NDTV Khabar

Babri masjid dispute


'Babri masjid dispute' - 22 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अयोध्या जमीन विवाद : सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली, अब जनवरी में तय होगी सुनवाई की तारीख

    अयोध्या जमीन विवाद : सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली, अब जनवरी में तय होगी सुनवाई की तारीख

    सुप्रीम कोर्ट में आज अयोध्या में ज़मीन विवाद (Ayodhya Dispute) मामले की सुनवाई टल गई है. अब जनवरी में तय होगा कि सुनवाई कब होगी. CJI रंजन गोगोई ने कहा कि जनवरी में उचित बेंच सुनवाई की तारीख तय करेगी. इस दौरान SG तुषार मेहता व अन्य पक्षकारों ने जल्द सुनवाई की मांग की, लेकिन पीठ ने कहा कि जनवरी में ही उचित बेंच तय करेगी कि कब से सुनवाई हो.

  • अयोध्या में राम जन्मभूमि मामला: अब सुप्रीम कोर्ट की नई बेंच करेगी सुनवाई, 29 अक्टूबर शुरुआती तारीख तय

    अयोध्या में राम जन्मभूमि मामला: अब सुप्रीम कोर्ट की नई बेंच करेगी सुनवाई, 29 अक्टूबर शुरुआती तारीख तय

    अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद मामले में अब सुप्रीम कोर्ट की नई बेंच सुनवाई करेगी. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में शुरुआती सुनवाई 29 अक्टूबर को होगी और उस दिन ही नियमित सुनवाई की तारीख तय होगी. चीफ जस्टिर रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के एम जोसेफ की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी. 

  • अब मुगल खानदान के ‘वंशज’ ने भाजपा को याद दिलाया राम मंदिर निर्माण का वादा, कहा- मंदिर जल्द बने

    अब मुगल खानदान के ‘वंशज’ ने भाजपा को याद दिलाया राम मंदिर निर्माण का वादा, कहा- मंदिर जल्द बने

    2019 के चुनावों से पहले अयोध्या में राम मंदिर के मुद्दे पर देशभर में छिड़ी चर्चा के बीच अब खुद मुगल खानदान के 'वंशज' ने इस मुद्दे को उठाया है. मुगल वंश के अंतिम बादशाह बहादुर शाह जफर का वंशज होने का दावा करने वाले याकूब हबीबउद्दीन तुसी ने भाजपा को राम मंदिर निर्माण का वादा याद दिलाते हुए कहा है कि वह इस मामले में भाजपा के सहयोगी दलों से मदद लेंगे.

  • अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का ताजा फैसला 2019 के मद्देनजर बेहद अहम

    अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का ताजा फैसला 2019 के मद्देनजर बेहद अहम

    दशकों से लटके राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद की सुप्रीम कोर्ट में जल्द सुनवाई का रास्ता साफ हो गया है. सुप्रीम कोर्ट में अब 29 अक्टूबर से इस मामले की सुनवाई शुरू हो जाएगी. आज एक महत्वपूर्ण फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मस्जिद में नमाज़ पढ़ना इस्लाम का अभिन्न अंग है या नहीं, इस सवाल को बड़ी पीठ को भेजने की जरूरत नहीं है.

  • Ayodhya case Supreme court Verdict: जानिए क्या है राम मंदिर का मुद्दा, यहां पढ़ें अयोध्या विवाद की पूरी कहानी

    Ayodhya case Supreme court Verdict: जानिए क्या है राम मंदिर का मुद्दा, यहां पढ़ें अयोध्या विवाद की पूरी कहानी

    अयोध्या विवाद से जुड़े मुद्दे में आज सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने वाला है. हालांकि यह फैसला टाइटल सूट नहीं बल्कि सुप्रीम कोर्ट के 1994 के उस फैसले पर बड़ी पीठ द्वारा पुनर्विचार करने की मांग करने वाली मुस्लिम समूह की याचिकाओं पर आना है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि मस्जिद में नमाज इस्लाम का अभिन्न हिस्सा नहीं है.

  • राम जन्मभूमि- बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला गुरुवार को

    राम जन्मभूमि- बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला गुरुवार को

    राम जन्मभूमि- बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को अहम फैसला सुनाएगा. सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि 1994 के संविधान पीठ के फैसले पर पुनर्विचार की जरूरत है या नहीं. फैसले में कहा गया था कि मस्जिद में नमाज इस्लाम का अभिन्न हिस्सा नहीं है.

  • अयोध्या विवाद : मस्जिद में नमाज पढ़ना इस्लाम का अभिन्न हिस्सा है या नहीं, सुप्रीम कोर्ट 28 को सुना सकता है फैसला

    अयोध्या विवाद : मस्जिद में नमाज पढ़ना इस्लाम का अभिन्न हिस्सा है या नहीं, सुप्रीम कोर्ट 28 को सुना सकता है फैसला

    मस्जिद में नमाज पढ़ना इस्लाम का अभिन्न हिस्सा है या नहीं, सुप्रीम कोर्ट इस पर 28 सितंबर को अपना फैसला सुना सकता है. कोर्ट की एडवांस लिस्ट के मुताबिक 28 सितंबर को फैसला सूचीबद्ध है. आपको बता दें कि यह मामला अयोध्या विवाद से जुड़ा है. 20 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने इस पर फैसला सुरक्षित रखा था कि संविधान पीठ के 1994 के फैसले पर फिर विचार करने की जरूरत है या नहीं.

  • राम जन्मभूमि मामला : सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका, कहा- जमीन बौद्ध समुदाय की है

    राम जन्मभूमि मामला : सुप्रीम कोर्ट में एक और याचिका, कहा- जमीन बौद्ध समुदाय की है

    अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर सुनवाई के बीच सुप्रीम कोर्ट में अब तीसरे पक्ष ने याचिका दायर की है. बौद्ध समुदाय के कुछ लोगों ने दावा किया है कि यह विवादित जमीन बौद्धों की है और यह पहले एक बौद्ध स्थल था. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है और कहा है कि मुख्य मुद्दे की सुनवाई वाली बेंच ही मामले की सुनवाई कर सकती है. अयोध्या में रहने वाले विनीत कुमार मौर्य ने सुप्रीम कोर्ट में इस बारे में याचिका दायर की है. उन्होंने विवादित स्थल पर भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण विभाग (ASI) द्वारा चार बार की जाने वाली खुदाई के आधार पर यह दावा किया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच के आदेश पर ऐसी अंतिम खुदाई साल 2002-03 में हुई थी.

  • अयोध्या मंदिर- बाबरी मस्जिद विवाद: चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन जजों की पीठ आज से फिर शुरू करेगी सुनवाई

    अयोध्या मंदिर- बाबरी मस्जिद विवाद: चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन जजों की पीठ आज से फिर शुरू करेगी सुनवाई

    बाबरी मस्जिद-राम मंदिर भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट आज फिर से सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस ए नजीर की विशेष पीठ ने 17 मई को हिन्दू संगठनों की तरफ से पेश दलीलें सुनी थीं, जिनमें उन्होंने मुस्लिमों के इस अनुरोध का विरोध किया था कि मस्जिद को इस्लाम के अनुयायियों द्वारा अदा की जाने वाली नमाज का आंतरिक भाग नहीं मानने वाले 1994 के फैसले को बड़ी पीठ के पास भेजा जाए.

  • राम जन्मभूमि में पूजा के अधिकार को लेकर दी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में जल्द सुनवाई की मांग

    राम जन्मभूमि में पूजा के अधिकार को लेकर दी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में जल्द सुनवाई की मांग

    बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई की मांग की है. याचिका में अयोध्या राम जन्मभूमि में पूजा के अधिकार की मांग की गई है. इस मामले पर सुनवाई करते हुए कहा सुप्रीम कोर्ट में प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने कहा कि इस मामले को किसी दूसरे दिन मेंशन कीजिये और मुख्य मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने उनकी याचिका को अलग कर दिया.

  • अयोध्या में राम मंदिर ही बनेगा, कोर्ट से नहीं निकल सकता कोई हल : श्री श्री रविशंकर

    अयोध्या में राम मंदिर ही बनेगा, कोर्ट से नहीं निकल सकता कोई हल : श्री श्री रविशंकर

    राम जन्मभूमि विवाद का हल कोर्ट से नहीं आपसी बातचीत से ही निकलेगा. यह कहना है आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर का. उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर ही बनेगा.

  • बाबरी मस्जिद मुद्दे पर समझौता करने वाले लोग अल्ला के सामने जवाबदेह होंगे : ओवैसी

    बाबरी मस्जिद मुद्दे पर समझौता करने वाले लोग अल्ला के सामने जवाबदेह होंगे : ओवैसी

    एआईएमआईएम प्रमुख और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि बाबरी मस्जिद मुद्दे पर समझौता करने वाले लोग अल्ला के सामने जवाबदेह होंगे.

  • क्या अदालत के बाहर अयोध्या मसला सुलझ सकता है? दिखने लगे हैं आसार

    क्या अदालत के बाहर अयोध्या मसला सुलझ सकता है? दिखने लगे हैं आसार

    क्या अदालत के बाहर अयोध्या मसला सुलझ सकता है. यह सवाल फिर उठने लगा है. श्रीश्री रविशंकर के साथ बैंगलुर में मस्जिद विवाद का हल तलाशने के लिए हुए बैठक में कुछ बड़े मुस्लिम पक्षकार शामिल हुए जिनकी मुकदमे में बड़ी हैसियत है. इसमें मुकदमे के मुख्य पक्षकार सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारुकी और मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मौलाना सलमान नदवी शामिल हुए. 

  • राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद के बारे में कितना जानते हैं आप...?

    राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद के बारे में कितना जानते हैं आप...?

    आज हम आपसे राम जन्मभूमि - बाबरी मस्जिद विवाद से जुड़े पांच मामूली सवाल पूछने जा रहे हैं, जिनके जवाब देकर आप साबित कर सकते हैं कि देश को प्रभावित करने वाले मुद्दों के बारे में आप कितना जानते हैं, या सही जवाब पढ़कर आप अपनी जानकारी को दुरुस्त और पुख्ता कर सकते हैं...

  • अयोध्या विवाद: बाबरी मस्जिद विध्वंस के 25 साल पूरे, पढ़ें 10 खास बातें

    अयोध्या विवाद: बाबरी मस्जिद विध्वंस के 25 साल पूरे, पढ़ें 10 खास बातें

    बाबरी मस्जिद गिराए जाने के आज 25 साल पूरे हो गए. 6 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद ढहा दी गई थी, जिसका मुकदमा आज भी लंबित है. इस मौके को विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने शौर्य दिवस यानी विजय दिवस के तौर पर मनाने का फैसला लिया है. वहीं, मुस्लिम संगठनों ने इस दिन यौम-ए-गम यानी दुख का दिन के तौर पर मनाने का एलान किया है. ऐसे में किसी अनहोनी की आशंका से बचने के लिए केंद्र सरकार की एडवाइज़री के बाद अयोध्या और फैजाबाद में कड़ी सुरक्षा तैनात की गई है. पुलिस के साथ-साथ संवेदनशील इलाकों में सीआरपीएफ और आरएएफ की भी तैनाती की गई है. गाड़ियों, होटलों की तलाशी की जा रही है.

  • NEWS FLASH : कांग्रेस बताए कि अयोध्या मामले में कपिल सिब्बल का बयान उनका अपना है या सुन्नी वक्फ बोर्ड का : भाजपा

    NEWS FLASH : कांग्रेस बताए कि अयोध्या मामले में कपिल सिब्बल का बयान उनका अपना है या सुन्नी वक्फ बोर्ड का : भाजपा

    सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर आज से अंतिम सुनवाई शुरू होगी. तीन सदस्यीय विशेष पीठ चार दीवानी मुकदमों में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2010 के फैसले के खिलाफ दायर 13 अपीलों पर सुनवाई करेगी.

  • AIMPLB के सदस्य और शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने की अयोध्या विवाद के शांतिपूर्ण हल की अनोखी पहल

    AIMPLB के सदस्य और शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने की अयोध्या विवाद के शांतिपूर्ण हल की अनोखी पहल

    ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य और शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने आज अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के पुजारी सत्येंद्र दास, जानकी घाट के महंत जन्मेजय शरण समेत करीब 150 साधू संतों से मुलाकात कर कहा कि अयोध्या में विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में फैसला आने से पहले सुलह समझौते से यहां मंदिर और मस्जिद दोनों बना लिया जाए. मौलाना कल्बे जव्वाद ने अयोध्या के जन्मेजय घाट पर साधू संतों से कहा, ' अदालत में तो लड़ने के लिए जाते हैं, लेकिन साथ बैठने से मोहब्बत बढ़ती है. अयोध्या में तो हिंदू मुस्लिम मोहब्बत की बड़ी मिसाल रही है. यहां के मंदिरों में मुस्लिम आज भी पूजा के सामान की दुकान चलाते हैं.

  • अयोध्या विवाद का हल निकालने के बारे में यह है यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की राय

    अयोध्या विवाद का हल निकालने के बारे में यह है यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की राय

    अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि के मसले पर एक सवाल के जवाब में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, 'मैं माननीय सर्वोच्च न्यायालय की टिप्पणी का स्वागत करूंगा.' उन्होंने कहा कि सरकार चूंकि वाद में नहीं है, तो जो दो पक्ष हैं, वे बातचीत के माध्यम से कोई रास्ता निकालें. सरकार का कहीं सहयोग चाहिए, तो उस पर सरकार सहमत है.

Advertisement