NDTV Khabar

Atal bihari vajpayee death


'Atal bihari vajpayee death' - 51 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Atal Bihari Vajpayee: अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते हों, जानें उनकी 11 खास बातें...

    Atal Bihari Vajpayee: अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते हों, जानें उनकी 11 खास बातें...

    Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य, भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आज पहली पुण्यतिथि है. एक साल पहले आज ही के दिन यानी 16 अगस्त, 2018 को भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. उनके निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया था और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा में विसर्जन के साथ हुई थी. भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि के मौके पर उनके स्मारक सदैव अटल पर श्रद्धांजलि दी गई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं ने अटल जी को श्रद्धांजलि दी...

  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि : राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी  वाजपेयी की पुण्यतिथि : राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

    भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य, भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की आज पहली पुण्यतिथि है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह सहित कैबिनेट के मंत्री और तमाम बीजेपी नेताओं ने पूर्व पीएम वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी.  बता दें कि एक साल पहले 16 अगस्त, 2018 को भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. उनके निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया था और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा में विसर्जन के साथ हुई थी.

  • क्या 16 अगस्त से पहले हो चुकी थी पूर्व पीएम वाजपेयी की मौत? भाजपा की सहयोगी शिवसेना का बड़ा बयान

    क्या 16 अगस्त से पहले हो चुकी थी पूर्व पीएम वाजपेयी की मौत? भाजपा की सहयोगी शिवसेना का बड़ा बयान

    शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने सवाल उठाया है कि क्या पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 16 अगस्त को ही हुआ था या उस दिन उनके निधन की घोषणा की गई, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वतंत्रता दिवस भाषण बाधित न हो.

  • प्रार्थना सभा में अटलजी को याद कर भावुक हुए लालकृष्ण आडवाणी, जानिये किसने क्या कहा...

    प्रार्थना सभा में अटलजी को याद कर भावुक हुए लालकृष्ण आडवाणी, जानिये किसने क्या कहा...

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित कार्यक्रम (Atal Bihari Vajpayee Prayer Meeting) में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भावुक हो गए. बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि अटल जी से हमनें बहुत कुछ सीखा और हमनें उनसे बहुत कुछ पाया है. अटल जी ने जो कुछ हमें सिखाया उसको ग्रहण करके हम सभी अपना जीवन व्यतीत करें. उन्होंने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि मेरी मित्रता अटल जी के साथ 65 वर्षों तक रही. उन्होंने कहा, 'मैंने अटलजी के साथ मिलकर बहुत सारे अनुभव किए, साथ-साथ काम किए, पुस्तकें पढ़ते थे. फिल्में देखते थे.

  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी बोले - वह नाम से ही अटल नहीं थे, निर्णय में भी अटल थे

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी बोले - वह नाम से ही अटल नहीं थे, निर्णय में भी अटल थे

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केवल वह नाम से ही अटल नहीं थे, अपने निर्णय में भी अटल थे. पोखरण परमाणु परीक्षण का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 11 मई को पहला परीक्षण हुआ, इसके बाद पूरी दुनिया भारत के खिलाफ हो गई, लेकिन अटल जी अपने निर्णय से डिगे नहीं. 13 मई को फिर परीक्षण हुआ और उन्होंने इसके जरिये सारी दुनिया को यह संदेश दिया कि भारत किसी से कम नहीं है. कश्मीर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा यह अटल जी की ही रणनीति थी कि कश्मीर के मुद्दे को विश्व पटल पर अपने नजरिये से लोगों के सामने रखा. पहला मौका था जब विश्व राजनीति में लोग कश्मीर के बजाय आतंकवाद पर चर्चा करने लगे. उन्होंने पूरे विश्व को दो विचार में बांट दिया था कि आप आतंकवाद के खिलाफ हैं या आतंकवाद के साथ हैं. 

  • अंतिम यात्रा नहीं सियासी दस्तावेज थी अटल जी की विदाई...

    अंतिम यात्रा नहीं सियासी दस्तावेज थी अटल जी की विदाई...

    मेरी निगाह बरबस सड़क के उस पार एक मस्जिद के किनारे खड़े तमाम मुस्लिम नौजवानों और बच्चों पर पड़ी. सिर पर झक सफेद टोपी लगाए वे 'अटल जिंदाबाद' के नारे लगा रहे थे. मोबाइल से अंतिम यात्रा की तस्वीरें लेने का प्रयास कर रहे थे. फूल बरसा रहे थे. ये महज दो दृश्य नहीं थे. इसे भाजपा की सियासी यात्रा का दस्तावेज भी कह सकते हैं.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाजपेयी की पुत्री को लिखा भावुक खत, कहा...

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाजपेयी की पुत्री को लिखा भावुक खत, कहा...

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर उनकी दत्तक पुत्री नमिता कौल भट्टाचार्य को पत्र लिखकर अपनी शोक संवेदना जाहिर की. राष्ट्रपति ने पत्र में कहा, 'अटलजी भारतीय राजनीति के नवचेतना पुरुष थे.' उन्होंने कहा, 'अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की इस दुखद घड़ी में मेरी संवदेनाएं और भावनाएं आपके और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ हैं. अटलजी का निधन स्वभाविक रूप से आपका और घर में अन्य लोगों का व्यक्तिगत नुकसान है, लेकिन यह मेरे लिए भी व्यक्तिगत क्षति है.'

  • दूसरों को छोटे होने का एहसास नहीं होने देते थे वाजपेयी...

    दूसरों को छोटे होने का एहसास नहीं होने देते थे वाजपेयी...

    आज वाजपेयी बहुत याद आते हैं. और बहुत सी यादें ऐसी हैं जिन्‍हें याद कर के यकीन नहीं होता कि क्‍या वाकई ये सब हुआ था? 2004 में लोकसभा चुनाव हो रहे थे. वाजपेयी लखनऊ से चुनाव जीत कर तीसरी बार पीएम थे. वो फिर यहां से लोकसभा उम्‍मीदवार थे. लखनऊ के राजभवन में उनकी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस थी. इस बार उनकी प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के लिए सिक्‍योरिटी काफी सख्‍त थी.

  • जब वाजपेयी ने कहा, कश्मीर समस्या पर वार्ता 'इंसानियत के दायरे' में होगी..

    जब वाजपेयी ने कहा, कश्मीर समस्या पर वार्ता 'इंसानियत के दायरे' में होगी..

    भाजपा के सभी नेताओं में, वह सिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी ही थे जो भारत का इसके विविध रूपों में प्रतिनिधित्व करते थे. यही कारण है कि वाजपेयी का निधन भारत के सभी लोगों के लिए एक क्षति है, भले ही वे किसी भी धर्म, जाति, क्षेत्र और भाषा के क्यों न हों.

  • चीनी विशेषज्ञों ने कहा, भारत की चीन नीति के वास्तुकार थे अटल बिहारी वाजपेयी

    चीनी विशेषज्ञों ने कहा,  भारत की चीन नीति के वास्तुकार थे अटल बिहारी वाजपेयी

    वर्ष 1998 में परमाणु परीक्षण से लेकर 2003 में नई सीमा वार्ता प्रक्रिया शुरू करने तक अटल बिहारी वाजपेयी को भारत की चीन नीति का वास्तुकार माना जाता है.

  • वाजपेयी सरकार में शत्रुघ्न सिन्हा को मिली थी बड़ी जिम्मेदारी, निधन पर बोले, 'मैं अनाथ महसूस कर रहा'

    वाजपेयी सरकार में शत्रुघ्न सिन्हा को मिली थी बड़ी जिम्मेदारी, निधन पर बोले, 'मैं अनाथ महसूस कर रहा'

    राजनीति के अजातशत्रु कहे जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अब नहीं रहे. उनके निधन पर हर कोई उन्हें अपने-अपने तरीके से याद कर रहा है. इस मौके पर भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने भी उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vaajpayee) के निधन की खबर सुनकर उन्हें लगा कि वह 'अनाथ' हो गए हैं, क्योंकि उन्होंने उनके अभिभावकत्व में 'अच्छी राजनीति की कला' सीखी थी. पटना साहिब से बीजेपी सांसद शत्रुघ्न ने वाजपेयी को 'पिता सरीखे' बताया. अटल बिहारी वाजपेयी का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार शाम दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में निधन हो गया था. 

  • वाजपेयी के सम्मान में मॉरीशस के सरकारी भवनों में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा

    वाजपेयी के सम्मान में मॉरीशस के सरकारी भवनों में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा

    मॉरीशस सरकार ने तय किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में देश के सभी सरकारी भवनों में मॉरीशस और भारत के राष्ट्र ध्वज आज आधे झुके रहेंगे.

  • यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यह फोटो ट्वीट कर अटल जी को किया याद...

    यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यह फोटो ट्वीट कर अटल जी को किया याद...

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय राजनीति के अजातशत्रु कहे जाने वाले अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vaajpayee) पंचतत्व में विलीन हो गए. पूरे राजकीय सम्मान के साथ राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर उनका अंतिम संस्कार किया गया. वाजपेयी के निधन पर सत्ता पक्ष के साथ-साथ विपक्ष और देश की जनता में शोक की लहर है. हर कोई उन्हें अलग-अलग तरीकों से याद कर रहा है. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी. 

  • अटल की शक्ति अटल की सीमा...

    अटल की शक्ति अटल की सीमा...

    कुछ लोगों के व्यक्तित्व में अपनी तरह की एक ऊष्मा होती है. अटल बिहारी वाजपेयी का व्यक्तित्व कुछ ऐसा ही था. एक बड़प्पन उनकी शख्सियत में था. वे जवाहरलल नेहरू की तारीफ़ कर सकते थे, इंदिरा गांधी को बांग्लादेश युद्ध के बाद दुर्गा बता सकते थे और विपक्ष के बहुत सारे नेताओं से ऐसे दोस्ताना संबंध रख सकते थे जो दलगत राजनीति से ऊपर हों.

  • अटल बिहारी वाजेपयी : अवसान एक युग का...

    अटल बिहारी वाजेपयी : अवसान एक युग का...

    जिन्हें नहीं देखा, नहीं देखा, परन्तु राजनीति की मुझे समझ आने के बाद राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय राजनीति में यही एकमात्र नाम है, जिसे आदर्श राजनेता मान पाया हूं... जिसे विजय पर घमंड नहीं, पराजय से खीझ नहीं... विपक्ष में रहो, तो सत्ता से लड़ते हुए भी उसे सम्मान दो... सत्ता में रहो, तो विपक्ष को पूरा मान दो...

  • 'पितातुल्य' अटल जी को याद कर पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा भावुक ब्लॉग- 'मेरे अटल जी'

    'पितातुल्य' अटल जी को याद कर पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा भावुक ब्लॉग- 'मेरे अटल जी'

    भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन से देश में शोक की लहर है. आज पूर्व पीएम अटल जी पंचतत्व में विलीन हो जाएंगे. अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय राजनीति के अजातशत्रु कहे जाते हैं, लिहाजा उनका निधन देश के लिए और राजनीति के लिए बड़े नुकसान से कम नहीं है. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जाना राजनीति के एक युग के अंत के समान है. यही वजह है कि इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लेख के जरिये पूर्व पीएम अटल जी को श्रद्धांजलि दी है. इस लेख में उन्होंने अटल जी के साथ के पल को याद किया है और साथ ही अटल जी ने देश के लिए जो किया है, उसका बखान किया है. 

  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम सफर, तस्‍वीरों में देखें

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम सफर, तस्‍वीरों में देखें

    नयी दिल्ली के लुटियंस जोन में कृष्णा मेनन मार्ग पर स्थित बंगला नंबर 6-ए के आसपास सुरक्षा का भारी बंदोबस्त है.

  • अटल जी के अंतिम दर्शन को उमड़ी समर्थकों की भीड़, इतनी किमी लगी लंबी लाइन

    अटल जी के अंतिम दर्शन को उमड़ी समर्थकों की भीड़, इतनी किमी लगी लंबी लाइन

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आज पंचतत्व में विलीन हो जाएंगे. दोपहर 1 बजे बीजेपी मुख्यालय से उनकी अंतिम यात्रा शुरू होगी और शाम 4 बजे राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. फिलहाल अटल जी के अंतिम दर्शन के लिए दिल्ली के कृष्णा मेनन मार्ग स्थित घर के बाहर लगी 1 किमी लंबी लाइन लगी है. सुरक्षा जांच के बाद अटल जी के समर्थकों को अंदर जाने दिया जा रहा है. लगभग 8:30 बजे तक आम जनता को अटल जी के अंतिम दर्शन कराए जाएंगे. लगभग 9 बजे अटल जी के पार्थिव शरीर को बीजेपी दफ़्तर ले जाया जाएगा. इस बीच अटल बिहारी वाजेपयी के घर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी पहुंच गये हैं. अटल जी की अंतिम यात्रा में क़रीब 5 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है. जिसके मद्देनज़र सुबह आठ बजे से देर शाम तक दिल्ली की 25 सड़कें बंद रहेंगी.