NDTV Khabar

Army chief


'Army chief' - 358 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सेना प्रमुख ने श्रीनगर में सुरक्षा हालातों का लिया जायजा, LoC की अग्रिम चौकियों का भी करेंगे दौरा

    सेना प्रमुख ने श्रीनगर में सुरक्षा हालातों का लिया जायजा, LoC की अग्रिम चौकियों का भी करेंगे दौरा

    जनरल एमएम नरवने वरिष्ठ कमांडरों के साथ लद्दाख और जम्मू और कश्मीर दोनों में लगातार जमीनी स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं.

  • लद्दाख में तनाव के बीच बोले आर्मी चीफ- LAC पर हालात नाजुक, हर चुनौती का सामना करने को तैयार

    लद्दाख में तनाव के बीच बोले आर्मी चीफ- LAC पर हालात नाजुक, हर चुनौती का सामना करने को तैयार

    आर्मी चीफ ने शुक्रवार को बताया कि जवानों का मनोबल ऊंचा है. हालात गंभीर है. सुरक्षा के मुताबिक एहतियात कदम उठाए गए हैं. चीन के हरकतों को देखते हुए कुछ तैनाती की गई है. यथास्थिति को बरकरार रखेंगे. 

  • लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ जनरल नरवणे, चीन से तनातनी के बीच सेना की तैयारियों का लेंगे जायजा

    लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ जनरल नरवणे, चीन से तनातनी के बीच सेना की तैयारियों का लेंगे जायजा

    आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पेगोंग झील के दक्षिणी तट के आस-पास यथास्थिति को बदलने के चीन के हालिया प्रयासों के मद्देनजर क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की व्यापक समीक्षा करने के मकसद से सेना प्रमुख का यह दौरा हो रहा है. उन्होंने बताया कि क्षेत्र में सैनिकों की तैनाती का निरीक्षण कर रहे सेना के शीर्ष कमांडर जनरल नरवणे को उत्पन्न हुई स्थिति के साथ ही क्षेत्र में मुकाबले की भारत की तैयारी से अवगत कराएंगे. 

  • आजमगढ़ जा रहे भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर रावण को पुलिस ने रोका

    आजमगढ़ जा रहे भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर रावण को पुलिस ने रोका

    आजमगढ़ (Azamgarh) दलित प्रधान की हत्‍या (Dalit Pradhan Murder) के मामले में हत्‍यारे पुलिस की पकड़ से बाहर हैं. 'बेखौफ' हत्‍यारों ने हत्‍या के बाद प्रधान के घर पहुंचकर परिजनों को बताया था कि उन्‍होंने प्रधान को मार डाला है. गांव वालों ने आज हत्‍या के एक आरोपी के घर तोड़फोड़ भी की थी.

  • Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020: कोरोना से आत्मनिर्भर भारत तक - PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

    Independence Day 2020 Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर लगातार 7वीं बार देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए की. उन्होंने कोरोना वॉरियर्स को नमन करते हुए कहा कि इस कोरोना के काल में कई परिवार प्रभावित हुए हैं. अपने भाषण में उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम से लेकर, कोरोना संकट और आत्मनिर्भर भारत तक का आह्वान किया. इससे पहले उन्होंने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धाजंलि अर्पित की, अपने सरकारी आवास से निकलने के बाद वह सीधे राजघाट पहुंचे और बापू की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किए. बता दें कि Covid-19 महामारी के साये में लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए चार हजार से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया था जिनमें अधिकारी, राजनयिक और मीडियाकर्मी शामिल थे. इसके मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. 

  • 74th Independence Day: 15 अगस्त 1947 के आसपास हुए कुछ अहम घटनाक्रमों के रोचक तथ्य

    74th Independence Day: 15 अगस्त 1947 के आसपास हुए कुछ अहम घटनाक्रमों के रोचक तथ्य

    भारत आज अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. 15 अगस्त 1947 को भारत एक देश के रूप में स्वतंत्र हुआ था. 1947 में 20 फरवरी को ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली ने भारत को अलग राष्ट्र के रूप में स्वीकार किया था. जिसके बाद ब्रिटेन ने भारत को 30 जून, 1948 तक का समय नयी सरकार बनाने के लिए दिया था. 14 और 15 अगस्त 1947 को भारत और पाकिस्तान के रूप दो नए राष्ट्र का उदय हुआ था. लेकिन भारत और पाकिस्तान की आजादी अपने साथ कई समस्याओं को भी साथ लेकर आयी थी. भारतीय स्वतंत्रता से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें. 

  • Independence Day Updates: देशभर में स्वतंत्रता दिवस का जश्न, इस अंदाज में बधाई दे रहीं हस्तियां

    Independence Day Updates: देशभर में स्वतंत्रता दिवस का जश्न, इस अंदाज में बधाई दे रहीं हस्तियां

    Independence Day: दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश भारत आज अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से लगातार 7वीं बार ध्वजारोहण किया और राष्ट्र को संबोधित किया. प्रधानमंत्री आज (शनिवार) सुबह 7 बजकर 20 मिनट पर लाल किले के लाहौरी गेट पर पहुंचे.

  • सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने तेजपुर स्थित चौथी कोर मुख्यालय का किया दौरा

    सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने तेजपुर स्थित चौथी कोर मुख्यालय का किया दौरा

    लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (Anil Chauhan) ने सेना प्रमुख को पूर्वी सेक्टर में चीन (China) से सटी सीमा पर सैनिकों और हथियारों की तैनाती के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

  • सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने जम्मू-पठानकोट रीजन में फारवर्ड एरिया का किया दौरा

    सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने जम्मू-पठानकोट रीजन में फारवर्ड एरिया का किया दौरा

    एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि पश्चिमी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल आरपी सिंह, राइजिंग स्टार कोर के जीसीओ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जीओसी टाइगर डिवीजन मेजर जनरल वीबी नायर और एयरफोर्स स्टेशन जम्मू के एयर ऑफिसर कमांडिंग (एओसी) एयर कमोडोर एएस पठानिया ने थलसेना प्रमुख की अगवानी की.

  • सेना प्रमुख नरवणे ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पूर्वी लद्दाख के हालात से अवगत कराया

    सेना प्रमुख नरवणे ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पूर्वी लद्दाख के हालात से अवगत कराया

    सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पूर्वी लद्दाख के संपूर्ण हालात और क्षेत्र में भारतीय सेना की तैयारियों की जानकारी दी जहां भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गतिरोध की स्थिति बनी हुई है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. सेना प्रमुख हालात का जायजा लेने के लिए 23 जून से दो दिन तक लद्दाख दौरे पर थे. सेना के एक सूत्र ने कहा, ‘‘सेना प्रमुख ने रक्षा मंत्री को पूर्वी लद्दाख के हालात से अवगत कराया.’’ सिंह 22 से 24 तक तीन दिन की रूस यात्रा पर थे.

  • सेना प्रमुख ने किया LAC का दौरा, हिंसक झड़प में साहस दिखाने वाले जांबाजों को किया सम्‍मानित

    सेना प्रमुख ने किया LAC का दौरा, हिंसक झड़प में साहस दिखाने वाले जांबाजों को किया सम्‍मानित

    सेना प्रमुख ने इस दौरान सरहद पर भारत और चीन के बीच व्‍याप्‍त तनाव के मद्देनजर किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए सेना की तैयारियों का लिया जायजा दिया. इस दौरान जनरल नरवणे ने सेना के अदम्य साहस की प्रशंसा की और ऐसे ही मनोबल हमेशा उच्‍च स्‍तर पर बनाए रखने की नसीहत दी.

  • आर्मी चीफ जनरल नरवणे दूसरे दिन भी करेंगे LAC का दौरा, लोकल कमांडरों से करेंगे मुलाकात

    आर्मी चीफ जनरल नरवणे दूसरे दिन भी करेंगे LAC का दौरा, लोकल कमांडरों से करेंगे मुलाकात

    सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे बुधावर को अपने लद्दाख दौरे के दूसरे दिन फॉरवर्ड एरिया (भारत-चीन LAC) का दौरा करेंगे. सेना प्रमुख लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर जमीनी हालात का जायजा लेंगे. साथ ही वहां के लोकल कमांडरों से मुलाकात करेंगे. वो यहां साथी जवानों की हौसला अफजाई करेंगे.

  • लद्दाख दौरे पर सेना प्रमुख, लेह के मिलिट्री अस्पताल में घायल सैनिकों से की मुलाकात

    लद्दाख दौरे पर सेना प्रमुख, लेह के मिलिट्री अस्पताल में घायल सैनिकों से की मुलाकात

    जनरल एमएम नरवणे दिल्ली में सेना कमांडरों के सम्मेलन के अंतिम सत्र में भाग लेने के बाद लेह के लिए रवाना हुए. अधिकारियों ने कहा कि सेना प्रमुख ने सोमवार को दिल्ली में सेना के शीर्ष कमांडरों के साथ सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की. सेना प्रमुख लद्दाख में अग्रिम चौकियों का दौरा करेंगे और वहां मौजूद सैनिकों से बातचीत करेंगे.

  • भारत-चीन तनाव के बीच लद्दाख जाएंगे आर्मी चीफ; गलवान में घायल हुए जवानों से मिलेंगे, सेना की तैयारियों का लेंगे जायजा

    भारत-चीन तनाव के बीच लद्दाख जाएंगे आर्मी चीफ; गलवान में घायल हुए जवानों से मिलेंगे, सेना की तैयारियों का लेंगे जायजा

    आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे आर्मी कमांडर कॉन्फेंस के खत्म होने के बाद लद्दाख के लिए रवाना होंगे. वहां पर चीन के साथ सीमा पर जारी तनातनी और सेना की तैयारियों की समीक्षा करेंगे. नरवण के साथ में उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी होंगे. लेह में 15 जून को चीनी सैनिको के साथ हिंसा में घायल जवानों से मुलाकात करेंगे.

  • लद्दाख झड़प: रक्षा मंत्री ने CDS और तीनों सेना प्रमुखों के साथ की बैठक, हालात की समीक्षा की

    लद्दाख झड़प: रक्षा मंत्री ने CDS और तीनों सेना प्रमुखों के साथ की बैठक, हालात की समीक्षा की

    बाद में रक्षा मंत्री ने एक ट्वीट करते हुए लद्दाख में देश के प्रति अपने कर्तव्‍य का निर्वहन करने वाले भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद किया. रक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, “गालवान में सैनिकों का नुकसान (Loss) दर्दनाक है. हमारे सैनिकों ने अनुकरणीय साहस और वीरता का परिचय दिया और भारतीय सेना की सर्वोच्च परंपराओं का निर्वाह करते हुए अपने जीवन का बलिदान कर दिया.''

  • पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीपी मलिक ने कहा, 'भारत-चीन की झड़प ने 1967 की नाथुला घटना की याद दिलाई'

    पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीपी मलिक ने कहा, 'भारत-चीन की झड़प ने 1967 की नाथुला घटना की याद दिलाई'

    लद्दाख में भारत और चीन सैनिकों के बीच 'हिंसक झड़प' को पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीपी मलिक (General VP Malik) ने दुर्भाग्‍यपूर्ण बताया है.

  • भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले आर्मी चीफ- हर चीज नियंत्रण में, नेपाल और J&K को लेकर कही ये बात 

    भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले आर्मी चीफ- हर चीज नियंत्रण में, नेपाल और J&K को लेकर कही ये बात 

    नेपाल को लेकर सेना प्रमुख ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे संबंध मजबूत है. हमारे बीच भौगोलिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक जुड़ाव हैं. हमारे लोगों के बीच आपसी संबंध बहुत मजबूत हैं. नेपाल के साथ हमारे संबंध हमेशा मजबूत रहे हैं और भविष्य में भी मजबूत रहेंगे.

  • भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच सेना प्रमुख की अध्‍यक्षता में सीनियर कमांडरों की हो रही बैठक..

    भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच सेना प्रमुख की अध्‍यक्षता में सीनियर कमांडरों की हो रही बैठक..

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चीन के साथ गतिरोध मामले पर चर्चा के लिए उच्च स्तरीय बैठक आयोजित करने के एक दिन बाद यह कॉन्‍फ्रेंस आयोजित किया जा रहा है. इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टॉफ जनरल बिपिन रावत भी शामिल थे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com