Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Apj abdul kalam


'Apj abdul kalam' - 121 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus का बढ़ता खौफ, यूपी के इंजीनियरिंग कॉलेजों में चलेंगी ऑनलाइन कक्षाएं

    Coronavirus का बढ़ता खौफ, यूपी के इंजीनियरिंग कॉलेजों में चलेंगी ऑनलाइन कक्षाएं

    डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने कोराना वायरस से बचाव के लिए एहतियातन सरकारी व निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों को छात्रों को ऑनलाइन कक्षा शुरू करने के निर्देश दिए हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के चलते सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को 2 अप्रैल तक बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. इसके बाद विवि प्रशासन ने सभी सरकारी व निजी इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट व बीफार्मा कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है.

  • World Students' Day: अब्दुल कलाम की जयंती पर नहीं मनाया जाता है 'विश्व छात्र दिवस', UN ने नहीं की थी कोई घोषणा

    World Students' Day: अब्दुल कलाम की जयंती पर नहीं मनाया जाता है 'विश्व छात्र दिवस', UN ने नहीं की थी कोई घोषणा

    भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) की आज जयंती हैं. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक उनके जन्मदिन को विश्व छात्र दिवस (World Students' Day) के रूप में मनाया जाता है और आज पूरी दुनिया में विश्व छात्र दिवस (World Students' Day) मनाया जा रहा है. खबरों के मुताबिक इस दिन को मनाने की घोषणा खुद संयुक्त राष्ट्र की सभा ने 2010 में की थी.

  • APJ Abdul Kalam: दूसरी बार राष्ट्रपति बनने को तैयार थे अब्दुल कलाम, इस वजह से हटे थे पीछे, जानिए 10 बातें

    APJ Abdul Kalam: दूसरी बार राष्ट्रपति बनने को तैयार थे अब्दुल कलाम, इस वजह से हटे थे पीछे, जानिए 10 बातें

    पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) की जयंती 15 अक्टूबर को मनाई जाती है. अब्दुल कलाम का जन्म (APJ Abdul Kalam Birthday) 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. मिसाइल मैन अब्दुल कलाम (Missile Man Abdul Kalam) भारत के 11वें राष्ट्रपति और जाने माने वैज्ञानिक थे. उन्होंने अपना पूरा जीवन शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र को समर्पित कर दिया था. उन्होंने मुख्य रूप से एक वैज्ञानिक के रूप में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में काम किया.

  • APJ Abdul Kalam Quotes, Images: ''सपने तभी सच होते हैं, जब हम सपने देखना शुरू करते हैं'', ये हैं अब्दुल कलाम के 10 विचार

    APJ Abdul Kalam Quotes, Images: ''सपने तभी सच होते हैं, जब हम सपने देखना शुरू करते हैं'', ये हैं अब्दुल कलाम के 10 विचार

    अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक थे. आज अब्दुल कलाम की जयंती हैं. उन्होंने अंतरिक्ष और रक्षा के क्षेत्र में खास योगदान दिया था. भारत को बैलेस्टिक मिसाइल और लॉन्चिंग टेक्नोलॉजी में आत्मनिर्भर बनाने के कारण ही एपीजे अब्दुल कलाम का नाम मिसाइल मैन पड़ा. देश की पहली मिसाइल कलाम की देख रेख में ही बनी थी.

  • KBC Written Update: इस प्रश्न का उत्तर बताने में एक्सपर्ट के भी छूट गए पसीने, फिर हुआ कुछ ऐसा...

    KBC Written Update: इस प्रश्न का उत्तर बताने में एक्सपर्ट के भी छूट गए पसीने, फिर हुआ कुछ ऐसा...

    Kaun Banega Crorepati: राकेश शर्मा ने कई वर्षों तक भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) के साथ काम किया था. 'कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati)' के पिछले एपिसोड में वह केवल पांच प्रश्नों का ही उत्तर दे पाई थीं. खास बात तो यह है कि नौवें प्रश्न तक राकेश शर्मा ने बिना लाइफलाइन के साथ गेम खेला, जिसे देख अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) भी खूब प्रभावित हुए

  • Guru Purnima 2019: ये हैं वो 8 लोग जो आपके टीचर तो नहीं लेकिन इनसे सीखा है आपने बहुत कुछ

    Guru Purnima 2019: ये हैं वो 8 लोग जो आपके टीचर तो नहीं लेकिन इनसे सीखा है आपने बहुत कुछ

    आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा को गुरु पूर्णिम (Guru Purnima) के रूप में मनाया जाता है. इस साल आज गुरु पूर्णिमा मनाई जा रही है. मान्‍यता है कि इसी दिन आदिगुरु, महाभारत के रचयिता और चार वेदों के व्‍याख्‍याता महर्षि वेद व्‍यास (Ved Vyas) का जन्‍म हुआ था. गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2019) के दिन गुरु पूजा का विधान है. गुरुओं का स्थान सर्वश्रेष्‍ठ माना जाता है. वो गुरु ही है जो हमें सही रास्ता दिखाते हैं और हमें कठिन परिस्थितियों में भी आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं. हमारे जीवन में गुरु की अहम भूमिका होती है.

  • राष्ट्रपति के दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार थे अब्दुल कलाम, लेकिन इस वजह से हट गए थे पीछे...

    राष्ट्रपति के दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार थे अब्दुल कलाम, लेकिन इस वजह से हट गए थे पीछे...

    पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) 2012 में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार थे, लेकिन कांग्रेस की तरफ से समर्थन नहीं मिलने के कारण वह पीछे हट गए. एक नई किताब में यह दावा किया गया है. एक नई किताब में दावा किया गया है कि पूर्व राष्ट्रपति कलाम 2012 में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के समर्थन से राष्ट्रपति पद की रेस में दोबारा शामिल होना चाह रहे थे, लेकिन जब उन्होंने देखा कि कांग्रेस और उसकी सहयोगी पार्टियां उनका समर्थन नहीं कर रहीं तो उन्होंने इस रेस से खुद को अलग कर लिया. इसके बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रणब मुखर्जी को भारत का 13वां राष्ट्रपति चुना गया. प्रणब ने प्रतिभा पाटिल की जगह ली थी. प्रतिभा पाटिल 2007 से 2012 तक राष्ट्रपति पद पर रहीं.

  • Apj Abdul Kalam: घर-घर अखबार बांटकर ऐसे बने भारत के Missile Man, देखिए उनकी Rare Photos

    Apj Abdul Kalam: घर-घर अखबार बांटकर ऐसे बने भारत के Missile Man, देखिए उनकी Rare Photos

    अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. 27 जुलाई, 2015 को शिलॉंग में निधन हो गया था. उनकी पूरी जिंदगी शिक्षा को समर्पित रही.

  • Abdul Kalam Quotes: ये हैं अब्दुल कलाम के 10 ऐसे विचार जो किसी को भी बना सकते हैं सफल

    Abdul Kalam Quotes: ये हैं अब्दुल कलाम के 10 ऐसे विचार जो किसी को भी बना सकते हैं सफल

    आज भारत के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam) की जयंती है. 'मिसाइल मैन' A. P. J. Abdul Kalam का जन्म 15 अक्टूबर साल 1931 में हुआ था. वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति और जानेमाने वैज्ञानिक के रूप में विख्यात थे. अब्दुल कलाम (Abdul Kalam) का पूरा नाम अबुल पाकिर जैनुलाबदीन अब्दुल कलाम था. उन्होंने सालों तक विज्ञान के क्षेत्र में काम किया और अपना योगदान दिया.

  • कर्नाटक : हज हाउस पर सियासत, भाजपा ने कहा-टीपू सुल्तान की जगह डॉ. कलाम के नाम पर हो भवन

    कर्नाटक : हज हाउस पर सियासत, भाजपा ने कहा-टीपू सुल्तान की जगह डॉ. कलाम के नाम पर हो भवन

    कर्नाटक में अब 'हज भवन' को लेकर राजनीति शुरू हो गई है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भाजपा मैसूर के 18वीं सदी के शासक टीपू सुल्तान के नाम पर रखे गए ‘हज भवन’ का नाम बदलने के पक्ष में है. नाम को लेकर चल रहे विवाद के बीच भाजपा नेता केजी बोपैया ने कहा है कि उनकी पार्टी दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर ‘हज भवन’ का नाम रखना चाहती है.

  • पाक के पीएम ही नहीं, इन भारतीय नेताओं के साथ भी अमेरिका कर चुका है यह 'हरकत'

    पाक के पीएम ही नहीं, इन भारतीय नेताओं के साथ भी अमेरिका कर चुका है यह 'हरकत'

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को हालिया अमेरिका यात्रा के दौरान न्यूयार्क के जेएफके एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी चेक से गुज़रना पड़ा. यह खबर आते ही सोशल मीडिया पर तेजी से फैल गई, जिसके बाद पाकिस्तान ने कड़ा विरोध जताया है. इन दिनों अमेरिका तथा पाकिस्तान के रिश्तों के बीच तनाव बना हुआ है और ऐसे वक्त में पाकिस्तानी टेलीविज़न चैनलों में दिखाई गई तथा सोशल मीडिया में सर्कुलेट हो रही फुटेज में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को एक साधारण यात्री की तरह अपना बैग तथा कोट उठाकर न्यूयार्क के जेएफके एयरपोर्ट के सिक्योरिटी चेक से निकलते हुए दिखाया गया है. इन दृश्यों को पाकिस्तानी मीडिया ने 'भारी शर्मिन्दगी' करार दिया है.

  • अब्दुल कलाम अंतरिक्ष वैज्ञानिक थे और मोदी हैं समाज विज्ञानी : राष्ट्रपति कोविंद

    अब्दुल कलाम अंतरिक्ष वैज्ञानिक थे और मोदी हैं समाज विज्ञानी : राष्ट्रपति कोविंद

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को एपीजे अब्दुल कलाम और नरेन्द्र मोदी के बीच तुलना करते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति एक ‘अंतरिक्ष विज्ञानी’ थे, जबकि मौजूदा प्रधानमंत्री एक ‘समाज विज्ञानी’ हैं.

  • जन्मदिन विशेष: डॉक्टर कलाम के यह 10 प्रेरणादायी कोट हमेशा याद रहेंगे 

    जन्मदिन विशेष: डॉक्टर कलाम के यह 10 प्रेरणादायी कोट हमेशा याद रहेंगे 

    देश के 11वें राष्ट्रपति अबुल पकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम यानी डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का आज जन्मदिन है. डॉ. कलाम साल 2002 में  देश के राष्ट्रपति चुने गए थे. डॉ. कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. 27 जुलाई 2015 को उन्होंने सिलॉन्ग में आखिरी सांस ली. पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम को बच्चों से खास लगाव था. कलाम को मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति के नाम से जाना जाता था. उनके प्रेरक बोल आज भी लोगों के जीवन में बड़ी प्रेरणा का काम करते हैं. एक मछुआरे के बेटे का दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का राष्ट्रपति बन जाना यूं ही नहीं हुआ होगा, इसके लिए अथक परिश्रम और पॉजिटिव सोच रही होगी, जिसे उन्होंने पग-पग पर जीवन में उतारा. डॉक्टर कलाम का एक प्रेरक कोट है, सपने वो नहीं होते जो आप सोने के बाद देखते हैं, सपने तो वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते.' आईये उनके जन्मदिन के अवसर पर कलाम के कुछ ऐसे ही प्रेरक कोट के बारे में जानते हैं...

  • एपीजे अब्दुल कलाम पुण्यतिथि विशेष : सपने तभी सच होते हैं, जब हम सपने देखना शुरू करते हैं- पढ़ें उनके विचार

    एपीजे अब्दुल कलाम पुण्यतिथि विशेष : सपने तभी सच होते हैं, जब हम सपने देखना शुरू करते हैं- पढ़ें उनके विचार

    भारत के 11वें राष्ट्रपति अबुल पकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम यानी कि एपीजे अब्दुल कलाम साल 2002 में राष्ट्रपति चुने गए थे.

  • कलाम, प्रणब, कोविंद - जानिए, तीनों के घर से क्या है इस केंद्रीय मंत्री का कनेक्शन

    कलाम, प्रणब, कोविंद - जानिए, तीनों के घर से क्या है इस केंद्रीय मंत्री का कनेक्शन

    एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद पद पर विराजमान होने तक नई दिल्ली स्थित 10, अकबर रोड स्थित बंगले में रहेंगे, जो इस समय केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा के नाम पर आवंटित है...

  • अब्दुल कलाम को नासा का सलाम, नए बैक्टीरिया को दिया उनका नाम

    अब्दुल कलाम को नासा का सलाम, नए बैक्टीरिया को दिया उनका नाम

    भारत के लिए एक अच्छी खबर है. नासा के वैज्ञानिकों ने उनके खोजे गए एक नए जीव को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम का नाम दिया है.

  • राजनीतिक क्विज़ : क्या आप इन राजनेताओं की आंखों में झांककर बता सकेंगे इनका नाम...?

    राजनीतिक क्विज़ : क्या आप इन राजनेताओं की आंखों में झांककर बता सकेंगे इनका नाम...?

    हम आपके सामने एक क्विज़ लाए हैं, जिसमें आपको जाने-पहचाने और बेहद लोकप्रिय रहे नेताओं की आंखें दिखाई जाएंगी, और आपको तस्वीर के साथ दिए गए तीन विकल्पों में से सही को पहचानना है...

  • केंद्रीय मंत्री ने प्रणब मुखर्जी के लिए छोड़ा बंगला, जुलाई के बाद राष्‍ट्रपति का होगा नया आशियाना

    केंद्रीय मंत्री ने प्रणब मुखर्जी के लिए छोड़ा बंगला, जुलाई के बाद राष्‍ट्रपति का होगा नया आशियाना

    केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने 10 राजाजी मार्ग पर स्थित बंगले को खाली कर दिया है और इस बंगले को अब राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के लिए तैयार किया जा रहा है.