NDTV Khabar

Aurangzeb


'Aurangzeb' - 34 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 5 जून का इतिहास: सेना का ऑपरेशन ब्लूस्टार, स्वर्ण मंदिर में छिपे आतंकियों के खिलाफ अभियान

    5 जून का इतिहास: सेना का ऑपरेशन ब्लूस्टार, स्वर्ण मंदिर में छिपे आतंकियों के खिलाफ अभियान

    जून का पहला सप्ताह और उसमें भी पांच जून का दिन देश के सिखों के जहन में एक दुखद घटना के साथ दर्ज है.भारतीय सेना ने इस दिन अमृतसर के स्वर्ण मंदिर परिसर में प्रवेश किया था. सिखों के इस सर्वाधिक पूजनीय स्थल पर सेना के अभियान को ऑपरेशन ब्लू स्टार नाम दिया गया था. दरअसल देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी देश के सबसे खुशहाल राज्य पंजाब को उग्रवाद के दंश से छुटकारा दिलाना चाहती थीं, लिहाजा उन्होंने यह सख्त कदम उठाया और खालिस्तान के प्रबल समर्थक जरनैल सिंह भिंडरावाले का खात्मा करने और सिखों की आस्था के पवित्रतम स्थल स्वर्ण मंदिर को उग्रवादियों से मुक्त करने के लिए यह अभियान चलाया.

  • 2 अप्रैल का इतिहास: जब उड़ान के दौरान विमान में हुआ था सुराख, हवा के दबाव से गिरे थे यात्री

    2 अप्रैल का इतिहास: जब उड़ान के दौरान विमान में हुआ था सुराख, हवा के दबाव से गिरे थे यात्री

    2 अप्रैल 1986 को अमेरिका की प्रमुख विमान कंपनी टीडब्ल्यूए के यात्री जेट विमान बोइंग 727 की एक सीट के नीचे रखा बम फटने से रोम से काहिरा जा रहे इस विमान में 11000 फुट की ऊंचाई पर उड़ते हुए बीच हवा में एक बड़ा सा सुराख हो गया और उस जगह पर बैठे चार लोग हवा के दबाव से विमान से बाहर गिर गए. इनमें आठ माह की एक बच्ची भी शामिल थी.

  • कौन था औरंगजेब का भाई दारा शिकोह, जिसकी दिल्ली में कब्र खोज रही है मोदी सरकार?

    कौन था औरंगजेब का भाई दारा शिकोह, जिसकी दिल्ली में कब्र खोज रही है मोदी सरकार?

    दारा शिकोह मुगल बादशाह शाहजहां और मुमताज महल के सबसे बड़े बेटे थे. शाहजहां अपनी संतानों में सबसे ज्यादा दारा को पसंद करते थे. दारा अपने माता-पिता की हर आज्ञा का सम्मान करते और उसे पूरा करते थे. सबसे पहले दारा को पंजाब का सूबेदार बनाया गया था. वह राजधानी में रहकर अपने प्रतिनिधियों के जरिए पंजाब पर नजर रखते थे. वह बेहद बहादुर इंसान थे.

  • औरंगजेब के भाई दारा शिकोह की कब्र खोजने में जुटी मोदी सरकार, साबित करेगी हिन्दुस्तान का 'सच्चा मुसलमान'

    औरंगजेब के भाई दारा शिकोह की कब्र खोजने में जुटी मोदी सरकार, साबित करेगी हिन्दुस्तान का 'सच्चा मुसलमान'

    हुमायूं के मकबरे के पास मुगल शासकों की पहली कब्रगाह है. यहां 140 कब्रें हैं लेकिन इन कब्रों में दारा शिकोह की कब्र खोजना आसान नहीं है. दारा शिकोह ने गीता का फारसी में अनुवाद किया था. उन्होंने 52 उपनिषदों का भी अनुवाद किया था. अब सरकार दारा शिकोह की कब्र और उनका इतिहास बताकर उसे हिन्दुस्तान का 'सच्चा मुसलमान' साबित करना चाहती है, जो भारतीय संस्कृति से बहुत प्रभावित थे.

  • अकाली दल MLA ने दिल्ली में औरंगजेब लेन के नामपट्ट पर पोती कालिख, बताया 'हत्यारा'

    अकाली दल MLA ने दिल्ली में औरंगजेब लेन के नामपट्ट पर पोती कालिख, बताया 'हत्यारा'

    डीएसजीएमसी अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्यों को सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी सड़क का नाम औरंगजेब के नाम पर नहीं हो और उसके बारे में स्कूल और कालेजों में नहीं पढ़ाया जाए. उन्होंने कहा, ‘यह चौंकाने वाली बात है कि सिख गुरुओं पर अत्याचारों के बावजूद औरंगजेब का महिमामंडन किया गया. इस पर संसद में चर्चा होनी चाहिए कि इसके लिए कौन जिम्मेदार है.’

  • Ayodhya Case: हिंदू संस्था ने SC में कहा- मस्जिद का निर्माण बाबर ने नहीं बल्कि औरंगजेब ने कराया था

    Ayodhya Case: हिंदू संस्था ने SC में कहा- मस्जिद का निर्माण बाबर ने नहीं बल्कि औरंगजेब ने कराया था

    एक मुस्लिम पार्टी द्वारा दायर मुकदमे में प्रतिवादी अखिल भारतीय श्री राम जन्म भूमि पुनरुद्धार समिति ने प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के समक्ष बाबरनामा, हुमायूंनामा, अकबरनामा और तुजुक-ए-जहांगीरी जैसी ऐतिहासिक पुस्तकों का उल्लेख किया.

  • आतंकियों ने अगवा कर जवान की हत्या की थी, अब भाइयों ने बदला लेने के लिए ज्वाइन की आर्मी, पिता बोला- 'धोखे से मारा, अब..'

    आतंकियों ने अगवा कर जवान की हत्या की थी, अब भाइयों ने बदला लेने के लिए ज्वाइन की आर्मी, पिता बोला- 'धोखे से मारा, अब..'

    अब शहीद औरंगजेब के दो छोटे भाइयों ने भारतीय आर्मी ज्वाइन की है. बड़े भाई का बदला लेने के लिए मोहम्मद तारिक और मोहम्मद शब्बीर सेना में भर्ती हुए हैं. मोहम्मद शब्बीर सलानी ने कहा- 'हमने आर्मी देश प्रेम और भाई का बदला लेने के लिए ज्वाइन की है. साउथ कश्मीर में हिजबुल आतंकियों ने भाई औरंगजेब को मारा था.'

  • सीएम योगी ने अखिलेश यादव की तुलना कर डाली औरंगजेब से, बोले- पिता को ही अपदस्थ कर दिया

    सीएम योगी ने अखिलेश यादव की तुलना कर डाली औरंगजेब से, बोले- पिता को ही अपदस्थ कर दिया

    यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनाव की रैली में सपा मुखिया अखिलेश यादव की तुलना औरंगजेब से कर डाली.

  • कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने PM मोदी की तुलना 'औरंगजेब' से की, लगाया ये आरोप

    कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने PM मोदी की तुलना 'औरंगजेब' से की, लगाया ये आरोप

    कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है. उन्होंने पीएम मोदी को आधुनिक दिन का औरंगजेब बताया है जिसने वाराणसी में सैकड़ों मंदिरों को तबाह कर दिया था. कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने पीएम मोदी की तुलना दुर्योधन से की थी जो महाभारत का एक खलनायक पात्र था.

  • कश्मीर में औरंगजेब मर्डर केस में सेना कर रही तीन जवानों से पूछताछ, पिछले साल की गई थी हत्या

    कश्मीर में औरंगजेब मर्डर केस में सेना कर रही तीन जवानों से पूछताछ, पिछले साल की गई थी हत्या

    जम्मू कश्मीर में शहीद औरंगजेब की हत्या के मामले में सेना ने 3 जवानों से पूछताछ की

  • जम्मू-कश्मीर के शहीद औरंगजेब को मिलेगा शौर्य चक्र, माता-पिता बोले- बेटे की कुर्बानी पर फख़्र है

    जम्मू-कश्मीर के शहीद औरंगजेब को मिलेगा शौर्य चक्र, माता-पिता बोले- बेटे की कुर्बानी पर फख़्र है

    थलसेना के 44 राष्ट्रीय राइफल्स के जवान औरंगजेब को शौर्य चक्र से सम्मानित करने की सरकार की घोषणा के बाद इस शहीद फौजी के भावुक परिजनों ने आज कहा कि उन्हें देश के लिये अपने बहादुर बेटे की कुर्बानी पर फख्र है. देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर औरंगजेब के माता-पिता स्थानीय संस्था "अपना समूह" के आयोजित ध्वजारोहण के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए.

  • इंदौर में इस आयोजन के कारण इस बार खास होगा स्वतंत्रता दिवस

    इंदौर में इस आयोजन के कारण इस बार खास होगा स्वतंत्रता दिवस

    इंदौर के ऐतिहासिक रीगल तिराहे इस बार एक खास मेहमान तिरंगा फहराएंगे. अपना समूह तिरंगा अभियान समिति ने इस स्वतंत्रता दिवस पर वीर शहीद औरंगज़ेब के पिता मोहम्मद हनीफ, माता राज बेगम और भाई कासिम मोहम्मद को विशाल ध्वज के ध्वजारोहण के लिए आमंत्रित किया है, जो इस अद्भुत आयोजन का हिस्सा बन मानक स्तर के सबसे विशाल ध्वज का ध्वजारोहण करेंगे.

  • Shaurya Chakra: स्वतंत्रता दिवस पर मेजर आदित्य और शहीद राइफलमैन औरंगजेब को मिलेगा शौर्य चक्र

    Shaurya Chakra: स्वतंत्रता दिवस पर मेजर आदित्य और शहीद राइफलमैन औरंगजेब को मिलेगा शौर्य चक्र

    मेजर आदित्य कुमार (Major Aditya Kumar) और राइफलमैन औरंगजेब ( Rifleman Aurangzeb) समेत सशस्त्र बलों के 20 कर्मियों को शौर्य चक्र (Shaurya Chakra) से सम्मानित किया जाएगा. आदित्य कुमार उस वक्त विवादों में आ गए थे जब जनवरी में उनकी यूनिट ने दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में पथराव कर रही भीड़ पर गोली चला दी थी और उसमें तीन लोग मारे गये थे. वहीं, जम्मू कश्मीर के रहने वाले औरंगजेब को भी शौर्य पुरस्कार दिया जाएगा. आतंकवादियों ने जून महीने में पुलवामा से अगवा करके उनकी बर्बरता से हत्या कर दी थी. उस वक्त वह ईद मनाने के लिए छुट्टी पर अपने घर जा रहे थे.

  • सऊदी अरब से नौकरी छोड़कर वापस आये 50 युवक, मकसद- आतंकियों से औरंगजेब की मौत का बदला

    सऊदी अरब से नौकरी छोड़कर वापस आये 50 युवक, मकसद- आतंकियों से औरंगजेब की मौत का बदला

    जम्मू-कश्मीर  में बीती 14 जून को  सेना के जवान औरंगजेब  की आतंकियों ने हत्या कर दी थी. यह घटना दक्षिणी कश्मीर के सलानी गांव में हुई थी जब औरंगजेब छुट्टी को लेकर ईद मनाने जा रहे थे. इस घटना के बाद से उनके परिजन और सदमे में है और अभी तक इस दुख से उबर नहीं पाये हैं.

  • कांग्रेस ने दिया हिटलर का जवाब, सुरजेवाला ने PM मोदी को बताया 'आज का औरंगजेब'  

    कांग्रेस ने दिया हिटलर का जवाब, सुरजेवाला ने PM मोदी को बताया 'आज का औरंगजेब'  

    आपातकाल के 43 साल पूरे होने के मौके पर बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने है. पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस पर हमला बोला. इसके बाद कांग्रेस की ओर से भी पलटवार किया गया. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पीएम मोदी की तुलना 'औरंगजेब' से कर दी. बता दें कि इससे पहले अरुण जेटली ने आपातकाल के मुद्दे पर निशाना साधते हुए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तुलना जर्मन तानाशाह हिटलर से की थी. 

  • कथित राष्‍ट्रवादियों के मुंह पर करारा तमाचा है शहीद औरंगज़ेब के पिता का बयान...

    कथित राष्‍ट्रवादियों के मुंह पर करारा तमाचा है शहीद औरंगज़ेब के पिता का बयान...

    भारतीय सेना के शहीद जवान औरंगज़ेब के पिता को सलाम... जवान बेटे को आतंकियों के हाथों गंवाने के बाद देशप्रेम की भावना से पगी ऐसी बात वतन से बेइंतहा मोहब्‍बत करने वाला कोई शख्‍स ही कर सकता था. सेना में तैनात औरंगज़ेब परिवार के साथ ईद मनाने के लिए जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिला स्थित अपने घर जा रहा था, तभी आतंकियों ने उसका अपहरण कर लिया था. औरंगज़ेब को बर्बरतापूर्वक मौत के घाट उतारने से पहले आतंकियों ने उससे पूछताछ का वीडियो भी बनाया था. इस वीडियो में औरंगज़ेब आतंकियों की आंख से आंख मिलाकर सवालों का जवाब दे रहा था. ऐसा लगा, मानो, मौत का उसे कोई खौफ ही नहीं है. सेना के इस जवान की शहादत को सैल्‍यूट करने सेनाप्रमुख जनरल बिपिन रावत और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन उसके पिता मोहम्‍मद हनीफ से मिलने पहुंचे थे. हनीफ का पूरा परिवार ही भारतीय सेना से जुड़ा है. बेटे के 'बलिदान' पर हनीफ ने जो कुछ कहा, वह देश के उन कथित राष्‍ट्रवादियों के मुंह पर करारा तमाचा था, जो देशप्रेम को किसी धर्म-संप्रदाय विशेष की बपौती मानते हैं.

  • शहीद औरंगजेब के परिवार से मिलीं रक्षा मंत्री सीतारमण, कहा- यह फैमिली पूरे राष्ट्र के लिए प्रेरणा

    शहीद औरंगजेब के परिवार से मिलीं रक्षा मंत्री सीतारमण, कहा- यह फैमिली पूरे राष्ट्र के लिए प्रेरणा

    जम्मू-कश्मीर के पुंछ में शहीद जवान औरंगजेब के परिवार से आज रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुलाकात की और उनके परिवार वालों का हौसला बढ़ाया. इसके लिए बुधवार को सुबह दिल्ली से कश्मीर के लिए रक्षा मंत्री रवाना हुईं. बता दें कि ईद की छुट्टी में अपने घर जाने के दौरान जवान औरंगजेब को आतंकियों ने किडनैप कर हत्या कर दी थी. औरंगजेब का शव 14 जून को पुलवामा में मिला. 

  • शहीद औरंगजेब के भाई ने कहा- सरकार आतंकियों को मारे, नहीं तो मैं खुद भाई की मौत का बदला लूंगा

    शहीद औरंगजेब के भाई ने कहा- सरकार आतंकियों को मारे, नहीं तो मैं खुद भाई की मौत का बदला लूंगा

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सेना के जवान शहीद औरंगजेब को शनिवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक किया गया. इस मौके पर शहीद जवान औरंगजेब के छोटे भाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की कि जिनती जल्दी हो सके वे उनके भाई की मौत का बदला आतंकियों से लें. बता दें कि गुरुवार को आतंकवादियों द्वारा जवान औरंगजेब की अगवा कर हत्या कर दी गई, जिसका शव बाद में जंगल इलाके में छलनी अवस्था में मिला.  

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com