NDTV Khabar

Anand nayak


'Anand nayak' - 287 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IND vs NZ 4th ODI: दो रिकॉर्ड कर रहे रोहित शर्मा का इंतजार, इसमें से एक का बनना तो तय ...

    IND vs NZ 4th ODI: दो रिकॉर्ड कर रहे रोहित शर्मा का इंतजार, इसमें से एक का बनना तो तय ...

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सीरीज के अंतिम दो वनडे मैचों के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) को आराम दिया है. विराट की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा कप्‍तानी का दायित्‍व संभालेंगे. चौथे वनडे के लिए दो उपलब्धियां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का इंतजार कर रही हैं, इसमें से एक उपलब्धि को तो उनके नाम दर्ज होना तय ही है.

  • Ind vs Aus ODI Series: शॉन मार्श के वनडे में शतक जमाते ही 'इसलिए' डर जाती है ऑस्‍ट्रेलियाई टीम..

    Ind vs Aus ODI Series: शॉन मार्श के वनडे में शतक जमाते ही 'इसलिए' डर जाती है ऑस्‍ट्रेलियाई टीम..

    शॉन मार्श के पिछले चार वनडे शतकों के दौरान हर बार ऑस्‍ट्रेलिया टीम को हार का सामना करना पड़ा है. ऐसा लगता है कि वनडे मैच में शॉन मार्श के शतक बनाते ही ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ि‍यों में यह अनजाना सा डर घर करने लगता है कि उनकी टीम को मैच में हार का सामना करना पड़ सकता है.

  • 15 जनवरी को एडिलेड का वनडे शतक.., विराट कोहली के लिए यह है लकी डेट, जुड़ा है यह संयोग

    15 जनवरी को एडिलेड का वनडे शतक.., विराट कोहली के लिए यह है लकी डेट, जुड़ा है यह संयोग

    एडिलेड टेस्‍ट में मंगलवार को विराट ने 104 रन की बेहतरीन पारी खेली, इस पारी के साथ ही उनके नाम पर एक खास संयोग जुड़ गया. एक तरह से कहा जा सकता है कि 15 जनवरी की डेट विराट (Virat Kohli)के लिए लकी है. तीन वर्षों (2017, 2018 और 2019) से उन्‍होंने लगातार इस तारीख (3 centuries on 15th January)को शतक जमाए हैं, इसमें दो वनडे और एक टेस्‍ट शतक शामिल है.

  • श्रद्धांजलि: कोच रमाकांत आचरेकर, जो प्रैक्टिस से ज्‍यादा इस बात पर देते थे जोर...

    श्रद्धांजलि: कोच रमाकांत आचरेकर, जो प्रैक्टिस से ज्‍यादा इस बात पर देते थे जोर...

    कोच रमाकांत आचरेकर ने कम उम्र में ही सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की प्रतिभा को भांप लिया था. उन्‍होंने न केवल इस प्रतिभा को तराशा बल्कि नन्‍हे सचिन को हमेशा अनुशासन में रहने का पाठ पढ़ाया. इसके लिए उन्‍होंने सचिन को कभी-कभी फटकार भी लगाई.

  • Flashback2018: खेल की दुनिया में भारत और पाकिस्‍तान के इन खिलाड़ि‍यों की रही धूम...

    Flashback2018:  खेल की दुनिया में भारत और पाकिस्‍तान के इन खिलाड़ि‍यों की रही धूम...

    इन दिग्‍गज खिलाड़ि‍यों में टॉप पर रहे टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli),जिन्‍होंने लगभग हर मैच के साथ कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम किया. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में किंग कोहली ने गजब के स्‍थायित्‍व के साथ प्रदर्शन किया और शतकों का अंबार लगाया. हर शतक के साथ विराट अब मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के 100 इंटरनेशनल शतकों के रिकॉर्ड के करीब पहुंचते जा रहे हैं.

  • 'मामा' शिवराज सिंह चौहान को सत्ता से बेदखल करने में कांग्रेस को आया पसीना, ये हैं कारण..

    'मामा' शिवराज सिंह चौहान को सत्ता से बेदखल करने में कांग्रेस को आया पसीना, ये हैं कारण..

    मध्‍यप्रदेश में इस बार हुए रिकॉर्ड मतदान के बाद ही कांग्रेस एक तरह से 'विनिंग मोड' में थी. 'एंटी इनकंबेसी' फैक्‍टर और एग्जिट पोल में अपने पक्ष में आए ज्‍यादातर रुझान को वह जीत का आधार मान रही थी लेकिन इस चुनावी समर में शिवराज सिंह 'धरती पकड़' साबित हुए. अंत में बाजी भले ही कांग्रेस के पक्ष में आई लेकिन शिवराज भी 'विजेता' से कम साबित नहीं हुए.

  • ICC Womens World T20: ऑस्‍ट्रेलिया पुरुष टीम के इस तेज गेंदबाज की पत्‍नी एलिसा बनीं प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट...

    ICC Womens World T20: ऑस्‍ट्रेलिया पुरुष टीम के इस तेज गेंदबाज की पत्‍नी एलिसा बनीं प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट...

    ऑस्‍ट्रेलियाई महिला टीम को चैंपियन बनाने में उसकी प्रमुख खिलाड़ी एलिसा हिली (Alyssa Healy) का अहम योगदान रहा. एलिसा ने सीरीज के छह मैचों में 225 रन बनाए और वे टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित की गई.

  • IND vs WI 5th ODI: क्‍या अपने ही इस बेहद बड़े रिकॉर्ड को पीछे छोड़ पाएंगे 'रनमशीन' विराट कोहली!

    IND vs WI 5th ODI: क्‍या अपने ही इस बेहद बड़े रिकॉर्ड को पीछे छोड़ पाएंगे 'रनमशीन' विराट कोहली!

    वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के चार मैचों में विराट कोहली (Virat Kohli) अब तक 140.00 के बेहतरीन औसत से 420 रन बना चुके हैं. उनके इस स्‍कोर में तीन शतक शामिल हैं. इस समय अपनी हर पारी के साथ 'धमाका' कर रहे विराट ने सीरीज के पहले तीन मैचों में लगातार शतक जमाए थे. विराट पांचवें वनडे में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के लिए अपने ही रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं.

  • कथित राष्‍ट्रवादियों के मुंह पर करारा तमाचा है शहीद औरंगज़ेब के पिता का बयान...

    कथित राष्‍ट्रवादियों के मुंह पर करारा तमाचा है शहीद औरंगज़ेब के पिता का बयान...

    भारतीय सेना के शहीद जवान औरंगज़ेब के पिता को सलाम... जवान बेटे को आतंकियों के हाथों गंवाने के बाद देशप्रेम की भावना से पगी ऐसी बात वतन से बेइंतहा मोहब्‍बत करने वाला कोई शख्‍स ही कर सकता था. सेना में तैनात औरंगज़ेब परिवार के साथ ईद मनाने के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिला स्थित अपने घर जा रहा था, तभी आतंकियों ने उसका अपहरण कर लिया था. औरंगज़ेब को बर्बरतापूर्वक मौत के घाट उतारने से पहले आतंकियों ने उससे पूछताछ का वीडियो भी बनाया था. इस वीडियो में औरंगज़ेब आतंकियों की आंख से आंख मिलाकर सवालों का जवाब दे रहा था. ऐसा लगा, मानो, मौत का उसे कोई खौफ ही नहीं है. सेना के इस जवान की शहादत को सैल्‍यूट करने सेनाप्रमुख जनरल बिपिन रावत और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन उसके पिता मोहम्‍मद हनीफ से मिलने पहुंचे थे. हनीफ का पूरा परिवार ही भारतीय सेना से जुड़ा है. बेटे के 'बलिदान' पर हनीफ ने जो कुछ कहा, वह देश के उन कथित राष्‍ट्रवादियों के मुंह पर करारा तमाचा था, जो देशप्रेम को किसी धर्म-संप्रदाय विशेष की बपौती मानते हैं.

  • उपचुनाव नतीजे : गोरखपुर, फूलपुर के बाद कैराना में भी पकी संयुक्‍त विपक्ष की 'खिचड़ी', BJP की मुश्किलें बढ़ीं

    उपचुनाव नतीजे : गोरखपुर, फूलपुर के बाद कैराना में भी पकी संयुक्‍त विपक्ष की 'खिचड़ी', BJP की मुश्किलें बढ़ीं

    इन तीनों सीटों पर बीजेपी की हार में एक बात कॉमन रही. विपक्षी पार्टियों ने अब यह भली-भांति समझ लिया है कि विजय रथ पर सवार बीजेपी को अकेले रोक पाना बेहद मुश्किल है. ऐसे में उन्‍होंने 'प्‍लान बी' के साथ बीजेपी के सामने खड़े होने की रणनीति अपनाई. परिणाम सामने हैं, यूपी की बात करें तो एक के बाद एक बीजेपी सीटें गंवा रही है. इन जीतों के बाद जहां विपक्षी पार्टियों सेलिब्रेशन के मूड में हैं तो बीजेपी में सन्‍नाटा सा खिंच गया है.

  • कर्नाटक का 'नाटक': अदालती लड़ाई में दो बार जीते येदियुरप्‍पा लेकिन विधायकों की 'अदालत' में हारे

    कर्नाटक का 'नाटक': अदालती लड़ाई में दो बार जीते येदियुरप्‍पा लेकिन विधायकों की 'अदालत' में हारे

    सरकार बनाने के लिए बहुमत की पर्याप्‍त संख्‍या नहीं होने के कारण येदियुरप्‍पा ने शपथ लेने के दो दिन बाद ही इस्‍तीफा दे दिया. कर्नाटक में येदियुरप्‍पा की यह हार इस मायने में उल्‍लेखनीय रही कि कर्नाटक में सरकार गठन के मामले में कांग्रेस और अन्‍य विपक्षी दलों के साथ अदालती लड़ाई में उन्‍हें दो बार 'जीत' हासिल हुई थी लेकिन विधायकों की 'अदालत' यानी विधानसभा में उन्‍हें संख्‍या के अभाव में हार का सामना करना पड़ा.

  • IPL 2018: कोलकाता नाइटराइडर्स के आंद्रे रसेल के नाम पर टी20 में दर्ज है यह 'अनोखा' रिकॉर्ड

    IPL 2018: कोलकाता नाइटराइडर्स के आंद्रे रसेल के नाम पर टी20 में दर्ज है यह 'अनोखा' रिकॉर्ड

    वेस्‍टइंडीज के रसेल गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों में ही टीम के लिए उपयोगी साबित होते हैं. क्षेत्ररक्षण के मामले में भी वे मैदान पर चुस्‍त और चौकन्‍ने नजर आते हैं. आईपीएल के इस सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स नए कप्‍तान दिनेश कार्तिक के साथ मैदान पर उतरी है और टूर्नामेंट में टीम का अब तक का प्रदर्शन अच्‍छा ही माना जा सकता है. इस सीजन में रसेल टीम के प्रमुख बल्‍लेबाज साबित हुए हैं.

  • IPL में तीन हैट्रिक ले चुका यह बॉलर लेकिन टीम इंडिया से है बाहर, यह बात है खास..

    IPL में तीन हैट्रिक ले चुका यह बॉलर लेकिन टीम इंडिया से है बाहर, यह बात है खास..

    दाएं हाथ के लेग स्पिनर अमित मिश्रा के नाम एक खास उपलब्धि दर्ज है. मिश्रा आईपीएल में अब तक तीन हैट्रिक हासिल कर चुके हैं. क्रिकेट में एक हैट्रिक (लगातार तीन गेंद पर तीन विकेट) हासिल करना ही बेहद मुश्किल होता है लेकिन मिश्रा ने यह कमाल तीन बार करते हुए अपना नाम खास खिलाड़ि‍यों की श्रेणी में लिखा लिया है.

  • Nidahas Trophy Final: वाशिंगटन सुंदर और विजय शंकर की अभी 'आधी प्रतिभा' ही आई सामने..

    Nidahas Trophy Final: वाशिंगटन सुंदर और विजय शंकर की अभी 'आधी प्रतिभा' ही आई सामने..

    वाशिंगटन सुंदर और विजय शंकर का जोरदार प्रदर्शन इस दौरान क्रिकेटप्रेमियों के आकर्षण का केंद्र रहा है. इन दोनों खिलाड़ि‍यों को ऑलराउंडर की हैसियत से टूर्नामेंट की भारतीय टीम में स्‍थान दिया गया था, लेकिन अभी तक इन दोनों की 'आधी प्रतिभा' ही प्रतियोगिता के दौरान लोगों के सामने आ पाई है.

  • Nidahas Trophy: इस कारण मैन ऑफ द सीरीज के सबसे मजबूत दावेदार बने वाशिंगटन सुंदर...

    Nidahas Trophy: इस कारण मैन ऑफ द सीरीज के सबसे मजबूत दावेदार बने वाशिंगटन सुंदर...

    फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का फैसला शुक्रवार को श्रीलंका और बांग्‍लादेश के बीच होने वाले मैच के परिणाम से होगा. भारतीय टीम ने बुधवार को खेले गए मैच में रोहित शर्मा और वाशिंगटन सुंदर के प्रदर्शन की बदौलत बांग्‍लादेश को 17 रन से हराया. इस मैच में वाशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजी में कमाल करते हुए तीन विकेट झटके. इस प्रदर्शन के बाद वे मैन ऑफ द सीरीज के मजबूत दावेदार बनकर उभरे हैं.

  • IND vs SA T20: जब भारत के 'बेहतरीन' बॉलर ने ही बना डाला सबसे घटिया गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड..

    IND vs SA T20: जब भारत के 'बेहतरीन' बॉलर ने ही बना डाला सबसे घटिया गेंदबाज़ी का रिकॉर्ड..

    कल के मैच में भारतीय गेंदबाजों में सबसे बुरी गत तो लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की बनी जिन्‍होंने अपने चार ओवरों में 16 रन प्रति ओवर के औसत से 64 रन लुटाए. टी20 इंटरनेशनल मैचों में यह भारत की ओर से खेलते हुए सबसे महंगा गेंदबाजी विश्‍लेषण है. पिछला सबसे महंगा गेंदबाजी विश्‍लेषण चहल से पहले मध्‍यम गति के गेंदबाज जोगिंदर शर्मा के नाम पर था जिन्‍होंने वर्ष 2007 में डरबन में इंग्‍लैंड के खिलाफ 57 रन दिए थे.

  • IND vs SA: लाजवाब भुवनेश्‍वर कुमार.., इस 'ब्रह्मास्‍त्र' का इस्‍तेमाल कर पहले टी20 में टीम इंडिया को दिलाई जीत

    IND vs SA: लाजवाब भुवनेश्‍वर कुमार.., इस 'ब्रह्मास्‍त्र' का इस्‍तेमाल कर पहले टी20 में टीम इंडिया को दिलाई जीत

    वैसे तो भुवनेश्‍वर की पहचान मूल रूप से स्विंग गेंदबाज की है लेकिन हाल ही के समय में उन्‍होंने अपनी गेंदबाजी में 'नकल बॉल' को शामिल किया है. यह खास तरह की गेंद शॉर्टर फॉर्मेट में उन्‍हें सफलता दिला रही है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को हुए टी20 मैच में उन्‍होंने इस गेंद का बखूबी इस्‍तेमाल किया.

  • बर्थडे विशेष: जब खेलभावना का परिचय देकर गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ ने जीता था सबका दिल, उनसे जुड़ी 6 खास बातें...

    बर्थडे विशेष: जब खेलभावना का परिचय देकर गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ ने जीता था सबका दिल, उनसे जुड़ी 6 खास बातें...

    सुनील गावस्‍कर के साथ विश्‍वनाथ एक समय भारतीय बल्‍लेबाजी का आधार स्‍तंभ हुआ करते थे. विश्‍वनाथ जब देश के लिए खेला करते थे तो यह जुमला विश्‍व क्रिकेट में मशहूर था कि भारतीय टीम, ढाई बल्‍लेबाजों की टीम है. इसमें दो बल्‍लेबाजों के रूप में गावस्‍कर और विश्‍वनाथ को गिना जाता था जबकि आधा (1/2) बल्‍लेबाज के रूप में शेष सभी खिलाड़ि‍यों की गिनती का जाती थी.

Advertisement