NDTV Khabar

Army


'Army' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा को तीन साल का सेवा विस्तार

    पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल बाजवा को तीन साल का सेवा विस्तार

    पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को और तीन साल के लिए सेवा विस्तार दे दिया गया है. मीडिया रिपोर्टो में कहा जा रहा है कि क्षेत्र के मौजूदा सुरक्षा हालात के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. इसकी एक वजह यह भी बतायी गयी है कि प्रधानमंत्री इमरान खान और बाजवा घनिष्ठ सहयोग के साथ काम कर रहे हैं और उसी को देखते हुए उनके कार्यकाल को विस्तार देने का फैसला किया गया है. मीडिया रिपोर्टो में सोमवार को यह जानकारी दी गई.

  • पुलवामा के बाद पाक के साथ पारंपरिक युद्ध के लिये तैयार थी सेना: सूत्र

    पुलवामा के बाद पाक के साथ पारंपरिक युद्ध के लिये तैयार थी सेना: सूत्र

    सूत्रों ने कहा कि जनरल रावत ने रिटायर हो रहे सैन्य अधिकारियों के एक ग्रुप से बंद कमरे में बातचीत के दौरान सोमवार को कहा कि बालाकोट हमले के बाद बल पाकिस्तानी सेना की तरफ से की जाने वाली किसी आक्रामकता से निपटने के लिए युद्धक रूप तैयार है.

  • Shehla Rashid Tweet: कश्मीर के हालातों पर दावा करके फंसी शेहला रशीद, फर्जी खबरें फैलाने को लेकर आपराधिक शिकायत दर्ज

    Shehla Rashid Tweet: कश्मीर के हालातों पर दावा करके फंसी शेहला रशीद, फर्जी खबरें फैलाने को लेकर आपराधिक शिकायत दर्ज

    Shehla Rashid: शेहला ने ट्विटर के माध्यम से दावा किया कि भारतीय सेना द्वारा घाटी के लोगों पर अत्याचार किए जा रहे हैं. शेहला ने एक के बाद एक करते हुए लगातार 10 ट्वीट किए, जिसके बाद भारतीय सेना रशीद के सभी दावों को खारिज करते हुए इसे फेक न्यूज करार दिया. भारतीय सेना के मुताबिक सभी आरोप बेबुनियाद हैं.

  • भारतीय सेना ने पांच भारतीय जवानों को मार गिराने के पाकिस्तान के दावे को किया खारिज

    भारतीय सेना ने पांच भारतीय जवानों को मार गिराने के पाकिस्तान के दावे को किया खारिज

    पाकिस्तान की सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया था कि सीमा पार की गोलीबारी में भारतीय सेना के पांच और उसके तीन जवान मारे गए.

  • 19 साल पहले दिया गया था ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ का प्रस्ताव, आज PM मोदी ने किया लाल किले से ऐलान

    19 साल पहले दिया गया था ‘चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ’ का प्रस्ताव, आज PM मोदी ने किया लाल किले से ऐलान

    वर्ष 1999 में हुए कारगिल युद्ध के बाद देश की सुरक्षा व्यवस्था में कमियों का पता लगाने के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति की पैरवी की थी. राष्ट्रीय सुरक्षा व्यवस्था में जरूरी सुधारों का विश्लेषण कर रहे एक मंत्री समूह ने भी चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ की नियुक्ति की पैरवी की थी. वर्ष 2012 में ‘नरेश चंद्र टास्क फोर्स’ ने चीफ्स ऑफ स्टॉफ कमेटी के स्थायी प्रमुख का पद सृजित करने की अनुशंसा की थी.

  • MS Dhoni ने लद्दाख में फहराया तिरंगा, कार से उतरे तो कुछ ऐसे हुआ 'स्वागत', देखें VIDEO

    MS Dhoni ने लद्दाख में फहराया तिरंगा, कार से उतरे तो कुछ ऐसे हुआ 'स्वागत', देखें VIDEO

    एमएस धोनी (MS Dhoni) क्रिकेट से दूर जम्मू-कश्मीर में सेना के साथ हैं. उन्होंने क्रिकेट से रेस्ट लिया है और सेना के साथ जुड़ गए. जहां वह अन्य सैनिकों की तरह गश्त, गार्ड ड्यूटी और बाकी काम कर रहे हैं.

  • लाल किले की प्राचीर से सेना को लेकर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, बनाया जाएगा CDS

    लाल किले की प्राचीर से सेना को लेकर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, बनाया जाएगा CDS

    देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने ऐलान किया है कि तीनों सेनाएं में बेहतर सामजस्य बनाने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बनेगा. तीनों सेनाएं अब सीडीएस के अंतर्गत आएंगी.  इससे पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'हम समस्यों को न टालते हैं, न पालते हैं और अब समस्याओं को टालने और पालने का समय नहीं है.' उन्होंने कहा, 'देशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं.'

  • स्वतंत्रता दिवस पर सेना और केंद्रीय बलों के हजारों जवानों को मिलेंगे वीरता पदक, सैपर प्रकाश जाधव मरणोपरांत कीर्ति चक्र से होंगे सम्मानित

    स्वतंत्रता दिवस पर सेना और केंद्रीय बलों के हजारों जवानों को मिलेंगे वीरता पदक, सैपर प्रकाश जाधव मरणोपरांत कीर्ति चक्र से होंगे सम्मानित

    सेना के कुल 101 जवानों को वीरता पद दिए जाएंगे. वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राज्य पुलिस बल के जवानों और अधिकारियों के लिए  कुल 946 पदकों की घोषणा की है.

  • पाकिस्तान ने LOC पर बढ़ाई सुरक्षा, सेना प्रमुख ने कहा- चिंता की कोई बात नहीं

    पाकिस्तान ने LOC पर बढ़ाई सुरक्षा, सेना प्रमुख ने कहा- चिंता की कोई बात नहीं

    जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LOC) के पास पाकिस्तान द्वारा अतिरिक्त सैन्य बल तैनात किये जाने की खबरों को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कोई तवज्जो नहीं दी है. उन्होंने कहा कि सेना क्षेत्र में किसी भी सुरक्षा चुनौती से निपटने के लिये तैयार है.

  • अमेठी में रिटायर्ड फौजी की हत्या के मामले में पुलिस ने 2 लोगों को किया गिरफ्तार

    अमेठी में रिटायर्ड फौजी की हत्या के मामले में पुलिस ने 2 लोगों को किया गिरफ्तार

    अमेठी के कमरौली थाना क्षेत्र के एक गांव में पिछले माह रिटायर्ड फौजी अमानउल्ला की हत्या और उनके घर में लूटपाट की गुत्थी सुलझाने का पुलिस ने रविवार को दावा किया है.

  • 'किसी भी विपरीत स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहें', नार्दर्न आर्मी कमांडर ने सैनिकों से कहा

    'किसी भी विपरीत स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहें', नार्दर्न आर्मी कमांडर ने सैनिकों से कहा

    उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल की प्रतिक्रिया ‘सशक्त और प्रभावी’ होनी चाहिए. एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल सिंह के साथ 16 कोर कमांडर के लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह भी मौजूद थे. उन्होंने राजौरी जिले की नियंत्रण रेखा पर अग्रिम चौकियों और रामबन जिले के दूरदराज क्षेत्रों का दौरा किया.

  • कश्मीर में पाकिस्तानी आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश नाकाम, एक जवान घायल

    कश्मीर में पाकिस्तानी आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश नाकाम, एक जवान घायल

    कश्मीर में पाकिस्तान के नापाक इरादों को भारतीय सेना ने विफल कर दिया. मछल सेक्टर के कामकारी मछल और लशदेत इलाके में सेना ने मंगलवार को घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम कर दिया. छह अगस्त को सुबह 2:30 बजे के करीब घुसपैठ की कोशिश की गई थी. पांच से छह आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश की. इस दौरान एलओसी से 500 मीटर की दूरी पर फायरिंग हुई. गोलाबारी से एक जवान घायल हो गया. जवान को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

  • धारा 370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकियों और पाक की तरफ से खतरा, सेना सतर्क

    धारा 370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकियों और पाक की तरफ से खतरा, सेना सतर्क

    जम्मू-कश्मीर में धारा 35 ए और धारा 370 को खत्म किए जाने पर आतंकियों और पाकिस्तान की तरफ से बदले की कार्रवाई की आशंका बरकरार है. साथ ही राज्य में विरोध प्रदर्शनों के नाम पर हालात बिगड़ने की आशंका भी बनी हुई है. सूत्रों के मुताबिक इस बारे में ठोस इनपुट मिले हैं कि 15 अगस्त से पहले आतंकी IED ब्लास्ट, फिदायीन हमला और निशाना बनाकर आतंकी हमले जैसी कार्रवाई को अंजाम दे सकते हैं. सूत्रों के अनुसार जैश-ए-मोहम्मद के करीब पांच आतंकियों का एक गुट इस तरह की कार्रवाई को अंजाम देने के लिए 30-31 जुलाई को भारत में दाखिल हुआ है.

  • धारा 370 हटाए जाने के बाद और 8000 जवान जम्मू-कश्मीर हुए रवाना

    धारा 370 हटाए जाने के बाद और 8000 जवान जम्मू-कश्मीर हुए रवाना

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की केंद्र की घोषणा के बाद राज्य में 8000 और अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है. देश के अलग-अलग हिस्सों से इन जवानों को एयरलिफ्ट कर जम्मू-कश्मीर ले जाया गया है.

  • मध्य प्रदेश का युवक जासूसी के आरोप में पाकिस्तान में गिरफ्तार, परिवार ने मांगी मदद

    मध्य प्रदेश का युवक जासूसी के आरोप में पाकिस्तान में गिरफ्तार, परिवार ने मांगी मदद

    हालांकि मध्यप्रदेश पुलिस ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि भोपाल से लगभग 260 किलोमीटर दूर स्थित खंडवा जिले से एक व्यक्ति लापता है. इस बारे में जिला पुलिस अधीक्षक शिवदयाल सिंह ने कहा कि हमसे अब तक किसी भी व्यक्ति के सत्यापन के संबंध में कोई जानकारी नहीं मांगी गई है. इसके साथ ही जिले से किसी व्यक्ति के लापता होने के बारे में कोई जानकारी है.

  • जम्मू-कश्मीर : 29 और 31 जुलाई के बीच आतंकवादी पाकिस्तानी 'BAT'की मदद से भारत में घुसने की फिराक में थे

    जम्मू-कश्मीर : 29 और 31 जुलाई के बीच आतंकवादी पाकिस्तानी 'BAT'की मदद से भारत में घुसने की फिराक में थे

    जम्मू-कश्मीर सटी सीमा पाकिस्तानी आतंकवादियों की ओर से 29 से 31 जुलाई के बीच घुसपैठ की कई बार कोशिशें की गई हैं. एनडीटीवी को सूत्रों के हवाले से पता चला है कि जम्मू-कश्मीर में हाल ही में किए  गए भारी सुरक्षा इंतजामों के बीच आतंकवादियों की ओर से ऐसी हरकत की गई है लेकिन भारतीय सेना की ओर से की गई जवाबी कार्रवाई में 5 घुसपैठिए मार गिराए गए हैं. खुफिया सूचना से पता है चला है कि आतंकवादी पुलवामा की तरह एक बड़े हमले की साजिश रच रहे हैं, जिसमें एक आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान मारे गए थे. खुफिया विभाग का कहना है इस हालात में अमरनाथ यात्रा को जारी रखना उचित नहीं है. वहीं सूत्रों के मुताबिक इस दौरान 5 घुसपैठिये सीमा पार करने में कामयाब भी हो गए हैं. 

  • भारतीय सेना ने पाकिस्तान को भेजा संदेश- सफेद झंडा लेकर आओ, लाशें पड़ी हैं उठाकर ले जाओ

    भारतीय सेना ने पाकिस्तान को भेजा संदेश- सफेद झंडा लेकर आओ, लाशें पड़ी हैं उठाकर ले जाओ

    जम्मू-कश्मीर के केरन के सेक्टर में शनिवार को पाकिस्तानी की बॉर्डर एक्शन टीम यानी BAT की ओर से की जा रही घुसपैठ की साजिश को भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया गया है. इस कार्रवाई में पाक सेना  या फिर पांच से सात आतंकी मारे गये हैं. अब भारतीय सेना की ओर से पाकिस्तान की सेना से कहा गया है कि वह सफेद झंडा लेकर आए और इन शवों को ले वापस ले जाए. लेकिन पाकिस्तान की ओर से कोई जवाब नहीं आया है. गौरतलब है कि पिछले 36 घंटे में घाटी में जैश के 4 आतंकवादी भी मारे गए हैं.

  • भारतीय सेना ने पाकिस्तान के आरोप को किया खारिज, क्लस्टर बमों के इस्तेमाल के दावों को बताया झूठ

    भारतीय सेना ने पाकिस्तान के आरोप को किया खारिज, क्लस्टर बमों के इस्तेमाल के दावों को बताया झूठ

    सेना के जन सूचना अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजीपीआई) की कड़ी प्रतिक्रिया ऐसे वक्त आयी है, जब पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और वहां के सैन्य प्रवक्ता आसिफ गफूर ने भारतीय सेना पर नियंत्रण रेखा के पास रहने वाले लोगों को निशाना बनाने के लिए क्लस्टर गोला-बारूद के इस्तेमाल का आरोप लगाया था.