NDTV Khabar

Ballot paper


'Ballot paper' - 8 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्या विधानसभा चुनाव में EVM की जगह होगा मत पत्रों का इस्तेमाल? EC चीफ ने दिया ये जवाब

    क्या विधानसभा चुनाव में EVM की जगह होगा मत पत्रों का इस्तेमाल? EC चीफ ने दिया ये जवाब

    अरोड़ा ने कहा कि राज्य के वामपंथी चरमपंथ से प्रभावित क्षेत्रों में अधिक केंद्रीय सशस्त्र बल तैनात किए जाएंगे. कांग्रेस और राकांपा उन विपक्षी दलों में शामिल हैं जिन्होंने ईलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इस्तेमाल को लेकर आपत्ति जताई है. अरोड़ा ने कहा, ‘पार्टियां इस मुद्दे (ईवीएम) को उठाती रही हैं. हमने उन्हें विनम्रता और दृढ़ता से कहा है मत पत्र अब इतिहास हो गये हैं. और मैं आपसे कह सकता हूं कि हम सभी कह सकते हैं...कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ नहीं हो सकती.’

  • EVM के विरोध में एकजुट हुए विपक्ष के नेता, पहली बार राज ठाकरे कांग्रेस के साथ

    EVM के विरोध में एकजुट हुए विपक्ष के नेता, पहली बार राज ठाकरे कांग्रेस के साथ

    महाराष्ट्र के विपक्षी पार्टियों के सभी नेता ईवीएम के विरोध और बैलट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर शुक्रवार को एक मंच पर नजर आए. इन नेताओं ने ईवीएम पर जनता का भरोसा नहीं होने के कारण बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की. विपक्ष के नेताओं ने अपनी मांग को लेकर 21 अगस्त को एक रैली भी निकालने की बात कही. इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस, एनसीपी, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, स्वाभिमानी शेतकरी संघटना सहित महाराष्ट्र के करीब सभी विपक्षी दलों के नेता एकजुट दिखे.

  • EVM विवाद के बीच बोले मुख्य चुनाव आयुक्त- मैं साफ कर देता हूं कि बैलट पेपर से चुनाव हरगिज नहीं होंगे

    EVM विवाद के बीच बोले मुख्य चुनाव आयुक्त- मैं साफ कर देता हूं कि बैलट पेपर से चुनाव हरगिज नहीं होंगे

    बता दें, लंदन में सैयद शुजा नाम के एक कथित ईवीएम हैकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दावा किया था कि भारत की ईवीएम मशीनों को हैक किया जा सकता है. साथ ही उसने कहा था कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हुई थी. इसके बाद कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को लेकर एक दूसरे पर निशाना साधा था.

  • AAP बोली- EVM की जगह लाएं बैलट पेपर, नहीं तो सभी विपक्षी दलों से कहेंगे चुनाव का करें बायकॉट

    AAP बोली- EVM की जगह लाएं बैलट पेपर, नहीं तो सभी विपक्षी दलों से कहेंगे चुनाव का करें बायकॉट

    आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि इन हालिया खुलासों से स्पष्ट रूप से ईवीएम की निष्पक्षता धूमिल हुई है और इसलिए इसकी जगह बैलट पेपर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, 'इससे पता चलता है कि ईवीएम का लाभ सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिल रहा है और यह विपक्ष को खेल के मैदान से दूर ले जा रही है.' पार्टी की प्रदेश इकाई के मुख्य प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी ने दावा करते हुए कहा कि चुनाव आयोग यह मानने के लिए तैयार नहीं है कि ईवीएम से छेड़छाड़ हो सकती है.

  • EVM पर फिर सवाल! राजस्थान में गांववालों को हाईवे पर पड़ी मिली EVM बैलेट यूनिट

    EVM पर फिर सवाल! राजस्थान में गांववालों को हाईवे पर पड़ी मिली EVM बैलेट यूनिट

    पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में ईवीएम अनियमितता की कई घटनाएं सामने आने के बीच राजस्थान में बैलेट यूनिट सड़क पर पड़ी मिलने पर और सवाल उठने लगे. मध्य प्रदेश में सबसे पहले ईवीएम अनियमितता की घटना देखने को मिली थी, जहां कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा ने चुनाव आयोग में शिकायत की थी कि मतदान के दो दिन बाद सागर जिला कलेक्टर ऑफिस में एक बिना रजिस्ट्रेशन वाली स्कूल बस में ईवीएम लाई गई थीं. उन्होंने इनके साथ छेड़छाड़ होने की संभावना जताई थी.

  • बैलेट पेपर से चुनाव का 70 फीसदी पार्टियों ने किया समर्थन, अलग-थलग पड़ी BJP : कांग्रेस

    बैलेट पेपर से चुनाव का 70 फीसदी पार्टियों ने किया समर्थन, अलग-थलग पड़ी BJP : कांग्रेस

    उसने यह भी दावा किया कि ईवीएम से चुनाव जारी रखने की पैरवी कर रही भाजपा और उसके कुछ सहयोगी दल चुनाव आयोग द्वारा बुलाई गई बैठक में इन दोनों मुद्दों पर अलग-थलग पड़ गए थे.

  • अन्ना हजारे ने अरविंद केजरीवाल को कोसा, बोले - बीते दौर में कोई लौटता है क्या...

    अन्ना हजारे ने अरविंद केजरीवाल को कोसा, बोले - बीते दौर में कोई लौटता है क्या...

    भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन के दौरान अरविंद केजरीवाल के मार्गदर्शक रहे अन्ना हजारे ने कहा है कि अब ऐसा समय है जब बड़ी प्रौद्योगिकी वाली प्रगति हो रही है. ऐसे में बैलेट पेपर की तरफ लौटना पीछे जाने जैसा होगा.

  • दिल्ली में 22 अप्रैल को EVM से ही होंगे MCD चुनाव, मतगणना 25 को होगी, आचार संहिता लागू

    दिल्ली में 22 अप्रैल को EVM से ही होंगे MCD चुनाव, मतगणना 25 को होगी, आचार संहिता लागू

    दिल्ली में एमसीडी चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. 22 अप्रैल को मतदान होगा और 25 अप्रैल को मतगणना होगी. उधर, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार के मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से एमसीडी चुनाव कराएं. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि पोलिटिकल पार्टियों की मांग है कि नगर निगम चुनाव EVM की जगह बैलट पेपर से कराए जाएं इसलिये आज शाम तक इसके लिए जो भी औपचारिकताएं हैं वो पूरी की जाएं और निगम चुनाव बैलट पेपर से कराये जाएं.' अब देखना होगा कि मुख्यमंत्री के आदेश का कितना पालन होता है.