NDTV Khabar

America china


'America china' - 103 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दक्षिण चीन सागर में चीन का दूसरों पर धौंस जमाना जारी है: अमेरिकी कमांडर

    दक्षिण चीन सागर में चीन का दूसरों पर धौंस जमाना जारी है: अमेरिकी कमांडर

    यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने चीन के सैन्य जमावड़े में कोई कमी देखी है तो एडमिरल एक्विलिनो ने कहा, ‘मैंने क्षेत्र में देशों पर धौंस जमाए जाने को लगातार देखा है. मैंने द्वीप समूहों या चट्टानों को मानव निर्मित द्वीप समूह में बदलते और सैन्यीकरण होते देखा है, जबकि बातचीत रक्षात्मक उद्देश्यों के बारे में है.’

  • डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर जताई चिंता, कहा- दुनिया के लिये खतरा है यह वामपंथी राष्ट्र

    डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर जताई चिंता, कहा- दुनिया के लिये खतरा है यह वामपंथी राष्ट्र

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की बढ़ती सैन्य ताकत पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह वामपंथी राष्ट्र दुनिया के लिए एक खतरा है. साथ ही उन्होंने अपने पूर्ववर्तियों पर अमेरिका की बौद्धिक संपदा चोरी करने से चीन को नहीं रोकने का भी दोष मढ़ा जिसके जरिए उसने अपनी रक्षा क्षमताओं को मजबूत किया. चीन ने सेना पर होने वाले खर्च को सात प्रतिशत बढ़ाकर 152 अरब डॉलर कर लिया है और उसका लक्ष्य विवादित दक्षिण चीन सागर में अमेरिका के बढ़ते दबाव से निपटना है.

  • अमेरिका के राष्ट्रपति बोले- हमें चीन की जरूरत नहीं, उनके बिना भी हम होंगे बेहतर

    अमेरिका के राष्ट्रपति बोले- हमें चीन की जरूरत नहीं, उनके बिना भी हम होंगे बेहतर

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीजिंग पर हमला बोलते हुए चीन की ओर से नए शुल्क लगाने की योजना पर त्वरित जवाबी कार्रवाई का संकल्प लिया. ट्रंप ने अमेरिकी कंपनियों से चीन छोड़ने को भी कहा. ट्रंप ने कहा, 'हमें चीन की जरूरत नहीं है. अगर ईमानदारी से कहूं तो हम उनके बिना बहुत बेहतर होंगे.' व्यापार युद्ध पहले ही अमेरिका की प्रगति की रफ्तार कम कर चुका है और वैश्विक अर्थव्यवस्था को कमज़ोर किया है और शेयर बाजारों की भी हालात खराब की है.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- चीन के साथ व्यापार सौदा करने को तैयार नहीं है अमेरिका

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- चीन के साथ व्यापार सौदा करने को तैयार नहीं है अमेरिका

    ट्रंप ने छुट्टियों के लिए व्हाइट हाउस से रवाना होने से पहले संवाददाताओं से कहा, ''हम देखेंगे कि हम सितंबर में बैठक कर पाते हैं या नहीं.'' उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह ट्रंप द्वारा चीनी उत्पादों पर नये तरह के दंडात्मक शुल्क लगाये जाने और इसके जवाब में बीजिंग द्वारा अमेरिका से सभी तरह के कृषि उत्पादों की खरीद रोके जाने के बाद दोनों देशों के संबंधों में और अधिक कड़वाहट आ गयी है.

  • अमेरिकी ब्रूकिंग्स संघ ने अमेरिका-चीन संबंधों में खतरे की चेतावनी दी

    अमेरिकी ब्रूकिंग्स संघ ने अमेरिका-चीन संबंधों में खतरे की चेतावनी दी

    रिपोर्ट में यह कहा गया है कि अमेरिका इसलिए चीन से अलग होना चाहता है, क्योंकि अमेरिका के अंदरूनी मामले गंभीर हो रहे हैं, और अमेरिका सरकार द्वारा किए गए निर्णय में गलती हुई.

  • अमेरिका के शीर्ष जनरल बोले - वॉशिंगटन को बनाने होंगे पाकिस्तान के साथ मजबूत संबंध, बताई ये वजह

    अमेरिका के शीर्ष जनरल बोले - वॉशिंगटन को बनाने होंगे पाकिस्तान के साथ मजबूत संबंध, बताई ये वजह

    राष्ट्रपति ट्रम्प की दक्षिण एशिया रणनीति अमेरिकी हितों को हासिल करने में पाकिस्तान को एक अहम सहयोगी मानती है. अलकायदा या आईएसआईएस से निपटने में और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ाने में पाकिस्तान अहम सहयोगी है.

  • चीन ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की राह में अड़ंगा डालने का किया बचाव

    चीन ने मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की राह में अड़ंगा डालने का किया बचाव

    संयुक्त राष्ट्र द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी की सूची में शामिल करने की राह में बार-बार अड़ंगा डालने की अपनी हरकत का बचाव करते हुए चीन ने शुक्रवार को अमेरिका के इस आरोप को खारिज किया कि उसका कृत्य हिंसक इस्लामी समूह को प्रतिबंध से बचाने सरीखा है.

  • Top 5 News : लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, आतंकी मसूद अजहर को बचाने पर चीन से नाराज हुआ अमेरिका

    Top 5 News : लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, आतंकी मसूद अजहर को बचाने पर चीन से नाराज हुआ अमेरिका

    पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर (Masood Azhar) का चीन द्वारा बचाव किए जाने के बाद बाबा रामदेव (Ramdev) ने चीन का आर्थिक बहिष्कार किए जाने की अपील की है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन (China)ने वीटो लगाकर मसूद का 'वैश्विक आतंकी' घोषित करने में अड़ंगा लगा दिया. इसके बाद भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 'चीन के इस फैसले से उन्हें निराशा हुई है.' चीन के इस फैसले के बाद योग गुरु बाबा रामदेव ने ट्वीट करते हुए चीन पर निशाना साधा है. रामदेव ट्वीट किया, '#मसूदअजहर समर्थक #China सहित जो भी देश और देश के अंदर लोग हैं, उनका हमें राजनैतिक, सामाजिक, आर्थिक तौर पर बहिष्कार करना चाहिए, चीन तो विशुद्ध रूप से व्यवसायिक भाषा ही समझता है.

  • चीन और रूस के खिलाफ युद्ध में हार सकता है अमेरिका: संसदीय पैनल 

    चीन और रूस के खिलाफ युद्ध में हार सकता है अमेरिका: संसदीय पैनल 

    पैनल ने पाया कि इस सदी में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर अमेरिका का ध्यान केन्द्रित होने से वह युद्ध के अन्य क्षेत्रों जैसे मिसाइल रक्षा, साइबर और अंतरिक्ष अभियान सहित अन्य क्षेत्रों में पिछड़ रहा है. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही अमेरिका सरकार ने रूस से सुखोई एसयू-25 लड़ाकू विमान और जमीन से हवा में मार करने वाली एस-400 मिसाइलें खरीदने के लिए चीनी सेना की एक अहम इकाई पर कड़े प्रतिबंध लगाया था.

  • चीन की अमेरिका को दो टूक, कहा- हमारे द्वीपों से दूर रहें और सैन्य विमान भेजना बंद करें

    चीन की अमेरिका को दो टूक, कहा- हमारे द्वीपों से दूर रहें और सैन्य विमान भेजना बंद करें

    चीन और अमेरिका के बीच शनिवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में चीन ने अमेरिका से दो टूक लहजे में कहा है कि वह दक्षिण चीन सागर में उन द्वीपों के निकट पोत तथा सैन्य विमान भेजना बंद करे जिन्हें चीन अपना बताता है. शीर्ष स्तर पर हुई इस बैठक को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच इस महीने के अंत में होने वाली मुलाकात की तैयारी के तौर देखा जा रहा है.

  • दक्षिण चीन सागर को लेकर ओबामा प्रशासन ‘नपुंसक’ बना रहा : ट्रंप

    दक्षिण चीन सागर को लेकर ओबामा प्रशासन ‘नपुंसक’ बना रहा : ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अपने पूर्ववर्ती बराक ओबामा की खिंचाई करते हुए कहा कि दक्षिण चीन सागर को लेकर उनका रवैया ‘नपुंसक’ जैसा रहा. उन्होंने कहा कि ओबामा प्रशासन की कमजोरी की वजह से ही चीन इस क्षेत्र में अपना प्रभुत्व बढ़ाने में कामयाब रहा.

  • क्या अमेरिकी राजनयिकों पर माइक्रोवेव हथियार से किया गया हमला? विशेषज्ञों ने ये कहा

    क्या अमेरिकी राजनयिकों पर माइक्रोवेव हथियार से किया गया हमला? विशेषज्ञों ने ये कहा

    डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने क्यूबा और चीन में 36 से अधिक अमेरिकी राजनयिकों और उनके परिवारों के रहस्यमय बीमारी से पीड़ित होने को लेकर अपरंपरागत माइक्रोवेव हथियारों से हमले का संदेह जताया है. द न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट में रविवार को यह जानकारी दी गई है.

  • साइबर जासूसी के लिहाज से अमेरिका के लिए बड़ा खतरा हैं चीन, रूस और ईरान: रिपोर्ट

    साइबर जासूसी के लिहाज से अमेरिका के लिए बड़ा खतरा हैं चीन, रूस और ईरान: रिपोर्ट

    राष्ट्रीय गुप्तचर निरोधक एवं सुरक्षा केंद्र ने गुरुवार को जारी अपनी वार्षिक रिपोर्ट ‘ साइबर जगत में विदेशी आर्थिक जासूसी ’ में कहा कि अमेरिका से करीबी रिश्ते रखने वाले देशों ने भी अमेरिकी तकनीक हासिल करने के लिए साइबर जासूसी कराई है.

  • ‘जवाबी’ आयात शुल्क अमेरिका-चीन के व्यापार को तबाह करेगा : चीन

    ‘जवाबी’ आयात शुल्क अमेरिका-चीन के व्यापार को तबाह करेगा : चीन

    अमेरिका के चीन के उत्पादों पर नए शुल्क लगाने की घोषणा के बाद चीन ने कहा कि ‘जवाबी’ कार्रवाई करते हुए लगाया गया आयात शुल्क विश्व की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार को तबाह कर देगा. अमेरिका ने बुधवार को चीन के 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाने की प्रक्रिया सितंबर तक शुरू करने की घोषणा की. 

  • व्यापार युद्ध : अमेरिका ने चीन से 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10% आयात शुल्क और लगाया

    व्यापार युद्ध : अमेरिका ने चीन से 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10% आयात शुल्क और लगाया

    विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध गहराता जा रहा है. अमेरिका ने आज चीन से आयातित 200 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अलग से 10% शुल्क लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी. इससे पहले वह चीन से आयातित 34 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 25% शुल्क लगा चुका है.

  • अमेरिका प्रतिबंधों के बाद चीन ने कहा, मुंहतोड़ जवाब देंगे

    अमेरिका प्रतिबंधों के बाद चीन ने कहा, मुंहतोड़ जवाब देंगे

    अमेरिका और चीन के बीच शुक्रवार को आधिकारिक रूप से व्यापार युद्ध शुरू हो गया. ट्रंप प्रशासन ने चीन के 34 अरब डॉलर के सामान पर आयात शुल्क लगा दिया है जबकि बीजिंग ने इसका मुंहतोड़ जवाब देने की बात कही है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, यह आयात शुल्क रात 12 बजे से प्रभावी हो गया.

  • अरबों डॉलर की चीनी वस्तुओं पर भारी-भरकम अमेरिकी शुल्क आज रात से प्रभावी

    अरबों डॉलर की चीनी वस्तुओं पर भारी-भरकम अमेरिकी शुल्क आज रात से प्रभावी

    दुनिया की शीर्ष दो अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध में पहला आक्रामक कदम उठाने वाले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्णय से अरबों अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा की चीनी वस्तुओं पर भारी-भरकम अमेरिकी शुल्क बीती रात से प्रभावी हो गए. चीन ने डॉलर का बदला डॉलर से लेने का इरादा जाहिर करते हुए अमेरिकी निर्यात पर ‘‘तत्काल’’ शुल्क लगा दिए हैं. 

  • अमेरिकी निर्यात पर जवाबी शुल्क बिना किसी औचित्य के लगाया गया: अमेरिका

    अमेरिकी निर्यात पर जवाबी शुल्क बिना किसी औचित्य के लगाया गया: अमेरिका

    व्यापार मोर्चे पर अमेरिका और अन्य प्रमुख देशों के बीच खींचतान जारी है. ट्रंप प्रशासन ने कहा कि यूरोपीय संघ, चीन, भारत, तुर्की और अन्य देशों द्वारा अमेरिकी निर्यात पर जवाबी शुल्क अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत "पूरी तरह से औचित्य के बिना अर्थात् बिना किसी वाजिब कारण के" लगाया गया है.