NDTV Khabar

Assembly election date


'Assembly election date' - 50 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Tamil Nadu Election Results 2019: जानिए तमिलनाडु लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    Tamil Nadu Election Results 2019: जानिए तमिलनाडु लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    तमिलनाडु (Tamil Nadu) में लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) और 18 विधानसभा सीटों (Tamil Nadu Assembly Election 2019) के लिए हुए उपचुनाव के तहत मतदान 18 अप्रैल को हुआ.

  • Lok Sabha Election 2019: एक महीने से ज्यादा चलेगा चुनावी समर, पहली बार लागू होंगे ये नियम, 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election 2019: एक महीने से ज्यादा चलेगा चुनावी समर, पहली बार लागू होंगे ये नियम, 10 बड़ी बातें

    चुनाव आयोग (Election Commision) द्वारा रविवार को बहुप्रतीक्षित 17वीं लोकसभा के चुनाव (Lok Sabha Election) कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही देश में 11 अप्रैल से शुरु होने वाला चुनावी समर एक महीने से अधिक समय तक चलेगा. जिसमें एक ओर भाजपा फिर से सत्तारूढ़ होने का हरसंभव प्रयास करेगी, वहीं विपक्षी दल एकजुट होकर मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने की भरसक कोशिश करेंगे. आयोग ने लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है. इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी. बता दें, साल 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था. 2019 के लोकसभा चुनाव में आपको कई नियम और प्रावधान पहली बार देखने को मिलेंगे. इस बार उम्मीदवारों को विज्ञापन देकर अपना आपराधिक रिकॉर्ड बताना होगा. इसके साथ ही उन्हें सोशल मीडिया अकांउट की जानकारी देना होगी.

  • Lok Sabha Election 2019: जानिए वाराणसी, अमेठी और रायबरेली समेत इन हाईप्रोफाइल सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट

    Lok Sabha Election 2019: जानिए वाराणसी, अमेठी और रायबरेली समेत इन हाईप्रोफाइल सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट

    चुनाव आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी, जिसके मुताबिक वाराणसी में मतदान आखिरी चरण में 19 मई को होगा. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी सहित कई अन्य हाईप्रोफाइल सीटों पर छह मई को वोट डाले जाएंगे. वाराणसी सीट का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. लखनऊ में भी मतदान छह मई को होगा, जहां से 2014 में गृह मंत्री राजनाथ सिंह निर्वाचित हुए थे. वैसे ही हाजीपुर लोकसभा सीट के लिए मतदान भी छह मई को होगा जिसका प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान करते हैं.

  • Lok Sabha Election 2019: 50 साल में पहली बार चुनाव नहीं लड़ेंगे रामविलास पासवान

    Lok Sabha Election 2019: 50 साल में पहली बार चुनाव नहीं लड़ेंगे रामविलास पासवान

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. बिहार में बीजेपी की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासवान ने NDTV से बात की.

  • लोकसभा के साथ होंगे आंध्र, अरुणाचल, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव

    लोकसभा के साथ होंगे आंध्र, अरुणाचल, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव

    चुनाव आयोग ने 17वीं लोकसभा के गठन के लिये सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले आम चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव कराने का फैसला किया है.

  • Lok Sabha Elections 2019: दिल्‍ली में 12 मई को होगा मतदान

    Lok Sabha Elections 2019: दिल्‍ली में 12 मई को होगा मतदान

    लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. दिल्‍ली में छठे चरण यानी 12 मई को वोट डाले जाएंगे. चुनाव आयोग ने रविवार को इसकी घोषणा की. चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे. दिल्‍ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान संपन्‍न होगा. देश भर में 11 अप्रैल से लेकर 19 मई के बीच कुल सात चरणो में लोकसभा चुनाव संपन्‍न होंगे. दिल्‍ली की सभी सात सीटों पर फिलहाल बीजेपी का कब्‍जा है.

  • लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, PM मोदी बोले- उम्मीद है इस बार का चुनाव 'ऐतिहासिक' होगा

    लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, PM मोदी बोले- उम्मीद है इस बार का चुनाव 'ऐतिहासिक' होगा

    पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''लोकतंत्र का पर्व यानी चुनाव आ गया है. मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि इस बार चुनाव में बढ़-चढ़कर भाग लें. खासकर पहली बार वोट देने वाले मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेने की उम्मीद है. मुझे उम्मीद है कि इस बार चुनाव में ऐतिहासिक भागीदारी होगी''. 

  • Lok Sabha Election 2019: 1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट, कुल 90 करोड़ लोग करेंगे मतदान

    Lok Sabha Election 2019: 1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डालेंगे वोट, कुल 90 करोड़ लोग करेंगे मतदान

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 11 अप्रैल को जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डालेंगे.

  • Lok Sabha Election 2019 : इस बार सोशल मीडिया पर भी लागू होगी आचार संहिता, खर्च भी जुड़ेगा

    Lok Sabha Election 2019 : इस बार सोशल मीडिया पर भी लागू होगी आचार संहिता, खर्च भी जुड़ेगा

    Election Date 2019: खास बात यह है कि इस बार सोशल मीडिया पर भी यह आचार संहिता लागू होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जाएगी. सोशल मीडिया पर कैंपेनिंग का खर्चा भी जोड़ा जाएगा.

  • Lok Sabha Election 2019: जानिए आपके राज्य में कब और किस चरण में होगा मतदान

    Lok Sabha Election 2019: जानिए आपके राज्य में कब और किस चरण में होगा मतदान

    Lok Sabha Elections 2019 मुख्य चुनाव आयुक्त ने चरणों के आधार पर किस राज्य की कितनी सीटों पर कब चुनाव होना है इसकी भी जानकारी दी

  • Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक, 23 मई को आएंगे नतीजे, 4 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव भी साथ-साथ

    Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक, 23 मई को आएंगे नतीजे, 4 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव भी साथ-साथ

    चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा  (Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule) कर दी है. इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे और 23 मई को नतीजे आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव तिथियों की घोषणा करते हुए कहा कि सभी एजेंसियों से राय ली. चुनाव खर्चे पर विशेष निगरानी रखी जाएगी. त्‍योहारों का ध्‍यान रखा गया. उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे.

  • BJP की हार के बाद तेजस्वी का नीतीश पर तंज, 'क्या फिर पलटी मारने की सोच रहे हैं चाचाजी'...

    BJP की हार के बाद तेजस्वी का नीतीश पर तंज, 'क्या फिर पलटी मारने की सोच रहे हैं चाचाजी'...

    बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर हमला बोला है. तेजस्वी ने तंज कसते हुए कहा कि क्या वह फिर से पलटी मारने की सोच रहे हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत के बाद तेजस्वी ने नीतीश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबंध में दिए उनके उस बयान की याद दिलाई, जिसमें उन्होंने कहा था कि 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी का मुकाबला करने की क्षमता इस देश में किसी में नहीं है. तेजस्वी ने नीतीश से पूछा कि उनकी इस बयान के बारे में अब क्या राय है.

  • Election Result 2018: छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा, तो इस राज्य में सबसे कम मतदाताओं ने किया NOTA का इस्तेमाल

    Election Result 2018: छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा, तो इस राज्य में सबसे कम मतदाताओं ने किया NOTA का इस्तेमाल

    पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिये मंगलवार को हुई मतगणना (Assembly Election Results 2018) में सभी उम्मीदवारों को खारिज करने (NOTA) के विकल्प को भी मतदाताओं ने तरजीह दी. चुनाव आयोग द्वारा जारी चुनाव परिणाम के मुताबिक छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Election Results) में सर्वाधिक 2 प्रतिशत वोट नोटा के खाते में गए. यहां कुल 2 लाख 82 हजार 744 लोगों ने नोटा  का बटन दबाया. वहीं, मिजोरम (Mizoram Election Results) में नोटा का प्रतिशत सबसे कम (0.5 प्रतिशत) दर्ज किया गया. मिजोरम में कुल 2917 मतदाताओं ने नोटा बटन दबाया. 

  • Elections Results 2018: PM मोदी ने जनादेश को स्वीकार किया, कांग्रेस को जीत पर दी बधाई

    Elections Results 2018: PM मोदी ने जनादेश को स्वीकार किया, कांग्रेस को जीत पर दी बधाई

    Election Result 2018: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) का सेमीफाइनल कहे जा रहे पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे और रुझानों में बीजेपी को कांग्रेस से करारी शिकस्त मिलने के बाद पीएम मोदी (PM Modi) ने ट्वीट कर जनाधार को स्वीकार किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, 'हम जनाधार को विनम्रता से स्वीकार करते हैं. मैं छत्तीसगढ़, एमपी और राजस्थान की जनता को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने हमें राज्य की सेवा का मौका दिया. इन राज्यों में बीजेपी सरकारों ने लोगों की भलाई के लिए जी तोड़ मेहनत की है.

  • MP Election Result 2018: मध्यप्रदेश में बहुमत के करीब पहुंची कांग्रेस, कमलनाथ ने सरकार बनाने का किया दावा

    MP Election Result 2018: मध्यप्रदेश में बहुमत के करीब पहुंची कांग्रेस, कमलनाथ ने सरकार बनाने का किया दावा

    Madhya Pradesh Election Result 2018: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे और रुझानों में कांग्रेस ने बीजेपी से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया है.

  • तेलंगाना में मिली हार तो कांग्रेस ने फिर गाया 'EVM राग', चुनाव आयोग से की यह मांग...

    तेलंगाना में मिली हार तो कांग्रेस ने फिर गाया 'EVM राग', चुनाव आयोग से की यह मांग...

    तेलंगाना विधानसभा चुनावों में ईवीएम (EVM) में गड़बड़ी किए जाने का संदेह व्यक्त करते हुए कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने वीवीपीएटी की सभी पर्चियों की गिनती की मांग की. सत्ताधारी टीआरएस के हाथों मिली बड़ी हार के बाद तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एन. उत्तम कुमार रेड्डी ने यह दावा भी किया कि चुनाव आयोग ने वीवीपीएटी की सभी पर्चियों की गिनती कराने की पार्टी की मांग स्वीकार करने से इनकार कर दिया. 

  • विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बोले, सरकार बनते ही किसानों का कर्ज माफ होगा

    विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बोले, सरकार बनते ही किसानों का कर्ज माफ होगा

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के सेमीफाइनल के रूप में देखे जा रहे पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के रुझानों और नतीजे (Assembly elections result 2018) मिलने के बाद कांग्रेस पार्टी जश्न मना रही है. कांग्रेस ने लंबे समय बाद जीत का स्वाद चखा है. बीजेपी को करारी शिकस्त देते हुए कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बढ़त हासिल करते दिख रही है. वहीं, मध्यप्रदेश में भी मुकाबला रोमांचक है.

  • विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम: UP के पूर्व सीएम अखिलेश यादव का BJP पर 'तंज', 'अबकी बार, खो दी सरकार' 

    विधानसभा चुनाव 2018 परिणाम: UP के पूर्व सीएम अखिलेश यादव का BJP पर 'तंज', 'अबकी बार, खो दी सरकार' 

    Assembly elections result 2018: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के सेमीफाइनल के रूप में देखे जा रहे पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के रुझानों और नतीजे (Assembly elections result 2018) मिलने के बाद आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है. इन चुनावों में बीजेपी को तगड़ा झटका मिला है.