NDTV Khabar

Anita sharma


'Anita sharma' - 670 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता: ब्रेकफास्ट में क्या खाएं डायबिटीज के रोगी, यहां है 4 देसी आसान ब्रेकफ़ास्ट रेसिपी

    मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता: ब्रेकफास्ट में क्या खाएं डायबिटीज के रोगी, यहां है 4 देसी आसान ब्रेकफ़ास्ट रेसिपी

    Easy Breakfast Ideas for Diabetes: मधुमेह या डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को अपनाना बहुत ही आसान नहीं है. यही वजह है कि लोग अक्सर डायबिटीज डाइट चार्ट वेजीटेरियन या नॉन वेज (Vegetarian Diet & Diabetes) में तलाशते रहते हैं. डायबिटीज दो तरह की होती है. एक टाइप-1 डायबिटीज (Type-1 Diabetes) और दूसरी टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 Diabetes).

  • Weight Loss: कैसे वजन घटाएं? वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें एलोवेरा जूस

    Weight Loss: कैसे वजन घटाएं? वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल करें एलोवेरा जूस

    How To Use Aloe Vera To Lose Weight: एलोवेरा के कई फायदे होते हैं. एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) प्राकृतिक रूप से पेट की चर्बी को कम करने का अच्छा नुस्खा या उपाय साबित हो सकता है.

  • खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

    खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

    खांसी के घरेलू उपाय व उपचार : खांसी की अचूक दवा (Cough Medicine) हर कोई जानना चाहता है. लोग खांसी की टेबलेट या सूखी खांसी का बढ़िया घरेलू उपचार (Cough Home Remedies) या कफ वाली खांसी की दवा को तलाशते हैं.

  • Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

    Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

    वजन कम कैसे करें? अगर यह सवाल आपको भी परेशान कर रहा है और आप वजन घटाने (Weight Loss Journey) के लिए प्रयास कर रहे हैं, यकीनन आपको बहुत सारी सलाह मिलने लगी होंगी. वजन कम करने के लिए भोजन में क्या खाएं और क्या न खाएं, वजन कम करने के उपाय और सलाह, वजन कम करने के आसान तरीके, वजन कम करने के घरेलू नुस्खे, वजन कम करने की दवा और वजन कम करने वाली सब्जी के बारे में लोग जमकर आपको सलाह दे रहे होंगे. आप खुद भी यह जानना चाह रहे होंगे कि वजन घटाने के इस रास्ते को जल्दी कैसे पूरा किया जाए यानी कैसे तेजी से वजन कम करें (How To Lose Weight Fast).

  • Vitamin D Foods: विटामिन डी से भरपूर 7 आहार, जो करेंगे विटामिन डी की कमी को दूर

    Vitamin D Foods: विटामिन डी से भरपूर 7 आहार, जो करेंगे विटामिन डी की कमी को दूर

    शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण जो आपको बताते हैं कि इस समय शरीर में विटामिन डी की डेफिशिएंसी (Symptoms of Vitamin D Deficiency) है. और साथ ही आपको बताते हैं ऐसे आहार के बारे में जो विटामिन डी (Foods That Are High in Vitamin D) से भरपूर हैं. ऐसे में अपने आहार (Vitamin D-rich foods) का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. ऐसी डाइट लेना जरूरी है जो विटामिन डी से भरपूर. 

  • यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? यूरिक एसिड कम करेंगे यह 4 फूड

    यूरिक एसिड में क्या खाना चाहिए? यूरिक एसिड कम करेंगे यह 4 फूड

    How to Reduce Uric Acid: Lower Levels Naturally : जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने (High Uric Acid Levels) लगती है, तो यह आपको ताउम्र परेशान कर सकता है और गढ़िया (Uric Acid and Gouty Arthritis) जैसे रोगों को पैदा कर सकता है. जरूरी है कि यह भी जान लिया जाए कि यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण क्या (Uric Acid Symptoms) होते हैं.

  • High Uric Acid Level: कैसे कम करें यूरिक एसिड का स्तर? 4 चीजें जो नेचुरली कम करेंगी यूरिक एसिड लेवल

    High Uric Acid Level: कैसे कम करें यूरिक एसिड का स्तर? 4 चीजें जो नेचुरली कम करेंगी यूरिक एसिड लेवल

    Uric Acid Level: यूरिक एसिड क्या है (What Is Uric Acid), कैसे यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण, यूरिक एसिड के लिए एक्सरसाइज, यूरिक एसिड के लिए टेबलेट्स या मेडिसिन, यूरिक एसिड के टेस्ट, यूरिक एसिड में व्यायाम, यूरिक एसिड (High Uric Acid) में दूध पीएं या नहीं, यूरिक एसिड की रामबाण दवा और यूरिक एसिड में अखरोट खाना फायदेमंद है या नहीं? यह सब सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. बढ़े यूरिए एसिड (Hyperuricemia (High Uric Acid) के लिए कई घरेलू नुस्खों (Natural ways to reduce or control Uric Acid) को अपनाया जाता है. कई चीजें बढ़े यूरिक एसिड के स्तर में नहीं (Foods to Avoid With Gout) खानी चाहिए. 

  • How To Control Diabetes: कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल, ये 5 देसी चीजें करेंगी कंट्रोल करेंगी Blood Sugar Levels

    How To Control Diabetes: कैसे करें डायबिटीज कंट्रोल, ये 5 देसी चीजें करेंगी कंट्रोल करेंगी Blood Sugar Levels

    How To Control Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने में मदद करती हैं. ऐसे कई मसाले हम आहार में शामिल कर सकते हैं जो मधुमेह (Diabetes) में लाभकारी साबित हो सकते हैं. फल आपको नेचुरली डायबिटीज मैनेज (Manage Diabetes Naturally) करने में मदद करते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जो ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels) को कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

  • Weight Loss: 4 लो कैलोरी इंडियन फूड जो वजन कम करने में करेंगे मदद...

    Weight Loss: 4 लो कैलोरी इंडियन फूड जो वजन कम करने में करेंगे मदद...

    Low-Calorie Indian Foods for Weight Loss Diet: चलिए मान लेते हैं, कि हमने वजन कम करने से जुड़ी हर चर्चा और लेख में एक शब्द हमेशा सुना है, वह है 'कैलोरी'. तो यह सवाल मन में उठना लाजमी है कि कैलोरी क्या है. अगर आप भी इस सवाल का जवाब तलाश रहे हैं कि कैलोरी किसे कहते हैं या कैलोरी का मतलब क्या है, भारतीय कैलोरी चार्ट कैसा हो सकता है, कम कैलोरी वाले आहार कौन से हैं, कैलोरी बर्न चार्ट किस आधार पर बनाया जाता है, कैलोरी क्या होता है या 1 कैलोरी का मान कितना होता है. तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए.

  • Type 2 Diabetes हो सकती है जानलेवा! कलौंजी से कंट्रोल करें टाइप 2 डायबिटीज, जानें कैसे...

    Type 2 Diabetes हो सकती है जानलेवा! कलौंजी से कंट्रोल करें टाइप 2 डायबिटीज, जानें कैसे...

    What is Type 2 Diabetes: मधुमेह यानी डायबिटीज से पीड़ित लोगों को दिल की बीमारियों (Type 2 Diabetes and Heart Disease) से मौत का खतरा बढ़ जाता है. टाइप-2 डायबिटीज वाले लोगों में लगभग 58 प्रतिशत मौतें हृदय संबंधी परेशानियों के कारण होती हैं.

  • Roti Or Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों

    Roti Or Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों

    Roti or Rice, Which One is Better for Weight Loss: भारतीय खाने में बनने वाली सब्जियो को रोटी या चावल (Rice or Chapati?) के साथ ही खाया जाता है. लेकिन जब जब भी जिक्र होता है वजन घटाने (Which is better for weight loss) या फिट दिखने का तो सबसे पहला नाम डाइटिंग (Healthy Meal Plan For Weight Loss) का ही आता है.

  • Weight Loss: 3 चीजों से बना आयुर्वेदिक काढ़ा बढ़ाएगा आपका Metabolism, जानें मेटाबॉलिज्म क्या होता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय

    Weight Loss: 3 चीजों से बना आयुर्वेदिक काढ़ा बढ़ाएगा आपका Metabolism, जानें मेटाबॉलिज्म क्या होता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के उपाय

    What Is Metabolism: उच्च चयापचय यानी हाई मैटाबॉलिज्म (High metabolism) वाले लोग अधिक कैलोरी जलाने और अधिक तेज़ी से वजन कम करने में सक्षम होते हैं. दूसरी ओर, कम चयापचय यानी लो मैटाबॉलिज्म (Low metabolism) वाले लोग जल्दी वजन कम करने में चुनौतियों का सामना करेंगे. तो इस बात से परेशान न हों, क्योंकि कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले हैं जो आपके चयापचय को काफी हद तक बढ़ावा (herbs and spices that can boost your metabolism)  दे सकते हैं. 

  • Ajwain Leaves: अजवायन की पत्ती के फायदे और नुकसान

    <I>Ajwain</I> Leaves: अजवायन की पत्ती के फायदे और नुकसान

    Ajwain Leaves: एक पूरी तरह से अलग पौधे का हिस्सा होने के बावजूद, इन पत्तियों को अजवायन की पत्ती के रूप में जाना जाता है. अजवायन की पत्तियों में गंध है, जो कैरम के बीज के समान है. कन्नड़ में, पौधे को 'सेवेर सांबर सोपू' (saveer sambar soppu) के रूप में जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'हजार उपयोगिता पत्ती' ('thousand utility leaf.') है.

  • पेट की गैस, दर्द, भारीपन और पेट की सूजन से राहत पाने के आयुर्वेदि‍क नुस्खे

    पेट की गैस, दर्द, भारीपन और पेट की सूजन से राहत पाने के आयुर्वेदि‍क नुस्खे

    Acidity: पेट की गैस के घरेलू उपाय मौजूद हैं. आप पेट की गैस के लिए योग भी कर सकते हैं. अगर आप पेट की गैस की अचूक दवा, पेट की गैस का तुरंत इलाज, पेट की गैस का रामबाण इलाज, पेट की गैस की दवा या पेट की गैस कैसे खत्म करें जैसे सवालों से घि‍रे हैं तो हम आपको बताते हैं पेट की गैस का घरेलू उपचार. 

  • Cardamom For Hypertension: इलायची के फायदे, कैसे High Blood Pressure को कंट्रोल करता है यह मसाला...

    Cardamom For Hypertension: इलायची के फायदे, कैसे High Blood Pressure को कंट्रोल करता है यह मसाला...

    Cardamom for hypertension: इलायची (Elaichi) जिसे इंग्लिश में कार्डमम (Cardamom) कहा जाता है, कई भारतीय पकवानों में इस्तेमाल की जाती है. यह एक सुगंध से भरा मसाला है. इतना ही नहीं इलायची के कई फायदे (cardamom health benefits) भी होते हैं. इलायची के गुण (Cardamom Nutrition) जानकर आप हैरान रह सकते हैं शायद यही वजह है कि इलायची को औषधि (Cardamom as medicine) के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

  • Ayurveda Skincare: 5 अद्भुत आयुर्वेदिक टिप्स, जो आपको देंगे Flawless Skin

    Ayurveda Skincare: 5 अद्भुत आयुर्वेदिक टिप्स, जो आपको देंगे Flawless Skin

    Get a flawless skin without chemicals: बाजार में बहुत सी स्किन केयर क्रीम मौजूद हैं, लेकिन चेहरे की चमक के लिए अगर आप स्किन ट्रीटमेंट या स्किन केयर क्रीम की जगह स्किन केयर के घरेलू नुस्खों को अपनाएंगे तो स्किन प्रॉब्लम कम होंगी. अक्सर आप अपनी डेमेज स्किन के लिए इंटरनेट पर - 'त्वचा की देखभाल या स्किन की देखभाल, स्किन केयर टिप्स, त्वचा की देखभाल कैसे करें, त्वचा की एलर्जी या त्वचा संबंधी समस्याएं, heal your damaged skin, how about turning your eyes into the kitchen' जैसी चीजें तलाशते हैं तो आपको इंटरनेट को छोड कर रसोई की तरफ रुख करना चाहिए.

  • Mahashivratri 2019: शिव को क्यों प्रिय हैं बेलपत्र? क्या है Bel Patra का महत्व, पढ़ें बेलपत्र के फायदे ...

    Mahashivratri 2019: शिव को क्यों प्रिय हैं बेलपत्र? क्या है Bel Patra का महत्व, पढ़ें बेलपत्र के फायदे ...

    Mahashivratri 2019: महाशिवरात्रि 2019 मार्च 4 को है. महाशिवरात्रि पर शिवभक्त भगवान शंकर (Lord Shankar) की अराधना करते हैं. महाशिवरात्रि की पूजा विधि (Shivratri Puja Vidhi) में बेलपत्र का इस्तेमाल किया जाता है. भगवान शिव को बेलपत्र बहुत प्रिय हैं. शिव के पूजन में बेलपत्र का विशेष महत्व है. शिवरात्रि या महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के मौके पर शिवलिंग (Shivling) पर बेलपत्र अर्पित (Belpatra on Maha Shivratri) किए जाते हैं. मान्यता है कि देवों के देव महादेव शिव की उपासना बेलपत्र के बिना पूरी नहीं होती. महाशिवरात्रि 2019 (Maha Shivratri 2019) के साथ ही मौसम ने भी करवट लेनी शुरू कर दी है. 

  • Colorectal Cancer: आंत के कैंसर का खतरा कम करते हैं लहसुन, प्याज! पढ़ें लहसुन के 7 फायदे

    Colorectal Cancer: आंत के कैंसर का खतरा कम करते हैं लहसुन, प्याज! पढ़ें लहसुन के 7 फायदे

    Colorectal Cancer: Foods to Eat and to Avoid: बड़ी आंत के कैंसर के कई कारण होते हैं. भारत में बड़ी आंत का कैंसर सबसे ज्यादा होने वाले 10 प्रकार के कैंसर में शामिल है. मोटापे और कम मोटे अनाज वाली खुराक को इस प्रकार के कैंसर का कारण माना जाता है. कुछ मामलों में यह आनुवंशिक भी होता है. इससे बचने के लिए लोगों को रेशे की अधिक मात्रा वाला भोजन लेना चाहिए और अल्कोहल तथा धूम्रपान से दूर रहना चाहिए. चिकित्सकों ने कहा कि सुस्त और गतिहीन जीवनशैली भी बड़ी आंत के कैंसर का कारण है.