NDTV Khabar

Amu


'Amu' - 130 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • AMU 2020: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने जारी किया प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल, इन नियमों का करना होगा पालन

    AMU 2020: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने जारी किया प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल, इन नियमों का करना होगा पालन

    AMU Entrance Exam 2020: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में होंगी. कोरोनावायरस महामारी के कारण इन परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा अब की गई है. विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि संस्थान से संबद्ध सभी स्कूलों में कक्षा छह की प्रवेश परीक्षा 23 अक्टूबर से प्रारंभ होगी, जबकि कक्षा नौ की 27 अक्टूबर को होगी. उन्होंने बताया कि सीनियर सेकेंडरी स्कूल और एमबीए (MBA) की प्रवेश परीक्षा एक नवंबर को होगी, तो वहीं इंजीनियरिंग विभाग में बीटेक की प्रवेश परीक्षा नौ नवंबर को होगी.

  • 9 सितंबर का दिन: एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज को विश्वविद्यालय का दर्जा, बना अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

    9 सितंबर का दिन: एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज को विश्वविद्यालय का दर्जा, बना अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

    9th September History: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) देश के प्रमुख केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है. वर्तमान में जिसे हम अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के तौर पर जानते हैं, उस आवासीय शैक्षणिक संस्थान की स्थापना देश के महान समाज सुधारक सर सैयद अहमद खान ने 1875 में की थी, जिसे मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज कहा गया और फिर 1920 में नौ सितंबर के दिन इसे केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की तर्ज पर ब्रिटिश राज के समय बनाया गया पहला उच्च शिक्षण संस्थान था. इस शिक्षण संस्थान का आदर्श वाक्य है, ‘‘अल्लामल इन्साना मा लम य'आलम' अर्थात ‘‘इंसान को वो सिखाओ जो उसे नहीं आता.’’

  • जेल से रिहा होने के बाद बोले डॉ. कफील खान- राजा 'राजधर्म' नहीं, 'बालहठ' कर रहा है

    जेल से रिहा होने के बाद बोले डॉ. कफील खान- राजा 'राजधर्म' नहीं,  'बालहठ' कर रहा है

    जेल से बाहर आने के बाद डॉक्टर कफील खान ने NDTV से बातचीत में बताया कि पिछले 7 महीनों में जेल में उनका समय कितना कठिन रहा. डॉक्टर कफील  (Dr Kafeel Khan)  के अनुसार जनवरी में उन्हें गिरफ्तार करने के बाद जब उन्हें जेल लेकर गए तो पहले पांच दिन बुरी तरह से प्रताड़ित किया. उनके अनुसार न तो उन्हें खाना दिया और न ही पानी, साथ ही कुछ अजीबो-गरीब सवाल भी पूछे गए.

  • इस दौर का नारा है: कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता, नौकरी जाती है जाने दो

    इस दौर का नारा है: कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता, नौकरी जाती है जाने दो

    क्या उन ख़बरों को ऐसे लिखे- छोटे, लघु व मध्यम श्रेणी के उद्योगों की अपनी रिपोर्ट है कि अगस्त तक चार करोड़ लोगों की नौकरियाँ जा सकती हैं. कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. CMIE का कहना है कि पचास लाख वेतनभोगी लोगों की नौकरी चली गई होगी. कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. ट्रैवल एंड टूरिज़्म सेक्टर से चार करोड़ों लोगों की नौकरियाँ जा सकती हैं.कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. एयर इंडिया के पचास पायलट निकाले गए. कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. बिक जाएगा एयर इंडिया, सरकार करेगी फ़ैसला.  कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता.

  • सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिग में जामिया को मिला शीर्ष स्थान, JNU तीसरे नंबर पर

    सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिग में जामिया को मिला शीर्ष स्थान, JNU तीसरे नंबर पर

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी रैंकिग में चौथे स्थान पर है. AMU को 78 प्रतिशत स्कोर प्राप्त हुए हैं. बताते चले कि यह रैंकिग NIRF द्वारा जून 2020 में जारी रैंकिग से अलग जारी किया गया है. इसका आधार यूजी, पीजी, पीएचडी में छात्रों की संख्या और लैंगिक अनुपात सहित कई अन्य मुद्दों को ध्यान में रखते हुए किया गया है. 

  • Coronavirus के बीच छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाएगा AMU, 5 अगस्त से शुरू होंगे फाइनल एग्जाम

    Coronavirus के बीच छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाएगा AMU, 5 अगस्त से शुरू होंगे फाइनल एग्जाम

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) सभी अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) छात्रों के लिए बचे हुए 30 प्रतिशत अंकों के लिए अंतिम परीक्षा 5 अगस्त से आयोजित करेगी. यूनिवर्सिटी के एक बयान में इस बात की जानकारी दी गई है. परीक्षाएं Viva फॉर्मेट में ऑनलाइन ही आयोजित की जाएंगी. ये फैसला एक बैठक में लिया गया है, जिसमें फैकल्टी के डीन्स, कॉलेजों और पॉलिटेक्निक के प्रिंसिपल और विश्वविद्यालय के अन्य लोग शामिल थे. इस दौरान ये फैसला भी लिया गया है कि अकेडमिक ईयर 2020-21 के लिए स्टूडेंट्स को पढ़ाने का कार्य भी शुरू किया जाएगा. 

  • AMU Exams 2020: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने स्थगित किए Open Book Exams, जानिए वजह

    AMU Exams 2020: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने स्थगित किए Open Book Exams, जानिए वजह

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने शुक्रवार को घोषणा करके बताया कि जुलाई में होने वाले सभी एंड सेमेस्टर एग्जामिनेशन को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है. AMU ने बताया कि परीक्षाओं को लेकर COVID-19 महामारी और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के पेंडिंग दिशानिर्देशों के मद्देनजर स्थगित किया जा रहा है. AMU ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा, "जुलाई में होने वाली सत्र 2019-20 के लिए अंतिम वर्ष / सेमेस्टर के छात्रों की सभी परीक्षा (बैकलॉग / एरियर पेपर सहित) अगले आदेश तक के लिए स्थगित की जाती हैं." यूनिवर्सिटी ने आगे कहा कि इस मामले पर आगे का निर्णय भारत सरकार / यूजीसी द्वारा अधिसूचित दिशानिर्देश के जारी होने के बाद लिया जाएगा. 

  • भड़काऊ भाषण : UP-दिल्ली ने देशद्रोह के आरोपी शरजील इमाम के खिलाफ विभिन्न राज्यों में दर्ज FIR को जोड़ने का किया विरोध

    भड़काऊ भाषण : UP-दिल्ली ने देशद्रोह के आरोपी शरजील इमाम के खिलाफ विभिन्न राज्यों में दर्ज FIR को जोड़ने का किया विरोध

    योगी सरकार ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में CAA विरोधी प्रदर्शन के दौरान आरोपी के भाषण का अलग-अलग स्थानीय प्रभाव हुआ. इसलिए ये उन अपराधों से अलग है जो अन्य राज्यों में किए गए थे जैसा कि उन एफआईआर में दिखाया गया है.

  • AMU में ऑनलाइन होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, छात्रों को मोबाइल नंबर अपडेट करने के निर्देश

    AMU में ऑनलाइन होंगे 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम, छात्रों को मोबाइल नंबर अपडेट करने के निर्देश

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) स्कूल बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास के सभी छात्र-छात्राओं से कहा है कि वो एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने मोबाइल नंबर और वॉट्सऐप नंबर भी अपलोड करें. ये निर्देश ऑनलाइन एग्जाम के चलते दिए गए हैं. बोर्ड ने कहा है कि ये तमाम डिटेल्स अपनी ई-मेल आईडी के साथ 20 जून तक सभी छात्र उपलब्ध कराएं. बता दें कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते पोस्टपोन किए गए 10वीं और 12वीं क्लास के एग्जाम एएमयू स्कूल बोर्ड ने ऑनलाइन (AMU Online Board Exams) कराने का फैसला लिया है.

  • DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

    DU की राह पर AMU, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए आयोजित करेगा Open Book Exam

    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के बाद अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने भी सभी अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्सेस में पढ़ने वाले फाइनल ईयर/ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए ओपन बुक एग्जामिनेशम (OBE) आयोजित करने का निर्णय लिया है. पिछले सेमेस्टर या ईयर के बैकलॉग के एग्जाम भी इसी तरह आयोजित किए जाएंगे. रजिस्ट्रार, अब्दुल हामिद (IPS) और परीक्षा नियंत्रक, मुजीब उल्लाह जुबेरी द्वारा जारी नोटिफिकेशन में इस बात की जानकारी दी गई है. 

  • AMU पहली से 8वीं क्लास के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए करेगी पास, 9वीं और 11वीं के लिए लिया ये फैसला

    AMU पहली से 8वीं क्लास के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए करेगी पास, 9वीं और 11वीं के लिए लिया ये फैसला

    AMU To Promote School Students: चीन और दूसरे देशों के बाद अब भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रकोप हर गुजरते दिन के साथ बढ़ रहा है. कोरोनावायरस के खतरे के मद्देनजर देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन कर दिया गया है. कोरोना लॉकडाउन को देखते हुए कई राज्यों में 10वीं और 12वीं को छोड़कर बाकी स्टूडेंट्स को पास कर दिया गया है. इन सबके बाद अब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) ने भी पहली क्लास से 8वीं क्लास के सभी स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही पास करने का फैसला किया है. 

  • AMU के प्रोफेसर असदउल्‍लाह खान को जैव प्रौद्योगिकी में अनुसंधान के लिए किया गया सम्मानित

    AMU के प्रोफेसर असदउल्‍लाह खान को जैव प्रौद्योगिकी में अनुसंधान के लिए किया गया सम्मानित

    यह पुरस्कार, देश भर के उच्च सम्मानों में से एक माना जाता है और कृषि विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंजीनियरिंग और चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों को दिया जाता है.

  • Coronavirus: कोरोनावायरस से जंग में सरकार को 1 दिन की सैलरी डोनेट करेगी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

    Coronavirus: कोरोनावायरस से जंग में सरकार को 1 दिन की सैलरी डोनेट करेगी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

    Coronavirus: कोरोनावायरस से जंग लड़ने में पूरा देश एक जुट हो गया है. तमाम देशवासी कोरोनावायरस के प्रकोप को कम करने के लिए सरकार की मदद के लिए सामने आ रहे हैं. एजुकेशन सेक्टर भी कोरोना से निपटने लिए अपना पूरा योगदान दे रहा है. देश की कई यूनिवर्सिटी कोरोनावायरस से निजात पाने के लिए सरकार को दान दे रही हैं. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ ने भी पीएम केयर्स फंड में अपनी एक दिन की सैलरी दान करने का फैसला किया है. 

  • कोरोना इफेक्ट : AMU का एडमिशन टेस्ट रद्द, 25,000 स्टूडेंट्स को होना था शामिल

    कोरोना इफेक्ट : AMU का एडमिशन टेस्ट रद्द, 25,000 स्टूडेंट्स को होना था शामिल

    AMU Admission 2020: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे ने पूरे देश में शटडाउन जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज पहले से ही बंद हैं. यूपी में भी कोरोना को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. एहतियात के तौर पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने अपने एडमिशन टेस्ट तक कैंसिल कर दिए हैं.

  • कोरोना का कहर: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने 22 मार्च तक स्थगित की कक्षाएं

    कोरोना का कहर: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने 22 मार्च तक स्थगित की कक्षाएं

    सभी छात्र और स्टॉफ को भी गैर-जरूरी यात्राएं और बड़े समारोहों में जाने से बचने की सलाह दी है. सर्कुलर में, 'छात्रों को शिक्षण संबंधी कोई समस्या होने पर संबंधित शिक्षकों से ईमेल के जरिए संपर्क करने को कहा गया है.' विश्वविद्यालय के प्रवक्ता राहत अबरार ने कहा है कि पश्चिम बंगाल, बिहार और केरल के सेंटर वहां की राज्य सरकारों के निर्देशों का पालन करेंगे.

  • डॉ. कफील की पत्नी ने जेल में बंद पति की जान को बताया खतरा, इलाहाबाद हाईकोर्ट को खत लिखकर की यह अपील...

    डॉ. कफील की पत्नी ने जेल में बंद पति की जान को बताया खतरा, इलाहाबाद हाईकोर्ट को खत लिखकर की यह अपील...

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में सीएए के मुद्दे पर भड़काऊ भाषण देने के आरोप में मथुरा जेल में बंद गोरखपुर के डॉ. कफील खान की पत्नी डॉ. शाबिस्ता खान ने पति की जान को जेल में खतरा होने की आशंका जताई है.

  • डॉ कफील की मुश्किलें बरकरार, ज़मानत मिलने के बावजूद रिहाई के बजाय लगा NSA

    डॉ कफील की मुश्किलें बरकरार, ज़मानत मिलने के बावजूद रिहाई के बजाय लगा NSA

    29 जनवरी की रात को उप्र की स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा मुम्बई एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर कफील को अलीगढ़ में मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया था.

  • UGC NET की परीक्षा में AMU के छात्र ने रचा इतिहास, हासिल किए 100 पर्सेंटाइल 

    UGC NET की परीक्षा में AMU के छात्र ने रचा इतिहास, हासिल किए 100 पर्सेंटाइल 

    काजल ने कहा कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब उन्होंने  UGC NET की परीक्षा दी हो. लेकिन JRF की परीक्षा उन्होंने पहली बार ही क्लीयर की है. उन्होंने कहा कि शैक्षिण क्षेत्र में अपनी सेवाएं देना काफी जरूरी है. इस परीक्षा के लिए मुझे मेरे विभाग के सभी शिक्षकों ने मेरा समर्थन किया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com