NDTV Khabar

Arvind Kejriwal


'Arvind kejriwal' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • टैलेंट का पैसों से कोई संबंध नहीं : NEET और JEE में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परिणाम पर केजरीवाल ने कहा

    टैलेंट का पैसों से कोई संबंध नहीं : NEET और JEE में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के परिणाम पर केजरीवाल ने कहा

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों के कई छात्र कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि से होने के बावजूद नीट (NEET) और जेईई (JEE) में उत्तीर्ण हुए हैं और कहा कि प्रतिभा का धन से कोई संबंध नहीं होता. उन्होंने कहा कि सफल छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में धन की समस्या नहीं होगी, क्योंकि दिल्ली सरकार ने उनके लिए छात्रवृत्ति एवं ऋण के तौर पर दस लाख रुपये की व्यवस्था की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में नामांकन के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 569 छात्र सफल हुए हैं, जबकि 443 छात्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) में उत्तीर्ण हुए हैं. इनमें से 53 छात्र सीधे आईआईटी में नामांकन के योग्य हैं. 

  • NEET-JEE परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को दी बधाई

    NEET-JEE परीक्षा में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों का शानदार प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल ने छात्रों को दी बधाई

    देश की सबसे अहम और मुश्किल एंट्रेंस परीक्षा में शुमार नीट (NEET) और जेईई (JEE) परीक्षा के परिणाम घोषित हो चुके हैं. इन दोनों ही परीक्षाओं में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके सभी सफल बच्चों को बधाई दी और कुछ अहम जानकारी साझा की. अरविंद केजरीवाल ने बताया कि डॉक्टर बनने के लिए पूरे देश में जो नीट परीक्षा होती है, उसमें 569 बच्चे दिल्ली सरकार के स्कूलों के हैं. इन 569 में से नीट परीक्षा पास करने वाली 379 लड़कियां हैं. नीट परीक्षा में दिल्ली सरकार के स्कूलों की लड़कियों का पास प्रतिशत 67% रहा है.

  • चोरी हुई फॉर्च्यूनर मिलने पर ट्विटर यूज़र ने कहा- 'पार्टी तो बनती है', कुमार विश्वास बोले- 'बनाई थी, चोरी हो गई'

    चोरी हुई फॉर्च्यूनर मिलने पर ट्विटर यूज़र ने कहा- 'पार्टी तो बनती है', कुमार विश्वास बोले- 'बनाई थी, चोरी हो गई'

    आजकल कुमार विश्वास अपनी चोरी हुई फॉर्च्यूनर के चक्कर में चर्चा चल रहे हैं. फरवरी महीने में उनकी फॉर्च्यूनर चोरी हो गई थी, हालांकि, पिछले दिनों एक कार चोर गिरोह का भंडाफोड़ हो गया, जिनके पास से कई चोरी कार बरामद की गई हैं. इनमें कुमार विश्वास की कार भी मिली है.

  • पराली जलाने की समस्या के समाधान के लिए डेडलाइन तय की जाए : अरविंद केजरीवाल

    पराली जलाने की समस्या के समाधान के लिए डेडलाइन तय की जाए : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रदूषण (Pollution) के मुद्दे को लेकर कहा है कि केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, यूपी, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा के मुख्यमंत्री की बैठक बुलाएं. केजरीवाल ने सोमवार को एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ''पराली की समस्या से निपटने के लिए डेडलाइन निश्चित की जाए. मुझे लगता है कि युद्धस्तर पर काम करें तो एक साल में हम पराली को लाइबिलिटी के बजाय एसेट्स में बदल सकते हैं. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर महीने पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करें.''

  • पराली से होने वाले प्रदूषण को लेकर प्रकाश जावड़ेकर और अरविंद केजरीवाल आमने-सामने

    पराली से होने वाले प्रदूषण को लेकर प्रकाश जावड़ेकर और अरविंद केजरीवाल आमने-सामने

    "दिल्ली में वायु प्रदूषण पर मेरे बयान को मीडिया के एक वर्ग ने गलत तरीके से प्रस्तुत किया है. मैं स्पष्ट कर देता हूं कि दिल्ली में वायु की गुणवत्ता के पैमाने (AQI)में पराली जलने वाले 4% हिस्से के आंकड़े इस सप्ताह से संबंधित हैं. "

  • Delhi सरकार का प्रदूषण के खिलाफ रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ़ कैंपेन, केजरीवाल ने किया आगाज

    Delhi सरकार का प्रदूषण के खिलाफ रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ़ कैंपेन, केजरीवाल ने किया आगाज

    दिल्ली के मुख्यमंत्री (Delhi CM) अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण (Pollution) के मुद्दे पर गुरुवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने का सिलसिला फिर से चालू हो गया है. दिल्ली सरकार तो इसे रोक नहीं सकती, लेकिन प्रदूषण रोकने के लिए अन्य कड़े कदम उठाएगी. इसी के तहत मुख्यमंत्री ने रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ़ कैंपेन शुरू किया.

  • प्रकाश जावड़ेकर बोले- पराली से सिर्फ 4% हो रहा प्रदूषण, केजरीवाल ने पूछा, फिर अचानक क्यों बढ़ा पॉल्यूशन?

    प्रकाश जावड़ेकर बोले- पराली से सिर्फ 4% हो रहा प्रदूषण, केजरीवाल ने पूछा, फिर अचानक क्यों बढ़ा पॉल्यूशन?

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दोषपूर्ण राजनीति से किसी को फायदा नहीं होने वाला है. उन्होंने कहा कि पराली जलाने की घटना को अनदेखी करने से कुछ नहीं होगा

  • दिल्ली के CM ने दी हिदायत, 'कोरोना काल में सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें सिनेमा हॉल संगठन'

    दिल्ली के CM ने दी हिदायत, 'कोरोना काल में सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करें सिनेमा हॉल संगठन'

    सीएम ने कहा कि पिछले 7 महीने हमारे लिए बहुत कठिन रहे हैं. पूरा देश और दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रहा है. दिल्ली ने भी कोरोना (Corona Pandemic) के खिलाफ मजबूती से बहुत कठिन लड़ाई लड़ी है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है.

  • CBI के वकील ने DIG पर लगाया मारपीट व गला दबाने का आरोप, कोर्ट ने किया तलब

    CBI के वकील ने DIG पर लगाया मारपीट व गला दबाने का आरोप, कोर्ट ने किया तलब

    सुनील कुमार वर्मा का आरोप है कि डीआईजी अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के पूर्व प्रिंसिपल सेक्रेटरी रहे राजेन्द्र कुमार (Rajendra Kumar) के केस में आरोप तय न होने से नाराज़ थे. राजेन्द्र कुमार के खिलाफ 12 करोड़ के घोटाले का केस चल रहा है. जानकारी के मुताबिक, सीबीआई के वकील ने सोमवार को कोर्ट में भी ये बात बताई. कोर्ट ने इसे गंभीर मामला मानते हुए सीबीआई के डीआईजी को समन जारी किया है.  

  • कृषि कानून: अरविंद केजरीवाल बोले, खेत छोड़कर प्रदर्शन करने को मजबूर है देश का किसान

    कृषि कानून: अरविंद केजरीवाल बोले, खेत छोड़कर प्रदर्शन करने को मजबूर है देश का किसान

    Farm Law: दिल्‍ली के सीएम ने कहा, '2014 में चुनाव से पहले बीजेपी ने वादा किया था कि स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करेंगे. रिपोर्ट कहती है न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) डेढ़ गुना होगा लेकिन चुनाव जीतने के बाद MSP खत्म कर दिया, अब ये कह रहे हैं कि पूरे देश मे केवल 6% MSP पर लेती है सरकार ये तो और शर्म की बात है.

  • केजरीवाल ने वायु प्रदूषण के खिलाफ अभियान की शुरुआत की

    केजरीवाल ने वायु प्रदूषण के खिलाफ अभियान की शुरुआत की

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को वायु प्रदूषण (air pollution) के खिलाफ महा अभियान की शुरुआत की और कहा कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए प्रदूषित हवा जानलेवा हो सकती है. केजरीवाल ने डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा, कि "युद्ध प्रदूषण के विरुध" अभियान के तहत शहर के 13 प्रदूषित क्षेत्रों से हर एक के लिए अलग योजना बनायी गयी है.

  • अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया 'युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध' कैंपेन, लॉन्च होगा Green Delhi App

    अरविंद केजरीवाल ने शुरू किया 'युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध' कैंपेन, लॉन्च होगा Green Delhi App

    मुख्यमंत्री ने कहा कि 'इस साल प्रदूषण हमारे लिए जानलेवा हो सकता है क्योंकि कोरोना फैला हुआ है. हमने बहुत काम किया लेकिन हमें संतुष्ट नहीं होना है. इस कोरोना के साल में हमको अपने बच्चों के लिए प्रदूषण कम करना होगा. आज से हम प्रदूषण के खिलाफ युद्ध छेड़ रहे हैं. 'युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध' नाम से कैंपेन शुरू कर रहे हैं.'

  • जंतर मंतर पहुंचे CM केजरीवाल की UP सरकार से अपील - ऐसी कठोर सजा मिले कि भविष्य में कोई ऐसी हिम्मत ना कर सके

    जंतर मंतर पहुंचे CM केजरीवाल की UP सरकार से अपील - ऐसी कठोर सजा मिले कि भविष्य में कोई ऐसी हिम्मत ना कर सके

    हाथरस मामले को लेकर दिल्ली के जंतर मंतर पर शुक्रवार की शाम सैकड़ों लोग प्रदर्शन के लिए जुटे. यहां पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हो सकते हैं. मुख्यमंत्री बनने के बाद अरविंद केजरीवाल पहली बार किसी विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे. हाथरस गैंगरेप मामले पर जंतर-मंतर पर प्रदर्शन में विपक्षी दल के लोग भी शामिल हुए. 

  • मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा,'पूसा इंस्टीट्यूट ने पराली के समाधान के लिए कैप्सूल किया है तैयार'

    मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा,'पूसा इंस्टीट्यूट ने पराली के समाधान के लिए कैप्सूल किया है तैयार'

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा,'इस साल पूसा इंस्टीटूट ने हमें पराली का समाधान दिया है. संस्थान ने एक कैप्सूल बनाया है जो गुड़ और बेसन में मिलाओ और घोल बनाकर छिड़को तो पराली का डंठल गल जाता है.' इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक अहम फैसला लिया है. दिल्ली सरकार पूसा इंस्टीट्यूट की निगरानी में इस कैप्सूल से घोल बनाएगी.

  • हाथरस गैंगरेप: पुलिस ने जबरन किया अंतिम संस्कार तो बोले CM केजरीवाल - पहले वहशियों ने, अब सिस्टम ने किया रेप

    हाथरस गैंगरेप: पुलिस ने जबरन किया अंतिम संस्कार तो बोले CM केजरीवाल - पहले वहशियों ने, अब सिस्टम ने किया रेप

    आरोप है कि पुलिस ने मंगलवार की रात अंधेरे में करीब 2.30 बजे अंतिम संस्कार कर दिया और इस दौरान परिवार को कमरे में बंद कर दिया था. इस घटना का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें विचलित करने वाले दृश्य हैं.

  • अरविंद केजरीवाल ने प्रकाश जावड़ेकर से मांगा था मिलने का समय, नहीं मिला तो लिखी चिट्ठी

    अरविंद केजरीवाल ने प्रकाश जावड़ेकर से मांगा था मिलने का समय, नहीं मिला तो लिखी चिट्ठी

    सीएम केजरीवाल ने पर्यावरण मंत्री से मिलने का समय मांगा था, समय ना मिलने पर चिट्ठी लिखी है. केजरीवाल ने उनसे IARI द्वारा पराली को खाद बनाने के लिए बनाए गए केमिकल को मान्यता दिलाने के चर्चा के लिए समय मांगा था. केजरीवाल ने अपनी चिट्ठी में पराली के निपटारे के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान की तकनीक का जिक्र किया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के आसपास के राज्यों को इस तकनीक के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जाए.

  • दिल्ली में पानी के मुद्दे पर बोले अरविंद केजरीवाल- आधुनिक देश की तरह होगी सप्लाई

    दिल्ली में पानी के मुद्दे पर बोले अरविंद केजरीवाल- आधुनिक देश की तरह होगी सप्लाई

    दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज (शनिवार) प्रेस कॉन्फ्रेंस की. केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली में पानी की सप्लाई आधुनिक देश की तरह होगी. 930 मिलियन गेलन पानी का उत्पादन होता है. दिल्ली में हर व्यक्ति के लिए 176 लीटर (प्रतिदिन) पानी उपलब्ध है. दिल्ली में पानी की उपलब्धता भी बढ़ानी है, इसलिए हम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सरकार से बात कर रहे हैं. 930 मिलियन गेलन में से काफी पानी चोरी हो जाता है. हम कंसल्टेंट हायर कर रहे हैं, जो हमें बताएगा कि पानी की एक-एक बूंद का कैसे इस्तेमाल हो और पानी बर्बाद न हो.'

  • दिल्ली ने COVID-19 की दूसरी वेव के पीक को पार कर लिया है: केजरीवाल

    दिल्ली ने COVID-19 की दूसरी वेव के पीक को पार कर लिया है: केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दावा किया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली COVID-19 की सेकेंड पीक का सामना कर रही है. केजरीवाल ने संकेत दिया कि इस महीने की शुरुआत में कोरोना के 4,000 से ज्यादा मामले आना बीमारी की सेकेंड वेव का संकेत है. पूसा (डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय) के एक कार्यक्रम में बोलते हुए, केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ने "दूसरी COVID-19 वेव के पीक को पार कर लिया है.''

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com