NDTV Khabar

Assembly election result 2017


'Assembly election result 2017' - 181 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चुनावी नतीजों के बाद संसद भवन में आमने-सामने हुए PM मोदी-राहुल गांधी, जानिये कैसा रहा रिएक्शन

    चुनावी नतीजों के बाद संसद भवन में आमने-सामने हुए PM मोदी-राहुल गांधी, जानिये कैसा रहा रिएक्शन

    पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद पीएम मोदी (PM Modi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का आमना-सामना हुआ, लेकिन दोनों में कोई बात नहीं हुई. दोनों नेता 17 साल पहले संसद पर हुए आतंकी हमले के दौरान मारे गए लोगों के लिए आयोजित श्रद्धांजलि कार्यक्रम में शामिल हुए थे.

  • BJP की हार के बाद तेजस्वी का नीतीश पर तंज, 'क्या फिर पलटी मारने की सोच रहे हैं चाचाजी'...

    BJP की हार के बाद तेजस्वी का नीतीश पर तंज, 'क्या फिर पलटी मारने की सोच रहे हैं चाचाजी'...

    बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर हमला बोला है. तेजस्वी ने तंज कसते हुए कहा कि क्या वह फिर से पलटी मारने की सोच रहे हैं. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत के बाद तेजस्वी ने नीतीश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबंध में दिए उनके उस बयान की याद दिलाई, जिसमें उन्होंने कहा था कि 2019 के लोकसभा चुनाव में मोदी का मुकाबला करने की क्षमता इस देश में किसी में नहीं है. तेजस्वी ने नीतीश से पूछा कि उनकी इस बयान के बारे में अब क्या राय है.

  • विधानसभा चुनाव परिणाम: तीन राज्यों में हार के बाद बीजेपी का अखिलेश यादव ने उड़ाया मजाक, कहा - 'अबकी बार....'

    विधानसभा चुनाव परिणाम: तीन राज्यों में हार के बाद बीजेपी का अखिलेश यादव ने उड़ाया मजाक, कहा - 'अबकी बार....'

    बता दें कि 2017 में यूपी में हुए विधानसभा चुनाव (Assembly Elections Results) में बीजेपी (BJP)  ने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को हराते हुए राज्य में कुल 325 सीटें जीती थीं. यह हार इतनी बड़ी थी कि बाद में इन दोनों पार्टियों को बीजेपी के खिलाफ एक साथ आना पड़ा.

  • जी. परमेश्वर- 2013 में कर्नाटक के CM बनने से चूके, अब डिप्टी सीएम की रेस में सबसे आगे, जानिये 10 अहम तथ्य

    जी. परमेश्वर- 2013 में कर्नाटक के CM बनने से चूके, अब डिप्टी सीएम की रेस में सबसे आगे, जानिये 10 अहम तथ्य

    कर्नाटक में बगैर फ्लोर टेस्ट बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद अब कांग्रेस और जेडीएस के सरकार गठन का रास्ता साफ हो चुका है. मुख्यमंत्री पद के लिए जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी का नाम तय है.अब उप मुख्‍यमंत्री यानी डिप्टी सीएम पद को लेकर कयास लगना शुरू हो गया है. कहा जा रहा है कि उप मुख्यमंत्री कांग्रेस का होगा और पार्टी इसके लिए किसी दलित चेहरे का नाम आगे कर सकती है. कांग्रेस की लिस्ट में जो नाम सबसे ऊपर है वो है 'जी परमेश्वर' का. कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जी परमेश्वर सन 1989 से 1992 तक वे कर्नाटक कांग्रेस के ज्वाइंट सेक्रेटरी रहे.सन 1992 से 1997 तक वे प्रदेश कांग्रेस के महासचिव पद रहे. वर्ष 1997 में उन्हें प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया और वर्ष 1999 तक इस पद पर काबिज रहे. साल 2010 में उन्हें कर्नाटक कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया. इसके अलावा 2010 से 2017 तक वे पार्टी की प्रदेश इकाई की प्रचार समिति के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. परमेश्वर वर्ष 2013 में CM पद के प्रबल दावेदार थे, लेकिन हारने की वजह से उनका हाथ खाली रहा. जुलाई 2014 में परमेश्वर विधान परिषद के लिए एमएलसी चुने गए और 30 अक्टूबर 2015 को उन्हें कर्नाटक का गृह मंत्री नियुक्त कर दिया गया और 2017 तक वह इस पद पर काबिज रहे. अब उनका डिप्टी सीएम बनना लगभग तय माना जा रहा है.आपको आपको बताते हैं जी परमेश्वर से जुड़े 10 अहम तथ्य : 

  • कर्नाटक में राजनैतिक उठापटक के बीच अरुण जेटली के ट्वीट को 'हथियार' बना रहा है विपक्ष

    कर्नाटक में राजनैतिक उठापटक के बीच अरुण जेटली के ट्वीट को 'हथियार' बना रहा है विपक्ष

    विपक्षी दलों ने केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का वर्ष 2017 में किया गया एक ट्वीट भी सामने रखा, जिसमें उन्होंने तर्क दिया था कि सरकार बनाने का मौका सबसे पहले बड़े गठबंधन को दिया जाना चाहिए, सबसे बड़ी पार्टी को नहीं.

  • चुनाव में हार की समीक्षा के लिए आज हिमाचल जाएंगे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

    चुनाव में हार की समीक्षा के लिए आज हिमाचल जाएंगे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिली हार की समीक्षा करने के लिए आज हिमाचल प्रदेश जाएंगे.

  • राहुल गांधी का आज से गुजरात दौरा, सोमनाथ मंदिर जाएंगे, चुनाव नतीजों पर नेताओं से करेंगे चर्चा

    राहुल गांधी का आज से गुजरात दौरा, सोमनाथ मंदिर जाएंगे, चुनाव नतीजों पर नेताओं से करेंगे चर्चा

    गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद आज कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात के दौरे पर जाएंगे. राज्य में पार्टी के नेताओं, कार्यकर्ताओं, नए विधायकों से मुलाकात करेंगे. राहुल ज्योतिर्लिंग सोमनाथ मंदिर के दर्शनों के लिए भी जाएगे.

  • 2G घोटाले में क्या आया फैसला और पहली बार भी राज्यसभा में सचिन क्यों नहीं बोल पाये, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    2G घोटाले में क्या आया फैसला और पहली बार भी राज्यसभा में सचिन क्यों नहीं बोल पाये, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    दिल्ली की पटियाला हाउस सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने बहुचर्चित 2जी घोटाले में पूर्व दूरसंचार मंत्री ए. राजा और डीएमके प्रमुख एम. करुणानिधि की बेटी कनिमोई सहित अन्य सभी आरोपियों को बरी कर दिया और कहा कि 2जी घोटाला तो हुआ ही नहीं. इधर, राज्यसभा में पहली बार पूर्व क्रिकेटर और राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर बोलने वाले थे, मगर विपक्ष के हंगामे की वजह से वो बोल नहीं पाये और कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी.

  • क्या वाकई में बीजेपी को सौराष्ट्र में पटेलों की नाराजगी का खामियाजा उठाना पड़ा ?

    क्या वाकई में बीजेपी को सौराष्ट्र में पटेलों की नाराजगी का खामियाजा उठाना पड़ा ?

    गुजरात के सौराष्ट्र में बीजेपी को 14 सीटों का नुकसान हुआ. इसी वजह से न सिर्फ पार्टी की पिछली विधानसभा की तुलना में सीटें बढ़ाने की कोशिशों को झटका लगा, बल्कि पिछले 22 साल में उसकी सीटें पहली बार तीन अंकों में नहीं पहुंच सकी. माना जा रहा है कि पटेलों की नाराजगी का खमियाजा बीजेपी को भुगतना पड़ा, लेकिन क्या वाकई ऐसा है.

  • गुजरात में जीत के लिए 'पीएम मोदी के साथ-साथ EVM को भी माला पहनानी चाहिए', जानिए शिवसेना ने ऐसा क्यों कहा?

    गुजरात में जीत के लिए 'पीएम मोदी के साथ-साथ EVM को भी माला पहनानी चाहिए', जानिए शिवसेना ने ऐसा क्यों कहा?

    गुजरात चुनाव के परिणाम आने के बाद शिवसेना लगातार बीजेपी पर हमला बोलते हुए दिख रही है. एक दिन पहले ही उसने अपने मुखपत्र 'सामना' में लिखे गए एक संपादकीय में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को 'बंदर' कहकर उनका मजाक उड़ाया गया, लेकिन 'इन बंदरों ने शेर को तमाचा जड़ दिया'.

  • हार की समीक्षा के लिए राहुल गांधी खुद जाएंगे गुजरात और हिमाचल प्रदेश

    हार की समीक्षा के लिए राहुल गांधी खुद जाएंगे गुजरात और हिमाचल प्रदेश

    हार की रिपोर्ट लेने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी खुद गुजरात के दौरे पर जाने वाले हैं. पहले खबर थी कि हार की समीक्षा की जिम्मेदारी पहले गुजरात कांग्रेस के प्रभारी महासचिव अशोक गहलोत और गुजरात प्रदेश अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी संभालेंगें. इनके बीच की चर्चा के बाद बताया जा रहा है कि 22 दिसंबर को राहुल गांधी खुद इसमें शिरकत करने अहमदाबाद पहुंचेंगे और वहां 2 से 3 दिन बिताएंगे.

  • राहुल गांधी शहरों में गए होते तो तस्‍वीर कुछ और होती : अल्‍पेश ठाकोर

    राहुल गांधी शहरों में गए होते तो तस्‍वीर कुछ और होती : अल्‍पेश ठाकोर

    गुजरात विधानसभा चुनाव में पहली बार जीत दर्ज करने वाले अल्‍पेश ठाकोर ने एनडीटीवी के साथ एक्‍सक्‍लूसिव बातचीत में कहा कि प्रदेश में हमारी पार्टी सत्‍ता में नहीं आ पाई, इसका मुझे बहुत ज्‍यादा दुख है.

  • तो इस तरह से गुजरात में बीजेपी ने हारी बाजी जीत ली

    तो इस तरह से गुजरात में बीजेपी ने हारी बाजी जीत ली

    महीनों चले सियासी घमासान के बाद आखिर 18 दिसंबर को हिमाचल और गुजरात में 'विजेता' की घोषणा हो ही गई. गुजरात का चुनावी अभियान काफी राजनीतिक उठा-पटक वाला रहा. यह चुनावी घमासान दर्शक के नजरिये से भले ही काफी दिलचस्प रहा हो, मगर एक लोकतंत्र के लिहाज से इसे कभी भी आदर्श चुनाव कैंपेन नहीं माना जा सकता.

  • राहुल ने कहा- विकास खोखला, 'गुजरात मॉडल' प्रोपगंडा, BJP बोली- जनता ने 'वंशवाद' की जगह 'विकासवाद' चुना

    राहुल ने कहा- विकास खोखला, 'गुजरात मॉडल' प्रोपगंडा, BJP बोली- जनता ने 'वंशवाद' की जगह 'विकासवाद' चुना

    अदम गोंडवी की कही इन बातों की झलक आज राहुल के बयान में साफ दिखी. राहुल गांधी ने पीएम मोदी के विकासवाद के दावे को खोखला करार दिया और कहा कि गुजरात के लोग ही इसे नहीं मानते. राहुल ने कहा कि पीएम मोदी ने 'गुजरात मॉडल' का बाहर खूब प्रचार किया है, लेकिन हकीकत यही है कि गुजरात के लोग ही इसे नहीं मानते. किसानों के सवाल पर पीएम मोदी के पास कोई जवाब नहीं है. जीएसटी के नाम पर कोई जवाब नहीं है. नोटबंदी के नाम पर कोई जवाब नहीं है. राहुल ने कहा कि चुनाव प्रचार में मोदी ने विकास पर कोई बात नहीं की. कभी मुद्दे की बात नहीं की. हरदम इधर-उधर की बात करते रहे.

  • गुजरात नतीजे पर शिवसेना का तंज, कहा-'बंदरों ने शेर को तमाचा जड़ दिया'

    गुजरात नतीजे पर शिवसेना का तंज, कहा-'बंदरों ने शेर को तमाचा जड़ दिया'

    गुजरात चुनाव के परिणाम आने के बाद शिवसेना ने अपनी सहयोगी भाजपा पर तीखा हमला बोला है. शिवसेना ने मुखपत्र 'सामना' में लिखे गए एक संपादकीय में कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को 'बंदर' कहकर उनका मजाक उड़ाया गया, लेकिन 'इन बंदरों ने शेर को तमाचा जड़ दिया'. 

  • राहुल की 'हार' पर प्रकाश जावड़ेकर का पलटवार और कंगना क्यों लगा रही हैं सलमान से गुहार, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    राहुल की 'हार' पर प्रकाश जावड़ेकर का पलटवार और कंगना क्यों लगा रही हैं सलमान से गुहार, दिन भर की 5 बड़ी खबरें

    गुजरात चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद जिस तरह से राहुल गांधी ने मीडिया से अपनी बात कही, उसके जवाब में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि अगर वो हार को ही विजय मानते हैं तो उनको ऐसी विजय मुबारक. वहीं, राहुल गांधी ने कहा कि यह नतीजे बीजेपी के लिए जबरदस्त झटका हैं. उन्होंने कहा, ठीक है हम हार गए, जीत सकते थे, वहां थोड़ी कमी होगी. दिल्ली मेट्रो की मजेन्टा लाइन का उद्घाटन 25 दिसंबर को होगा जो बोटैनिकल गार्डन से दिल्ली के कालकाजी इलाके को जोड़ेगा.

  • गुजरात की जनता से राहुल गांधी ने सीखा कैसे टक्कर देना है पीएम मोदी को, 10 बड़ी बातें

    गुजरात की जनता से राहुल गांधी ने सीखा कैसे टक्कर देना है पीएम मोदी को, 10 बड़ी बातें

    गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों पर पहली बार बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि यह नतीजे बीजेपी के लिए जबरदस्त झटका हैं. उन्होंने कहा, ठीक है हम हार गए, जीत सकते थे, वहां थोड़ी कमी होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस बीजेपी से लड़ने में कहीं भी पीछे नहीं रहेगी. गौरतलब है कि सोमवार को आए नतीजों में साफ है कि गुजरात में कांग्रेस ने बीजेपी को काफी सालों बाद इतनी कड़ी टक्कर दी है. हालांकि सीटों की संख्या में वह बीजेपी से पीछे रह गई और वहां पर सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो पाई. बीजेपी को 99 सीटें जबकि कांग्रेस को 80 सीटें मिली हैं.

  • गुजरात के नतीजे आने के बाद माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने दिया यह बयान

    गुजरात के नतीजे आने के बाद माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने दिया यह बयान

    माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनावों में भाजपा की सीटों की संख्या में आई कमी उसकी नीतियों के खिलाफ लोगों के 'गुस्से और विरोध' को दर्शाती है. हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि विपक्ष इस 'गुस्से और विरोध' का पूरा फायदा नहीं उठा पाया.