NDTV Khabar

Anand nayak


'Anand nayak' - 279 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कथित राष्‍ट्रवादियों के मुंह पर करारा तमाचा है शहीद औरंगज़ेब के पिता का बयान...

    कथित राष्‍ट्रवादियों के मुंह पर करारा तमाचा है शहीद औरंगज़ेब के पिता का बयान...

    भारतीय सेना के शहीद जवान औरंगज़ेब के पिता को सलाम... जवान बेटे को आतंकियों के हाथों गंवाने के बाद देशप्रेम की भावना से पगी ऐसी बात वतन से बेइंतहा मोहब्‍बत करने वाला कोई शख्‍स ही कर सकता था. सेना में तैनात औरंगज़ेब परिवार के साथ ईद मनाने के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिला स्थित अपने घर जा रहा था, तभी आतंकियों ने उसका अपहरण कर लिया था. औरंगज़ेब को बर्बरतापूर्वक मौत के घाट उतारने से पहले आतंकियों ने उससे पूछताछ का वीडियो भी बनाया था. इस वीडियो में औरंगज़ेब आतंकियों की आंख से आंख मिलाकर सवालों का जवाब दे रहा था. ऐसा लगा, मानो, मौत का उसे कोई खौफ ही नहीं है. सेना के इस जवान की शहादत को सैल्‍यूट करने सेनाप्रमुख जनरल बिपिन रावत और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन उसके पिता मोहम्‍मद हनीफ से मिलने पहुंचे थे. हनीफ का पूरा परिवार ही भारतीय सेना से जुड़ा है. बेटे के 'बलिदान' पर हनीफ ने जो कुछ कहा, वह देश के उन कथित राष्‍ट्रवादियों के मुंह पर करारा तमाचा था, जो देशप्रेम को किसी धर्म-संप्रदाय विशेष की बपौती मानते हैं.

  • उपचुनाव नतीजे : गोरखपुर, फूलपुर के बाद कैराना में भी पकी संयुक्‍त विपक्ष की 'खिचड़ी', BJP की मुश्किलें बढ़ीं

    उपचुनाव नतीजे : गोरखपुर, फूलपुर के बाद कैराना में भी पकी संयुक्‍त विपक्ष की 'खिचड़ी', BJP की मुश्किलें बढ़ीं

    इन तीनों सीटों पर बीजेपी की हार में एक बात कॉमन रही. विपक्षी पार्टियों ने अब यह भली-भांति समझ लिया है कि विजय रथ पर सवार बीजेपी को अकेले रोक पाना बेहद मुश्किल है. ऐसे में उन्‍होंने 'प्‍लान बी' के साथ बीजेपी के सामने खड़े होने की रणनीति अपनाई. परिणाम सामने हैं, यूपी की बात करें तो एक के बाद एक बीजेपी सीटें गंवा रही है. इन जीतों के बाद जहां विपक्षी पार्टियों सेलिब्रेशन के मूड में हैं तो बीजेपी में सन्‍नाटा सा खिंच गया है.

  • कर्नाटक का 'नाटक': अदालती लड़ाई में दो बार जीते येदियुरप्‍पा लेकिन विधायकों की 'अदालत' में हारे

    कर्नाटक का 'नाटक': अदालती लड़ाई में दो बार जीते येदियुरप्‍पा लेकिन विधायकों की 'अदालत' में हारे

    सरकार बनाने के लिए बहुमत की पर्याप्‍त संख्‍या नहीं होने के कारण येदियुरप्‍पा ने शपथ लेने के दो दिन बाद ही इस्‍तीफा दे दिया. कर्नाटक में येदियुरप्‍पा की यह हार इस मायने में उल्‍लेखनीय रही कि कर्नाटक में सरकार गठन के मामले में कांग्रेस और अन्‍य विपक्षी दलों के साथ अदालती लड़ाई में उन्‍हें दो बार 'जीत' हासिल हुई थी लेकिन विधायकों की 'अदालत' यानी विधानसभा में उन्‍हें संख्‍या के अभाव में हार का सामना करना पड़ा.

  • IPL 2018: कोलकाता नाइटराइडर्स के आंद्रे रसेल के नाम पर टी20 में दर्ज है यह 'अनोखा' रिकॉर्ड

    IPL 2018: कोलकाता नाइटराइडर्स के आंद्रे रसेल के नाम पर टी20 में दर्ज है यह 'अनोखा' रिकॉर्ड

    वेस्‍टइंडीज के रसेल गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों में ही टीम के लिए उपयोगी साबित होते हैं. क्षेत्ररक्षण के मामले में भी वे मैदान पर चुस्‍त और चौकन्‍ने नजर आते हैं. आईपीएल के इस सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स नए कप्‍तान दिनेश कार्तिक के साथ मैदान पर उतरी है और टूर्नामेंट में टीम का अब तक का प्रदर्शन अच्‍छा ही माना जा सकता है. इस सीजन में रसेल टीम के प्रमुख बल्‍लेबाज साबित हुए हैं.

  • IPL में तीन हैट्रिक ले चुका यह बॉलर लेकिन टीम इंडिया से है बाहर, यह बात है खास..

    IPL में तीन हैट्रिक ले चुका यह बॉलर लेकिन टीम इंडिया से है बाहर, यह बात है खास..

    दाएं हाथ के लेग स्पिनर अमित मिश्रा के नाम एक खास उपलब्धि दर्ज है. मिश्रा आईपीएल में अब तक तीन हैट्रिक हासिल कर चुके हैं. क्रिकेट में एक हैट्रिक (लगातार तीन गेंद पर तीन विकेट) हासिल करना ही बेहद मुश्किल होता है लेकिन मिश्रा ने यह कमाल तीन बार करते हुए अपना नाम खास खिलाड़ि‍यों की श्रेणी में लिखा लिया है.

  • Nidahas Trophy Final: वाशिंगटन सुंदर और विजय शंकर की अभी 'आधी प्रतिभा' ही आई सामने..

    Nidahas Trophy Final: वाशिंगटन सुंदर और विजय शंकर की अभी 'आधी प्रतिभा' ही आई सामने..

    वाशिंगटन सुंदर और विजय शंकर का जोरदार प्रदर्शन इस दौरान क्रिकेटप्रेमियों के आकर्षण का केंद्र रहा है. इन दोनों खिलाड़ि‍यों को ऑलराउंडर की हैसियत से टूर्नामेंट की भारतीय टीम में स्‍थान दिया गया था, लेकिन अभी तक इन दोनों की 'आधी प्रतिभा' ही प्रतियोगिता के दौरान लोगों के सामने आ पाई है.

  • Nidahas Trophy: इस कारण मैन ऑफ द सीरीज के सबसे मजबूत दावेदार बने वाशिंगटन सुंदर...

    Nidahas Trophy: इस कारण मैन ऑफ द सीरीज के सबसे मजबूत दावेदार बने वाशिंगटन सुंदर...

    फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का फैसला शुक्रवार को श्रीलंका और बांग्‍लादेश के बीच होने वाले मैच के परिणाम से होगा. भारतीय टीम ने बुधवार को खेले गए मैच में रोहित शर्मा और वाशिंगटन सुंदर के प्रदर्शन की बदौलत बांग्‍लादेश को 17 रन से हराया. इस मैच में वाशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजी में कमाल करते हुए तीन विकेट झटके. इस प्रदर्शन के बाद वे मैन ऑफ द सीरीज के मजबूत दावेदार बनकर उभरे हैं.

  • IND vs SA T20: जब भारत के 'बेहतरीन' बॉलर ने ही बना डाला सबसे घटिया गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड..

    IND vs SA T20: जब भारत के 'बेहतरीन' बॉलर ने ही बना डाला सबसे घटिया गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड..

    कल के मैच में भारतीय गेंदबाजों में सबसे बुरी गत तो लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की बनी जिन्‍होंने अपने चार ओवरों में 16 रन प्रति ओवर के औसत से 64 रन लुटाए. टी20 इंटरनेशनल मैचों में यह भारत की ओर से खेलते हुए सबसे महंगा गेंदबाजी विश्‍लेषण है. पिछला सबसे महंगा गेंदबाजी विश्‍लेषण चहल से पहले मध्‍यम गति के गेंदबाज जोगिंदर शर्मा के नाम पर था जिन्‍होंने वर्ष 2007 में डरबन में इंग्‍लैंड के खिलाफ 57 रन दिए थे.

  • IND vs SA: लाजवाब भुवनेश्‍वर कुमार.., इस 'ब्रह्मास्‍त्र' का इस्‍तेमाल कर पहले टी20 में टीम इंडिया को दिलाई जीत

    IND vs SA: लाजवाब भुवनेश्‍वर कुमार.., इस 'ब्रह्मास्‍त्र' का इस्‍तेमाल कर पहले टी20 में टीम इंडिया को दिलाई जीत

    वैसे तो भुवनेश्‍वर की पहचान मूल रूप से स्विंग गेंदबाज की है लेकिन हाल ही के समय में उन्‍होंने अपनी गेंदबाजी में 'नकल बॉल' को शामिल किया है. यह खास तरह की गेंद शॉर्टर फॉर्मेट में उन्‍हें सफलता दिला रही है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को हुए टी20 मैच में उन्‍होंने इस गेंद का बखूबी इस्‍तेमाल किया.

  • बर्थडे विशेष: जब खेलभावना का परिचय देकर गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ ने जीता था सबका दिल, उनसे जुड़ी 6 खास बातें...

    बर्थडे विशेष: जब खेलभावना का परिचय देकर गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ ने जीता था सबका दिल, उनसे जुड़ी 6 खास बातें...

    सुनील गावस्‍कर के साथ विश्‍वनाथ एक समय भारतीय बल्‍लेबाजी का आधार स्‍तंभ हुआ करते थे. विश्‍वनाथ जब देश के लिए खेला करते थे तो यह जुमला विश्‍व क्रिकेट में मशहूर था कि भारतीय टीम, ढाई बल्‍लेबाजों की टीम है. इसमें दो बल्‍लेबाजों के रूप में गावस्‍कर और विश्‍वनाथ को गिना जाता था जबकि आधा (1/2) बल्‍लेबाज के रूप में शेष सभी खिलाड़ि‍यों की गिनती का जाती थी.

  • India vs Australia U19 Final: भारतीय टीम की यह जीत मानी जाएगी 'बहुत बड़ी', यह रहे चार कारण...

    India vs Australia U19 Final: भारतीय टीम की यह जीत मानी जाएगी 'बहुत बड़ी', यह रहे चार कारण...

    पूरे टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम, क्रिकेट समीक्षकों की चहेती बनी रही. अपने शुरुआती मैचों में टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन किया था, उसे देखते हुए फाइनल से पहले ही कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में बढ़-चढ़कर प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम को अन्‍य टीमों के मुकाबले में बेहद मजबूत माना जा रहा था.अंडर 19 वर्ल्‍डकप की इस जीत को भारतीय क्रिकेट के लिहाज से मील का पत्‍थर माना जा रहा है.

  • Under19 WorldCup 2018: फाइनल मैच कल, पृथ्‍वी शॉ की भारतीय टीम इन 5 कारणों से मानी जा रही खिताब की दावेदार

    Under19 WorldCup 2018: फाइनल मैच कल, पृथ्‍वी शॉ की भारतीय टीम इन 5 कारणों से मानी जा रही खिताब की दावेदार

    टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने अब तक जैसा धमाकेदार प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. वैसे भी भारत अब तक तीन बार अंडर19 वर्ल्‍डकप में चैंपियन रह चुका है जबकि दो बार उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा था. भारतीय टीम को इन 5 कारणों से खिताब का दावेदार माना जा रहा है..

  • IPL Auction 2018: जयदेव उनादकट को तेज गेंदबाजों में इस कारण मिली सबसे ऊंची कीमत...

    IPL Auction 2018: जयदेव उनादकट को तेज गेंदबाजों में इस कारण मिली सबसे ऊंची कीमत...

    दूसरे दिन उनादकट के लिए बोली बढ़ते-बढ़ते 10 करोड़ रुपये के ऊपर पहुंच गई. आखिरकार राजस्‍थान रायल्‍स की टीम उन्‍हें साढ़े 11 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल करने में सफल रही. बेहद अनुशासित होने के साथ बाएं हाथ से गेंदबाजी करना उनादकट के लिए प्‍लस पाइंट साबित हुआ,

  • U19 वर्ल्‍डकप में खेल चुकी है चाचा-भतीजे की यह पाकिस्‍तानी जोड़ी, सीनियर टीम में भी रहे सफल

    U19 वर्ल्‍डकप में खेल चुकी है चाचा-भतीजे की यह पाकिस्‍तानी जोड़ी, सीनियर टीम में भी रहे सफल

    आईसीसी अंडर19 वर्ल्‍डकप इसी माह से न्‍यूजीलैंड में आयोजित होना है. इस टूर्नामेंट को भविष्‍य के खिलाड़ी तैयार करने के लिहाज से बेहद अहम माना जाता है. कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जो इस टूर्नामेंट में खेले और इस प्रतियोगिता के अपने प्रदर्शन के आधार पर अपने देश की सीनियर टीम में भी स्‍थान बनाने में भी कामयाब रहे. पाकिस्‍तान के इंजमाम उल हक और उनके भतीजे इमाम उल हक भी इस प्रतियोगिता में खेल चुके हैं.

  • रोहित शर्मा के अलावा ये बल्‍लेबाज कर सकते हैं कॉलिन मुनरो के टी20 के वर्ल्‍डरिकॉर्ड की बराबरी

    रोहित शर्मा के अलावा ये बल्‍लेबाज कर सकते हैं कॉलिन मुनरो के टी20 के वर्ल्‍डरिकॉर्ड की बराबरी

    न्‍यूजीलैंड के ओपनर कॉलिन मुनरो टी20 (इंटनेशनल ) क्रिकेट में तीन शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए है. मुनरो नेआज यहां वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की. मुनरो के आज की धुआंधार पारी के बाद इस बात की चर्चाएं शुरू हो गई हैं कि कौन सा बल्‍लेबाज उनके तीन शतक के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकता है या इसे तोड़ सकता है.

  • IND vs SA: जब एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला जैसे दिग्‍गजों को टीम इंडिया ने पढ़ाया था क्रिकेट का 'पाठ'

    IND vs SA: जब एबी डिविलियर्स और हाशिम अमला जैसे दिग्‍गजों को टीम इंडिया ने पढ़ाया था क्रिकेट का 'पाठ'

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्‍ट सीरीज का पहला मुकाबला 5 जनवरी से केपटाउन में खेला जाना है. वैसे तो दोनों देशों के बीच अब तक के ज्‍यादातर टेस्‍ट मैच संघर्षपूर्ण रहे हैं, लेकिन वर्ष 2015 में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को खेल के हर क्षेत्र में मात देते हुए 3-0 की करारी हार के लिए मजबूर कर दिया था. यह दक्षिण अफ्रीकी की खुशकिस्‍मती ही रही कि वह इस सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप से बच गई थी.

  • विराट कोहली सहित मौजूदा टीम इंडिया की यह मशहूर 'तिकड़ी' है आईसीसी U19 वर्ल्‍डकप की देन

    विराट कोहली सहित मौजूदा टीम इंडिया की यह मशहूर 'तिकड़ी' है आईसीसी U19 वर्ल्‍डकप की देन

    दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली सहित तीन प्रमुख प्‍लेयर्स को आईसीसी अंडर19 वर्ल्‍डकप की ही देन माना जा सकता है. विराट, रोहित शर्मा और शिखर धवन ने U19 वर्ल्‍डकप में शानदार प्रदर्शन करते हुए हर किसी का ध्‍यान खींचा और फिर सीनियर टीम में स्‍थान बनाते हुए सफलताएं अर्जित कीं.

  • IND vs SA: विराट कोहली की टीम इंडिया के 'विजय रथ' पर ब्रेक लगा सकते हैं दक्षिण अफ्रीका के ये 6 धुरंधर...

    IND vs SA: विराट कोहली की टीम इंडिया के 'विजय रथ' पर ब्रेक लगा सकते हैं दक्षिण अफ्रीका के ये 6 धुरंधर...

    विराट कोहली की टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा बेहद मुश्किल भरा होने की संभावना है. दुनिया की नंबर एक टेस्‍ट टीम भारत के सामने इस दौरे में अपने जीत के क्रम को बरकरार रखने की बड़ी चुनौती है. कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने वर्ष 2017 में अपने घरेलू मैदान पर क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सफलता हासिल की हैं. टीम इंडिया को इस दौरे में दिखाना होगा कि वह विदेशी मैदानों पर अपनी सफलता को दोहराना जानती है.

Advertisement