NDTV Khabar

Auto News in Hindi


'Auto' - 870 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिसंबर में बजाज ऑटो की बिक्री 11 प्रतिशत बढ़ी

    दिसंबर में बजाज ऑटो की बिक्री 11 प्रतिशत बढ़ी

    वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो (Bajaj Auto) की बिक्री दिसंबर 2020 में 11 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,72,532 इकाइयों पर पहंच गयी. कंपनी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि साल भर पहले यानी दिसंबर 2019 में उसने कुल 3,36,055 वाहनों की बिक्री की थी.

  • मारुति सुजुकी की बिक्री दिसंबर 2020 में 20 प्रतिशत बढ़ी

    मारुति सुजुकी की बिक्री दिसंबर 2020 में 20 प्रतिशत बढ़ी

    देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) की बिक्री दिसंबर में 20.2 प्रतिशत बढ़कर 1,60,226 इकाई हो गई. एमएसआई ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने पिछले साल दिसंबर में 1,33,296 इकाइयां बेची थीं. कंपनी ने बताया कि घरेलू बिक्री दिसंबर 2020 में 17.8 प्रतिशत बढ़कर 1,46,480 इकाई हो गई, जो इससे पिछले साल की समान अवधि में 1,24,375 इकाई थी.

  • महिंद्रा एंड महिंद्रा को अंतिम तिमाही में उत्पादन-बिक्री में कमी का अंदेशा

    महिंद्रा एंड महिंद्रा को अंतिम तिमाही में उत्पादन-बिक्री में कमी का अंदेशा

    महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) को अंदेशा है कि वैश्विक स्तर पर माइक्रो प्रोसेसर की आपूर्ति में कमी के चलते चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही में उसके ऑटोमोटिव डिवीजन और उसके पूर्णस्वामित्व वाली सहायक कंपनी के उत्पादन और बिक्री में कमी आ सकती है. एमएंडएम ने कहा कि वह अपने ऑटो कलपुर्जों की आपूर्ति करने वाले बॉश के साथ संपर्क में है और उत्पादन में किसी संभावित कमी का आकलन कर रही है.

  • चीट डिवाइस मामले में स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन को झटका, नहीं रद्द होगी FIR

    चीट डिवाइस मामले में स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन को झटका, नहीं रद्द होगी FIR

    गाड़ियों में चीट डिवाइस मामले में स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन (Skoda Auto Volkswagen) को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से झटका लगा है. स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन के खिलाफ दर्ज FIR रद्द नहीं होगी. कोर्ट ने अपने फैसले में स्कोडा ऑटो वोक्सवैगन की FIR रद्द करने की याचिका खारिज कर दी. चार नवंबर को सुनवाई के दौरान CJI एस ए बोबडे ने टिप्पणी की थी कि जब कोई शिकायतकर्ता धोखा देने का आरोप लगाता है, तो उसे जांच का सामना करना चाहिए.

  • ऑटो ड्राइवर ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, नोटों से भरा बैग वापस लौटाया

    ऑटो ड्राइवर ने पेश की ईमानदारी की मिसाल, नोटों से भरा बैग वापस लौटाया

    दिल्ली में एक ऑटो ड्राइवर अरविंद सिंह ने ईमानदारी की मिसाल पेश करते हुए एक शख्स के 60 हजार रुपयों से भरा बैग, और जरूरी दस्तावेज वापस लौटा दिए. दरअसल ये यात्री ऑटो से उतरने के बाद बैग वाहन में ही भूल गया था. दक्षिणी पूर्वी दिल्ली के डीसीपी आर पी मीना का मुताबिक 6 नवंबर को अरविंद सिंह नाम का ऑटो ड्राइवर सनलाइट कॉलोनी पुलिस थाने में आया. ऑटो चालक ने बताया कि एक यात्री उसके ऑटो में हजरत निजामुद्दीन इलाके से बैठे, जिन्हें वो गांधी नगर तक ले गया था.

  • गाड़ियों में चीटिंग डिवाइस का मामला: SC ने ऑटो कंपनियों पर फैसला रखा सुरक्षित 

    गाड़ियों में चीटिंग डिवाइस का मामला: SC ने ऑटो कंपनियों पर फैसला रखा सुरक्षित 

    इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट ने स्कोडा ऑटो, फॉक्सवैगन और ऑडी के खिलाफ दर्ज FIR को रद्द करने से इनकार कर दिया था.

  • ऑटो ड्राइवर आसिम को सड़क पर रोते हुए मिला 5 साल का मासूम, 1 महीने से साथ लेकर माता-पिता की कर रहे हैं तलाश

    ऑटो ड्राइवर आसिम को सड़क पर रोते हुए मिला 5 साल का मासूम, 1 महीने से साथ लेकर माता-पिता की कर रहे हैं तलाश

    आसिम शास्त्री पार्क की एक तंग गली में अपनी पत्नी अनीशा और दो बेटियों के साथ एक छोटे से कमरे में रहते हैं. आसिम और अनीशा का घर और जेब भले ही क्यों न छोटी हो लेकिन दिल बहुत बड़ा है. अनीशा जैसे अपनी दोनों बेटियों का अपने हाथ से खाना खिलाती है, वैसे ही इस बच्चे को भी अपने हाथ से खिलाती हैं.

  • कोरोना की वजह से देश का लक्जरी कार बाजार 5-7 साल पीछे हुआ : ऑडी इंडिया

    कोरोना की वजह से देश का लक्जरी कार बाजार 5-7 साल पीछे हुआ : ऑडी इंडिया

    जर्मनी की वाहन क्षेत्र की कंपनी ऑडी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह बात कही. ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि लक्जरी कार के बाजार को फिर से 2014-15 के स्तर पहुंचने के लिए दो से तीन साल लगेंगे. उन्होंने कहा कि COVID-19 की वजह से आई दिक्कतों के बाद अब स्थिति सुधर रही है. हालांकि, हमारी बिक्री में अगले साल ही निचले आधार प्रभाव पर वृद्धि देखने को मिलेगी.

  • सुजुकी मोटर गुजरात ने पार किया 10 लाख उत्पादन का आंकड़ा

    सुजुकी मोटर गुजरात ने पार किया 10 लाख उत्पादन का आंकड़ा

    एसएमजी भारत में जापान की कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिए वाहन बनाती है. एसएमजी ने एक बयान में कहा कि उसने इस साल 21 अक्टूबर को यह आंकड़ा प्राप्त किया. कंपनी ने कहा कि यह सुजुकी की किसी भी उत्पादन इकाई के लिए 10 लाख का आंकड़ा प्राप्त करने का सबसे तेज मामला है.

  • मारुति ने स्विफ्ट का विशेष संस्करण पेश किया

    मारुति ने स्विफ्ट का विशेष संस्करण पेश किया

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने अपनी हैचबैक स्विफ्ट का विशेष संस्करण पेश किया है. इसकी कीमत नियमित मॉडल से 24,999 रुपये अधिक है. दिल्ली शोरूम में स्विफ्ट के नियमित मॉडल का दाम 5.19 लाख से 8.02 लाख रुपये है. कंपनी ने कहा कि स्विफ्ट के विशेष संस्करण को ‘ब्लैक थीम’ के साथ पेश किया गया है. 

  • फेस्टिव सीजन में ऑटो सेक्टर में आई तेजी, गाड़ी खरीदने के लिए ग्राहकों को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार

    फेस्टिव सीजन में ऑटो सेक्टर में आई तेजी, गाड़ी खरीदने के लिए ग्राहकों को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार

    अब सवाल है कि क्या फेस्टिव सीजन में जो सुधार दिखा है वो क्या आगे बरकरार रहेगा? ऑटो सेक्टर में ग्रोथ स्थिर होगी या नहीं इसकी बड़ी तस्वीर त्योहार के सीजन के बाद जनवरी से मार्च की तिमाही में साफ हो पाएगी.

  • सितंबर में भारत में यात्री वाहनों की बिक्री में 26 प्रतिशत का इजाफा : SIAM

    सितंबर में भारत में यात्री वाहनों की बिक्री में 26 प्रतिशत का इजाफा : SIAM

    इस दौरान 12,24,117 मोटरसाइकिलों की बिक्री हुई, जो साल भर पहले की 10,43,621 इकाइयों की तुलना में 17.3 प्रतिशत अधिक है. स्कूटरों की बिक्री साल भर पहले की 5,55,754 इकाइयों की तुलना में मामूली बढ़कर 5,56,205 इकाइयों पर रही. जुलाई-सितंबर 2020 की तिमाही में यात्री वाहनों की बिक्री पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि से 17.02 प्रतिशत बढ़कर 7,26,232 इकाई रही. साल भर पहले यह 6,20,620 इकाई रही थी.

  • त्यौहारों से पहले टोयोटा का वेतनभोगी ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर

    त्यौहारों से पहले टोयोटा का वेतनभोगी ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर

    टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने त्योहारी मौसम से पहले सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों के वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए विशेष ऑफर पेश किए हैं. इस पहल के तहत कंपनी अपने संभावित ग्राहकों को तीन महीने की ईएमआई (आसान मासिक किस्त) भरने से छूट समेत अन्य सरल वित्तपोषण विकल्प उपलब्ध कराएगी.

  • हापुड़ में ऑटो चालक ने फोन पर बात कर रही परिचित महिला को मार डाला

    हापुड़ में ऑटो चालक ने फोन पर बात कर रही परिचित महिला को मार डाला

    Uttar Pradesh Crime : उत्तर प्रदेश में एक और चौंका देने वाली आपराधिक वारदात सामने आई है. हापुड़ जिले की इस घटना में ऑटो रिक्शाचालक ने फोन पर बात करने पर महिला को जान से मार डाला. आरोपी ने अपराध को छिपाने के लिए इसे दुर्घटना का रूप देने की भी कोशिश की, लेकिन कड़ी पूछताछ में सच सामने आ गया.

  • मारुति की ऑल्टो के दो दशक पूरे, अब तक 40 लाख कारें बिकीं

    मारुति की ऑल्टो के दो दशक पूरे, अब तक 40 लाख कारें बिकीं

    देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) के प्रवेश स्तर के मॉडल ऑल्टो के दो दशक पूरे हो गए है. इन 20 साल में कंपनी ने ऑल्टो की 40 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं. मारुति ने मंगलवार को जारी बयान में कहा कि ऑल्टो के 20 साल पूरे हो गए हैं, यह मॉडल आज 40 लाख भारतीय परिवारों के पास है. कंपनी ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए हैं। ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप ऑल्टो को ‘अपग्रेड’ किया गया है. 

  • ऑटो चालक को सताई गांव की याद, तो अपने ऑटो को ही बना डाला मिनी गार्डन

    ऑटो चालक को सताई गांव की याद, तो अपने ऑटो को ही बना डाला मिनी गार्डन

    डिशा के भुवनेश्वर(Bhubaneswar) में रहने वाले एक ऑटो चालक(auto driver) ने अपने ऑटो को ही मिनी गार्डन(mini garden) बना डाला है. ऑटो चालक को अपने घर की इस कदर याद सताई की उसने घर वाला एहसास करने के लिए अपने ऑटो को ही मिनी गार्डन में बदल डाला.

  • मध्यप्रदेश में एक ऑटो चालक की लापरवाही उसकी जान के लिए बन गई मुसीबत

    मध्यप्रदेश में एक ऑटो चालक की लापरवाही उसकी जान के लिए बन गई मुसीबत

    जबलपुर के अधारताल थाना अंतर्गत शोभापुर में एक ऑटो चालक की लापरवाही उसकी जान के लिए मुसीबत बन गई. लोडिंग ऑटो चालक ने स्कूटी सवार एक युवती को टक्कर मार दी जिसके बाद युवती ने फोन करके अपने रिश्तेदार को वहां पर बुला लिया, बाइक और कार से पहुंचे कुछ लोगों ने वहां पहुंचकर ऑटो चालक को तालिबानी अंदाज में बेदम पीटा, यहां तक कि युवकों की पिटाई से ऑटो चालक बेहोश भी हो गया लेकिन गुंडे के रूप में पहुंचे युवकों ने उसे लात, घूसों से जमकर पीटा और वहीं पड़ा लोहे का भारी भरकम पटिया उसके पैरों पर पटक दिया.

  • महिन्द्रा की थार को पहले चार दिन में मिली 9,000 बुकिंग

    महिन्द्रा की थार को पहले चार दिन में मिली 9,000 बुकिंग

    कंपनी ने एक वक्तव्य में कहा कि पहले चरण में देश के 18 शहरों में ही उसकी बुकिंग शुरू हुई है. इन शहरों में एसयूवी की टेस्ट ड्राइविंग और डेमो प्रदर्शन की भी सुविधा उपलब्ध है. महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा के आटोमोटिव डिवीजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीजे नाकरा ने कहा, ‘‘एसयूवी के लिये टेस्ट ड्राइव सुविधा केवल 18 शहरों में ही उपलब्ध होने के बावजूद हमें नई थार के लिये इसको पेश करने के बाद से अब तक 9,000 की बुकिंग प्राप्त हो गई है. यह इस वर्ग के वाहन के मामले में अप्रत्याशित है.’’

12345»

Advertisement

Auto फोटो

Auto वीडियो

Auto से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com