NDTV Khabar

Army


'Army' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर (एनएमआरएच) परियोजना के मामले में भारत, चीन से पीछे चल रहा है. भारतीय नौसेना के पास अपने युद्धपोतों, फ्रिगेट और एअरक्राफ्ट कैरियर की निगरानी के लिए पहले से ही सर्विलांस हेलीकॉप्टरों की कमी है जबकि चीन इस मामले में भारत से आगे निकल गया है और हाल ही में उसने अपने स्वदेशी तकनीक से विकसित बहुउद्देश्यीय हेलिकॉप्टर ज़ेड-20 का तियानजिन में प्रदर्शन किया. हिंद महासागर के इलाके में सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनज़र नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर यानी एएमआरएच भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और अक्टूबर में हाल ही में चीन की ओर से जेड-20 हेलीकॉप्टर के प्रदर्शन के बाद तो ये परियोजना और भी जरूरी हो गई है. 

  • जवानों ने बहुत जिम्मेदारी से आतंकियों की घुसपैठ की कोशिशें नाकाम कीं : सेना प्रमुख

    जवानों ने बहुत जिम्मेदारी से आतंकियों की घुसपैठ की कोशिशें नाकाम कीं : सेना प्रमुख

    आर्मी कमांडर कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पश्चिमी सीमा और पूर्वी सीमा के साथ देश के अंदर तैनात जवानों ने जिस तरह कठिन चुनौतियों का सामना किया है उसके लिए वे बधाई के पात्र हैं. चीफ ने यह भी कहा कि जवानों ने बेहद सावधानी और जिम्मेदारी के साथ लाइन ऑफ कंट्रोल पर पाकिस्तान के बैट के कई एक्शन को और आतंकियों के घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम कर दिया.

  • भारत अगला युद्ध स्वदेशी शस्त्र प्रणालियों के साथ लड़ेगा और जीतेगा : जनरल बिपिन रावत

    भारत अगला युद्ध स्वदेशी शस्त्र प्रणालियों के साथ लड़ेगा और जीतेगा : जनरल बिपिन रावत

    सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने मंगलवार को सशस्त्र बलों में स्वदेशी प्रौद्योगिकी को व्यापक रूप से शामिल करने की वकालत करते हुए कहा कि भारत अगला युद्ध देश में ही विकसित समाधानों के साथ लड़ेगा और जीतेगा. 41वें डीआरडीओ (DRDO) निदेशक सम्मेलन को संबोधित करते हुए जनरल रावत ने यह भी कहा कि शस्त्रों और अन्य प्रणालियों का विकास भविष्य के युद्धों को दिमाग में रखकर होना चाहिए. उन्होंने कहा कि ‘अगर हम भविष्य के युद्धों की रूपरेखा की ओर देखें तो जरूरी नहीं कि ये आमने-सामने से लड़े जाएं. हमें साइबर क्षेत्र, अंतरिक्ष, लेजर, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध और रोबोटिक्स के विकास के साथ कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की ओर देखना होगा.’ रावत ने कहा, ‘और अगर हम इस बारे में नहीं सोचते तो बहुत देर हो जाएगी.’

  • भारतीय सेना के सूत्रों का दावा, पाकिस्तान की सेना हिंदू आबादी को निशाना बना रही है

    भारतीय सेना के सूत्रों का दावा, पाकिस्तान की सेना हिंदू आबादी को निशाना बना रही है

    भारतीय सेना के उच्च सूत्रों ने दावा किया है कि पाकिस्तान सेना जान बूझकर जम्मू और कश्मीर के पीर पंजाल के दक्षिण में युद्ध विराम का उल्लंघन कर रही है क्योंकि यहां पर ज्यादातर हिंदू आबादी रहती है. अकेले सितंबर महीने में 292 बार युद्ध विराम  का उल्लंघन हुआ है जबकि इसी महीने 2017 में 101 बार और 2018 में 102 बार पाकिस्तान की ओर से युद्ध विराम का उल्लंघन किया गया है.

  • आनंद महिंद्रा ने शेयर किया गरबा खेलते हुए जवानों का वीडियो, पूछा 'How's the Josh'

    आनंद महिंद्रा ने शेयर किया गरबा खेलते हुए जवानों का वीडियो, पूछा 'How's the Josh'

    हालांकि आनंद महिंद्रा को 'बेस्‍ट डांडिया डैड' के लायक कोई वीडियो एंट्री तो नहीं मिली लेकिन उन्‍होंने एक ऐसा वीडियो जरूर शेयर किया है जिसे देखकर आप भी कह उठेंगे, 'How's the Josh'.

  • TOP 5 NEWS: फारूक अब्दुल्ला से मिले नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता, जवान चंदू चव्हाण ने सेना पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

    TOP 5 NEWS: फारूक अब्दुल्ला से मिले नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता, जवान चंदू चव्हाण ने सेना पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

    जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से बीते 2 महीने से घर में नजरबंद चल रहे नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला और उमर अबदुल्ला से आज उनकी पार्टी के नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की है.

  • गलती से पाकिस्तान की सीमा में जाने वाले जवान ने किया सेना छोड़ने का ऐलान, कहा- मुझे शक की नजर से देखा जाता है

    गलती से पाकिस्तान की सीमा में जाने वाले जवान ने किया सेना छोड़ने का ऐलान, कहा- मुझे शक की नजर से देखा जाता है

    चव्हाण को पाकिस्तानी रेंजर्स ने करीब चार महीने तक अपने कब्जे में रखा और बेरहमी से पीटा एवं यातना दी और मरणासन्न हालत में भारत को सौंपा था.

  • अरुणाचल में भारतीय सेना के युद्धाभ्यास का चीन ने किया विरोध

    अरुणाचल में भारतीय सेना के युद्धाभ्यास का चीन ने किया विरोध

    पूर्वोत्तर राज्य में इस तरह की यह पहली कवायद है, लेकिन चीन ने इसका विरोध किया है. क्योंकि अरुणाचल प्रदेश के एक बड़े हिस्से को वह दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से 100 किलोमीटर दूर तीन युद्ध समूह (प्रत्येक में 4 हजार सैनिक शामिल हैं) 14 हजार फुट की ऊंचाई पर हो रहे अभ्यास में भाग ले रहे हैं.

  • जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकी हमला,डीसी ऑफिस के बाहर फेंका ग्रेनेड, 10 लोग गंभीर रूप से घायल

    जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकी हमला,डीसी ऑफिस के बाहर फेंका ग्रेनेड, 10 लोग गंभीर रूप से घायल

    कुछ दिन पहले ही जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के रामबन में बटोटे इलाके में जारी मुठभेड़ के दौरान सेना ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया था. जबकि सेना (Indian Army) का एक जवान भी शहीद हो गया था. दूसरी तरफ, सुरक्षाबलों ने आतंकियों द्वारा बंधक बनाए गए सभी नागरिकों को सही-सलामत बचा लिया था.

  • श्रीनगर में सेना की भर्ती रैली में युवाओं में दिखा जोश, 3000 नौजवानों को किया जाएगा शामिल

    श्रीनगर में सेना की भर्ती रैली में युवाओं में दिखा जोश, 3000 नौजवानों को किया जाएगा शामिल

    सेना ने श्रीनगर में गुरुवार को भर्ती रैली आयोजित की. इस भर्ती रैली में काफी संख्या में घाटी के युवाओं ने हिस्सा लिया. सेना में भर्ती कई मायनों में खास है. अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद इतनी बड़ी तादाद में युवाओं का आना एक सकारात्मक संदेश है.

  • Jammu Kashmir : श्रीनगर में सेना में भर्ती होने के लिए लगी कतार, सैकड़ों की तादाद में पहुंचे युवा

    Jammu Kashmir : श्रीनगर में सेना में भर्ती होने के लिए लगी कतार, सैकड़ों की तादाद में पहुंचे युवा

    आर्टिकल 370 के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना का यह एक बड़ा भर्ती अभियान है. इस अभियान के जरिए जम्मू-कश्मीर लाइट इंफेंट्री (जेएके एलआई) रेजिमेंट के लिए 2780 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

  • चीन से विवाद के वक्त भारतीय सेना को डोकलाम पहुंचने में लगते थे सात घंटे, अब सिर्फ 40 मिनट

    चीन से विवाद के वक्त भारतीय सेना को डोकलाम पहुंचने में लगते थे सात घंटे, अब सिर्फ 40 मिनट

    भारतीय सेना (Indian Army) के लिए रणनीतिक रूप से बेहद अहम डोकला बेस (Dokala Base), जो सिक्किम के निकट विवादित डोकलाम (Doklam) पठार के किनारे पर मौजूद है, तक पहुंचने में अब 40 मिनट से ज़्यादा वक्त नहीं लगेगा, क्योंकि तारकोल से बनी हर मौसम में काम करने वाली सड़क तैयार है, जिस पर कितना भी वज़न ले जाने पर भी कोई पाबंदी नहीं है. वर्ष 2017 में जब भारतीय सेना डोकलाम में चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) से उलझी हुई थी, इस बेस तक पहुंचने के लिए खच्चरों के लिए बने रास्ते पर सात घंटे तक का वक्त लग जाता था.

  • सैनिकों को राशन के लिए पैसे देने के लिए CRPF ने सरकार से मांगे 800 करोड़

    सैनिकों को राशन के लिए पैसे देने के लिए CRPF ने सरकार से मांगे 800 करोड़

    केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के लिये 800 करोड़ रुपये के अतिरिक्त फंड की मंजूरी में विलंब की वजह से अर्धसैनिक बल को इस महीने अपने जवानों को दिये जाने वाले राशन राशि भत्ता (आरएमए) को रोकने का आदेश देना पड़ा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (केरिपुब) ने इस बीच उन खबरों को खारिज किया है कि जवानों के पास इस वजह से राशन की राशि खत्म हो गई है और कहा कि सितंबर के भत्ते का भुगतान जल्द ही किया जाएगा.

  • जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तानी सेना ने की गोलीबारी, LOC पर चौकियों और गांवों को बनाया निशाना

    जम्मू-कश्मीर के पुंछ में पाकिस्तानी सेना ने की गोलीबारी, LOC पर चौकियों और गांवों को बनाया निशाना

    पाकिस्तानी सेना ने दो दिनों में दूसरी बार संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए रविवार को नियंत्रण रेखा (LOC) पर स्थित चौकियों और गांवों को निशाना बना कर गोलाबारी की तथा मोर्टार से गोले दागे.

  • असम राइफल्स का नियंत्रण गृह मंत्रालय को देने के खिलाफ है सेना, कहा- ऐसा करने से चीन सीमा पर निगरानी होगी प्रभावित

    असम राइफल्स का नियंत्रण गृह मंत्रालय को देने के खिलाफ है सेना, कहा- ऐसा करने से चीन सीमा पर निगरानी होगी प्रभावित

    सेना ने गृह मंत्रालय के उस प्रस्ताव को ‘लाल झंडी’ दिखा दी है जिसके तहत असम राइफल्स के संचालन नियंत्रण की जिम्मेदारी मंत्रालय अपने पास लेना चाहता है. सेना का कहना है कि इस कदम से चीन के साथ लगने वाली देश की संवेदनशील सीमा की निगरानी का काम गंभीर रूप से प्रभावित होगा

  • US दौरे से लौटे PM मोदी ने याद की सर्जिकल स्ट्राइक, कहा- तीन साल पहले इस दिन पूरी रात करता रहा फोन बजने का इंतजार

    US दौरे से लौटे PM मोदी ने याद की सर्जिकल स्ट्राइक, कहा- तीन साल पहले इस दिन पूरी रात करता रहा फोन बजने का इंतजार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पिछले पांच सालों में विश्व मंच पर भारत के प्रति सम्मान और उत्सुकता काफी बढ़ी है. पीएम मोदी ने यह बात अमेरिका की करीब एक सप्ताह की यात्रा के बाद स्वदेश लौटने पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा भव्य स्वागत किये जाने के बीच कही. पीएम मोदी ने पालम हवाई अड्डे पर जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि ह्यूस्टन में प्रवासी भारतीयों के भव्य कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेट दोनों पहुंचे. इस दौरान जिस तरह से अमेरिका में भारतीय समुदाय ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी, वह बहुत बड़ी बात थी.

  • जम्‍मू कश्‍मीर के रामबन में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया, सभी बंधकों को छुड़ाया गया

    जम्‍मू कश्‍मीर के रामबन में सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को मार गिराया, सभी बंधकों को छुड़ाया गया

    जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के बटोटे इलाके में जारी मुठभेड़ के दौरान सेना ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया है. जबकि सेना (Indian Army) का एक जवान भी शहीद हो गया है. दूसरी तरफ, सुरक्षाबलों ने आतंकियों द्वारा बंधक बनाए गए सभी नागरिकों को सही-सलामत बचा लिया है.

  • ITBP के जवान ने जम्मू में की आत्महत्या, गर्दन पर मिला गोली का निशान

    ITBP के जवान ने जम्मू में की आत्महत्या, गर्दन पर मिला गोली का निशान

    भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के एक सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) ने अपनी सर्विस राइफल से गोली मार कर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को बताया कि सहायक उप निरीक्षक जसवंत सिंह रेल परिसर के निकट वान भवन में शुक्रवार को मृत पाए गए. उनकी गर्दन पर गोली के निशान हैं. प्राथमिक जांच के हवाले से एक अधिकारी ने बताया कि ऐसा माना गया है कि एएसआई ने खुद को अपने सर्विस राइफल से गोली मार ली, जिससे उनकी तुरंत मौत हो गई.