NDTV Khabar

Asthma patients


'Asthma patients' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Diwali 2019: अस्थमा के मरीज अपनाएं ये टिप्स...

    Diwali 2019: अस्थमा के मरीज अपनाएं ये टिप्स...

    Diwali Health Tips: दिवाली के मौके पर अस्थमा (Asthma) से पीडि़त हैं. सांस से जुड़ी समस्याओं से परेशान लोगों के लिए दिवाली की शाम और उसके बाद के कुछ दिन बहुत ही मुश्किल हो सकते हैं. इसकी दो वजहें हैं एक तो दिवाली (Diwali) पर होने वाला प्रदूषण और दूसरा बदलता मौसम. दिवाली (Diwali and Health) जैसे ही और बड़े मौकों जैसे क्रिसमस, ईद और न्यू ईयर पर हर साल जमकर पटाखे चलाए जाते हैं.

  • Diwali 2018: पटाखों और सेहत से जुड़े इन 7 सवालों के जवाब जानना है जरूरी...

    Diwali 2018: पटाखों और सेहत से जुड़े इन 7 सवालों के जवाब जानना है जरूरी...

    Diwali 2018: इस साल दिवाली 7 नवंबर, 2018 को है. दमा (Adthma), सीओपीडी (COPD) या एलर्जिक रहाइनिटिस से पीड़ित मरीजों (Asthma patients) की समस्या इन दिनों बढ़ जाती है.

  • World Asthma Day 2017: अस्थमा के कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू नुस्खे...

    World Asthma Day 2017: अस्थमा के कारण, लक्षण, बचाव और घरेलू नुस्खे...

    अस्थमा एक ऐसा रोग है, जिसे पूरी तरह से ठीक कर पाना बेहद कठिन है. लेकिन इससे जुड़ी सावधानियों, बचावों और इसके लक्षणों को पहचान कर हम काफी हद तक इस खतरनाक बीमारी से लड़ सकते हैं- 

  • World Asthma Day 2017:  नहीं होगी किसी भी मौसम में परेशानी, अगर ध्‍यान रखेंगे ये बातें

    World Asthma Day 2017:  नहीं होगी किसी भी मौसम में परेशानी, अगर ध्‍यान रखेंगे ये बातें

    वर्ल्‍ड अस्थमा डे हर साल मई महीने के पहले मंगलवार को पूरे विश्‍व में मनाया जाता है. अस्‍थमा एक ऐसी बीमारी है जिसके पीडि़तों को पूरी उम्र कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. मौसम के बदलते ही अस्थमा के मरीज़ों की तबियत बिगड़ने लगती है. इस साल वर्ल्‍ड अस्थमा डे की थीम है-अस्थमा: बेहतर वायु, बेहतर सांस. इस दिन को मनाने का मुख्‍य लक्ष्‍य लोगों को इस बीमारी के बारे में जागरूक करना है. 1998 में पहली बार बार्सिलोना, स्पेन सहित 35 देशों में विश्व अस्थमा दिवस मनाया गया था.

  • डिजिटल इनहेलर से दूर होगाी अस्थमा की समस्या

    डिजिटल इनहेलर से दूर होगाी अस्थमा की समस्या

    दमा के मरीजों के लिए ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने डिजिटल इनहेलर डिगिहेलर पेश किया है। इसमें सटीक डिजिटल डोज काउंटर के साथ कम खुराक के लिए चेतावनी सूचक भी मौजूद है, जो मरीजों को उनके चिकित्सा संबंधी नियमों के अनुसार पालन करने पर नजर रखने में सक्षम बनाता है।

  • अस्थमा से हैं पीड़ित तो अपनाएं योग, मिलेगी राहत

    अस्थमा से हैं पीड़ित तो अपनाएं योग, मिलेगी राहत

    अगर आप दमे से पीड़ित हैं तो योग करने से आपको इस बीमारी से राहत मिल सकती है। एक नए अध्ययन से यह जानकारी सामने आई है। दुनियाभर में करीब 30 करोड़ लोग दमे की बीमारी से पीड़ित हैं।