NDTV Khabar

Assembly polls 2017


'Assembly polls 2017' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रेप पर दिया विवादित बयान तो स्वाति मालीवाल ने अपने पति को ही घेरा, कहा- बोलते वक्त सावधानी बरतें

    रेप पर दिया विवादित बयान तो स्वाति मालीवाल ने अपने पति को ही घेरा, कहा- बोलते वक्त सावधानी बरतें

    दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने अपने पति नवीन जयहिंद को गुस्से पर काबू करने और बोलते समय सावधानी बरतने की नसीहत दी है.

  • जी. परमेश्वर- 2013 में कर्नाटक के CM बनने से चूके, अब डिप्टी सीएम की रेस में सबसे आगे, जानिये 10 अहम तथ्य

    जी. परमेश्वर- 2013 में कर्नाटक के CM बनने से चूके, अब डिप्टी सीएम की रेस में सबसे आगे, जानिये 10 अहम तथ्य

    कर्नाटक में बगैर फ्लोर टेस्ट बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद अब कांग्रेस और जेडीएस के सरकार गठन का रास्ता साफ हो चुका है. मुख्यमंत्री पद के लिए जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी का नाम तय है.अब उप मुख्‍यमंत्री यानी डिप्टी सीएम पद को लेकर कयास लगना शुरू हो गया है. कहा जा रहा है कि उप मुख्यमंत्री कांग्रेस का होगा और पार्टी इसके लिए किसी दलित चेहरे का नाम आगे कर सकती है. कांग्रेस की लिस्ट में जो नाम सबसे ऊपर है वो है 'जी परमेश्वर' का. कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जी परमेश्वर सन 1989 से 1992 तक वे कर्नाटक कांग्रेस के ज्वाइंट सेक्रेटरी रहे.सन 1992 से 1997 तक वे प्रदेश कांग्रेस के महासचिव पद रहे. वर्ष 1997 में उन्हें प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया और वर्ष 1999 तक इस पद पर काबिज रहे. साल 2010 में उन्हें कर्नाटक कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया. इसके अलावा 2010 से 2017 तक वे पार्टी की प्रदेश इकाई की प्रचार समिति के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. परमेश्वर वर्ष 2013 में CM पद के प्रबल दावेदार थे, लेकिन हारने की वजह से उनका हाथ खाली रहा. जुलाई 2014 में परमेश्वर विधान परिषद के लिए एमएलसी चुने गए और 30 अक्टूबर 2015 को उन्हें कर्नाटक का गृह मंत्री नियुक्त कर दिया गया और 2017 तक वह इस पद पर काबिज रहे. अब उनका डिप्टी सीएम बनना लगभग तय माना जा रहा है.आपको आपको बताते हैं जी परमेश्वर से जुड़े 10 अहम तथ्य : 

  • कर्नाटक में राजनैतिक उठापटक के बीच अरुण जेटली के ट्वीट को 'हथियार' बना रहा है विपक्ष

    कर्नाटक में राजनैतिक उठापटक के बीच अरुण जेटली के ट्वीट को 'हथियार' बना रहा है विपक्ष

    विपक्षी दलों ने केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का वर्ष 2017 में किया गया एक ट्वीट भी सामने रखा, जिसमें उन्होंने तर्क दिया था कि सरकार बनाने का मौका सबसे पहले बड़े गठबंधन को दिया जाना चाहिए, सबसे बड़ी पार्टी को नहीं.

  • केजरीवाल ने पंजाब के पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया से मांगी माफ़ी, क्या अरुण जेटली से भी मांगेंगे?

    केजरीवाल ने पंजाब के पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया से मांगी माफ़ी, क्या अरुण जेटली से भी मांगेंगे?

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मानहानि मामले में पंजाब के पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया से लिखित माफी मांगी है.

  • नाराज नितिन पटेल ने तोड़ी चुप्पी, बोले- बात विभागों की नहीं, मेरे आत्मसम्मान की है

    नाराज नितिन पटेल ने तोड़ी चुप्पी, बोले- बात विभागों की नहीं, मेरे आत्मसम्मान की है

    गुजरात में छठी बार जीत के बाद बनी नई सरकार में विभागों के आवंटन के बाद से नाराज चल रहे उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने शनिवार को चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि अब यह उनके आत्म सम्मान का मुद्दा है. बताया जा रहा है कि अहम विभागों की जिम्मेदारी नहीं मिलने की वजह से डिप्टी सीएम नितिन पटेल नाराज चल रहे हैं और इस कारण से उन्होंने अभी तक अपना कार्यभार नहीं संभाला है. जैसे ही नाराजगी की बात सामने आई, वैसे ही पाटीदार नेता हार्दिक पटेल और लालजी पटेल ने पटेल को समर्थन देने की घोषणा कर दी.

  • गुजरात में मंत्रियों के विभाग बांटे गये, सीएम विजय रूपाणी के पास होगा गृह विभाग

    गुजरात में मंत्रियों के विभाग बांटे गये, सीएम विजय रूपाणी के पास होगा गृह विभाग

    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गुरुवार रात अपनी पहली कैबिनेट बैठक की और मंत्रियों को विभाग आवंटित किए. रूपाणी ने सामान्य प्रशासन, गृह, योजना, बंदरगाह एवं खदान सहित कई अन्य विभाग अपने पास रखे हैं. वह शहरी विकास, पेट्रोलियम, जलवायु परिवर्तन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और सूचना एवं प्रसारण विभागों की भी जिम्मेदारी संभालेंगे. 

  • चुनाव में हार की समीक्षा के लिए आज हिमाचल जाएंगे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

    चुनाव में हार की समीक्षा के लिए आज हिमाचल जाएंगे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी विधानसभा चुनाव में पार्टी को मिली हार की समीक्षा करने के लिए आज हिमाचल प्रदेश जाएंगे.

  • चिंतन शिविर आयोजित कर गुजरात चुनाव के नतीजों पर समीक्षा करेगा हार्दिक पटेल का संगठन

    चिंतन शिविर आयोजित कर गुजरात चुनाव के नतीजों पर समीक्षा करेगा हार्दिक पटेल का संगठन

    गुजरात चुनाव में एड़ी चोटी का जोर लगाने के बाद भी बीजेपी को नहीं हरा पाने के सिलसिले में हार्दिक पटेल समीक्षा करने वाले हैं. पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल की अगुवाई वाली पाटीदार अमानत आंदोलन समिति (पास) गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे पर 30 दिसंबर को बोटाड में चिंतन शिविर आयोजित करेगी.

  • अपना पहला चुनाव हारने वाले जयराम ठाकुर बने हिमाचल के मुख्‍यमंत्री, 10 खास बातें

    अपना पहला चुनाव हारने वाले जयराम ठाकुर बने हिमाचल के मुख्‍यमंत्री, 10 खास बातें

    जयराम ठाकुर ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इस शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद रहे. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने ठाकुर को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई.जयराम ठाकुर छह जनवरी को 53 वर्ष के हो रहे हैं। वह पहली बार मुख्यमंत्री बने हैं. शिमला के ऐतिहासिक रिज पर शहनाइयों और ड्रमों की धुनों के बीच शपथ ग्रहण समारोह हुआ, जिसमें कई केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया. इस दौरान पार्टी के 30,000 से अधिक कार्यकर्ता भी मौजूद रहे. पांच बार के विधायक जयराम ठाकुर को जमीन से जुड़े हुए नेता के तौर पर पहचाना जाता है. ठाकुर के परिवार में 80 वर्ष की उनकी विधवा मां भी है, जो शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मौजूद थीं.

  • जयराम ठाकुर ने ली हिमाचल के सीएम पद की शपथ, पीएम मोदी ने रचा इतिहास, इनको मिली मंत्रिमंडल में जगह

    जयराम ठाकुर ने ली हिमाचल के सीएम पद की शपथ, पीएम मोदी ने रचा इतिहास, इनको मिली मंत्रिमंडल में जगह

    ये पहली बार था जब कोई पीएम हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के शपथग्रहण में शिरकत की. गुजरात की तरह यहां भी बीजेपी की शक्ति प्रदर्शन किया. यहां पांच साल बाद बीजेपी ने 68 में से 44 सीटें जीतकर भारी बहुमत के साथ सरकार बनाई है.

  • शपथ लेने से पहले जयराम ठाकुर ने कहा, लोगों ने हम पर विश्‍वास दिखाया और हम उनकी उम्‍मीदों पर खरा उतरेंगे, 10 खास बातें

    शपथ लेने से पहले जयराम ठाकुर ने कहा, लोगों ने हम पर विश्‍वास दिखाया और हम उनकी उम्‍मीदों पर खरा उतरेंगे, 10 खास बातें

    जयराम ठाकुर आज हिमचाल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहेंगे. पीएम मोदी और अमित शाह के अलावा गृह मंत्री राजनाथ सिंह, लालकृष्ण आडवाणी और कई केंद्रीय मंत्री तथा कई राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे. अधिकारियों ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह सुबह 11 बजे होगा.

  • हिमाचल में जयराम ठाकुर आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, पीएम मोदी और अमित शाह रहेंगे मौजूद

    हिमाचल में जयराम ठाकुर आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, पीएम मोदी और अमित शाह रहेंगे मौजूद

    जयराम ठाकुर आज हिमचाल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. पीएम मोदी और अमित शाह के अलावा गृह मंत्री राजनाथ सिंह, लालकृष्ण आडवाणी और कई केंद्रीय मंत्री तथा कई राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे.

  • दोबारा गुजरात की कुर्सी पर बैठने वाले विजय रूपाणी के सामने ये होंगी 5 चुनौतियां

    दोबारा गुजरात की कुर्सी पर बैठने वाले विजय रूपाणी के सामने ये होंगी 5 चुनौतियां

    भारतीय जनता पार्टी गुजरात में किसी तरह एक बार फिर से सत्ता बचाने में कामयाब हो गई और छठी बार अपनी सरकार बना ली. विजय रूपाणी भले ही दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले चुके हैं, मगर गुजरात चुनाव के नतीजों ने बीजेपी को सबक दे दी है कि अगर समय रहते नहीं चेते तो कांग्रेस का पलड़ा कभी भी भारी हो सकता है.

  • कहीं ये 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी तो नहीं?

    कहीं ये 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी तो नहीं?

    गुजरात में विजय रूपाणी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली और इस जीत के साथ ही बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल भी जीत लिया. बीजेपी की गुजरात जीत ने पीएम मोदी की साख में बट्टा लगने से बचा लिया. मंगलवार को जब गुजरात में दूसरी बार विजय रूपाणी की ताजपोशी हुई तो मंच का नजारा भविष्य में होने वाले चुनावों का आईना दिखा रहा था. यानी कि बीजेपी ने एक तीर से दो निशाना लगाते हुए शपथ ग्रहण में ही लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपना शक्ति प्रदर्शन किया.

  • बर्मा में हुआ था गुजरात के सीएम विजय रुपाणी का जन्म, 1974 में हुए एक आंदोलन से की थी राजनीति की शुरुआत, 10 खास बातें

    बर्मा में हुआ था गुजरात के सीएम विजय रुपाणी का जन्म, 1974 में हुए एक आंदोलन से की थी राजनीति की शुरुआत, 10 खास बातें

    गुजरात में आज विजय भाई रुपाणी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ही है. उनके साथ नितिन पटेल सहित 20 मंत्रियों ने शपथ ली है. शपथग्रहण के दौरान पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान सहित कई राज्यों के सीएम और बीजेपी के बड़े नेता और केंद्रीय मंत्री मौजूद थे. चुनाव के बाद माना जा रहा था कि कम सीटें आने की वजह से हो सकता है कि बीजेपी इस बार रुपाणी को मौका न दें लेकिन पाटीदार आंदोलन के बाद गुजरात में उपजे विपरीत हालात के बीच विजय रुपाणी ने बिना किसी खास दिक्कत के सरकार चलाई.

  • गुजरात : फिर वही मंच...वही चेहरे, लेकिन बदल चुके हैं किरदार, 3 तस्वीरें सब कुछ कर रही हैं बयां

    गुजरात : फिर वही मंच...वही चेहरे, लेकिन बदल चुके हैं किरदार, 3 तस्वीरें सब कुछ कर रही हैं बयां

    गुजरात विधानसभा चुनाव में शपथग्रहण के दौरान जो तस्वीरें आई हैं उससे ऐसा लग रहा है कि राजनीति में का चक्र एक बार फिर से घूम गया है.

  • विजय रुपाणी कैबिनेट: 6 पाटीदार, 6 OBC, 2 राजपूत, 3 आदिवासी, एक दलित, एक ब्राह्मण और एक जैन शामिल

    विजय रुपाणी कैबिनेट: 6 पाटीदार, 6 OBC, 2 राजपूत, 3 आदिवासी, एक दलित, एक ब्राह्मण और एक जैन शामिल

    गुजरात में मंगलवार को सीएम विजय रूपाणी ने दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. शपथग्रहण से पहले वह सुबह मंदिर गए. बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने कम सीटें आने के बावजूद एक बार फिर रूपाणी पर भरोसा जताया है. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कई केंद्रीय मंत्रियों के अलावा एनडीए शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए. सीएम रुपाणी और डिप्टी सीएम नितिन पटेल के साथ 19 मंत्री शपथ लेंगे. इनमें 6 पाटीदार चेहरे और 6 ओबीसी चेहरे हैं.

  • विजय रुपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ गुजराती में ली शपथ ली

    विजय रुपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ गुजराती में ली शपथ ली

    गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाली बीजेपी के लिए आज बड़ा दिन है क्योंकि विजय रुपाणी की अगुवाई में आज नए मंत्रिमंडल  ने शपथ ले ली है. इस मौके पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी के सभी बड़े नेता मौजूद थे. इसके साथ ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई राज्यों को मुख्यमंत्रियों भी समारोह में हिस्सा लिया. विजय रुपाणी के अलावा उपमुख्यमंत्री के तौर पर नितिन पटेल को मिलाकर 21 मंत्रियों ने शपथ लिया है. गौरतलब है कि गुजरात में बीजेपी ने 182 सीटों में से 99 सीटें जीती हैं जबकि कांग्रेस के हिस्सा में 77 सीटें आई थीं.

Advertisement