NDTV Khabar

Asi


'Asi' - 95 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दुश्मनों के साथ भी शिष्टाचार बंगाल की संस्कृति रही है: CM ममता बनर्जी

    दुश्मनों के साथ भी शिष्टाचार बंगाल की संस्कृति रही है: CM ममता बनर्जी

    तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने ASI विरोधी प्रदर्शनों के दौरान उत्तर प्रदेश, NRC विरोधी प्रदर्शनों के दौरान गुवाहाटी और दिल्ली में जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय (JNU) परिसर में पार्टी शिष्टमंडल को प्रवेश की अनुमति नहीं देने को लेकर भाजपा की आलोचना की और कहा, ‘हमने दुश्मनों के साथ भी शिष्टाचार निभाया.’ प्रधानमंत्री मोदी की हालिया कोलकाता यात्रा और तृणमूल कांग्रेस के शिष्टमंडल को विभिन्न जगहों से लौटा दिया.

  • सैन्य संस्थान से हथियार चुराने का आरोपी शख्स पुलिस को चकमा देकर अस्पताल से हुआ फरार

    सैन्य संस्थान से हथियार चुराने का आरोपी शख्स पुलिस को चकमा देकर अस्पताल से हुआ फरार

    अधिकारियों ने बताया कि दो पुलिस उप-निरीक्षकों (ASI) सहित पांच पुलिसकर्मियों को लापरवाही के लिए निलंबित कर दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि हाथ की चोट के लिए ‘सेना के भगोड़े’ हरप्रीत सिंह (25) का 31 दिसंबर से होशियारपुर सिविल अस्पताल में इलाज चल रहा था.

  • Ayodhya Case : प्रहलाद पटेल ने कहा, ASI के काम को सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार किया

    Ayodhya Case : प्रहलाद पटेल ने कहा, ASI के काम को सुप्रीम कोर्ट ने स्वीकार किया

    केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद मामले के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया में कहा कि फैसले का देश स्वागत कर रहा है, मैं भी करता हूं.

  • आज मैं 'दोषमुक्त' महसूस कर रहा हूं, बिलकुल वही फैसला है जैसा सब लोग चाहते थे : केके मोहम्मद

    आज मैं 'दोषमुक्त' महसूस कर रहा हूं, बिलकुल वही फैसला है जैसा सब लोग चाहते थे : केके मोहम्मद

    भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के पूर्व  निदेशक केके मोहम्मद ने कहा है कि एएसआई की ओर से दिए गए सबूतों के आधार पर ही कोर्ट इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि यहां पर एक भव्य मंदिर था. उन्होंने कहा कि यहां पर एक बार फिर से मंदिर ही बनाना चाहिए. आपको बता दें कि केके मोहम्मद हमेशा से ही विवादित स्थल पर मंदिर होने का दावा करते हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में उन्होंने कहा कि आज वह खुद को 'दोषमुक्त' महसूस कह रहे हैं क्योंकि मंदिर की बात करने पर उनको कुछ समूहों की ओर धमकी दी गई थी.

  • महाभारत काल्पनिक नहीं! सनौली में मिले रथ और कंकाल के अध्ययन के बाद ASI का दावा

    महाभारत काल्पनिक नहीं! सनौली में मिले रथ और कंकाल के अध्ययन के बाद ASI का दावा

    2018 में बागपत के सनौली गांव में पहली बार घोड़े से चलने वाला रथ, नौ कंकाल और युद्ध के तलवार मिले थे, जिसे हड़प्पाकालीन सभ्यता से जोड़ा गया था, लेकिन अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने दावा किया है कि खुदाई में मिले ये कंकाल और सामान चार हजार साल पुराने हैं. 

  • Ayodhya Case: मुस्लिम पक्ष के वकील बोले- हमारी मांग है कि 5 दिसंबर 1992 में जैसा ढांचा था, वैसी ही हालत में मस्जिद सौंपी जाए

    Ayodhya Case: मुस्लिम पक्ष के वकील बोले- हमारी मांग है कि 5 दिसंबर 1992 में जैसा ढांचा था, वैसी ही हालत में मस्जिद सौंपी जाए

    धवन ने माना कि पुरातात्विक साक्ष्य को प्रमाणित किया जा सकता है. हालांकि, इससे पहले पुरातत्व को मुस्लिम पक्षकारों ने एक सामाजिक विज्ञान के रूप में माना था और उसे खारिज कर दिया था. धवन ने कहा कि ASI रिपोर्ट में कभी ये नहीं कहा गया कि मंदिर को तोडकर मस्जिद बनाई गई. इस जगह पर हमेशा मुस्लिमों का कब्जा रहा. हिंदुओं ने बहुत बाद में जमीन के टाइटल का दावा किया लेकिन उसे खारिज कर दिया गया. उन्होंने 1934 से प्रतिकूल कब्जे का दावा किया जिसके लिए कोई सबूत नहीं है.

  • TOP 5 NEWS: शरद पवार पर ED के केस को लेकर मुंबई में माहौल गर्माया, अयोध्या मामले में ASI की रिपोर्ट पर उठाए गए सवाल

    TOP 5 NEWS: शरद पवार पर ED के केस को लेकर मुंबई में माहौल गर्माया, अयोध्या मामले में ASI की रिपोर्ट पर उठाए गए सवाल

    एनसीपी नेता शरद पवार (Sharad Pawar) को शुक्रवार की दोपहर 2 बजे पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दफ़्तर बुलाया था, लेकिन समय से कुछ ही देर पहले ईडी ने दफ्तर आने से मना कर दिया. अयोध्या केस में शुक्रवार को 33वें दिन भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. मुस्लिम पक्षकारों की ओर से मीनाक्षी अरोड़ा ने कहा कि रिपोर्ट के मुख्य भाग और निष्कर्ष के बीच कोई समानता नहीं है. गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निलंबित शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर कफ़ील ख़ान विभागीय जांच में निर्दोष पाए गए हैं. बीआरडी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 10 अगस्त 2017 को ऑक्सीजन की कमी से कई बच्चों की मौत हुई थी.

  • अयोध्या केस: SC ने पूछा- क्या ये विवाद सिर्फ राम चबूतरे का था या पूरे जन्मस्थान का? मुस्लिम पक्षकारों के वकील ने दिया ये जवाब

    अयोध्या केस: SC ने पूछा- क्या ये विवाद सिर्फ राम चबूतरे का था या पूरे जन्मस्थान का? मुस्लिम पक्षकारों के वकील ने दिया ये जवाब

    ASI ने माना है कि गुप्ता काल तक जगह की प्रकृति की पहचान नहीं की जा सकती थी. यह कहना गलत है कि मंदिर 12वीं शताब्दी में बनाया गया था. इसे "दिव्य" कैसे कहा जा सकता है? दिव्य युगल का नाम कैसे दिया जा सकता है? गोल गुंबद के पास अष्टकोणीय आकृति थीं. ASI की रिपोर्ट सिर्फ एक राय है.

  • Ayodhya Case : मुस्लिम पक्ष ने रुख बदला, कहा- ASI की रिपोर्ट की प्रमाणिकता पर सवाल नहीं उठाया जा सकता

    Ayodhya Case : मुस्लिम पक्ष ने रुख बदला, कहा- ASI की रिपोर्ट की प्रमाणिकता पर सवाल नहीं उठाया जा सकता

    अयोध्या केस में गुरुवार को 32 वें दिन की सुनवाई हुई. राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद के मामले में भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (ASI) रिपोर्ट पर मुस्लिम पक्ष की ओर से पेश मीनाक्षी अरोड़ा ने बुधवार को सवाल उठाया था. लेकिन आज मुस्लिम पक्षकारों के लिए ही पेश राजीव धवन ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि कल की दलीलें निरर्थक थीं. रिपोर्ट की प्रमाणिकता पर सवाल नहीं उठाया जा सकता. एएसआई की रिपोर्ट की प्रामाणिकता संदेह में नहीं है. दरअसल मीनाक्षी अरोड़ा ने बुधवार को कहा था कि एएसआई की रिपोर्ट पर कोई साइन नहीं थे. हालांकि बाद में सुप्रीम कोर्ट ने बताया कि रिपोर्ट के साथ फार्वडिंग लेटर था.

  • Ayodhya Case : सुप्रीम कोर्ट ने एएसआई की रिपोर्ट पर मुस्लिम पक्ष की आपत्ति पर सवाल उठाए

    Ayodhya Case : सुप्रीम कोर्ट ने एएसआई की रिपोर्ट पर मुस्लिम पक्ष की आपत्ति पर सवाल उठाए

    अयोध्या केस (Ayodhya Case) में बुधवार को 31 वें दिन की सुनवाई हुई. अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्षकारों पर सुप्रीम कोर्ट ने सवाल उठाए. भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (ASI) की रिपोर्ट पर आपत्ति उठाने वाली दलील पर संविधान पीठ ने कहा कि आपकी दलीलें जोरदार नहीं हैं. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि ASI की रिपोर्ट को लेकर जो आपत्ति आप यहां उठा रहे हैं आपने ट्रायल के दौरान तो ये बातें कही नहीं. इस मुद्दे पर आपकी दलीलें भी जोरदार और ठोस नहीं हैं. क्योंकि कोर्ट ऐसे मुद्दे पर जब विशेषज्ञों की कोई कमेटी बनाती है तो उसमें कोई भी कमी या गलती हो तो या तो कोर्ट उस बारे में बताए, या फिर पक्षकार बताएं. तभी विशेषज्ञ उसका जवाब दे सकते थे. इस रिपोर्ट को लेकर उस समय ऐसा कुछ नहीं हुआ था.

  • SSC ने दिल्ली पुलिस, CAPFs और ASI में उप-निरीक्षक की पीईटी/पीएसटी परीक्षा का रिजल्ट किया जारी, ये है डायरेक्ट लिंक

    SSC ने दिल्ली पुलिस, CAPFs और ASI में उप-निरीक्षक की पीईटी/पीएसटी परीक्षा का रिजल्ट किया जारी, ये है डायरेक्ट लिंक

    SSC Delhi Police, CAPFs, CISF PET/PST Result: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने दिल्ली पुलिस, CAPFs और ASI में उप-निरीक्षक की पीईटी/पीएसटी परीक्षा का रिजल्ट (SSC Result 2019) जारी कर दिया है. शारीरिक परीक्षा का रिजल्ट उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट (SSC CISF PET/PST Result) पीडीएफ में जारी किया गया है.

  • पुष्पा कोहली बनीं पाकिस्तान के सिंध की पहली हिंदू महिला पुलिस ऑफिसर

    पुष्पा कोहली बनीं पाकिस्तान के सिंध की पहली हिंदू महिला पुलिस ऑफिसर

    पाकिस्तानी हिंदू महिला पुष्पा कोहली (Pushpa Kohli) ने सिंध पुलिस को बतौर असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (Assistant Sub Inspector) जॉइन किया. पाकिस्तानी ह्यूमन राइट्स और ब्लॉगर कपिल देव ने ट्विटर पर पोस्ट कर पुष्पा कोहली के बारे में बताया. अब सोशल मीडिया पर पुष्पा कोहली की खबर वायरल हो रही है. पुष्पा पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला हैं जो सिंध पुलिस में  ASI बनीं हैं.

  • अयोध्या मामला: SC में रखे गए खुदाई में मिले सबूत, रामलला के वकील ने कहा- जमीन के नीचे से मंदिर के स्ट्रक्चर मिले हैं...

    अयोध्या मामला: SC में रखे गए खुदाई में मिले सबूत, रामलला के वकील ने कहा- जमीन के नीचे से मंदिर के स्ट्रक्चर मिले हैं...

    पुरातत्व विभाग की खुदाई में मिले सबूत को कोर्ट के समक्ष रखा गया. रामलला विराजमान की तरफ से कोर्ट में सबूत पेश किए गए कि मस्जिद से पहले उस जगह पर मंदिर का अस्तित्व था. रामलला के वकील सी एस वैधनाथन कहा कि मुस्लिम पक्ष की तरफ से शुरुआत में कहा गया कि ज़मीन के नीचे कुछ नहीं है, लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि जमीन के अंदर जो स्ट्रक्चर मिला है वो इस्लामिक स्ट्रक्चर है.

  • अयोध्या मामला : रामलला विराजमान का दावा, विवादित स्थल पर विशाल मंदिर होने के प्रमाण

    अयोध्या मामला : रामलला विराजमान का दावा, विवादित स्थल पर विशाल मंदिर होने के प्रमाण

    अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद (Ayodhya Land Dispute Case) मामले में शुक्रवार को सातवें दिन की सुनवाई हुई. कोर्ट में रामलला विराजमान के वकील सीएस वैद्यनाथन ने आर्कियालॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की खुदाई और रिपोर्ट के आधार पर दावा किया है कि जिस तरह की विशाल इमारत नीचे मिलने के प्रमाण मिले हैं वे बताते हैं कि वहां एक विशाल मंदिर था, जो आम जनता के दर्शन के लिए था. जस्टिस चंद्रचूड़ ने वैद्यनाथन से कहा कि आप साबित करें कि बाबरी मस्ज़िद मंदिर या किसी धार्मिक इमारत के ऊपर बनी है? रामलला विराजमान की तरफ से कहा गया कि विवादित स्थल की खुदाई से मिले पुरातात्विक अवशेष से यह साफ पता चलता है कि वहां मंदिर था.

  • दिल्ली: आईजीआई एयरपोर्ट पर चोरी के आरोप में बीएसएफ का ASI गिरफ्तार

    दिल्ली: आईजीआई एयरपोर्ट पर चोरी के आरोप में बीएसएफ का ASI गिरफ्तार

    घटना के समय आरोपी युवक नशे में था. दिल्ली पुलिस (आईजीआई) के डीसीपी संजय भाटिया ने बताया कि 9 जून की सुबह एक महिला अपने पति के साथ श्रीनगर जा रही थी. एयरपोर्ट पर बोर्डिंग पास लेने के बाद वो श्रीनगर जाने के लिए बोर्डिंग गेट संख्या 41 के पास बैठी थी. उसने अपना पर्स साथ कुर्सी पर रखा था.

  • SSC Admit Card: एसएससी SI, ASI, CISF, PET/PST एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    SSC Admit Card: एसएससी SI, ASI, CISF, PET/PST एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    SSC Admit Card: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने दिल्ली पुलिस में SI, CAPFs और  CISF में ASI के पदों पर होने वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए है. उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए अपने केंद्र पहुंचना होगा. उम्मीदवारों को केंद्र पर डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई कराने होंगे. ऐसे में उम्मीदवार एडमिट कार्ड पर दिए गए सभी डॉक्यूमेंट्स केंद्र लेकर जाएं. कर्मचारी चयन आयोग  PET/PST परीक्षा  22 जुलाई से 24 जुलाई तक आयोजित करेगा

  • ताजमहल में बदबू आ रही, इधर-उधर कचरा बिखरा पड़ा; यह है कारण

    ताजमहल में बदबू आ रही, इधर-उधर कचरा बिखरा पड़ा; यह है कारण

    सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के कारण देश की धरोहर ताजमहल परिसर की स्वच्छता बनाए रखना मुश्किल हो गया है. वेतन नहीं मिलने के कारण सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं.

  • अपराधी को पकड़ने पहुंची पुलिस तो रिश्तेदारों ने टीम पर कर दिया हमला, ASI घायल

    अपराधी को पकड़ने पहुंची पुलिस तो रिश्तेदारों ने टीम पर कर दिया हमला, ASI घायल

    राजस्थान पुलिस का एक सहायक उपनिरीक्षक (एएसआई) सोमवार को उस वक्त गंभीर रूप से घायल हो गया जब एक फरार अपराधी के रिश्तेदारों ने पुलिस दल पर हमला कर दिया. अधिकारियों ने बताया कि पुलिस टीम फरार अपराधी को गिरफ्तार करने गई थी.

Advertisement