NDTV Khabar

Appointment of judges


'Appointment of judges' - 32 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जजों की नियुक्ति के लिए जल्द मंजूरी दे केंद्र सरकार : सुप्रीम कोर्ट

    जजों की नियुक्ति के लिए जल्द मंजूरी दे केंद्र सरकार : सुप्रीम कोर्ट

    जजों की नियुक्तियों पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि इसके लिए जल्द मंजूरी दें. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से नियुक्ति की प्रक्रिया को तेज करने का आग्रह किया. कोर्ट ने कहा कि नियुक्तियों को अंतिम रूप देने के लिए छह महीने पर्याप्त होना चाहिए.

  • NJAC: रंगनाथ पांडेय रिटायर हुए हैं, उनका उठाया गया मुद्दा नहीं...

    NJAC: रंगनाथ पांडेय रिटायर हुए हैं, उनका उठाया गया मुद्दा नहीं...

    इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज रंगनाथ पांडेय ने अपने रिटायमेंट से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी, जिसमें उन्होंने कहा कि न्यायपालिका में जजों की नियुक्ति बंद कमरों में चाय पर चर्चा करते-करते हो जाती है. यहां कोई पारदर्शिता नहीं है. नियुक्ति में भाई-भतीजावाद और जातिवाद हावी है. जिसका मतलब है कि जजों के बच्चे या रिश्तेदार ही जज बनते हैं.

  • राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट में चार जजों की नियुक्ति को दी मंजूरी, जल्द ले सकते हैं शपथ 

    राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट में चार जजों की नियुक्ति को दी मंजूरी, जल्द ले सकते हैं शपथ 

    इन चार जजों की नियुक्ति के साथ ही अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में जजों की कुल संख्या 31 हो गई है. चारों जज (Supreme Court) गुरुवार या शुक्रवार को शपथ ले सकते हैं. बता दें कि वर्ष 2010 के बाद सुप्रीम कोर्ट में पहली बार तय जजों की संख्या रहेगी.

  • सुप्रीम कोर्ट में दो जजों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम की सिफारिश सरकार ने नकारी

    सुप्रीम कोर्ट में दो जजों की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम की सिफारिश सरकार ने नकारी

    सुप्रीम कोर्ट में दो जजों की नियुक्ति को लेकर केंद्र सरकार ने कॉलेजियम की सिफारिश को नकार दिया है.

  • चार जजों की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर बोले जस्टिस कुरियन जोसेफ: कोई पछतावा नहीं, नहीं बता सकता कि संकट खत्म हो गया

    चार जजों की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर बोले जस्टिस कुरियन जोसेफ: कोई पछतावा नहीं, नहीं बता सकता कि संकट खत्म हो गया

    हाल में सुप्रीम कोर्ट से रिटायर हुए पूर्व जस्टिस कुरियन जोसफ ने 12 जनवरी को किए गए ऐतिहासिक प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर शुक्रवार को एक कार्यक्रम में बेबाक राय रखी. सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत्ति के एक दिन बाद रिटायर जस्टिस कुरियन जोसेफ (Kurian Joseph) ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें 12 जनवरी के विवादित प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर कोई पछतावा नहीं है जिसमें उन्होंने तथा तीन अन्य न्यायाधीशों ने शीर्ष अदालत के कामकाज को लेकर विभिन्न मुद्दे उठाए थे. हालांकि, कुरियन जोसेफ ने कहा कि अब चीजें बदल रही हैं. 

  • सिफारिश के 48 घंटे के भीतर सुप्रीम कोर्ट में चार जजों की नियुक्ति, आज लेंगे शपथ

    सिफारिश के 48 घंटे के भीतर सुप्रीम कोर्ट में चार जजों की नियुक्ति, आज लेंगे शपथ

    सुप्रीम कोर्ट को चार नए जज मिल गए हैं. सिफारिश के बाद एक दिन में ही राष्ट्रपति ने चारों जजों की नियुक्ति के वारंट जारी कर दिए. हाईकोर्ट के चार चीफ जस्टिस आर सुभाष रेड्डी, जस्टिस हेमंत गुप्ता, जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस अजय रस्तोगी को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया है.

  • कोलेजियम ने की केंद्र सरकार से 5 उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश 

    कोलेजियम ने की केंद्र सरकार से 5 उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश 

    लिहाजा, इस पद पर नियुक्ति किए जाने की जरूरत है. कोलेजियम ने कहा कि यह स्पष्ट किया जाता है कि उपरोक्त सिफारिश करते वक्त कोलेजियम को यह तथ्य पता है कि न्यायमूर्ति एन. एच. पाटिल बंबई उच्च न्यायालय से हैं और अप्रैल 2019 में उन्हें सेवानिवृत होना है. इस सिलसिले में कोलेजियम ने प्रक्रिया ज्ञापन (एमओपी) के उस प्रावधान पर अमल किया है जिसमें किसी न्यायाधीश की सेवानिवृति में एक वर्ष या इससे कम समय शेष रहने पर उन्हें उन्हीं के उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश पद पर नियुक्त करने का प्रावधान है.

  • जजों की नियुक्ति पर टकराव थमेगा या बढ़ेगा?

    जजों की नियुक्ति पर टकराव थमेगा या बढ़ेगा?

    क्या जज ही जजों की नियुक्ति करते रहेंगे? क्या न्यायपालिका में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए यह ठीक कदम है? ये सवाल एक बार फिर इसलिए सामने आए हैं क्योंकि इस हफ्ते जजों की नियुक्ति को लेकर कई मुद्दे सामने आए हैं.

  • जजों की नियुक्ति पर अंतिम फैसले का अधिकार कॉलेजियम को : सोली सोराबजी

    जजों की नियुक्ति पर अंतिम फैसले का अधिकार कॉलेजियम को : सोली सोराबजी

    उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश केएम जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर नियुक्ति के खिलाफ भारत सरकार की पहल पर बहस तेज़ हो रही है. शुक्रवार को पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी ने एनडीटीवी से कहा कि जजों की नियुक्त के सवाल पर अंतिम फैसला लेने का अधिकार कानून में कॉलेजियम को दिया गया है...सरकार के पास सिर्फ़ अपनी राय रखने का अधिकार है. उसके पास किसी भी जज की नियुक्ति रोकने का कोई हक नहीं है.

  • जस्टिस केएम जोजफ की नियुक्ति नहीं तो और सिफारिश नहीं : कांग्रेस

    जस्टिस केएम जोजफ की नियुक्ति नहीं तो और सिफारिश नहीं : कांग्रेस

    कांग्रेस पार्टी ने उत्तराखंड हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस केएम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त न किए जाने के मामले में केंद्र सरकार पर फिर हमला किया है और कहा है कि कोलेजियम तुरंत एक बार फिर जस्टिस जोसेफ की सिफारिश केंद्र को भेजे. वरिष्ठ वकील सोली सोराबजी ने जजों की नियुक्ति के मामले में कहा है कि अंतिम फैसला कोलेजियम का होता है, न कि सरकार का.

  • इंदिरा जयसिंह और CJI के बीच बहस, कहा- एक महिला वकील को जज बनने से रोक रही हैं?

    इंदिरा जयसिंह और CJI के बीच बहस, कहा- एक महिला वकील को जज बनने से रोक रही हैं?

    सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति को लेकर याचिका पर सुनवाई के दौरान इंदिरा जयसिंह और चीफ जस्टिस के बीच गरमागरम बहस हुई है. चीफ जस्टिस ने कहा कि आप सुबह कठुआ मामला लेकर आईं तो हमें लगा कि आप ऐसे गंभीर मामलों पर चिंतित हैं. लेकिन अब आप ये मुद्दा लेकर आई हैं. आप के बीच की महिला वकील सुप्रीम कोर्ट की जज बन रही हैं और आप इसे रोकने को कह रही हैं? 

  • इंदु मल्होत्रा की नियुक्ति पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, कहा- यह याचिका अकल्पनीय

    इंदु मल्होत्रा की नियुक्ति पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, कहा- यह याचिका अकल्पनीय

    सुप्रीम कोर्ट ने इंदू मल्होत्रा की जज के रूप में नियुक्ति के वांरट पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है. चीफ जस्टिस ने कहा कि ये कैसी जनहित याचिका है? केंद्र सरकार अगर सिफारिश को वापस भेजती है तो ये उसके अधिकार क्षेत्र में है. 

  • सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति पर टकराव के आसार, जस्टिस केएम जोसेफ के नाम पर सरकार को एतराज

    सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति पर टकराव के आसार, जस्टिस केएम जोसेफ के नाम पर सरकार को एतराज

    सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति को लेकर सरकार और सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम के बीच टकराव के आसार बन गए हैं. सरकारी सूत्रों के अनुसार उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ़ जस्टिस केएम जोसेफ़ को लेकर सरकार को एतराज है. सुप्रीम कोर्ट के पांच वरिष्ठ जजों के विवाद से खुद को दूर रखने में कामयाब सरकार अब जजों की नियुक्ति के विवाद में फंसती नजर आ रही है. सुप्रीम कोर्ट कोलिजियम ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ़ जस्टिस के एम जोसेफ़ और वरिष्ठ वक़ील इंदु मल्होत्रा का नाम भेजा है, लेकिन सरकारी सूत्रों के अनुसार जोसेफ़ के नाम पर हरी झंडी नहीं दी गई है.  

  • बेंगलुरु में धरने पर बैठे वकील, बोले- जजों की नियुक्तियां जल्द नहीं हुईं तो करेंगे हड़ताल

    बेंगलुरु में धरने पर बैठे वकील, बोले- जजों की नियुक्तियां जल्द नहीं हुईं तो करेंगे हड़ताल

    पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने मंगलवार को धरने पर बैठे वकीलों से मुलाक़ात की और आश्वासन दिलाया कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस संबंध में अपॉइंटमेंट मांगा है.

  • जजों की नियुक्तियों में हो रही देरी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को जारी किया नोटिस

    जजों की नियुक्तियों में हो रही देरी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को जारी किया नोटिस

    सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति को लेकर मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर (MOP) में हो रही देरी पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. कोर्ट ने वकील आरपी लूथरा द्वारा दाखिल इस याचिका पर 14 नवंबर को अगली सुनवाई के दौरान AG केके वेणुगोपाल को कोर्ट में मौजूद रहने को कहा है.

  • इलाहाबाद और कलकत्ता हाईकोर्ट में 24 अतिरिक्त न्यायाधीशों की नियुक्ति

    इलाहाबाद और कलकत्ता हाईकोर्ट में 24 अतिरिक्त न्यायाधीशों की नियुक्ति

    विधि मंत्रालय ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में 19, जबकि कलकत्ता उच्च न्यायालय में पांच अतिरिक्त न्यायाधीशों की नियुक्ति की अधिसूचनाएं जारी कीं.

  • आखिरकार गतिरोध समाप्त, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- युद्धस्तर पर होंगी हाईकोर्ट जजों की नियुक्तियां

    आखिरकार गतिरोध समाप्त, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- युद्धस्तर पर होंगी हाईकोर्ट जजों की नियुक्तियां

    सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जगदीश सिंह खेहर ने कहा कि जजों की नियुक्ति को लेकर मेमोरेंडम ऑफ प्रोसीजर (एमओपी) को कॉलेजियम ने क्लियर कर दिया है. अब हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति का काम युद्धस्तर पर होगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पहले हाईकोर्ट में जजों के खाली पदों को भरा जाएगा उसके बाद हम जजों की संख्या बढ़ाने को लेकर विचार करेंगे. जजों की नियुक्ति और रिक्त पदों को लेकर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की कमेटी बनाई गई है. कुछ याचिकाएं विचार के लिए कमेटी के पास भेजी गईं हैं.

  • संविधान दिवस के मौके पर न्यायपालिका और केंद्र में टकराव, अगले चीफ जस्टिस बोले- न्यायपालिका लोगों का कवच

    संविधान दिवस के मौके पर न्यायपालिका और केंद्र में टकराव, अगले चीफ जस्टिस बोले- न्यायपालिका लोगों का कवच

    न्यायपालिका और मोदी सरकार के बीच टकराव बढता जा रहा है. संविधान दिवस के मौके पर एक बार फिर दोनों आमने सामने आ गए. यहां ये भी साफ हो गया कि ये टकराव आगे भी चलेगा, क्योंकि देश के अगले चीफ जस्टिस जगजीत सिंह खेहर ने साफ कर दिया कि न्यायपालिका ही लोगों को राज्य की शक्तियों से बचाने का एकमात्र कवच है. ये कवच हटा तो अधिकार अमान्य होंगे और अराजकता हो जाएगी. ये ही लक्ष्मण रेखा है.