए डेक पर बंधे तार को पकड़ना पड़ता है. इसी क्रिया को 'अरेस्ट लैंडिंग' कहा जाता है.

  • 9/11 Attack से दहल गया था अमेरिका, तस्वीरों और वीडियो में देखें खौफनाक मंजर

    9/11 Attack से दहल गया था अमेरिका, तस्वीरों और वीडियो में देखें खौफनाक मंजर

    9/11 Attack को आज 18 साल हो चुके हैं. इस आतंकी हमले ने दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के सीने पर ऐसा जख्म दिया, जिसकी टीस हमेशा रहेगी. 2001 को 11 सितंबर के दिन आतंकवादियों ने यात्री विमानों को मिसाइल की तरह इस्तेमाल करते हुए अमेरिका के विश्वप्रसिद्ध वर्ल्ड ट्रेड टॉवर (World Trade Center) और पेंटागन (Pentagon) को निशाना बनाया. इसे अमेरिका के इतिहास के सबसे बड़े आतंकी हमले के तौर पर देखा जाता है.

  • एयरफोर्स का अंबाला एयरबेस बनेगा अत्याधुनिक राफेल विमान का ठिकाना

    एयरफोर्स का अंबाला एयरबेस बनेगा अत्याधुनिक राफेल विमान का ठिकाना

    भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर से 220 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इंडियन एयर फोर्स का अंबाला एयरबेस अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल का ठिकाना होने जा रहा है. राफेल की पहली स्क्वाड्रन की तैनाती अंबाला में की जाएगी. इस बात के आसार हैं कि पहला राफेल विमान आठ अक्टूबर की इंडियन एयर फोर्स को फ्रांस की कंपनी दासो सौंप देगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहला राफेल विमान लेने के लिए फ्रांस जाएंगे.

  • एयर इंडिया को छह हवाई अड्डों पर विमान ईंधन की आपूर्ति फिर से शुरू

    एयर इंडिया को छह हवाई अड्डों पर विमान ईंधन की आपूर्ति फिर से शुरू

    सरकार ने तेल कंपनियों और एअर इंडिया के बीच वार्ता में मध्यस्थता की है, जिसके बाद तेल कंपनियों ने यह कदम उठाया है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि एअर इंडिया को विमान ईंधन की आपूर्ति शनिवार शाम से शुरू कर दी गई है. 

  • Viral Video में देखिए बादल को चीरते हुए एयरप्लेन ने की ग्रैंड एंट्री, पहले नहीं देखा होगा ऐसा

    Viral Video में देखिए बादल को चीरते हुए एयरप्लेन ने की ग्रैंड एंट्री, पहले नहीं देखा होगा ऐसा

    आपने एयरप्लेन की कई वीडियोज़ देखी होंगी. लेकिन बादलों की चिरती हुई प्लेन की ऐसी एंट्री आपने पहले नहीं देखी होगी.

  • पाकिस्तान: रावलपिंडी में सेना का विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 17 लोगों की मौत

    पाकिस्तान: रावलपिंडी में सेना का विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 17 लोगों की मौत

    मंगलवार सुबह पाकिस्तान के रावलपिंडी में सेना का एक छोटा विमान मंगलवार तड़के आवासीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

  • अमेरिका ने पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमानों को तकनीकी सहयोग देने के लिए ब्रिक्री को दी मंजूरी

    अमेरिका ने पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमानों को तकनीकी सहयोग देने के लिए ब्रिक्री को दी मंजूरी

    अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान को दी जाने वाली सुरक्षा सहायता पर रोक लगाने का ट्रम्प का जनवरी 2018 का आदेश अब भी लागू है और ताजा फैसले से पाकिस्तान में एफ-16 लड़ाकू विमानों के इस्तेमाल पर चौबीसों घंटे नजर रखने में मदद मिलेगी क्योंकि इसके तहत एफ-16 कार्यक्रम पर नजर रखने में मदद करने के लिए वहां 60 ठेकेदार प्रतिनिधियों की आवश्यकता होगी.

  • टेकऑफ कर रहे विमान के पंखे पर चढ़ा शख्स, पायलट ने बंद किया इंजन, देखें VIDEO

    टेकऑफ कर रहे विमान के पंखे पर चढ़ा शख्स, पायलट ने बंद किया इंजन, देखें VIDEO

    नाइजीरिया के लागोस शहर के हवाई अड्डे पर टेकऑफ कर रहे एक विमान के पंख पर एक व्यक्ति चढ़ गया. अधिकारियों ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि विमान में मौजूद सभी यात्री इस दौरान घबरा गए. नाइजीरिया की समाचार एजेंसी के अनुसार, मुर्तला मुहम्मद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर खड़ा एक अजमान एयर फ्लाइट का विमान शुक्रवार को जब कथित तौर पर टेकऑफ के लिए क्लीयरेंस की उम्मीद कर रहा था, तभी एक आदमी को विमान के पंखे पर चढ़ते हुए देखा गया.

  • भारत दुनिया में एकमात्र देश, जो लड़ाकू विमानों पर लंबी दूरी की मिसाइलों को कर सकता है एकीकृत

    भारत दुनिया में एकमात्र देश, जो लड़ाकू विमानों पर लंबी दूरी की मिसाइलों को कर सकता है एकीकृत

    मिश्रा ने रविवार को दूरदर्शन पर प्रसारित एक साक्षात्कार में कहा कि इस मिसाइल की सीमा को बढ़ाना संभव है क्योंकि भारत अब मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) का एक हिस्सा है.

  • फ्रांस के राजदूत ने कहा, अगले 2 महीनों के अंदर भारत को मिल जाएगा पहला राफेल विमान

    फ्रांस के राजदूत ने कहा, अगले 2 महीनों के अंदर भारत को मिल जाएगा पहला राफेल विमान

    फ्रांस के राजदूत अलेक्जेंडर ज़ीगलर ने शुक्रवार को कहा कि भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान दो महीनों के अंदर सौंप दिया जाएगा और यह बिल्कुल समय पर मिलेगा. ज़ीगलर ने बताया कि भारतीय वायुसेना को सभी 36 राफेल लड़ाकू विमान अगले दो साल में सौंप दिए जाएंगे.

  • एएन-32 विमान पहाड़ी इलाकों में उड़ान भरना जारी रखेगा, क्योंकि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है : वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ

    एएन-32 विमान पहाड़ी इलाकों में उड़ान भरना जारी रखेगा, क्योंकि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है : वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ

    वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने सोमवार को कहा कि करगिल युद्ध के दौरान टारगेटिंग पॉड्स के एकीकरण और मिराज 2000 विमानों के लिये लेजर-निर्देशित बम प्रणाली तैयार करने का काम रिकॉर्ड 12 दिनों में किया गया था.  करगिल युद्ध के 20 साल पूरा होने के अवसर पर ग्वालियर वायुसैनिक अड्डे पर आयोजित एक कार्यक्रम में धनोआ ने ये बातें कहीं. वायुसेना प्रमुख ने कहा, ‘‘मिराज 2000 में बदलाव की प्रक्रिया जारी थी, जिसे शीघ्र ही कर लिया गया और फिर इस प्रणाली को करगिल युद्ध में लाया गया.’’ वायुसेना प्रमुख ने कहा, ‘‘लाइटनिंग टारगेटिंग पॉड और लेजर गाइडेड बम प्रणाली को रिकॉर्ड 12 दिन के भीतर पूरा कर लिया गया.’’उन्होंने कहा कि मिराज 2000 जेट विमानों और थल सेना को वायुसेना के सहयोग ने 1999 के युद्ध का रुख ही पलट दिया.

  • CBI ने विमान सौदे में कथित रिश्वत के मामले में दर्ज किया IAF अधिकारियों और स्विस कंपनी पर केस, UPA सरकार में हुई थी डील

    CBI ने विमान सौदे में कथित रिश्वत के मामले में दर्ज किया IAF अधिकारियों और स्विस कंपनी पर केस, UPA सरकार में हुई थी डील

    ट्रेनर एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल एयर फोर्स ज्वाइन करने वाले कैडेट्स को उड़ान भरना सिखाने के लिए किया जाता है. भारतीय वायुसेना ने स्वदेशी HTP-32 में लगातार खामियां आने के बाद उसके ऑपरेशन बंद करने के बाद पिलैटस विमान खरीदने का फैसला किया था. मनमोहन सिंह सरकार ने 75 पिलैटस विमान खरीदने के लिए 2,896 करोड रुपये की डील की थी.

  • एएन-32 क्रैश: अरुणाचल प्रदेश में मिले 6 शव और 7 के अवशेष, 3 जून को लापता हुआ था विमान

    एएन-32 क्रैश: अरुणाचल प्रदेश में मिले 6 शव और 7 के अवशेष, 3 जून को लापता हुआ था विमान

    आज अगर मौसम ठीक रहा तो ये शव और अवशेष जोरहाट लाये जा सकेंगे. बता दें कि ये विमान 3 जून को 12.25 मिनट पर असम के जोरहाट से मेंचुका एडवांस लैंडिंग ग्राउंड के लिए उड़ा था लेकिन एक बजे इसका संपर्क टूट गया था. उसके बाद से विमान का कोई पता नहीं चल पाया था. इस विमान में पायलट सहित कुल 13 लोग सवार थे.

  • अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में मिला लापता विमान AN-32 का मलबा, भारतीय वायुसेना ने की पुष्टि

    अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में मिला लापता विमान AN-32 का मलबा, भारतीय वायुसेना ने की पुष्टि

    भारतीय वायुसेना के विमान AN-32 का मलबा अरुणाचल प्रदेश में मिल गया है. इस विमान में 13 लोग सवार थे. 

  • स्वदेश-निर्मित लड़ाकू विमान 'तेजस' को विमानवाहक पोत पर लैंड कराना - छोटी टीम कर रही है बड़ी डेडलाइन का सामना

    स्वदेश-निर्मित लड़ाकू विमान 'तेजस' को विमानवाहक पोत पर लैंड कराना - छोटी टीम कर रही है बड़ी डेडलाइन का सामना

    हो सकता है, आने वाले छह महीनों के भीतर भारत के सबसे महत्वाकांक्षी लड़ाकू विमान विकास कार्यक्रमों से एक को अपने अस्तित्व के लिए असमंजस-भरे माहौल का सामना करना पड़े. संभावना है कि दिसंबर में रक्षा मंत्रालय इस बात पर फैसला करेगा कि स्वदेश-निर्मित हल्के लड़ाकू विमान 'तेजस' के विमानवाहक पोत से उड़ सकने और उस पर उतरने योग्य संस्करण को विकसित करने का काम बंद कर दिया जाए, या उसमें निवेश जारी रखा जाए.

  • लापता AN-32 विमान: खराब मौसम की वजह से आज भी नहीं हो पाया खोज अभियान

    लापता AN-32 विमान:  खराब मौसम की वजह से आज भी नहीं हो पाया खोज अभियान

    जमीनी सैनिकों ने पर्वतीय क्षेत्र में लापता विमान की खोज लगातार सातवें दिन भी जारी रखी. भारतीय वायुसेना के शिलांग स्थित एक प्रवक्ता ने कहा कि रविवार को खराब मौसम और निचले बादलों के चलते खोज और राहत अभियान नहीं चल सका. उन्होंने कहा कि हेलीकाप्टरों, यूएवी और सी..130 जे विमान के एक बेड़े ने आसमान में उड़ान भरी थी लेकिन बारिश और खराब मौसम के चलते ये वापस आ गये.

  • लापता विमान एएन-32 की जानकारी देने पर मिलेंगे 5 लाख, वायुसेना ने की इनाम की घोषणा

    लापता विमान एएन-32 की जानकारी देने पर मिलेंगे 5 लाख, वायुसेना ने की इनाम की घोषणा

    वायु सेना ने लापता एएन-32 विमान के बारे में जानकारी देने वाले को पांच लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है. भारतीय वायु सेना के लापता एएन-32 विमान की खोज में लगी विभिन्न एजेंसियों के प्रयासों के बावजूद अब तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी है.

  • वायुसेना का विमान जब लापता हुआ, उस वक्त पायलट की पत्नी थीं एटीसी ड्यूटी पर

    वायुसेना का विमान जब लापता हुआ, उस वक्त पायलट की पत्नी थीं एटीसी ड्यूटी पर

    जब एएन-32 (AN-32) विमान लापता हुआ तब इस विमान के पायलट आशीष तंवर की पत्नी संध्या तंवर एयरफोर्स के जोरहाट स्थित एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) में ड्यूटी पर थीं. आशीष तंवर ने जोरहाट से ही अरुणाचल प्रदेश के मेंचुका के घने जंगल के लिये उड़ान भरी थी. पत्नी संध्या एटीसी पर विमान की सारी गतिविधि देख रही थीं, लेकिन आधे घंटे के अंदर ही अचानक विमान रडार से गायब हो गया. 

Advertisement