NDTV Khabar

Assembly elections


'Assembly elections' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिसंबर में हो सकते हैं मध्यप्रदेश, मिजोरम, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव

    दिसंबर में हो सकते हैं मध्यप्रदेश, मिजोरम, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव

    चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बुधवार को कहा कि पुराने चुनावी कार्यक्रम को देखते हुए छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान हो सकता है जबकि अन्य राज्यों में एक चरण में ही मतदान संपन्न हो सकता है.

  • 2019 चुनाव: महाराष्‍ट्र में BJP और शिवसेना को हराने के लिए ये है कांग्रेस का 'प्‍लान'

    2019 चुनाव: महाराष्‍ट्र में BJP और शिवसेना को हराने के लिए ये है कांग्रेस का 'प्‍लान'

    महाराष्ट्र में 2019 में होने वाले लोकसभा और विधानसभा के चुनावों के लिए कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है. महाराष्‍ट्र में 1999 से बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन सत्‍ता पर काबिज है.

  • तेलंगाना विधानसभा चुनाव: 'मौका पर चौका' मारने की कला का नाम है के. चंद्रशेखर राव

    तेलंगाना विधानसभा चुनाव: 'मौका पर चौका' मारने की कला का नाम है के. चंद्रशेखर राव

    तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को कई मौकों पर अहम फैसले बड़े सहज भाव से लेने वाले चतुर नेता के तौर पर देखा जाता है. उनका राजनीतिक जीवन कई अहम पड़ावों से गुजरा और सही समय पर सही रास्ता चुन लेने का उनका हुनर उन्हें नवगठित राज्य की सत्ता के शीर्ष तक ले गया. तेलंगाना के मेडक जिले के चिंतमडका में 17 फरवरी 1954 को जन्मे चंद्रशेखर राव ने हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय से तेलुगु साहित्य में स्नातकोतर की डिग्री ली है. केसीआर ने 1970 में युवक कांग्रेस के सदस्य के तौर पर अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की. 13 बरस तक कांग्रेस में रहने के बाद वह 1983 में तेलुगु देशम पार्टी में शामिल हुए और 1985 से 1999 के बीच सिद्धिपेट से लगातार चार बार विधानसभा चुनाव जीते. वह आंध्र प्रदेश की एन टी रामाराव सरकार में मंत्री बनाए गए.

  • BJP National Executive Meet: अमित शाह का हमला, बीजेपी 'मेकिंग इंडिया' तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी

    BJP National Executive Meet: अमित शाह का हमला, बीजेपी 'मेकिंग इंडिया' तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी

    विपक्षी महागठबंधन को झूठ पर आधारित अवधारणा, ढकोसला और भ्रांति करार देते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को कहा कि भाजपा 'मेकिंग इंडिया' में लगी है तो कांग्रेस 'ब्रेकिंग इंडिया' में जुटी है. भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारणी के पहले दिन की बैठक समाप्त होने के बाद पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने संवाददाताओं को बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपने भाषण में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा लायी गयी जन-कल्याणकारी योजनाओं समेत करीब 15 विषयों पर विस्तृत चर्चा की. अमित शाह ने अपने संबोधन के दौरान संसद के पिछले सत्र में सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को हताशा में उठाया गया कदम करार दिया.

  • चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के वक्त पीएम मोदी ने बीजेपी नेताओं को दिया जीत का मंत्र: विपक्ष के जाल में न फंसे और...

    चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के वक्त पीएम मोदी ने बीजेपी नेताओं को दिया जीत का मंत्र: विपक्ष के जाल में न फंसे और...

    आगामी विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव 2019 को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक चल रही है. इस बैठक में बीजेपी के सभी पदाधिकारी और नेता आगामी चुनावों में जीत सुनिश्चित करने के लिए मंथन कर रहे हैं और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह जीत का मंत्र देने में जुटे हुए हैं. हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चुनावों में जीत के लिए पार्टी नेताओं को जीत का मंत्र दिया है. पीएम मोदी ने चुनावी राज्यों की रिपोर्टिंग के समय पार्टी नेताओं को विपक्ष के जाल में न फंसने की सलाह दी. उन्होंने बीजेपी नेताओं को जीत का मंत्र देते हुए कहा कि 'विपक्ष के जाल में न फंसे और अपने ही मुद्दों पर डंटे रहें. जीत अवश्य होगी.' पीएम मोदी ने पार्टी नेताओं को जीत का स्पष्ट मंत्र दे दिया है कि उन्हें सिर्फ अपने ही मुद्दों पर डंटे रहना है और विपक्ष के झांसे में आने से बचना है. 

  • SC/ST Act पर मचे बवाल का असर 2019 में होगा या नहीं, जानिये अमित शाह ने क्या कहा

    SC/ST Act पर मचे बवाल का असर 2019 में होगा या नहीं, जानिये अमित शाह ने क्या कहा

    एसएसी-एसटी एक्ट को लेकर हो रहे राजनीतिक उबाल पर बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि इस मुद्दे का 2019 के लोकसभा चुनाव में कोई असर नहीं पड़ेगा. बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी के पदाधिकारियों की बैठक में कहा, "एससी/एसटी के मुद्दे को लेकर भ्रम पैदा करने की कोशिश की गई, लेकिन इससे 201 9 के चुनावों पर कोई असर नहीं पड़ेगा." बता दें कि यह जानकारी समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से दी है.

  • BJP की बैठक में बोले अमित शाह: हम पूर्ण बहुमत के साथ आएंगे, संकल्प की शक्ति को कोई पराजित नहीं कर सकता

    BJP की बैठक में बोले अमित शाह: हम पूर्ण बहुमत के साथ आएंगे, संकल्प की शक्ति को कोई पराजित नहीं कर सकता

    भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में अजेय बीजेपी का आह्वान किया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा हम पूर्व बहुमत के साथ आएंगे, संकल्प की शक्ति को कोई नहीं हरा सकता. अमित शाह ने कहा कि 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव के अलावा तेलंगाना पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा. बता दें कि आज से बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक शुरू हो रही है. इस बैठक में न सिर्फ मिशन 2019 पर चर्चा होगी, बल्कि चार राज्यों के साथ-साथ तेलंगाना के चुनावी समीकरण पर भी चिंतन होगा. 

  • चुनावी चिंतन: मिशन 2019 को लेकर बीजेपी ने कसी कमर, आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

    चुनावी चिंतन: मिशन 2019 को लेकर बीजेपी ने कसी कमर, आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

    भारतीय जनता पार्टी आने वाले चार विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों को लेकर कमर कस चुकी है. मिशन 2019 को लेकर बीजेपी अभी से ही जोर आजमाइश में जुट गई है. आगामी चुनावों मसलन विधानसभा और लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों का जायज़ा दो दिन की बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिया जाएगा, जो आज यानी शनिवार को दिल्ली में शुरू हो रही है. भाजपा अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में न सिर्फ चुनावी चर्चा करेगी बल्कि चुनाव पर चिंतन करेगी कि कैसे आगामी चुनावों में पार्टी की जीत सुनिश्चित की जाए. बीजेपी सामाजिक न्याय पर अपनी उपलब्धियों को प्रचारित कर रही है इसलिए पार्टी ने कार्यकारिणी की बैठक दिल्ली में नए बने अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर पर बुलाई है. बीजेपी एससी एसटी ऐक्ट में बदलाव और पिछड़े वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने को अपनी बड़ी उपलब्धि के रूप में प्रचारित कर रही है. हालांकि देश के कई हिस्सों में सवर्णों की नाराजगी भी उसके लिए परेशानी का सबब है. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्री समेत सभी कार्यकारिणी सदस्य बैठक में मौजूद रहेंगे.

  • चुनावों की तैयारियों को लेकर बीजेपी ने कसी कमर, शनिवार को दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में होगी चर्चा

    चुनावों की तैयारियों को लेकर बीजेपी ने कसी कमर, शनिवार को दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में होगी चर्चा

    बीजेपी आने वाले चुनावों की तैयारियों को लेकर कमर कस कर तैयार है. चुनावी तैयारियों का जायज़ा दो दिन की बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लिया जाएगा. यह बैठक शनिवार दिल्ली में शुरू होगी.

  • मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018: 'जीत का चौका' लगाने के लिए 12 सितंबर से चुनावी बिगुल फूकेंगे अमित शाह

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018: 'जीत का चौका' लगाने के लिए 12 सितंबर से चुनावी बिगुल फूकेंगे अमित शाह

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में एक बार फिर से जीत का परचम लहराने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 12 सितंबर से चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे. वह 12 सितंबर को उज्जैन संभाग के प्रवास पर हैं. वह छह अक्टूबर तक सात विभिन्न स्थानों पर बैठकों व जनसभाओं को संबोधित करेंगे.

  • मध्यप्रदेश में 'कमल शक्ति' के नाम से महिलाओं की फौज तैयार कर रही बीजेपी

    मध्यप्रदेश में 'कमल शक्ति' के नाम से महिलाओं की फौज तैयार कर रही बीजेपी

    आधी आबादी के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और सत्तारूढ़ बीजेपी चुनावों से पहले वोट के लिए पूरी गंभीर दिख रही है. पहले रक्षाबंधन के मौके पर उन्हें 5 साल में सुरक्षा देने के नाम पर खत भेजे गए अब सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का सोशल मीडिया पर प्रचार करने और कांग्रेस के आरोपों से निपटने के लिए 'कमल शक्ति' के नाम से पार्टी फौज तैयार कर रही है.

  • एक साथ चुनाव के लिए संविधान में संशोधन करके कारगर फार्मूला बनाने की जरूरत : लॉ कमीशन

    एक साथ चुनाव के लिए संविधान में संशोधन करके कारगर फार्मूला बनाने की जरूरत : लॉ कमीशन

    संसदीय और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के मामले में लॉ कमीशन ने फिलहाल अपनी अंतिम सिफारिश सरकार को देना टाल दिया है. हालांकि लॉ कमीशन ने अपनी ड्राफ्ट रिपोर्ट में कहा है. एक साथ चुनाव आदर्श और वांछनीय होंगे लेकिन इसके लिए संविधान में संशोधन करना होगा.

  • लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की कोई संभावना नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

    लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने की कोई संभावना नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

    सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओपी रावत ने निकट भविष्य में लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने की संभावना से आज साफ इनकार किया. रावत ने कहा कि दोनों चुनाव एक साथ कराने के लिए कानूनी ढांचा स्थापित किए जाने की जरूरत है.

  • पाकिस्तान में 'चायवाले' ने जीता चुनाव, संपत्ति देखी तो निकला करोड़ों का मालिक

    पाकिस्तान में 'चायवाले' ने जीता चुनाव, संपत्ति देखी तो निकला करोड़ों का मालिक

    पाकिस्तान चुनाव प्रचार के दौरान एक उम्मीदवार को चायवाला बताया गया था. उसकी संपत्ति देखी गई तो वो करोड़पति निकला. गुल जफर खान जो खाइबर पखतूनख्वा के NA-41 (Bajaur) से चुनाव जीता है. वो MNA (Member Of National Assembly) बन चुके हैं.

  • राहुल पर राज्यवर्धन की चुटकी, ‘जब मुश्किल आती है तो नानी याद आ जाती है’

    राहुल पर राज्यवर्धन की चुटकी, ‘जब मुश्किल आती है तो नानी याद आ जाती है’

    केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के मंदिर जाने पर चुटकी लेते हुए कहा, ‘‘जब मुश्किल आती है तो नानी भी याद आ जाती है.’’

  • राजस्थान में राहुल का PM पर हमला, कहा- अगर आपका नाम अनिल अंबानी नहीं तो रोजगार नहीं मिलेगा, भाषण की 5 बातें...

    राजस्थान में राहुल का PM पर हमला, कहा- अगर आपका नाम अनिल अंबानी नहीं तो रोजगार नहीं मिलेगा, भाषण की 5 बातें...

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने एक दिन के दौरे के दौरान राजस्थान में चुनावी बिगुल फूंक दिया. राहुल ने दौरे के दौरान पीएम मोदी पर राफेल सौदा, किसानों की खुदकुशी और रोजगार के मुद्दे पर जमकर हमला बोला. राहुल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के सामने संसद में जब भ्रष्टाचार से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं तो वह डेढ़ घंटे के भाषण के दौरान एक मिनट भी इस पर नहीं बोलते. राहुल ने राफेल सौदे को लेकर भी पीएम पर तंज कसा और कहा कि यूपीए सरकार ने 126 हवाई जहाज के लिए फ्रांस की कंपनी डसॉल्ट से करार किया था. यह सौदा 520 करोड़ एक हवाई जहाज के लिए था. वहीं, पीएम ने 1600 करोड़ रुपये का एक हवाई जहाज के लिए करार किया है. उन्होंने रोजगार के मुद्दे पर कहा कि अगर आपका नाम अनिल अंबानी है तभी आपको रोजगार मिलेगा.

  • मध्‍य प्रदेश : ओवरड्राफ्ट की स्थिति के बावजूद चुनावी साल में CM शिवराज लगा रहे घोषणाओं की झड़ी

    मध्‍य प्रदेश : ओवरड्राफ्ट की स्थिति के बावजूद चुनावी साल में CM शिवराज लगा रहे घोषणाओं की झड़ी

    मध्य प्रदेश में चुनावी बयार बहने लगी है, सरकार ने घोषणाओं का पिटारा खोल दिया है, लेकिन तिजोरी खाली है, ओवरड्राफ्ट के हालात हैं. लेकिन सरकार कह रही है चिंता की कोई बात नहीं.

  • लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने को लेकर पुडुचेरी के CM का बड़ा बयान

    लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने को लेकर पुडुचेरी के CM का बड़ा बयान

    उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ एकसाथ चुनाव व्यावहारिक नहीं हैं. मैंने विधि आयोग और गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर इस विषय पर अपने विचारों से अवगत कराया है.’’

Advertisement