NDTV Khabar

Amitabh kant niti aayog ceo


'Amitabh kant niti aayog ceo' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल 2 साल बढ़ा

    नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल 2 साल बढ़ा

    सरकार ने बुधवार को नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत का कार्यकाल दो साल और बढ़ाकर 30 जून 2021 तक कर दिया. सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, "नियुक्ति संबंधी मंत्रिमंडलीय समिति ने नीति आयोग के सीईओ का कार्यकाल 30 जून 2019 से आगे दो साल और बढ़ाकर 30 जून 2021 तक करने को मंजूरी प्रदान की है.

  • साल 2014 से शुरू हुआ स्वच्छ भारत अभियान अब ‘स्वच्छ न्यायालय’ तक जा पहुंचा है : अमिताभ कांत

    साल 2014 से शुरू हुआ स्वच्छ भारत अभियान अब ‘स्वच्छ न्यायालय’ तक जा पहुंचा है : अमिताभ कांत

    उन्होंने कहा कि रोजाना 1.5 करोड़ लोग देश की अदालतों में जाते हैं, इसलिए निचली अदालतों में बडे पैमाने पर सफाई की जरूरत है.

  • वन नेशन-वन कार्डः दिल्ली- मुंबई हो या फिर यूपी, अब सिर्फ 1 कार्ड से ही कर सकेंगे रेल, मेट्रो और बस में सफर

    वन नेशन-वन कार्डः दिल्ली- मुंबई हो या फिर यूपी, अब सिर्फ 1 कार्ड से ही कर सकेंगे रेल, मेट्रो और बस में सफर

    नरेंद्र मोदी सरकार जनता को एक नई सुविधा देने जा रही है. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के मुताबिक वन नेशन-वन कार्ड सुविधा तीन से चार महीने के बीच अमल में आ जाएगाी. इससे देश में सभी तरह प्रकार की सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का इस्तेमाल एक स्मार्टकार्ड के जरिए करना संभव होगा.

  • सार्क देशों में अधिक व्यापार, निवेश की दरकार : नीति आयोग

    सार्क देशों में अधिक व्यापार, निवेश की दरकार : नीति आयोग

    नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) में शामिल देशों के बीच ज्यादा समेकन की जरूरत बताते हुए कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र में जब तक अधिक व्यापार, निवेश और पर्यटन नहीं होगा तब तक पिछड़ा रहेगा. अमिताभ कांत ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र दुनिया में सबसे कम समेकित क्षेत्र है जहां वास्तव में कोई अंतर-क्षेत्रीय व्यापार नहीं है. 

  • अमिताभ कांत को तुरंत बर्ख़ास्त कर दिया जाए- शैबाल गुप्ता

    अमिताभ कांत को तुरंत बर्ख़ास्त कर दिया जाए- शैबाल गुप्ता

    बिहार, यूपी और अन्य राज्यों के बारे में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के बयान को हमने अनदेखा कर दिया. हल्के में लिया. लेकिन इस तरह की संस्थाओं से जुड़े लोग काफी नाराज़ हैं. पटना स्थित एशियन डेवलपमेंट रिसर्च इंस्टिट्यूट के सदस्य सचिव शैबाल गुप्ता ने तो अमिताभ कांत को बर्ख़ास्त करने की मांग की है. उनका कहना है कि नीति आयोग के सीईओ की तरफ से आया इस तरह का बयान हैरान करने वाला है. अमिताभ कांत को इतिहास का कोई बोध नहीं है. उन्हें हिन्दी पट्टी के संत्रास यानी दुखों की भी कोई समझ नहीं है. बिहार और यूपी ने भारत के प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन में शानदार भागीदारी की थी.

  • नीति आयोग के अमिताभ कांत बोले- अगले तीन साल में देश में भौतिक रूप से बैंक अप्रासंगिक हो जाएंगे

    नीति आयोग के अमिताभ कांत बोले- अगले तीन साल में देश में भौतिक रूप से बैंक अप्रासंगिक हो जाएंगे

    भविष्य में बैंकों की प्रासंगिकता को लेकर नीति आयोग के कार्यपालक अधिकारी अमिताभ कांत ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि भौतिक रूप से बैंक और उनकी शाखाओं में जाना अगले तीन साल में अप्रासंगिक हो जाएगा, क्योंकि डाटा खपत और डाटा विश्लेषण से वित्तीय समावेश को और गति मिलेगी. 

  • मोबाइल डेटा खपत में भारत ने अमेरिका और चीन को भी पीछे छोड़ा, बन गया दुनिया में नंबर वन

    मोबाइल डेटा खपत में भारत ने अमेरिका और चीन को भी पीछे छोड़ा, बन गया दुनिया में नंबर वन

    आश्चर्यजनक रूप से भारत में अब प्रतिमाह 150 करोड़ गीगाबाइट मोबाइल डेटा की खपत होने लगी है. इस मामले में अब भारत दुनिया में पहले नंबर पर पहुंच गया है. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने मोबाइल डेटा खपत के बारे में आंकड़ों का खुलासा किया है.

  • डेबिट, क्रेडिट कार्ड, एटीएम चार साल में हो जाएंगे बेकार : नीति आयोग सीईओ

    डेबिट, क्रेडिट कार्ड, एटीएम चार साल में हो जाएंगे बेकार : नीति आयोग सीईओ

    नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने शनिवार को कहा कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ एटीएम भी अगले तीन से चार साल में बेकार हो जाएंगे और वित्तीय लेनदेन के लिये लोग अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करेंगे.

  • दोहरे अंकों में विकास दर के लिए स्टार्टअप्स को मिले बढ़ावा : नीति आयोग

    दोहरे अंकों में विकास दर के लिए स्टार्टअप्स को मिले बढ़ावा : नीति आयोग

    भारत को अगले तीन दशक तक लगातार 9 से 10 फीसदी की दर से विकास करना है तो यहां 'तकनीकी छलांग' लगाने की जरूरत है.

  • ...तो जल्द ही ATM, क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स बंद हो जाएंगे, वजह यह रहेगी

    ...तो जल्द ही ATM, क्रेडिट और डेबिट कार्ड्स बंद हो जाएंगे, वजह यह रहेगी

    भारत में प्रौद्योगिकी का प्रसार दिनोंदिन हो रहा है. डिजिटल लेनदेन मोबाइल वॉलेट्स और बायोमीट्रिक माध्यमों के जरिये हो रहा है और निकट भविष्य में इसके और गति पकड़ने के पूरे आसार हैं. ऐसे में एटीएम, क्रेडिट, डेबिट कार्ड्स के चलन खत्म हो जाएंगे. यह कहना है नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत का. कांत ने शुक्रवार शाम यहां पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) की व्यापार और निवेश सेवा सुविधाएं (टीआईएफएस) लॉन्च करने के मौके पर कहा, "प्रौद्योगिकी का भारत के विकास में महत्वपूर्ण योगदान रहेगा."