NDTV Khabar

Augusta case india


'Augusta case india' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBI ने कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी और मोजर बेयर के कई डायरेक्टरों के खिलाफ दर्ज किया मुकदमा

    CBI ने कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी और मोजर बेयर के कई डायरेक्टरों के खिलाफ दर्ज किया मुकदमा

    अधिकारियों ने रविवार को बताया कि सीबीआई ने रतुल पुरी के अलावा कंपनी और चार अन्य डायरेक्टरों के खिलाफ इस संबंध में मामला दर्ज किया है. उन्होंने बताया कि जांच एजेंसी ने कंपनी के ऑफिसों और आरोपी डायरेक्टरों के घर सहित छह जगहों पर छापे मारे है.

  • कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी पर कार्रवाई, 300 करोड़ की कीमत का बंगला सीज़

    कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी पर कार्रवाई, 300 करोड़ की कीमत का बंगला सीज़

    इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी पर कार्रवाई करते हुए दिल्ली में 300 करोड़ की कीमत का उनका बंगला सीज़ कर लिया है. इसके अलावा रतुल पुरी के 40 मिलियन डॉलर का फॉरेन फंड भी सीज़ किया गया है.

  • कोर्ट ने सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया

    कोर्ट ने सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया

    दिल्ली के राउस एवेन्यू कोर्ट से कमलनाथ के भांजे और उद्योगपति रतुल पुरी को झटका लगा है. कोर्ट ने पुरी के ख़िलाफ़ जारी गैर जमानती वारंट जारी किया है. गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने कोर्ट से रतुल पुरी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी करने की मांग की थी. मंगलवार की पूछताछ के लिए रतुल पुरी नहीं पहुंचे और उनकी अग्रिम जमानत सीबीआई की विशेष अदालत खारिज भी कर चुकी है. अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रतुल पुरी पर मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप लगाया है. ईडी ने कोर्ट के सामने तर्क़ दिया था कि “रतुल पुरी को गिरफ्तार नहीं किया गया तो वह विदेश भाग सकते हैं. वह नेपाल के रास्ते या अन्य किसी तरह विदेश भाग सकते हैं.”

  • अगस्ता हेलिकॉप्टर डील: क्रिश्चियन मिशेल का केस लड़ने वाले वकील को यूथ कांग्रेस ने पार्टी से निकाला

    अगस्ता हेलिकॉप्टर डील: क्रिश्चियन मिशेल का केस लड़ने वाले वकील को यूथ कांग्रेस ने पार्टी से निकाला

    अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील (AgustaWestland) के बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल (Christian Michel) का केस लड़ने वाले वकील एल्जो जोसेफ (Aljo Joseph) को युवा कांग्रेस (Youth Congress) ने पार्टी से निकाल दिया है. एल्जो जोसेफ कांग्रेस पार्टी में इंडियन यूथ कांग्रेस के प्रवक्ता अमरीश रंजन पांडे ने बताया कि जोसेफ व्यक्तिगत स्तर पर मिशेल की पैरवी कर रहे थे. उन्होंने पैरवी करने से पहले यूथ कांग्रेस से बातचीत नहीं की थी. इंडियन यूथ कांग्रेस इस तरह की पैरवी की हिमायती नहीं है. इसलिए जोसेफ को लीगल डिपार्टमेंट और पार्टी से निष्कासित किया जाता है.

  • अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील: कोर्ट ने बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा

    अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील: कोर्ट ने बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा

    अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील (AgustaWestland) मामले में भारत की जांच एजेंसियों को बड़ी कामयाबी मिली है. कोर्ट के आदेश के बाद इस मामले के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल (Christian Michel) को देर रात एक प्राइवेट प्लेन में दुबई से भारत लाया गया. देर रात उससे CBI मुख्यालय में पूछताछ भी की गई. इसके बाद पटियाला हाउस कोर्ट की विशेष अदालत (CBI Special Court) में पेश किया गया, जहां से उसे 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया.

  • अगस्ता हेलिकॉप्टर डील: क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण से लेकर CBI हिरासत तक, पढ़ें अब तक की 10 बातें...

    अगस्ता हेलिकॉप्टर डील: क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण से लेकर CBI हिरासत तक, पढ़ें अब तक की 10 बातें...

    अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील मामले में भारत की जांच एजेंसियों को बड़ी कामयाबी मिली है. कोर्ट के आदेश के बाद इस मामले के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को देर रात एक प्राइवेट प्लेन में दुबई से भारत लाया गया. देर रात उससे CBI मुख्यालय में पूछताछ भी की गई. इसके बाद मिशेल को विशेष अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया. बता दें कि सीबीआई ने 14 दिन की रिमांड मांगी थी. मिशेल क्रिश्चियन से पूछताछ में कई सवालों के जवाब मिलेंगे. संभव है, ये राज़ खुले कि यहां उसने किन-किन लोगों को पैसे दिए. ये पूरा सौदा यूपीए के दौर में हुआ और एनडीए का आरोप है कि इसमें यूपीए के नेताओं की मिलीभगत है. दरअसल एनडीए के लिए ये रफ़ाल सौदे की राजनीतिक काट भी है. बता दें कि सीबीआई की तरफ से बयान जारी कर कहा गया था कि NSA अजित डोभाल के 'निर्देशन के तहत एक अभियान' में क्रिश्चियन मिशेल को भारत प्रत्यर्पित किया गया है. पिछले महीने ही दुबई कोर्ट में उसकी याचिका खारिज हो गई थी उसके बाद यह कार्रवाई की गई है.

  • क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण के लिए चला ऑपरेशन 'यूनिकॉर्न', NSA अजीत डोभाल संभाल रहे थे कमान, 10 खास बातें

    क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण के लिए चला ऑपरेशन 'यूनिकॉर्न', NSA अजीत डोभाल संभाल रहे थे कमान, 10 खास बातें

    अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे ( Agusta Westland chopper Case) में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल जेम्स (Christian Michel) को संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पित करके मंगलवार देर रात भारत लाया गया. मिशेल को लेकर आ रहा गल्फस्ट्रीम का विमान रात दस बजकर 35 मिनट पर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा. हालांकि अभी यह साफ पता नहीं चल पाया है कि मिशेल (Christian Michel) को अदालत में पेश करने से पहले रात में किसी सुरक्षित मकान में रखा जाएगा या सीबीआई के मुख्यालय में रखा जाएगा. आपको बता दें कि अधिकारियों की एक टीम मिशेल को लाने के लिए दुबई गई थी और प्रत्यर्पण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद मिशेल को भारत वापस लाया गया. दुबई सरकार ने उसे प्रत्यर्पित करने की मंजूरी दे दी थी. इससे पहले इस कदम के खिलाफ की गई उसकी अपील को वहां की एक अदालत ने खारिज कर दिया था. बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल जेम्स (Christian Michel James) के प्रत्यर्पण को कूटनीतिक मोर्चे पर भारत की बड़ी जीत के तौर पर देखा जा रहा है. आइये आपको बताते हैं इस प्रत्यर्पण के पीछे की 10 खास बातें.

  • अगस्ता वेस्टलैंड मामला : जांच के लिए सिंगापुर व अन्य देशों में भी जाएगी ED टीम

    अगस्ता वेस्टलैंड मामला : जांच के लिए सिंगापुर व अन्य देशों में भी जाएगी ED टीम

    वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में धन के लेन-देन के तार का पता लगाने के उद्देश्य से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों की एक टीम जल्द ही सिंगापुर सहित कुछ देशों का दौरा कर सकती है। इस मामले में ईडी अपने न्यायिक अनुरोधों के जवाब की प्रक्रिया को तेज करने की मांग करेगी।