NDTV Khabar

Assembly Elections 2019


'Assembly elections 2019' - 706 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • BJP के बागी का गिरिराज सिंह पर निशाना, 'साजिश रचने वाले केंद्रीय मंत्री ने बेगूसराय की जनता को छला'

    BJP के बागी का गिरिराज सिंह पर निशाना, 'साजिश रचने वाले केंद्रीय मंत्री ने बेगूसराय की जनता को छला'

    बिहार (Bihar Assembly Elections 2020) में आज (बुधवार) पहले चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं. 71 सीटों पर 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं. सभी पोलिंग बूथों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. निर्वाचन अधिकारी कोरोनावायरस (Coronavirus) संकट के मद्देनजर एहतियात भी बरत रहे हैं. वहीं दूसरी ओर इस सियासी दंगल में पाला बदलने का खेल भी जारी है. बेगूसराय में बीजेपी के बागी आशुतोष ने नींद उड़ा रखी है. वह निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा, 'मैं भारतीय जनता पार्टी में 20 वर्षों का सेवा दिया हूं लेकिन जब 2019 में सांसद के रूप में गिरिराज जी आए, तो पूरे बेगूसराय का मतदाता बगैर किसी सवाल के उनको 7.5 लाख वोट से जिताने का काम किया.'

  • पिता की हार का बदला लेने नहीं, बल्कि लोगों के कल्याण के लिये लडूंगा :लव सिन्हा

    पिता की हार का बदला लेने नहीं, बल्कि लोगों के कल्याण के लिये लडूंगा :लव सिन्हा

    पटना साहिब संसदीय सीट पर शत्रुघ्न सिन्हा 2009 और 2014 में भाजपा के टिकट पर निर्वाचित हुए थे. हालांकि, 2019 के चुनाव में शत्रुघ्न (74) ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और इसमें उन्हें भाजपा के रविशंकर प्रसाद से हार का सामना करना पड़ा था.

  • बिहार चुनाव : BJP-एलजेपी में जुबानी जंग तेज, 'वोटकटवा' कहे जाने पर चिराग पासवान ने दिया जवाब

    बिहार चुनाव : BJP-एलजेपी में जुबानी जंग तेज, 'वोटकटवा' कहे जाने पर चिराग पासवान ने दिया जवाब

    चिराग पासवान ने पटना में शनिवार को पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि BJP के नेता एक ऐसे व्यक्ति के फ़ैसले पर उंगली उठा रही है, जो उनके साथ कैबिनेट में छह वर्षों तक साथ थे. चिराग़ ने कहा कि सब जानते हैं कि वो चाहे 2014  का लोकसभा चुनाव हो या 2019  का रामविलास पासवान और लोक जनशक्ति पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने BJP की सरकार बनाने के लिए कितना मेहनत की है. 

  • बिहार चुनाव: नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के सामने तेजस्वी यादव की हैं ये पांच चुनौतियां

    बिहार चुनाव: नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के सामने तेजस्वी यादव की हैं ये पांच चुनौतियां

    1980 के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव होगा जब राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव शारीरिक तौर पर इसमें शामिल नहीं होंगे. यानी लोकसभा चुनाव 2019 की तरह ये विधान सभा चुनाव भी बगैर लालू के लड़ा जाएगा.

  • Bihar Election 2020: पूरब के 'लेनिनग्राद' में बदलते समीकरणों के बीच अब 'साख' दांव पर

    Bihar Election 2020: पूरब के 'लेनिनग्राद' में बदलते समीकरणों के बीच अब 'साख' दांव पर

    लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार की बेगूसराय सीट पर पूरे देश की नजरें थीं. यहां से बीजेपी के फायर ब्रांड नेता और अपने बयानों के लिए मशहूर गिरिराज सिंह का मुकाबला वामपंथी राजनीति के इस समय पोस्टर ब्बॉय और सीपीआई के उम्मीदवार कन्हैया कुमार से था. लेकिन बाजी आखिरकार गिरिराज सिंह के ही हाथ लगी और कन्हैया कुमार को हार का सामना करना पड़ा. यह सीट अपने आप में कई ऐतिहासिक और राजनीतिक नामकरणों को लिए भी मशहूर है. बेगूसराय को पूरब का लेनिनग्राद भी कहा जाता है. 2019 के चुनाव से पहले ही कन्हैया के भाषण सोशल मीडिया पर खूब देखे जा रहे थे. बिहार की राजनीति में एक युवा नेता का उभार एक समय तो तेजस्वी यादव के लिए भी बड़ा खतरा बनते देखा गया. कहा तो यह भी जाता है कि कन्हैया कुमार को हराने के लिए ही आरजेडी ने तनवीर हसन को लोकसभा चुनाव में उतार दिया था. हालांकि आरजेडी का कहना था साल 2014 में तनवीर हसन सिर्फ 60 हजार वोटों से हारे थे इसलिए कार्यकर्ताओं के मनोबल के लिए उनको चुनाव में उतारा गया है. फिलहाल इस सच्चाई से नकारा नहीं जा सकता है कि इसका फायदा गिरिराज सिंह को ही मिला था. 

  • कैसे AAP की मेहनत और प्रशांत किशोर की रणनीति ने जिताई दिल्ली, पढ़ें इनसाइड स्टोरी

    कैसे AAP की मेहनत और प्रशांत किशोर की रणनीति ने जिताई दिल्ली, पढ़ें इनसाइड स्टोरी

    बीजेपी के ज़बरदस्त हाई प्रोफ़ाइल और तूफ़ानी चुनाव प्रचार के बाद 8 फ़रवरी 2019 देश भर की नज़रें दिल्ली पर टिकी हुई थीं, विधानसभा के लिए मतदान चालू था दोपहर 3 बजे तमाम टीवी चैनलों के स्टूडियो में चर्चा का विषय था दिल्ली में मतदान का कम प्रतिशत, लगभग 3:30 बजे तक चुनाव आयोग के मुताबिक़ मतदान का प्रतिशत लगभग 40% था सभी राजनीतिक दलों की धड़कने तेज़ थीं.

  • दिल्‍ली चुनाव : एग्जिट पोल को नकारते हुए बोले मनोज तिवारी, बीजेपी 48 सीटें जीतेगी

    दिल्‍ली चुनाव : एग्जिट पोल को नकारते हुए बोले मनोज तिवारी, बीजेपी 48 सीटें जीतेगी

    दिल्‍ली बीजेपी अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में मतदान खत्‍म होने के बाद आए एग्जिट पोल्‍स को सिरे से खारिज कर दिया और अपनी पार्टी की जीत का भरोसा जताया है.

  • Poll of Exit Polls: दिल्ली की सत्ता में फिर हो सकती है आम आदमी पार्टी की वापसी

    Poll of Exit Polls: दिल्ली की सत्ता में फिर हो सकती है आम आदमी पार्टी की वापसी

    Poll of Exit Polls: दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए मतदान समाप्त हो चुके हैं. शाम 6 बजे तक 54.65 प्रतिशत मतदान की जानकारी सामने आई है. मतदान समाप्त होने के साथ ही एग्जिट पोल के आंकड़े भी आने शुरू हो गए हैं. एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स के जरिए आप सभी मीडिया हाउसेज के एग्जिट पोल एक साथ देख सकते हैं.

  • राहुल और प्रियंका गांधी की दिल्ली में चुनावी रैली, BJP और AAP को लिया निशाने पर

    राहुल और प्रियंका गांधी की दिल्ली में चुनावी रैली, BJP और AAP को लिया निशाने पर

    पार्टियों के सीनियर लीडर चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने आज दिल्ली के संगम विहार में एक चुनावी रैली को संबोधित किया. रैली के दौरान प्रियंका गांधी के निशाने पर भारतीय जनता पार्टी रही और अरविंद केजरीवाल रहे. प्रियंका गांधी ने बीजेपी शासित प्रदेशों के आंकड़े पेश करते हुए कहा कि ये लोग (बीजेपी नेता) दिल्ली में आकर शिक्षा और स्वास्थ्य की बात करते हैं.

  • चुनावी रैली के मंच से राहुल गांधी ने PM मोदी और CM केजरीवाल से पूछा, बेरोजगारी के लिए क्या किया?

    चुनावी रैली के मंच से राहुल गांधी ने PM मोदी और CM केजरीवाल से पूछा, बेरोजगारी के लिए क्या किया?

    राहुल गांधी ने कहा कि  'वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से एक इंटरव्‍यू में जब पूछा गया कि रोजगार के कितने अवसर पैदा हुए? तो उन्‍होंने कहा, अगर मैं कोई भी संख्‍या आपको बताती हूं तो राहुल गांधी मेरे पीछे पड़ जाएंगे और कहेंगे कि मैं झूठ बोल रही हूं.' वित्त मंत्री रोजगार सृजन पर बोलने को तैयार नहीं हैं. राहुल गांधी ने पूछा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि वह दो करोड़ नौकरियां देंगे, उन्होंने इसके लिए क्या किया, केजरीवाल ने बेरोजगारी से निपटने के लिए क्या किया. 

  • दिल्ली में अपनी दूसरी रैली में केजरीवाल सरकार पर बरसे पीएम मोदी, कहा- दोष देने वाली नहीं, दिशा देने वाली सरकार चाहिए

    दिल्ली में अपनी दूसरी रैली में केजरीवाल सरकार पर बरसे पीएम मोदी, कहा- दोष देने वाली नहीं, दिशा देने वाली सरकार चाहिए

    पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि केजरीवाल सरकार यहां के लोगों को आयुष्‍मान भारत योजना का लाभ लेने नहीं दे रही. उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली को दोष देने वाली नहीं बल्कि दिशा देने वाली सरकार चाहिए. उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली का चुनाव भविष्‍य तय करने वाला चुनाव है. केंद्र सरकार की योजनाओं की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत की प्रगति उसके आज लिए गए फैसलों पर निर्भर करेगी। आज एक तरफ इन फैसलों को लेने वाला पक्ष है और दूसरी तरफ इन फैसलों के खिलाफ खड़ा विपक्ष है.

  • झारखंड में हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस के दो विधायक ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ

    झारखंड में हेमंत सोरेन के साथ कांग्रेस के दो विधायक ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ

    झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन शहर के मोरहाबादी मैदान में शनिवार दोपहर दो बजे आयोजित एक समारोह में हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव, कांग्रेस के विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और राष्ट्रीय जनता दल के एकमात्र विधायक सत्यानंद भोक्ता मंत्री पद की शपथ लेंगे. राजभवन के सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री के अलावा शपथ लेने वाले तीन मंत्रियों के नाम के अधिपत्र (वारंट) पर राज्यपाल ने आज सुबह हस्ताक्षर किये.

  • जेपी नड्डा और अमित शाह से मिले रघुबर दास, झारखंड में बीजेपी की हार पर मिली नसीहत

    जेपी नड्डा और अमित शाह से मिले रघुबर दास, झारखंड में बीजेपी की हार पर मिली नसीहत

    झारखंड विधानसभा चुनाव हारने के बाद राजधानी पहुंचे निवर्तमान मुख्यमंत्री रघुबर दास ने यहां शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की. शीर्ष नेतृत्व ने चुनाव में भाजपा की हार पर रघुबर दास से नाराजगी जताते हुए उन्हें नसीहत दी. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, शीर्ष नेतृत्व ने कहा कि सबको साथ लेकर चलने से ही चुनाव जीते जाते हैं. हालांकि रघुबर ने चुनाव हारने के पीछे 'भितरघात' होने की बात कही.

  • Flashback 2019: बनते-बिगड़ते सियासी समीकरणों का साल, सत्ता के लिए मची रही उथल-पुथल

    Flashback 2019: बनते-बिगड़ते सियासी समीकरणों का साल, सत्ता के लिए मची रही उथल-पुथल

    2019 भारी राजनीतिक उथल-पुथल और बनते-बिगड़ते राजनीतिक समीकरणों के लिए याद किया जाएगा. इस साल PM के नेतृत्व में NDA ने लोकसभा चुनाव में अपार सफलता हासिल की, लेकिन इसके बाद राजनीतिक समीकरण बदल गए.

  • TOP 5 NEWS: CAA के विरोध में दिल्ली के जामा मस्जिद में प्रदर्शन, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    TOP 5 NEWS: CAA के विरोध में दिल्ली के जामा मस्जिद में प्रदर्शन, पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    TOP 5 NEWS: शुक्रवार की नमाज और कुछ संगठनों द्वारा संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों का आह्वान करने के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के उत्तरपूर्वी जिले के कुछ क्षेत्रों में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया. कुछ स्थानों पर भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया है. पुलिस ने बताया कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर, जाफराबाद, वेलकम और मुस्तफाबाद इलाकों में फ्लैग मार्च किया गया.

  • मुख्यमंत्री की शपथ लेने से पहले हेमंत सोरेन की जनता से अपील, दिया एक शानदार आइडिया

    मुख्यमंत्री की शपथ लेने से पहले हेमंत सोरेन की जनता से अपील, दिया एक शानदार आइडिया

    झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) में झामुमो (JMM) प्रमुख हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की गठबंधन पार्टी ने बहुमत हासिल करते हुए बीजेपी सरकार को सत्ता से हटा दिया है. अब हेमंत सोरेन रविवार 29 दिसबंर को झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. झारखंड में हेमंत सोरेन के प्रशंसक उन्हें चुनाव में मिली जीत के लिए बुके भेजकर बधाई दे रहे हैं. ऐसे में हेमंत सोरेन ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर अपने प्रशंसकों और जनता से अलग अंदाज में अपील की है कि उन्हें बुके की बजाय बुक भेजें.

  • सरयू राय से पहले यह नेता भी पराजित कर चुके हैं झारखंड में मुख्यमंत्री को

    सरयू राय से पहले यह नेता भी पराजित कर चुके हैं झारखंड में मुख्यमंत्री को

    हाल में झारखंड में संपन्न विधानसभा चुनावों में राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास को हराने वाले उन्हीं के मंत्रिमंडल सहयोगी सरयू राय ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाले राज्य के दूसरे नेता बन गए हैं. इससे पहले वर्तमान में जेल में बंद गोपालकृष्ण पातर उर्फ राजा पीटर ने ठीक दस साल पहले 2009 में झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिबू सोरेन को तमाड़ विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव में पराजित किया था. इस कारण सोरेन को मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़नी पड़ी थी. झारखंड के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री सरयू राय ने 73,945 मत हासिल कर राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास को उनके ही गढ़ जमशेदपुर पूर्वी से इस बार 15,833 मतों से पराजित कर इतिहास रच दिया. मुख्यमंत्री दास को अपनी परंपरागत सीट पर सिर्फ 58,112 मत मिले.

  • कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले हेमंत सोरेन, शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का दिया न्योता

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले हेमंत सोरेन, शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का दिया न्योता

    जेएमएम नेता हेमंत सोरेन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com