NDTV Khabar

Assembly election date


'Assembly election date' - 57 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • योगी आदित्यनाथ ने कहा- जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से राहुल गांधी और पाकिस्तान परेशान

    योगी आदित्यनाथ ने कहा- जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से राहुल गांधी और पाकिस्तान परेशान

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने से संबंधित अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाने से कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पाकिस्तान परेशान हैं. हाल के समय में हरियाणा की अपनी दूसरी यात्रा के दौरान आदित्यनाथ ने हिसार, भिवानी, बादली और झज्जर में रैलियों को संबोधित करते हुए कांग्रेस और उसके पूर्व प्रमुख राहुल गांधी को निशाना बनाया. राज्य में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव है. उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने से राहुल गांधी और पाकिस्तान परेशान हो गये हैं.’’

  • Haryana Assembly Election 2019: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, महिलाओं को नौकरी में 33 प्रतिशत आरक्षण समेत किए ये वादे

    Haryana Assembly Election 2019: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, महिलाओं को नौकरी में 33 प्रतिशत आरक्षण समेत किए ये वादे

    कांग्रेस ने शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया जिसमें किसानों के लिए कर्ज माफी और महिलाओं को सरकारी नौकरियों में आरक्षण देने का वादा किया गया है. कांग्रेस ने इसे ‘संकल्प पत्र’ का नाम दिया है और इसमें वादा किया गया है कि राज्य में पार्टी की सरकार बनी तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों एवं निजी संस्थानों में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा और हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी. पार्टी ने महिलाओं को पंचायती राज संस्थानों, नगर निगमों तथा नगर परिषदों में भी 50 प्रतिशत आरक्षण देने का वादा किया.

  • हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज

    हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज

    आज दिल्ली में बीजेपी की अहम बैठक होनी है. इस बैठक में महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले चुनाव पर विस्तार से चर्चा होगी. साथ ही इन दोनों राज्यों के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी बीजेपी जारी कर सकती है. अब तक बीजेपी और शिवसेना में सीटों का औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है.

  • TOP 5 NEWS: दो राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं सोनाक्षी सिन्हा

    TOP 5 NEWS: दो राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं सोनाक्षी सिन्हा

    TOP 5 NEWS: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव (Maharashtra Haryana Assembly Election) की तारीखों का चुनाव आयोग (Election Commission) ने ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी.

  • Assembly Elections 2019 Date: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, एक बार फिर बीजेपी के सामने कुर्सी बचाने की चुनौती

    Assembly Elections 2019 Date: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, एक बार फिर बीजेपी के सामने कुर्सी बचाने की चुनौती

    State Assembly Elections 2019 Date: महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का चुनाव आयोग ने ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी. नॉमिनेशन भरने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 7 अक्टूबर को होगी. लोकसभा चुनावों के बाद यह इस साल के पहले राज्य चुनाव हैं. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को खत्म हो रहा है. उत्तरी राज्य में 1.82 करोड़ मतदाता और महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ मतदाता हैं.

  • Maharashtra, Haryana Election dates 2019: महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान और 24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

    Maharashtra, Haryana Election dates 2019: महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को मतदान और 24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे

    Maharashtra, Haryana Election Dates 2019: सूत्रों के अनुसार आयोग फिलहाल झारखंड में चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं करेगा. मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा और महाराष्ट्र में 27 अक्टूबर से पहले पहले चुनाव हो सकते हैं. 

  • चुनाव आयोग आज दोपहर तक महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का कर सकता है ऐलान 

    चुनाव आयोग आज दोपहर तक महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का कर सकता है ऐलान 

    महाराष्ट्र में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना पहले ही चुनाव मोड में दिख रही है. ये दोनों ही पार्टियों अपने वोटरों तक पहुंचने के लिए पद यात्रा से लेकर सभाओं का आयोजन कर रही हैं. बीजेपी नेता और राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने मतदाताओं तक पहुंचने के लिए पिछले ही महीनें महा जन आदेश यात्रा निकाली थी. वहीं, पीएम मोदी ने भी कल एक रोड शो और एक रैली को संबोधित करते हुए बीजेपी को एक बार फिर सत्ता में लाने की मांग की. 

  • Tamil Nadu Election Results 2019: जानिए तमिलनाडु लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    Tamil Nadu Election Results 2019: जानिए तमिलनाडु लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    तमिलनाडु (Tamil Nadu) में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) और 18 विधानसभा सीटों (Tamil Nadu Assembly Election 2019) के लिए हुए उपचुनाव के तहत मतदान 18 अप्रैल को हुआ.

  • Lok Sabha Election 2019: एक महीने से ज्यादा चलेगा चुनावी समर, पहली बार लागू होंगे ये नियम, 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election 2019: एक महीने से ज्यादा चलेगा चुनावी समर, पहली बार लागू होंगे ये नियम, 10 बड़ी बातें

    चुनाव आयोग (Election Commision) द्वारा रविवार को बहुप्रतीक्षित 17वीं लोकसभा के चुनाव (Lok Sabha Election) कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही देश में 11 अप्रैल से शुरु होने वाला चुनावी समर एक महीने से अधिक समय तक चलेगा. जिसमें एक ओर भाजपा फिर से सत्तारूढ़ होने का हरसंभव प्रयास करेगी, वहीं विपक्षी दल एकजुट होकर मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने की भरसक कोशिश करेंगे. आयोग ने लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है. इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी. बता दें, साल 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था. 2019 के लोकसभा चुनाव में आपको कई नियम और प्रावधान पहली बार देखने को मिलेंगे. इस बार उम्मीदवारों को विज्ञापन देकर अपना आपराधिक रिकॉर्ड बताना होगा. इसके साथ ही उन्हें सोशल मीडिया अकांउट की जानकारी देना होगी.

  • Lok Sabha Election 2019: जानिए वाराणसी, अमेठी और रायबरेली समेत इन हाईप्रोफाइल सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट

    Lok Sabha Election 2019: जानिए वाराणसी, अमेठी और रायबरेली समेत इन हाईप्रोफाइल सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट

    चुनाव आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी, जिसके मुताबिक वाराणसी में मतदान आखिरी चरण में 19 मई को होगा. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी सहित कई अन्य हाईप्रोफाइल सीटों पर छह मई को वोट डाले जाएंगे. वाराणसी सीट का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. लखनऊ में भी मतदान छह मई को होगा, जहां से 2014 में गृह मंत्री राजनाथ सिंह निर्वाचित हुए थे. वैसे ही हाजीपुर लोकसभा सीट के लिए मतदान भी छह मई को होगा जिसका प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान करते हैं.

  • Lok Sabha Election 2019: 50 साल में पहली बार चुनाव नहीं लड़ेंगे रामविलास पासवान

    Lok Sabha Election 2019: 50 साल में पहली बार चुनाव नहीं लड़ेंगे रामविलास पासवान

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. बिहार में बीजेपी की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासवान ने NDTV से बात की.

  • लोकसभा के साथ होंगे आंध्र, अरुणाचल, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव

    लोकसभा के साथ होंगे आंध्र, अरुणाचल, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव

    चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा के गठन के लिये सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले आम चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव कराने का फैसला किया है.

  • Lok Sabha Elections 2019: दिल्‍ली में 12 मई को होगा मतदान

    Lok Sabha Elections 2019: दिल्‍ली में 12 मई को होगा मतदान

    लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. दिल्‍ली में छठे चरण यानी 12 मई को वोट डाले जाएंगे. चुनाव आयोग ने रविवार को इसकी घोषणा की. चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे. दिल्‍ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान संपन्‍न होगा. देश भर में 11 अप्रैल से लेकर 19 मई के बीच कुल सात चरणो में लोकसभा चुनाव संपन्‍न होंगे. दिल्‍ली की सभी सात सीटों पर फिलहाल बीजेपी का कब्‍जा है.

  • लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, PM मोदी बोले- उम्मीद है इस बार का चुनाव 'ऐतिहासिक' होगा

    लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, PM मोदी बोले- उम्मीद है इस बार का चुनाव 'ऐतिहासिक' होगा

    पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''लोकतंत्र का पर्व यानी चुनाव आ गया है. मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि इस बार चुनाव में बढ़-चढ़कर भाग लें. खासकर पहली बार वोट देने वाले मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेने की उम्मीद है. मुझे उम्मीद है कि इस बार चुनाव में ऐतिहासिक भागीदारी होगी''. 

  • Lok Sabha Election 2019: 1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट, कुल 90 करोड़ लोग करेंगे मतदान

    Lok Sabha Election 2019: 1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट, कुल 90 करोड़ लोग करेंगे मतदान

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे.

  • Lok Sabha Election 2019 : इस बार सोशल मीडिया पर भी लागू होगी आचार संहिता, खर्च भी जुड़ेगा

    Lok Sabha Election 2019 : इस बार सोशल मीडिया पर भी लागू होगी आचार संहिता, खर्च भी जुड़ेगा

    Election Date 2019: खास बात यह है कि इस बार सोशल मीडिया पर भी यह आचार संहिता लागू होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जाएगी. सोशल मीडिया पर कैंपेनिंग का खर्चा भी जोड़ा जाएगा.

  • Lok Sabha Election 2019: जानिए आपके राज्य में कब और किस चरण में होगा मतदान

    Lok Sabha Election 2019: जानिए आपके राज्य में कब और किस चरण में होगा मतदान

    Lok Sabha Elections 2019 मुख्य चुनाव आयुक्त ने चरणों के आधार पर किस राज्य की कितनी सीटों पर कब चुनाव होना है इसकी भी जानकारी दी

  • Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक, 23 मई को आएंगे नतीजे, 4 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव भी साथ-साथ

    Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक, 23 मई को आएंगे नतीजे, 4 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव भी साथ-साथ

    चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा  (Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule) कर दी है. इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव तिथियों की घोषणा करते हुए कहा कि सभी एजेंसियों से राय ली. चुनाव खर्चे पर विशेष निगरानी रखी जाएगी. त्‍योहारों का ध्‍यान रखा गया. उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे.