NDTV Khabar

Azad hind government News in Hindi


'Azad hind government' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जब 1 लाख रुपये के नोट पर छपी थी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर

    जब 1 लाख रुपये के नोट पर छपी थी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर

    सुभाष चंद्र बोस (Subhas Chandra Bose​) के नेतृत्व वाली 'आजाद हिंद सरकार' (Azad Hind Sarkar) की आज 75वीं जयंती है. सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में 21 अक्टूबर 1943 'आजाद हिंद सरकार' का गठन किया गया था. सुभाष चंद्र बोस ने आजाद हिंद फौज के कमांडर की हैसियत से भारत की अस्थायी सरकार बनायी, जिसे जर्मनी, जापान, फिलीपीन्स, कोरिया, चीन, इटली, मान्चुको और आयरलैंड ने मान्यता दी थी. 

  • आजाद हिंद सरकार: लाल किले पर पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा, बोले- नेताजी का मिशन था मां भारती को आजाद कराना

    आजाद हिंद सरकार: लाल किले पर पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा, बोले- नेताजी का मिशन था मां भारती को आजाद कराना

    पीएम मोदी ने आज आजाद हिंद सरकार(Azad Hind Sarkar) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर लाल किले से राष्ट्रध्वज फहराया. इस दौरान सुभाषचंद्र बोस के परिवार के लोग भी उपस्थित दिखे. आज ही के दिन 75 साल पहले सुभाष चंद्र बोस ने सिंगापुर में आजाद हिंद सरकार की स्थापना की थी जिसे 9 देशों की मान्यता प्राप्त थी.

  • आजाद हिंद सरकार की 75वीं वर्षगांठ: आज लाल किले पर पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा, रचा नया इतिहास

    आजाद हिंद सरकार की 75वीं वर्षगांठ: आज लाल किले पर पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा, रचा नया इतिहास

    पीएम मोदी रविवार को सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व वाली 'आजाद हिंद सरकार' की 75वीं जयंती के मौके पर 21 अक्टूबर को लाल किले में आयोजित होने वाले झंडारोहण समारोह में शामिल हुए और पीएम मोदी ने इस दौरान लाल किले की प्राचीर से तिरंगा झंडा फहराया.  बता दें कि अब तक देश के प्रधानमंत्री सिर्फ 15 अगस्त को ही लाल किले पर झंडारोहण करते हैं. मगर अब 21 अक्टूबर को भी लाल किले पर झंडारोहण करने करने के साथ नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री बन गये. बता दें कि इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ एक वीडियो संवाद के दौरान पीएम मोदी ने उन शख्सियतों के योगदान का जश्न मनाने के लिए अपनी सरकार द्वारा किए जा रहे कामों पर विस्तार से चर्चा की, जिन्हें उनके मुताबिक कांग्रेस ने अपने कई दशकों के कार्यकाल के दौरान अनदेखा किया. 

  • देश के इतिहास में लालकिले पर पहली बार होगा ऐसा, जब 21 अक्टूबर को भी पीएम मोदी फहराएंगे झंडा

    देश के इतिहास में लालकिले पर पहली बार होगा ऐसा, जब 21 अक्टूबर को भी पीएम मोदी फहराएंगे झंडा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व वाली 'आजाद हिंद सरकार' की 75वीं जयंती के मौके पर 21 अक्टूबर को लाल किले में आयोजित होने वाले झंडारोहण समारोह में शामिल होंगे. पीएम मोदी ने बुधवार को इसकी घोषणा की. भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ एक वीडियो संवाद के दौरान पीएम मोदी ने उन शख्सियतों के योगदान का जश्न मनाने के लिए अपनी सरकार द्वारा किए जा रहे कामों पर विस्तार से चर्चा की, जिन्हें उनके मुताबिक कांग्रेस ने अपने कई दशकों के कार्यकाल के दौरान अनदेखा किया.

Advertisement

 

Azad hind government वीडियो

Azad hind government से जुड़े अन्य वीडियो »