Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Alimony


'Alimony' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जैसे ही पत्नियां गुजारे भत्ते की मांग करती है तो पति कहते हैं कि हम कंगाल हो गए: SC

    जैसे ही पत्नियां गुजारे भत्ते की मांग करती है तो पति कहते हैं कि हम कंगाल हो गए: SC

    शीर्ष अदालत ने यह टिप्पणी एक प्रतिष्ठित अस्पताल में काम करने वाले हैदराबाद के एक डॉक्टर को यह नसीहत देते हुए की कि वह सिर्फ इसलिए नौकरी नहीं छोड़ दे क्योंकि उसकी पत्नी गुजारा भत्ता मांग रही है.

  • पटना यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मटुकनाथ की पत्नी को मिली जीत, मिलेगा गुजारा भत्ता

    पटना यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मटुकनाथ की पत्नी को मिली जीत, मिलेगा गुजारा भत्ता

    पटना यूनिवर्सिटी में हिंदी के प्रोफेसर मटुकनाथ को अब पत्नी को गुजारा भत्ता देना पड़ेगा. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि मटुकनाथ को अपनी पत्नी आभा को वेतन का एक तिहाई हिस्सा बतौर रखरखाव देना होगा. रिटायर होने के बाद पेंशन का भी एक तिहाई हिस्सा आभा को मिलेगा. कोर्ट ने कहा कि विभाग सीधे ही इस रकम को काटकर पत्नी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है. निचली अदालत के आदेश का पालन करते हुए मटुकनाथ दिसंबर 2018 तक बकाया राशि 8.5 लाख जमा कराएंगे. कोर्ट ने कहा कि तीन हफ्ते के भीतर दोनों एक दूसरे के खिलाफ दाखिल केसों को वापस लेंगे. इसके बाद दोनों एक दूसरे पर कोई दावा नहीं करेंगे.

  • दिल्ली जैसे महंगे शहर में ₹3500 गुजारा भत्ते से नहीं चलेगा कामः कोर्ट

    दिल्ली जैसे महंगे शहर में ₹3500 गुजारा भत्ते से नहीं चलेगा कामः कोर्ट

    कोर्ट ने कहा, उच्चतर अदालतों के आदेशों के मद्देनजर अंतरिम गुजारा-भत्ता देने के पीछे मकसद पत्नी को भूखमरी और परेशानियों से सिर्फ बचाना नहीं होता है.

  • पति की कमायी पर ही आश्रित नहीं रहा जा सकता : अदालत ने महिला से कहा

    पति की कमायी पर ही आश्रित नहीं रहा जा सकता : अदालत ने महिला से कहा

    दिल्ली की एक अदालत ने घरेलू हिंसा के एक मामले में महिला के मासिक अंतरिम गुजारा भत्ते में इजाफा करने से यह कहकर इनकार कर दिया है कि यह अपेक्षा नहीं की जा सकती कि वह घर पर ही बेकार बैठी रहे और अपने पति की कमायी पर ही आश्रित रहे क्योंकि वह अपने पति से कहीं अधिक पढ़ी लिखी है. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश आर के त्रिपाठी ने महिला को मिलने वाले 5,500 रुपये के मासिक अंतरिम भत्ते में इजाफा कर उसे 25,000 रुपये करने की मांग वाली उसकी याचिका खारिज कर दी और यह भी कहा कि वह अलग हो चुके अपने पति से कहीं अधिक पढ़ी लिखी है.

  • 'कोर्ट की चूक का खामियाजा याचिकाकर्ता क्यों भुगते?' सुप्रीम कोर्ट ने तीन साल पुराने फैसले को वापस लिया

    'कोर्ट की चूक का खामियाजा याचिकाकर्ता क्यों भुगते?' सुप्रीम कोर्ट ने तीन साल पुराने फैसले को वापस लिया

    सुप्रीम कोर्ट ने तीन साल पुराने फैसले को वापस ले लिया और इंसाफ के लिए दर-दर की ठोकरें खा रही एक महिला के केस की फिर से सुनवाई के लिए तैयार हो गया. दरअसल इस महिला ने अपने पति से अलग होने के बाद गुजारा भत्ता को लेकर केस दायर किया था.

  • गुजाराभत्ता देने वाले पिता को बेटी से मिलने का भी हक : दिल्‍ली हाईकोर्ट

    गुजाराभत्ता देने वाले पिता को बेटी से मिलने का भी हक : दिल्‍ली हाईकोर्ट

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज एक व्यक्ति को स्कूल में उसकी बेटी से मिलने की अनुमति देते हुए कहा कि एक पिता जो अपनी बेटी के लिए गुजाराभत्ता देने को तैयार और इसका इच्छुक है, वह नियमित अंतराल पर या कम से कम उसके जन्मदिन पर उससे मिलने का हकदार भी है.

  • कोर्ट ने महिला को कहा, अलग हो चुके पति पर बोझ नहीं बनें, नौकरी ढूंढ़ें

    कोर्ट ने महिला को कहा, अलग हो चुके पति पर बोझ नहीं बनें, नौकरी ढूंढ़ें

    दिल्ली की एक अदालत ने एक महिला को सलाह दी है कि वह नौकरी पाने के लिए ईमानदारी से कोशिश करे। कोर्ट ने कहा कि वह योग्यता रखती है और उसके अलग हो चुके पति पर वित्तीय बोझ डालने के लिए उसे घर में बेकार बैठे रहने की इजाजत नहीं दी जा सकती।

  • 'लिव-इन-रिलेशनशिप' से 17 साल पहले पैदा बेटी को पिता दें गुजारा भत्ता

    'लिव-इन-रिलेशनशिप' से 17 साल पहले पैदा बेटी को पिता दें गुजारा भत्ता

    'लिव-इन-रिलेशनशिप' से 17 साल पहले पैदा बेटी को उसके जैविक पिता से भरण-पोषण का खर्च पाने की अधिकारी करार देते हुए इंदौर में परिवार न्यायालय ने एक व्यक्ति को आदेश दिया है कि वह अपनी संतान को हर महीने सात हजार रुपये का गुजारा भत्ता अदा करे।

  • मां की देखभाल करना बेटे का फर्ज : अदालत

    मां की देखभाल करना बेटे का फर्ज : अदालत

    मद्रास उच्च न्यायालय ने गुरुवार को यह कहते हुए कि धर्म के अनुसार पुत्र अपनी मां की देखभाल करने के लिए कर्तव्य से बंधे हैं, कनाडा में बसे एक व्यक्ति को अपनी मां को प्रति माह 15 हजार रुपये का गुजारा भत्ता देने को कहा। उस व्यक्ति की प्रति माह तीन लाख रुपये की आमदनी है।

  • अलग हो चुकी पत्नी को पति के घर में रहने का है हक : सुप्रीम कोर्ट

    अलग हो चुकी पत्नी को पति के घर में रहने का है हक : सुप्रीम कोर्ट

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अलग हो चुकी पत्नी को पति के घर में रहने का अधिकार है और घरेलू हिंसा कानून के तहत उसे पति से गुजारा भत्ता मिलना चाहिए।

  • नहीं चली शादी, तलाक लेंगी केटी पेरी

    नहीं चली शादी, तलाक लेंगी केटी पेरी

    कॉमेडी स्टार रसेल ब्रैंड को अपनी पत्नी केटी पैरी को तलाक देने पर दो करोड़ पाडंड मिल सकते हैं। शादी के करीब 14 महीने के बाद रसेल ने पैरी को तलाक देने के लिए आवेदन किया है।

Advertisement