NDTV Khabar

Asean


'Asean' - 52 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक के लिए बैंकाक पहुंचे राजनाथ सिंह

    आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक के लिए बैंकाक पहुंचे राजनाथ सिंह

    एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘राजनाथ सिंह आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक ‘मीटिंग प्लस’ (एडीएमएम प्लस) तथा रक्षा एवं सुरक्षा 2019 प्रदर्शनी के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के आज बैंकाक पहुंचे.’’

  • RCEP का हिस्‍सा नहीं बनेगा भारत, पीएम मोदी ने कहा - मेरी अन्तरात्मा इजाजत नहीं देती

    RCEP का हिस्‍सा नहीं बनेगा भारत, पीएम मोदी ने कहा - मेरी अन्तरात्मा इजाजत नहीं देती

    भारत ने सोमवार को फैसला किया कि वह 16 देशों के आरसेप (RCEP) व्यापार समझौते का हिस्सा नहीं बनेगा. भारत ने कहा कि वह सभी क्षेत्रों में वैश्विक प्रतिस्पर्धा के दरवाजे खोलने से भाग नहीं रहा है, लेकिन उसने एक परिणाम के लिए एक जोरदार तर्क पेश किया, जो सभी देशों और सभी सेक्टरों के अनुकूल है.

  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ASEAN देशों के 1 हजार छात्रों के लिए आईआईटी में पीएचडी फेलोशिप शुरू की

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ASEAN देशों के 1 हजार छात्रों के लिए आईआईटी में पीएचडी फेलोशिप शुरू की

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को आसियान देशों के छात्रों के लिए आईआईटी में एक ‘‘पीएचडी फेलोशिप’’ कार्यक्रम शुरू किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. यह कार्यक्रम अपनी तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम है, जिसमें तीन बैच में 1,000 छात्रों का चयन किया जाएगा. जयशंकर ने यहां जवाहरलाल नेहरू भवन में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और छात्रों से आवेदन प्राप्त करने के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया.

  • चोर ने खींची Gold चेन, पकड़ने के लिए शख्स ने यूं जान की लगाई बाज़ी, Viral हुआ Video

    चोर ने खींची Gold चेन, पकड़ने के लिए शख्स ने यूं जान की लगाई बाज़ी, Viral हुआ Video

    90 सेकंड का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. एक आदमी सड़क के पास ही खड़ा था. बाइक सवार चोर आया और गोल्ड नेकलेस और गोल्ड रिंग लेकर भाग निकला.

  • भारत के पास एशियाई देशों से सुनहरे संबंधों का सुनहरा मौका...  

    भारत के पास एशियाई देशों से सुनहरे संबंधों का सुनहरा मौका...  

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सिंगापुर में आयोजित 23वें आसियान शिखर सम्मेलन में जाना पहले की तुलना में अब इस मायने में ज़्यादा महत्व रखता है कि भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन के साम्राज्यवादी मंसूबे कुछ अधिक तेज़ी से फैलते दिखाई दे रहे हैं. इस लिहाज़ से इसी सम्मेलन के दौरान क्वाड समूह के तीन अन्य देशों के साथ उनकी बातचीत अहम मायने रखती है. ये तीन अन्य देश जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया हैं, जिनका प्रशांत महासागर से सीधा संबंध है.

  • काम से ज्यादा नींद है प्यारी, इस देश के राष्ट्रपति कार्यक्रम छोड़ पहले लेते हैं 'पावर नैप'

    काम से ज्यादा नींद है प्यारी, इस देश के राष्ट्रपति कार्यक्रम छोड़ पहले लेते हैं 'पावर नैप'

    LIVE इवेंट में भीड़ के सामने महिला को Kiss करने के बाद आलोचनाओं का सामना कर चुके फिलीपींस के राष्ट्रपति एक  बार फिर खबरों में हैं. इस बाद राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने आसियान शिखर सम्मेलन की कई बैठकें छोड़ दी.

  • सीतारमण ने पाकिस्तान ने चेताया, आतंकियों को मिल रहे समर्थन ने भारत के सब्र की परीक्षा ली, अगर जरूरत पड़ी तो...

    सीतारमण ने पाकिस्तान ने चेताया, आतंकियों को मिल रहे समर्थन ने भारत के सब्र की परीक्षा ली, अगर जरूरत पड़ी तो...

    सिंगापुर में आसियान देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुए सीतारमण ने कहा कि ‘‘निकटस्थ पड़ोस’’ में आतंकी ढांचों की मौजूदगी और आतंकवादियों को मिलने वाले समर्थन ने भारत के सब्र की परीक्षा ली है और एक जिम्मेदार शक्ति के तौर पर उसने इस खतरे से निपटने में ‘‘काफी संयम’’ दिखाया है. 

  • गणतंत्र दिवस परेड में आसियान के 10 देशों के नेताओं ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया

    गणतंत्र दिवस परेड में आसियान के 10 देशों के नेताओं ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया

    भारत के 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजपथ पर आयोजित समारोह में आसियान के 10 देशों के नेताओं और शासनाध्यक्षों ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया. यह आसियान के साथ भारत के महत्व को दर्शाता है.

  • गणतंत्र दिवस समारोह में दिखेगी पीएम मोदी की 'लुक ईस्ट नीति' की झलक, इन 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष हैं मुख्य अतिथि

    गणतंत्र दिवस समारोह में दिखेगी पीएम मोदी की 'लुक ईस्ट नीति' की झलक, इन 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष हैं मुख्य अतिथि

    आज भारत का 69वां गणतंत्र दिवस समारोह राजपथ पर मनाया जाएगा. भारत के प्रजातंत्र की ताकत के गवाह 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी होंगे. आसियान में शामिल इन सभी विश्व नेताओं को इस बार भारत सरकार ने मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया है.  उनमें ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम शामिल हैं. इस समारोह में इन नेताओं के बुलाने के पीछे पीएम मोदी की 'लुक ईस्ट नीति' भी है. 

  • आसियान क्या है? भारत कब बना इसका सदस्य, 6 बड़ी बातें

    आसियान क्या है? भारत कब बना इसका सदस्य, 6 बड़ी बातें

    आसियान यानी दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के संगठन जिसे दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के साथ मिलकर बनाया गया है. इस संगठन का उद्देश्य सभी 10 देशों के बीच आर्थिक साझेदारी, व्यापार में बढ़ावा देना है. इसके साथ ही क्षेत्र में शांति और स्थिरता कायम करना है. इस संगठन का मुख्यालय इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में है. इस बार असियान देशों के नेता भारत के 69वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि हैं. इसको भारत की बेहतरीन विदेश नीति का हिस्सा माना जा रहा है.

  • आसियान देशों का झंडा लेकर निकलेगी इस बार की परेड, 69वें गणतंत्र दिवस की 10 खास बातें

    आसियान देशों का झंडा लेकर निकलेगी इस बार की परेड, 69वें गणतंत्र दिवस की 10 खास बातें

    आसियान देशों के नेता गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि होंगे. राष्ट्रीय राजधानी में आज 69वें गणतंत्र दिवस समारोहों के लिए सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंध किये गए हैं. हजारों सुरक्षाकर्मियों को किसी भी आतंकी हमले या अप्रिय घटना को रोकने के लिए तैनात किया गया है. राजपथ से लाल किला तक आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणालियों और शार्पशूटर्स को तैयार रखा गया है. ऊंची इमारतों पर शूटरों को तैनात किया गया है, वहीं बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरों की मदद से परेड मार्ग पर आवाजाही कर लोगों पर नजर रखी जा रही हैय. हवाई क्षेत्र को सुरक्षित बनाने के लिए विमान-रोधी बंदूकों सहित हवाई सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं.

  • NEWS FLASH : जोहानिसबर्ग टेस्‍ट में खेल रोका गया, खराब पिच की वजह से रुका खेल

    NEWS FLASH : जोहानिसबर्ग टेस्‍ट में खेल रोका गया, खराब पिच की वजह से रुका खेल

    इसके अलावा देश-दुनिया, बिज़नेस जगत और खेल की दुनिया में हो रही हर बड़ी गतिविधियों के बारे में एक साथ एक ही पेज पर जानें.

  • ASEAN-India Summit: पीएम मोदी बोले- भारत समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए आसियान देशों के साथ काम करने को प्रतिबद्ध

    ASEAN-India Summit: पीएम मोदी बोले- भारत समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए आसियान देशों के साथ काम करने को प्रतिबद्ध

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की राजधानी दिल्ली में दो दिनों तक चलने वाले आसियान मैत्री रजत जयंती शिखर सम्मेलन में आसियान देशों के साथ हिस्सा लिया. उन्होंने इस दौरान कहा कि आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में आप सभी का स्वागत करते हुए मुझे काफी खुशी हो रही है. हमारी यह साझा यात्रा हजारों सालों से चली आ रही है. यह भारत के लिए सौभाग्य की बात है कि वह आसियान नेताओं की मेहमाननवाजी कर रहा है. आप सभी आसियान नेता गणतंत्र दिवस के मौके पर हमारे अतिथि होंगे. 

  • पीएम मोदी के बुलावे पर खुद प्लेन उड़ाकर दिल्ली पहुंचे ब्रुनेई के सुल्तान हसनल!

    पीएम मोदी के बुलावे पर खुद प्लेन उड़ाकर दिल्ली पहुंचे ब्रुनेई के सुल्तान हसनल!

    दिल्ली में हवाई अड्डे पर स्वागत के लिए मौजूद अधिकारी तब हैरान रह गए जब सुल्तान हसनल बोल्कियाह अपने हवाई जहाज के अपने केबिन की बजाय कॉकपिट से बाहर निकले. आसियान सम्मेलन और गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए ब्रुनेई के सुल्तान बोइंग 747 ख़ुद उड़ा कर दिल्ली पहुंचे हैं.

  • आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ वार्ता में हिस्सा लेंगे पीएम. आइए जानें इन नेताओं के बारे में

    आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ वार्ता में हिस्सा लेंगे पीएम. आइए जानें इन नेताओं के बारे में

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आने के बाद से लेकर अब तक यह प्रयास किया है कि भारत को अंतरराष्ट्रीय पटल पर सम्मान मिले और देश को वह स्थान मिले जिसका वह हकदार है. आज पीएम मोदी आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों या फिर उनके प्रतिनिधियों से मिलेंगे.

  • गणतंत्र दिवस पर अतिथि के रूप में भारत आने वाले मलेशियाई PM जामा मस्जिद जाने के इच्छुक

    गणतंत्र दिवस पर अतिथि के रूप में भारत आने वाले मलेशियाई PM जामा मस्जिद जाने के इच्छुक

    सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने एएसएल मीटिंग में 26 जनवरी को जामा मस्जिद इलाके भी भारी भीड़ और उसके आसपास से परेड निकलने का हवाला दिया है.

  • आसियान सम्‍मेलन से पहले भारत ने 'लुक ईस्ट' की पॉलिसी बदलकर 'एक्ट ईस्ट' की, 10 बातें

    आसियान सम्‍मेलन से पहले भारत ने 'लुक ईस्ट' की पॉलिसी बदलकर 'एक्ट ईस्ट' की, 10 बातें

    राजधानी दिल्ली में गुरुवार से शुरू होने वाले भारत-आसियान वार्ता में शामिल होने के लिए 10 आसियान राष्ट्रों के प्रमुख बुधवार को नई दिल्ली पहुंचने लगे हैं. सभी दस आसियान देशों के प्रमुख 26 जनवरी को नयी दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे. आसियान के सदस्य देशों में लाओस, कंबोडिया, ब्रुनेई, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं. यह आयोजन दक्षिणपूर्व एशियाई गुट के साथ भारत के 25 वर्षों के संबंधों को चिह्नित करेगा. इस वक्‍त भारत 'लुक ईस्ट' नीति को 'एक्ट ईस्ट' पॉलिसी में बदलना चाहता है.

  • सुषमा स्‍वराज ने कहा- रामायण और बौद्ध धर्म, भारत और आसियान को जोड़ते हैं

    सुषमा स्‍वराज ने कहा- रामायण और बौद्ध धर्म, भारत और आसियान को जोड़ते हैं

    विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि रामायण और बौद्ध धर्म ऐसे दो पहलू हैं जो भारत और आसियान को जोड़ते हैं और इसीलिए उन्हें भारत आसियान स्मारक सम्मेलन में विशेष महत्व दिया गया है. भारत आसियान यूथ अवॉडर्स में सुषमा ने कहा कि भारत तथा आसियान के बीच सदियों पुराने रिश्ते हैं और ये संबंध इतिहास, संस्कृति, वाणिज्य और शिक्षा जैसे विविध क्षेत्र में फैले हुए हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com