NDTV Khabar

Auto


'Auto' - 862 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सुजुकी मोटर गुजरात ने पार किया 10 लाख उत्पादन का आंकड़ा

    सुजुकी मोटर गुजरात ने पार किया 10 लाख उत्पादन का आंकड़ा

    एसएमजी भारत में जापान की कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिए वाहन बनाती है. एसएमजी ने एक बयान में कहा कि उसने इस साल 21 अक्टूबर को यह आंकड़ा प्राप्त किया. कंपनी ने कहा कि यह सुजुकी की किसी भी उत्पादन इकाई के लिए 10 लाख का आंकड़ा प्राप्त करने का सबसे तेज मामला है.

  • मारुति ने स्विफ्ट का विशेष संस्करण पेश किया

    मारुति ने स्विफ्ट का विशेष संस्करण पेश किया

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपनी हैचबैक स्विफ्ट का विशेष संस्करण पेश किया है. इसकी कीमत नियमित मॉडल से 24,999 रुपये अधिक है. दिल्ली शोरूम में स्विफ्ट के नियमित मॉडल का दाम 5.19 लाख से 8.02 लाख रुपये है. कंपनी ने कहा कि स्विफ्ट के विशेष संस्करण को ‘ब्लैक थीम’ के साथ पेश किया गया है. 

  • फेस्टिव सीजन में ऑटो सेक्टर में आई तेजी, गाड़ी खरीदने के लिए ग्राहकों को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार

    फेस्टिव सीजन में ऑटो सेक्टर में आई तेजी, गाड़ी खरीदने के लिए ग्राहकों को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार

    अब सवाल है कि क्या फेस्टिव सीजन में जो सुधार दिखा है वो क्या आगे बरकरार रहेगा? ऑटो सेक्टर में ग्रोथ स्थिर होगी या नहीं इसकी बड़ी तस्वीर त्योहार के सीजन के बाद जनवरी से मार्च की तिमाही में साफ हो पाएगी.

  • सितंबर में भारत में यात्री वाहनों की बिक्री में 26 प्रतिशत का इजाफा : SIAM

    सितंबर में भारत में यात्री वाहनों की बिक्री में 26 प्रतिशत का इजाफा : SIAM

    इस दौरान 12,24,117 मोटरसाइकिलों की बिक्री हुई, जो साल भर पहले की 10,43,621 इकाइयों की तुलना में 17.3 प्रतिशत अधिक है. स्कूटरों की बिक्री साल भर पहले की 5,55,754 इकाइयों की तुलना में मामूली बढ़कर 5,56,205 इकाइयों पर रही. जुलाई-सितंबर 2020 की तिमाही में यात्री वाहनों की बिक्री पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि से 17.02 प्रतिशत बढ़कर 7,26,232 इकाई रही. साल भर पहले यह 6,20,620 इकाई रही थी.

  • त्यौहारों से पहले टोयोटा का वेतनभोगी ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर

    त्यौहारों से पहले टोयोटा का वेतनभोगी ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर

    टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने त्योहारी मौसम से पहले सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों के वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए विशेष ऑफर पेश किए हैं. इस पहल के तहत कंपनी अपने संभावित ग्राहकों को तीन महीने की ईएमआई (आसान मासिक किस्त) भरने से छूट समेत अन्य सरल वित्तपोषण विकल्प उपलब्ध कराएगी.

  • हापुड़ में ऑटो चालक ने फोन पर बात कर रही परिचित महिला को मार डाला

    हापुड़ में ऑटो चालक ने फोन पर बात कर रही परिचित महिला को मार डाला

    Uttar Pradesh Crime : उत्तर प्रदेश में एक और चौंका देने वाली आपराधिक वारदात सामने आई है. हापुड़ जिले की इस घटना में ऑटो रिक्शाचालक ने फोन पर बात करने पर महिला को जान से मार डाला. आरोपी ने अपराध को छिपाने के लिए इसे दुर्घटना का रूप देने की भी कोशिश की, लेकिन कड़ी पूछताछ में सच सामने आ गया.

  • मारुति की ऑल्टो के दो दशक पूरे, अब तक 40 लाख कारें बिकीं

    मारुति की ऑल्टो के दो दशक पूरे, अब तक 40 लाख कारें बिकीं

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) के प्रवेश स्तर के मॉडल ऑल्टो के दो दशक पूरे हो गए है. इन 20 साल में कंपनी ने ऑल्टो की 40 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं. मारुति ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि ऑल्टो के 20 साल पूरे हो गए हैं, यह मॉडल आज 40 लाख भारतीय परिवारों के पास है. कंपनी ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए हैं। ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप ऑल्टो को ‘अपग्रेड’ किया गया है. 

  • ऑटो चालक को सताई गांव की याद, तो अपने ऑटो को ही बना डाला मिनी गार्डन

    ऑटो चालक को सताई गांव की याद, तो अपने ऑटो को ही बना डाला मिनी गार्डन

    डिशा के भुवनेश्वर(Bhubaneswar) में रहने वाले एक ऑटो चालक(auto driver) ने अपने ऑटो को ही मिनी गार्डन(mini garden) बना डाला है. ऑटो चालक को अपने घर की इस कदर याद सताई की उसने घर वाला एहसास करने के लिए अपने ऑटो को ही मिनी गार्डन में बदल डाला.

  • मध्यप्रदेश में एक ऑटो चालक की लापरवाही उसकी जान के लिए बन गई मुसीबत

    मध्यप्रदेश में एक ऑटो चालक की लापरवाही उसकी जान के लिए बन गई मुसीबत

    जबलपुर के अधारताल थाना अंतर्गत शोभापुर में एक ऑटो चालक की लापरवाही उसकी जान के लिए मुसीबत बन गई. लोडिंग ऑटो चालक ने स्कूटी सवार एक युवती को टक्कर मार दी जिसके बाद युवती ने फोन करके अपने रिश्तेदार को वहां पर बुला लिया, बाइक और कार से पहुंचे कुछ लोगों ने वहां पहुंचकर ऑटो चालक को तालिबानी अंदाज में बेदम पीटा, यहां तक कि युवकों की पिटाई से ऑटो चालक बेहोश भी हो गया लेकिन गुंडे के रूप में पहुंचे युवकों ने उसे लात, घूसों से जमकर पीटा और वहीं पड़ा लोहे का भारी भरकम पटिया उसके पैरों पर पटक दिया.

  • महिन्द्रा की थार को पहले चार दिन में मिली 9,000 बुकिंग

    महिन्द्रा की थार को पहले चार दिन में मिली 9,000 बुकिंग

    कंपनी ने एक वक्तव्य में कहा कि पहले चरण में देश के 18 शहरों में ही उसकी बुकिंग शुरू हुई है. इन शहरों में एसयूवी की टेस्ट ड्राइविंग और डेमो प्रदर्शन की भी सुविधा उपलब्ध है. महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा के आटोमोटिव डिवीजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीजे नाकरा ने कहा, ‘‘एसयूवी के लिये टेस्ट ड्राइव सुविधा केवल 18 शहरों में ही उपलब्ध होने के बावजूद हमें नई थार के लिये इसको पेश करने के बाद से अब तक 9,000 की बुकिंग प्राप्त हो गई है. यह इस वर्ग के वाहन के मामले में अप्रत्याशित है.’’

  • मारुति की एस-प्रेसो की 'जोरदार' बिक्री, एक साल में बेची गई 75,000 गाड़ियां

    मारुति की एस-प्रेसो की 'जोरदार' बिक्री, एक साल में बेची गई 75,000 गाड़ियां

    मएसआई के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘एक साल के छोटे से समय में एस-प्रेसो (S-Presso) ने अपने लिए एक मजबूत जगह बना ली. इस वाहन में कई ऐसे फीचर है, जो इस खंड में पहली बार पेश किए गए हैं. इनमें डायनामिक सेंटर कन्सोल के साथ स्मार्टप्ले इन्फोटेनमेंट प्रणाली शामिल है.’’

  • मर्सिडीज में 2 गर्लफ्रैंड को घुमा रहा था मैकेनिक, ऑटो को मारी टक्कर, 3 अन्य को किया घायल

    मर्सिडीज में 2 गर्लफ्रैंड को घुमा रहा था मैकेनिक, ऑटो को मारी टक्कर, 3 अन्य को किया घायल

    दक्षिणी पूर्वी दिल्ली के डीसीपी आरपी मीणा के मुताबिक 20 सितम्बर को रात करीब 9 बजे सराय काले खां पर एक तेज रफ्तार मर्सडीज़ कार ने पहले एक ऑटो को जोरदार टक्कर मारी फिर संतुलन बिगड़ने से डिवाइडर पार करते हुए सड़क के दूसरी तरफ जा रहे 3 पैदल यात्रियों को टक्कर मारकर घायल कर दिया,

  • भारत में लॉन्च हुई TVS अपाचे आरटीआर 200 और डुकाटी स्क्रैम्बलर 1100 प्रो रेंज

    भारत में लॉन्च हुई TVS अपाचे आरटीआर 200 और डुकाटी स्क्रैम्बलर 1100 प्रो रेंज

    टीवीएस मोटर कंपनी ने मंगलवार को अपाचे आरटीआर 200 4वी मोटरसाइकिल के नए संस्करण की पेशकश की है, जो नई ब्रेकिंग तकनीक सुपर मोटो एबीएस से लैस है, और जिसकी दिल्ली में शोरूम कीमत 1,23,500 रुपये है. वहीं दूसरी तरफ इतालवी सुपरबाइक निर्माता डुकाटी ने भारत में अपने नए स्क्रैम्बलर 1100 प्रो और 1100 स्पोर्ट प्रो मॉडल की पेशकश की है. इन मॉडलों की शो रूम कीमत क्रमश: 11.95 लाख रुपये और 13.74 लाख रुपये है. ये बाइक 1100 सीसी इंजन से लैस हैं और इनमें छह स्पीड गियरबॉक्स हैं.

  • भारत में यात्री वाहन की बिक्री अगस्त में 14 प्रतिशत तक बढ़ी : SIAM

    भारत में यात्री वाहन की बिक्री अगस्त में 14 प्रतिशत तक बढ़ी : SIAM

    देश में यात्री वाहनों की बिक्री (Passenger Vehicle Sales) अगस्त में 14.16 प्रतिशत बढ़कर 2,15,916 इकाई रही. पिछले साल इसी माह में यह आंकड़ा 1,89,129 वाहन था. घरेलू वाहन विनिर्माताओं के संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (SIAM) ने शुक्रवार को इस संबंध में आंकड़े जारी किए.

  • फरीदाबाद की कलपुर्जों की फैक्ट्रियां संकट में, करीब 25 फीसदी कारोबार घटा

    फरीदाबाद की कलपुर्जों की फैक्ट्रियां संकट में, करीब 25 फीसदी कारोबार घटा

    लॉकडाउन (Lockdown) के चलते देशभर में इंडस्ट्री की हालत अच्छी नहीं है. फरीदाबाद (Faridabad) में ट्रक, कार और मोटरसाइकिल के पार्ट्स बनाने की छोटी-बड़ी पांच हजार फैक्ट्रियां हैं जहां दो से तीन लाख लोगों को रोजगार मिलता है. लेकिन अनुमान है कि इस साल इनका काम 20 से 25 फीसदी तक कम हो गया है. फरीदाबाद में फैक्ट्रियों में मोटरसाइकिल से लेकर ट्रेन तक के कलपुर्जे तैयार होते हैं. इन फैक्ट्रियों में तीन लाख से ज्यादा मजदूर काम करते हैं.

  • अगस्त में मारुति की बिक्री 17 प्रतिशत बढ़कर 1.24 लाख इकाई पर

    अगस्त में मारुति की बिक्री 17 प्रतिशत बढ़कर 1.24 लाख इकाई पर

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) की बिक्री अगस्त में 17.1 प्रतिशत बढ़कर 1,24,624 इकाई पर पहुंच गई. एक साल पहले समान महीने में कंपनी ने 1,06,413 वाहन बेचे थे.कंपनी ने मंगलवार को बयान में कहा कि अगस्त में घरेलू बाजार में उसकी बिक्री 20.2 प्रतिशत बढ़कर 1,16,704 इकाई पर पहुंच गई, जो अगस्त, 2019 में 97,061 इकाई रही थी.

  • मारुति ने मोबिलिटी समाधान के लिए IIMB स्टार्टअप हब के साथ गठजोड़ किया

    मारुति ने मोबिलिटी समाधान के लिए IIMB स्टार्टअप हब के साथ गठजोड़ किया

    देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने IIMB स्थिति स्टार्टअप हब के साथ मोबिलिटी क्षेत्र में नवाचार के लिए गठजोड़ किया है. MSI ने एक बयान में कहा कि भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर (आईआईएमबी) स्थित एन एस राघवन उद्यमिता शिक्षण केंद्र (एनएसआरसीईएल) के साथ साझेदारी से मोबिलिटी क्षेत्र में लागू होने वाले नवाचारों की दिशा में मदद मिलेगी. 

  • बजाज ऑटो की बिक्री जुलाई में 33 फीसदी घटकर 2.55 लाख इकाई रही

    बजाज ऑटो की बिक्री जुलाई में 33 फीसदी घटकर 2.55 लाख इकाई रही

    कंपनी ने एक साल पहले जुलाई माह में कुल 3,81,530 वाहन बेचे थे. बजाज ऑटो मुख्य रूप से मोटर साइकिल, दुपहिया और तिपहिया स्कूटर का उत्पादन करती है. बजाज ऑटो ने शेयर बाजारों को भेजी जानकारी में कहा कि जुलाई 2020 में घरेलू बाजार में उसके 1,58,976 वाहन बिके जबकि एक साल पहले उसने घरेलू बाजार में 2,05,470 वाहन बेचे थे. इस प्रकार इसमें 23 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com