NDTV Khabar

Amu


'Amu' - 63 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • AMU का फरमान, चप्पल और शॉर्ट ड्रेस पहन हॉस्टल से न निकलें, अटेंडेंट को 'मियां' कहकर बुलाएं

    AMU का फरमान, चप्पल और शॉर्ट ड्रेस पहन हॉस्टल से न निकलें, अटेंडेंट को 'मियां' कहकर बुलाएं

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) ने सर शाह सुलेमान हॉल के पुरुष छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को कमरे से बाहर निकलने के समय शॉर्ट ड्रेस और चप्पल नहीं पहनने के लिए कहा है. छात्रों को कहा गया है कि वे डाइनिंग हॉल के अटेंडेंट को ‘‘मियां’’ या ‘‘भाई’’ कहकर पुकारें.

  • उत्तर प्रदेश : DU, AMU और जामिया में दलित आरक्षण के लिए आज धरना देगी अंबेडकर महासभा

    उत्तर प्रदेश : DU, AMU और जामिया में दलित आरक्षण के लिए आज धरना देगी अंबेडकर महासभा

    अंबेडकर महासभा की राष्ट्रीय महामंत्री बीना मौर्या ने आईपीएन को बताया कि एएमयू प्रशासन ने अलीगढ़ मुस्लिम विवि का अल्पसंख्यक स्टेटस नहीं होने के बावजूद पिछले 60 वर्षो से दलितों को आरक्षण नहीं देकर दलित विरोधी होने का प्रमाण दिया है. 

  • यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने AMU और जामिया में दलितों के लिए की आरक्षण की मांग...

    यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने AMU और जामिया में दलितों के लिए की आरक्षण की मांग...

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दलितों के लिए अल्पसंख्यक संस्थानों में आरक्षण की मांग की. उनका कहना है कि जब बनारस हिंदू विश्वविद्यालय दलितों को आरक्षण दे सकते हैं तो फिर अल्पसंख्यक संस्थान क्यों नहीं. मुख्यमंत्री योगी ने दलित हितों की वकालत करने वाले सभी लोगों से मांग की है कि वो इस मुद्दे को उठाएं. सीएम ने कहा कि अगर BHU में दाखिले में दलितों को आरक्षण दिया जा सकता है तो अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया में ऐसा क्यों नहीं हो सकता.

  • उत्तरप्रदेश : एएमयू छात्रों का 15 दिन से चल रहा धरना हुआ समाप्त

    उत्तरप्रदेश : एएमयू छात्रों का 15 दिन से चल रहा धरना हुआ समाप्त

    विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि रात करीब आठ बजे एएमयू के कुलपति प्रो तारिक मंसूर अपनी पत्नी डा हमीदा तारिक के साथ धरना स्थल पर गये.

  • एएमयू विवाद : शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, लोगों की तस्वीरें हटाने की क्या जरूरत?

    एएमयू विवाद : शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, लोगों की तस्वीरें हटाने की क्या जरूरत?

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर हटाने को लेकर छिड़े विवाद की पृष्ठभूमि में असंतुष्ट बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने आज ऐसी मांग के औचत्य पर सवाल किया.

  • AMU VC ने कहा, बांबे हाईकोर्ट-साबरमती आश्रम में भी जिन्ना की तस्वीर, अब तक किसी ने चिंता नहीं की

    AMU VC ने कहा, बांबे हाईकोर्ट-साबरमती आश्रम में भी जिन्ना की तस्वीर, अब तक किसी ने चिंता नहीं की

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में जिन्ना की तस्वीर को लेकर चल रहे विवाद के बीच कुलपति तारिक मंसूर ने कहा है कि, जिन्ना की तस्वीर यहां वर्ष 1938 से है. बांबे हाईकोर्ट और साबरमती आश्रम समेत अन्य कई जगहों पर भी उनकी तस्वीर लगी है, लेकिन अभी तक किसी ने इसकी कोई चिंता नहीं की. यह कोई मुद्दा ही नहीं है. उन्होंने कहा कि, छात्रों के विरोध प्रदर्शन का जिन्ना की तस्वीर से कोई लेना-देना नहीं है. वे उन लोगों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे जो 2 मई को विवि में शांति भंग करने के लिए आए थे. मैंने मुख्य सचिव से मामले में न्यायिक जांच के लिए बात की है. 

  • AMU विवाद: बाबा रामदेव बोले- जिन्ना भारत की अखंडता और एकता का आदर्श नहीं हो सकता

    AMU विवाद: बाबा रामदेव बोले- जिन्ना भारत की अखंडता और एकता का आदर्श नहीं हो सकता

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो पर जारी विवाद के बीच बाबा रामदेव भी कूद पड़े हैं. जिन्ना की फोटो विवाद पर बाबा रामदेव ने बड़ा बयान दिया है और कहा कि जिन्ना भारत की अखंडता और एकता के लिए आदर्श तो हो ही नहीं सकता. बता दें कि बीते कई दिनों से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में जिन्ना की फोटो टंगी होने को लेकर विवाद है. एक गुट जहां फोटो को हटाने पर अमादा है, तो वहीं दूसरा गुट फोटो को हटाए जाने के खिलाफ है. 

  • पाकिस्तान में बोले मणिशंकर अय्यर- जो आज सत्ता में हैं, उनके गुरु सावरकर ने सबसे पहले दी थी 'टू नेशन' की थ्योरी

    पाकिस्तान में बोले मणिशंकर अय्यर- जो आज सत्ता में हैं, उनके गुरु सावरकर ने सबसे पहले दी थी 'टू नेशन' की थ्योरी

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार प्रसार जोरों पर है, मगर इसी बीच कांग्रेस से निलंबित वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर का एक बयान पार्टी के लिए फिर से मुसीबत का सबब बन सकता है. दरअसल, गुजरात विधानसभा चुनाव से ऐन वक्त पहले कांग्रेस के नेता मणिशंकर अय्यर के पीएम को नीच कहने पर विवाद हुआ था अब कर्नाटक चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस से सस्पेंड चल रहे मणिशंकर अय्यर ने वीडी सावरकर को टू नेशन थ्योरी की वकालत करने वाला पहला शख्स बताया है. दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने ये बयान लाहौर में दिया है. अब ऐसे कायास लगाए जा रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी इस बयान को फिर से चुनावी हथियार बना सकती है और कर्नाटक में उसे जोर-शोर से उठा सकती है. 

  • एएमयू में तनाव बरकरार, परीक्षाएं की गईं स्थगित

    एएमयू में तनाव बरकरार, परीक्षाएं की गईं स्थगित

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने रविवार को मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर परिसर में फैले तनाव के बीच सभी परीक्षाएं स्थगित कर दीं. विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि 2017-18 सत्र की परीक्षाएं अब 12 मई से शुरू होंगी. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफएसर तारिक मंसूर, विभिन्न संकायों के डीन व सभी कॉलेजों के प्राचार्यो की एक परामर्श बैठक में यह फैसला लिया गया.

  • जिन्ना विवाद के बहाने तेजस्वी का PM मोदी और CM योगी पर हमला, कहा- हम AMU के साथ हैं

    जिन्ना विवाद के बहाने तेजस्वी का PM मोदी और CM योगी पर हमला, कहा- हम AMU के साथ हैं

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. एएमयू में जिन्ना की फोटो विवाद में एक के बाद एक नेता कूदते नजर आ रहे हैं. इस बार बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव भी इस विवाद में खुलकर सामने आए हैं. तेजस्वी यादव ने कहा है कि वह अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के साथ हैं. साथ ही उन्होंने इस विवाद के बहाने पीएम मोदी और सीएम योगी पर भी निशाना साधा है. 

  • एएमयू के छात्र राष्ट्रविरोधी नहीं, पाकिस्तान समर्थक नहीं: पूर्व कुलपति जमीर उद्दीन शाह

    एएमयू के छात्र राष्ट्रविरोधी नहीं, पाकिस्तान समर्थक नहीं: पूर्व कुलपति जमीर उद्दीन शाह

    कुलपति का यह बयान विश्वविद्यालय परिसर में जिन्ना की एक तस्वीर को लेकर उपजे विवाद के बीच आया है.

  • एएमयू में जिन्ना की तस्वीर हिन्दुत्व के कमजोर होने का नतीजा : भाजपा विधायक

    एएमयू में जिन्ना की तस्वीर हिन्दुत्व के कमजोर होने का नतीजा : भाजपा विधायक

    भाजपा के चर्चित विधायक सुरेंद्र सिंह ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में पाकिस्तान के राष्ट्रपिता कहे जाने वाले मुहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर लगे होने को ‘हिन्दुत्व’ के कमजोर होने का नतीजा करार दिया है.

  • राहुल बोले- BJP का नया नारा 'बेटी बचाओ बीजेपी के MLA से', AMU वीसी ने कहा- जिन्ना की तस्वीर हटाना हमारी जिम्मेदारी नहीं, 5 बड़ी खबरें

    राहुल बोले- BJP का नया नारा 'बेटी बचाओ बीजेपी के MLA से', AMU वीसी ने कहा- जिन्ना की तस्वीर हटाना हमारी जिम्मेदारी नहीं, 5 बड़ी खबरें

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक में पीएम मोदी पर तगड़ा हमला करते हुए कहा है कि अब उनका नारा बदल गया है, अब नया नारा है 'बेटी बचाओ बीजेपी के एमएलए से'. कर्नाटक के कलगी में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि पीएम मोदी ने कठुआ कांड पर एक भी शब्द नहीं बोला है. बीजेपी के सीएम पद के प्रत्याशी बीएएस येदियुरप्पा पर निशाना साधते हुए कहा कि वह भ्रष्टाचार के मामले में जेल जा चुके हैं.

  • AMU विवाद: अलीगढ़ में शनिवार रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद

    AMU विवाद: अलीगढ़ में शनिवार रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद

    अलीगढ़ में शुक्रवार दोपहर 2 बजे से कल रात 12 बजे तक के लिये इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी गई है ताकि सोशल मीडिया पर अफवाहें ना फैले. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर को लेकर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है.

  • Exclusive: AMU विवाद पर बोले वीसी तारिक मंसूर, जिन्ना की तस्वीर हटाना हमारी जिम्मेवारी नहीं

    Exclusive: AMU विवाद पर बोले वीसी तारिक मंसूर, जिन्ना की तस्वीर हटाना हमारी जिम्मेवारी नहीं

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मोहम्मद अली जिन्ना की फोटो पर विवाद कायम है. रात भर छात्र यूनिवर्सिटी कैंपस में धरने पर बैठे रहे और शुक्रवार को भी क्लास को सस्पेंड कर दिया गया. इस पूरे मामले को समझाते हुए एएमयू के कुलपति तारिक मंसूर ने एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि जिन्ना की तस्वीर का मामला काफी पुराना है. यह फोटो 1938 से लगी हुई है. ये कोई नई चीज नहीं है और इतने साल हो गये, किसी ने इस पर ऑब्जेक्ट नहीं किया. मगर अब एक नई चीज क्यों स्टार्ट हो रही है. यह तो एक अर्काइव है, बहुत से पोर्ट्रेट लगी हुई हैं, वो भी वहां लगी हुई है. यह कोई बहुत बड़ा इश्यू नहीं है. 

  • AMU में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

    AMU में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में मोहम्मद अली जिन्ना की दशक पुरानी तस्वीर को लेकर शुरू हुआ विवाद गहराया जा रहा है. हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किये जाने की मांग कर रहे अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के छात्रों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसूगैस के गोले छोड़ने पडे़ और लाठीचार्ज करनी पड़ी. जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने बताया कि एएमयू छात्रों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बलप्रयोग करना पड़ा. ये छात्र विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने वाले हिंदू युवा वाहिनी के प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे.

  • 'कांग्रेस के हाथों में भी खून के दाग' वाले बयान पर हुए बवाल के बाद सलमान खुर्शीद ने दी यह सफाई

    'कांग्रेस के हाथों में भी खून के दाग' वाले बयान पर हुए बवाल के बाद सलमान खुर्शीद ने दी यह सफाई

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में आयोजित एक कार्यक्रम में पूर्व विदेश मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि 'कांग्रेस के हाथों में भी मुसलामानों के खून के दाग हैं'. उनके इस बयान के बाद जमकर हंगामा मचा. इसके बाद वह बचाव की मुद्रा में आए और इस पर सफाई देते हुए कहा कि 'मैंने यह बयान इंसान होने के नाते दिया था. ये मेरे व्यक्तिगत विचार हैं. कांग्रेस ने भी खुर्शीद के बयान से पल्ला झाड़ लिया था और उसे उनकी 'निजी राय' करार दे दिया था. 

  • भारत में हुई सबसे कम उम्र की बच्ची की सर्जरी, पथरी निकाल बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

    भारत में हुई सबसे कम उम्र की बच्ची की सर्जरी, पथरी निकाल बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

    बच्ची के पित्ताशय में तीन पथरियां थीं, जिसे लेपरोस्कोपी के जरिए बाहर निकाला गया.

Advertisement