Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Amu aligarh


'Amu aligarh' - 64 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर अफीफउल्लाह खान ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर अफीफउल्लाह खान ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

    पिछले साल 15 दिसंबर को AMU में हुए बवाल की घटना और कैंपस में पुलिस के प्रवेश को लेकर छात्रों का आक्रामक रुख बना हुआ था. वह प्रॉक्टर के इस्तीफे की मांग करते रहे. कुछ दिनों पहले बाब ए सैयद धरना स्थल पर प्रॉक्टर टीम को जूता दिखाने और अभद्रता जैसी घटनाएं भी हुईं. बताया जा रहा है कि इसी कारण से प्रो. अफीफउल्लाह ने अपना इस्तीफा सौंप दिया. संयुक्त रजिस्ट्रार मिनहाज ए. खान ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.

  • CAA के विरोध में इस्तीफा देने वाले IPS अफसर अब्दुर रहमान को अलीगढ़ में दाखिल होने से रोका

    CAA के विरोध में इस्तीफा देने वाले IPS अफसर अब्दुर रहमान को अलीगढ़ में दाखिल होने से रोका

    पूर्व आईपीएस अधिकारी अब्दुर रहमान को पकड़कर अलीगढ़ के लोढ़ा थाने ले जाया गया. उस वक्त वह दिल्ली से अलीगढ़ जा रहे थे. उन्हें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) में CAA का विरोध कर रहे छात्रों को संबोधित करना था.

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में चौथे दिन भी नहीं हो सकी परीक्षाएं

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में चौथे दिन भी नहीं हो सकी परीक्षाएं

    जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्रदर्शनकारी छात्रों और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय :एएमयू: प्रशासन के बीच गुरूवार की सुबह गतिरोध कुछ सामान्य होता दिखा. एएमयू प्रवक्ता उमर पीरजादा ने बताया कि इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रधानाध्यापक सूफियां बेग ने छात्रों को कल एक बैठक में आश्वासन दिया था कि उनकी मांगों पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा. गतिरोध के बाद आज पहली बार कुछ कक्षाएं चलीं. बेग ने भाषा को बताया कि विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज हुई बैठक के बाद वह आश्वस्त हैं.

  • योगी के मंत्री के बिगड़े बोल, कहा- देश विरोधियों को 'कुत्ते की मौत' मारेंगे, जब चाहेंगे बदल देंगे AMU का नाम

    योगी के मंत्री के बिगड़े बोल, कहा- देश विरोधियों को 'कुत्ते की मौत' मारेंगे, जब चाहेंगे बदल देंगे AMU का नाम

    कैबिनेट मंत्री रघुराज सिंह ने कहा, 'जो भी देश-विरोधी गतिविधियों में शामिल होगा, उसे कुत्ते की मौत मारा जाएगा. पुलिस को निर्देश दिए गए हैं कि इस तरह के लोगों को तुरंत एनकाउंटर में मार दिया जाए.' अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) का नाम बदलने की बात कहते हुए वह बोले, 'मैं यूनिवर्सिटी के मुल्लों से कहना चाहता हूं कि जब हम चाहेंगे, तब हम इसका नाम बदलकर हिंदुस्तान यूनिवर्सिटी कर देंगे.'

  • डॉक्टर कफील खान को यूपी STF ने मुंबई से किया गिरफ्तार, AMU में भड़काऊ भाषण देने का आरोप

    डॉक्टर कफील खान को यूपी STF ने मुंबई से किया गिरफ्तार, AMU में भड़काऊ भाषण देने का आरोप

    कफील खान पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (Aligarh Muslim University) में नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने का आरोप है. उन्होंने पिछले साल 12 दिसंबर को AMU में यह भाषण दिया था. 13 दिसंबर को उनके खिलाफ अलीगढ़ के सिविल लाइन्स पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 153-A के तहत केस दर्ज किया गया.

  • AMU में प्रदर्शनकारियों ने इंजीनियरिंग कॉलेज का गेट बंद किया, नहीं हो सकीं परीक्षाएं

    AMU में प्रदर्शनकारियों ने इंजीनियरिंग कॉलेज का गेट बंद किया, नहीं हो सकीं परीक्षाएं

    अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) में प्रदर्शनकारी छात्रों ने मंगलवार को इंजीनियरिंग कॉलेज गेट को बंद कर दिया. इससे लगातार दूसरे दिन इंजीनियरिंग एवं टेक्नॉलॉजी फैकल्टी की परीक्षा नहीं हो सकी. परीक्षा सोमवार से शुरू होनी थी लेकिन छात्रों के एक समूह ने जाकिर हुसैन कॉलेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलॉजी के प्रवेश द्वार बंद कर दिए.

  • CAA प्रदर्शन के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में स्थगित हुई परीक्षाएं

    CAA प्रदर्शन के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में स्थगित हुई परीक्षाएं

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) परिसर में छात्रों के बीच अशांति और प्रदर्शन के कारण अभी भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है, जिसके चलते एएमयू के अधिकारियों ने गुरुवार को परीक्षाओं को स्थगित कर दिया. बढ़ाए गए शीतकालीन अवकाश के बाद विश्वविद्यालय के पुन: से खोलने के बाद इन परीक्षाओं को निर्धारित किया गया था. विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय बुधवार को कुलपति प्रोफेसर तुगलक मंसूर की अध्यक्षता में लिया गया.

  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति की गोपनीय चिट्ठी लीक हुई, खतरे की आशंका

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर सुरक्षा की मांग की है. एएमयू के सूत्रों ने रविवार को बताया कि 15 दिसम्बर को परिसर में हुए हंगामे के बाद घोषित छुट्टियों के बाद सोमवार को विश्वविद्यालय के दोबारा खुलने से पहले कुलपति ने गृह विभाग और पुलिस महानिदेशक को लिखे पत्र में कहा है कि उन्हें तथा उनके परिवार को कुछ निष्कासित छात्रों समेत बाहरी तत्वों से खतरा है, लिहाजा उन्हें सुरक्षा दी जाए.

  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 13 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से खुलेगी

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 13 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से खुलेगी

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में शीतकालीन अवकाश बढ़ाए जाने के बाद विश्वविद्यालय अब 13 जनवरी से तीन चरणों में खुलेगा. विवि परिसर में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) विरोधी प्रदर्शन होने के बाद शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया था. एएमयू प्रशासन के अनुसार, विवि को चरणवार तरीके से खोलने का निर्णय कुलपति और प्रोफेसर तारिक मंसूर की अध्यक्षता में विभिन्न संकायों के डीन्स, कॉलेजों, पॉलीटेक्निक और अन्य संस्थाओं के प्रधानाचार्यो की सलाहकार बैठक में लिया गया.

  • AMU मामला : CCTV से उठते UP पुलिस के दावों पर सवाल, हॉस्टल में घुसकर छात्रों को पीटते और घसीटकर बाहर लाते दिखे पुलिसकर्मी

    AMU मामला : CCTV से उठते UP पुलिस के दावों पर सवाल, हॉस्टल में घुसकर छात्रों को पीटते और घसीटकर बाहर लाते दिखे पुलिसकर्मी

    दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी (JMIU) के छात्र नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) का विरोध कर रहे हैं. बीते रविवार दिल्ली के जामिया नगर से लगे सराय जुलैना के पास डीटीसी की तीन बसों को आग लगाए जाने के बाद से मामला भड़क उठा. जामिया के छात्रों पर बसों में आग लगाने का आरोप लगा लेकिन पुलिस ने इस मामले में जिन 10 लोगों को गिरफ्तार किया है, उनमें से एक भी छात्र नहीं है.

  • जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए Harvard University के छात्र, सरकार को खुला खत लिखकर कही ये बात

    जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए Harvard University के छात्र, सरकार को खुला खत लिखकर कही ये बात

    हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) विश्वविद्यालय तथा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के विद्यार्थियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए ज़ोर देकर कहा, "विरोध प्रदर्शन तथा असहमति लोकतंत्र में अंतर्निहित होते हैं..."

  • जामिया नगर में रविवार की हिंसा कैसे भड़क गई?

    जामिया नगर में रविवार की हिंसा कैसे भड़क गई?

    लोगों को तय करना है कि आईटी सेल के तर्कों के हिसाब से सोचना है या अपने हिसाब से सोचना है. अभी कहा जा रहा है कि जामिया के छात्रों को बहकाया गया है, छात्रों का काम पढ़ना है, प्रदर्शन करना नहीं है. क्या आप वाकई यह मानते हैं कि छात्र सिर्फ बहकावे और उकसावे पर प्रदर्शन कर रहे हैं? पढ़ाई को लेकर जब दिल्ली यूनिवर्सिटी के एडहॉक शिक्षक प्रदर्शन करते हैं तब तो कोई नहीं बोलता. देश भर के करोड़ों नौजवान सरकारी नौकरी की परीक्षा और यूनिवर्सिटी की परीक्षा को लेकर भी आंदोलन करते हैं, लाठियां खाते हैं. कोई ध्यान नहीं देता है.

  • नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच PM मोदी ने जता दी अपनी सरकार की मंशा?

    नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच PM मोदी ने जता दी अपनी सरकार की मंशा?

    नागरिकता काननू पर जहां देश के विश्वविद्यालयों के छात्र और विपक्ष के नेता लगातार विरोध कर रहे हैं वहीं पीएम मोदी ने एक बार फिर इस कानून पर अपनी मुहर लगा दी है साथ ही प्रदर्शनों के दौरा हिंसा पर भी सवाल खड़े किए हैं. पीएम मोदी ने ट्वीटर पर बयान देकर साफ कर दिया है कि इन विरोध प्रदर्शनों पर सरकार पर कोई खास असर नहीं होने वाला है. पीएम मोदी ने कहा, 'नागरिकता संशोधन कानून, 2019 को संसद के दोनों सदनों से शानदार समर्थन मिला. बड़ी तादाद में सांसदों तथा राजनातिक दलों ने इसे पारित करना में साथ दिया.

  • जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए तीन IITs के छात्र, कहा- यदि हम अब भी कुछ नहीं बोले तो...

    जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए तीन IITs के छात्र, कहा- यदि हम अब भी कुछ नहीं बोले तो...

    आईआईटी मद्रास ने परिसर में गजेंद्र सर्किल पर रैली और प्रदर्शन का आह्वान किया है. आईआईटी बॉम्बे ने रविवार रात को प्रदर्शन किया था.

  • जामिया-AMU में हिंसा के बाद बोले PM मोदी- CAA के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शन दुर्भाग्यपूर्ण

    जामिया-AMU में हिंसा के बाद बोले PM मोदी- CAA के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शन दुर्भाग्यपूर्ण

    पीएम मोदी ने कहा, 'नागरिकता संशोधन कानून, 2019 को संसद के दोनों सदनों से शानदार समर्थन मिला... बड़ी तादाद में सांसदों तथा राजनातिक दलों ने इसे पारित करना में साथ दिया... यह कानून भारत की सदियों पुरानी स्वीकार्यता, सद्भाव, प्रेम तथा भाईचारे की संस्कृति का प्रतीक है..."

  • नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में उतरे डीयू के छात्र, परीक्षाओं का किया बॉयकॉट

    नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में उतरे डीयू के छात्र, परीक्षाओं का किया बॉयकॉट

    दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्रों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने परीक्षाओं का बहिष्कार कर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर कार्रवाई की.

  • जामिया और AMU के छात्रों के प्रदर्शन के दौरान हिंसा : CJI ने कहा- क्योंकि वे स्टूडेंट हैं इसका मतलब यह नहीं कि कानून हाथ में लें

    जामिया और AMU के छात्रों के प्रदर्शन के दौरान हिंसा : CJI ने कहा- क्योंकि वे स्टूडेंट हैं इसका मतलब यह नहीं कि कानून हाथ में लें

    नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा और उस पर हुई पुलिस की कार्रवाई के पर अर्जी को सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान में लिया है. मामले की सुनवाई अब 17 दिसंबर को होगी. अर्जी पर सुनवाई करते हुए प्रधान न्यायाधीश एएस बोबडे ने कहा, 'क्योंकि वे छात्र हैं इसका मतलब यह नहीं है कि कानून हाथ में लें. इस मामले पर तभी फैसला जब मामला शांत हो जाएगा. बवाल रुक जाने दीजिए. हम इस हालात में कोई फैसला नहीं दे सकते हैं'.

  • जामिया और AMU के छात्रों के साथ हुई हिंसा के मामले की सुनवाई मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में

    जामिया और AMU के छात्रों के साथ हुई हिंसा के मामले की सुनवाई मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में

    नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ हुई हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है और इस मामले की सुनवाई मंगलवार को होगी. आपको बता दें कि वकील इंदिरा जयसिंह इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी है. उनकी अर्जी को संज्ञान में लेते हुए प्रधान न्यायाधीश एसए बोबडे ने कहा है कि वह चाहते हैं कि हिंसा रुके. वकील इंदिरा जयसिंह ने कहा कि सैकड़ों छात्रों के साथ हिंसा है.

Advertisement