NDTV Khabar

Alzheimer s and dementia


'Alzheimer s and dementia' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Alzheimer Disease: चिड़चिड़ापन और भूलने की बीमारी अल्जाइमर का हो सकती है संकेत! जानें अल्जाइमर के लक्षण, कारण और इलाज!

    Alzheimer Disease: चिड़चिड़ापन और भूलने की बीमारी अल्जाइमर का हो सकती है संकेत! जानें अल्जाइमर के लक्षण, कारण और इलाज!

    Alzheimer Disease: अल्‍जाइमर एक दिमागी बीमारी (Mental Illness) है, जिसमें धीरे-धीरे याद्दाश्त (Memory)और सोचने की शक्ति कम होती जाती है. आप माइंड मैनेजमेंट, हेल्दी लाइफ स्टाइल और नशे से दूरी जैसे एहतियात बरतकर अल्जाइमर और डिमेंशिया (Dementia) से बच सकते हैं.

  • अल्जाइमर से बचाएगी नई दवा!

    अल्जाइमर से बचाएगी नई दवा!

    टेट्रा थेरेप्यूटिक्स के विकास के तहत बीपीएन14770 उन प्रक्रियाओं को सक्रिय करने में मदद कर सकती है जो तंत्रिका के स्वास्थ्य में सहयोग करती हैं और डिमेंशिया को रोकती है.

  • भुलक्कड नहीं हैं आप! डिमेंशिया का हो सकता है खतरा, जानें क्या है डिमेंशिया, लक्षण और सही फूड...

    भुलक्कड नहीं हैं आप! डिमेंशिया का हो सकता है खतरा, जानें क्या है डिमेंशिया, लक्षण और सही फूड...

    Why Do I Forget Things? तो क्या आपको भी भूलने की आदत है. और आप इंटरनेट पर लगातार सर्च करते रहते हैं कि कैसे भूलने की आदत को सुधारा जाए और आखि‍र हम चीजें भूल क्यों जाते हैं (Why do we forget things?) तो यहां आपको जवाब मि‍ल सकता है. ...अगर आप भी अपने भूलने की आदत (Memory Loss) से परेशान हैं तो यह खबर आपके लि‍ए है. इसकी वजह अल्जाइमर (Alzheimer disease) हो सकती है. जी हां, आंकड़ों के हिसाब से भारत में अल्जाइमर का रोग (Alzheimer disease) तेजी से पैर पसार रहा है. अल्जाइमर (Alzheimer's disease in Hindi) भूलने की बीमारी है. बीमारी जब एडवांस स्थिति में पहुंच जाती है, तो मरीज अपने परिजनों और रिश्तेदारों को पहचनना तक बंद कर देता है. 

  • 'जागो गांव' NGO ने अल्जाइमर और डिमेंशिया से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए रिहैबिलिटेशन सेंटर खोला

    'जागो गांव' NGO ने अल्जाइमर और डिमेंशिया से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए रिहैबिलिटेशन सेंटर खोला

    अंतरराष्ट्रीय अल्जाइमर दिवस के अवसर पर 'जागो गांव' एनजीओ ने अल्जाइमर और डिमेंशिया रिहैबिलिटेशन सेंटर का उद्घाटन किया. इस सेंटर में अल्जाइमर और डिमेंशिया से ग्रसित लोगों का इलाज होगा. जैसे-जैसे हम उम्रदराज होते हैं, हमारे मस्तिष्क में भी बदलाव होते हैं, और हमें कई बातों को याद करने में समस्याएं आ सकती हैं. लेकिन अल्जाइमर रोग और अन्य प्रकार के डिमेंशिया में स्मृतिलोप तथा अन्य लक्षण उत्पन्न होते हैं जो जीवन में कठिनाई पैदा करने के लिए पर्याप्त रूप से गंभीर होते हैं. ये लक्षण उम्रदराज होने के नैसर्गिक लक्षण नहीं होते हैं.

  • World Alzheimer's Day: कहीं भूलने की ये आदत अल्जाइमर तो नहीं, जानें क्या है डिमेंशिया, इसके लक्षण और इलाज...

    World Alzheimer's Day: कहीं भूलने की ये आदत अल्जाइमर तो नहीं, जानें क्या है डिमेंशिया, इसके लक्षण और इलाज...

    व्यायाम, सेहतमंद आहार, उच्च रक्तचाप पर नियंत्रण, डिसलिपिडिमा और डायबिटीज पर नियंत्रण और मरीज को बौद्धिक गतिविधियों में शामिल करना जैसे नई भाषा सीखने, मेंटल गेम्स या म्यूजिक में व्यस्त रखना (Treatments for Alzheimer's & Dementia).

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com