NDTV Khabar

Banaras Hindu University


'Banaras hindu university' - 47 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UP में 50% उपस्थिति के साथ आज से खुले कॉलेज और विश्वविद्यालय, छात्रों ने कही ये बात

    UP में 50% उपस्थिति के साथ आज से खुले कॉलेज और विश्वविद्यालय, छात्रों ने कही ये बात

    उत्तर प्रदेश में लंबे समय के बाद विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को आज यानी 23 नवंबर से 50% उपस्थिति के साथ फिर से खोल दिया गया है. बता दें कि उच्च शिक्षा संस्थानों को कैंपस में भीड़भाड़ से बचने के लिए चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की अनुमति दी गई. 

  • 23 नवंबर से फिर से खुलेगा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, कोरोना वायरस के दौरान ऐसी है तैयारी

    23 नवंबर से फिर से खुलेगा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, कोरोना वायरस के दौरान ऐसी है तैयारी

    विश्वविद्यालय पहले चरण के विज्ञान के पीएचडी कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष के छात्रों को पहले चरण में रिसर्च कार्य के लिए अपने संबंधित विभागों या प्रयोगशालाओं का दौरा करने की अनुमति देगा. स्थिति को ध्यान में रखते हुए, समय के दौरान अन्य विभागों के फिर से खोलना तय किया जाएगा.

  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में शुरू करेगा नया PG प्रोग्राम, जानिए डिटेल

    बनारस हिंदू विश्वविद्यालय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में शुरू करेगा नया PG प्रोग्राम, जानिए डिटेल

    Banaras Hindu University: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का महत्व साइबर सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में देखते हुए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी, उत्तर प्रदेश ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में एक नया स्नातकोत्तर कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि नया कार्यक्रम, मास्टर ऑफ साइंस - आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, नई शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) के अनुरूप है, जो शिक्षा के प्रमुख भाग के रूप में "टेक्नोलॉजी बेस्ड लर्निंग" और "स्किल्स" पर जोर देता है. 

  • BHU में एडमिशन के लिए शुरू एंट्रेंस एग्जाम, सोशल डिस्टेंसिंग- सैनिटाइजेशन का रखा जा रहा है खास ख्याल

    BHU में एडमिशन के लिए शुरू एंट्रेंस एग्जाम, सोशल डिस्टेंसिंग- सैनिटाइजेशन का रखा जा रहा है खास ख्याल

    BHU Entrance Examination 2020: देशभर में एक ओर जहां कोरोनावायरस के चलते जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने की मांग की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) तमाम एहतियाती इंतज़ाम के साथ अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस परीक्षाएं आयोजित कर रही है. एंट्रेंस परीक्षाएं 24 अगस्त से शुरू होकर 18 सितंबर तक चलेंगी. पहले एंट्रेंस परीक्षाएं 16 अगस्त से 31 अगस्त तक निर्धारित की गई थीं, लेकिन छात्रों के परीक्षा को स्थगित करने की मांग के चलते परीक्षा की तारीखों को बदल दिया गया था. 

  • BHU UET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    BHU UET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    BHU UET Admit Card 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस टेस्ट  (BHU UET 2020) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.  BHU UET बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में विभिन्न अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए एंट्रेंस परीक्षा 9 सितंबर से 18 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी. 

  • BHU PET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    BHU PET Admit Card 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं के लिए जारी किए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    BHU PET Admit Card 2020: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) उत्तर प्रदेश, ने पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड  (PET admit cards) ऑनलाइन जारी कर दिए हैं. एंट्रेंस परीक्षा के लिए पंजीकृत छात्र अपने BHU पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in से डाउनलोड कर सकते हैं. बीएचयू पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट  (PET) 24 अगस्त से 31 अगस्त के बीच आयोजित किए जाएंगे. BHU PET बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. 

  • BHU Entrance Test 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल किया जारी, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    BHU Entrance Test 2020: बीएचयू ने एंट्रेंस परीक्षाओं का संशोधित शेड्यूल किया जारी, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    BHU Entrance Test 2020: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) उत्तर प्रदेश, ने विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट का शेड्यूल जारी कर दिया है. BHU पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (PET) 24 अगस्त से 31 अगस्त, 2020 तक आयोजित किए जाएंगे. विश्वविद्यालय परीक्षा से एक सप्ताह पहले एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट www.bhu.ac.in पर जारी करेगा. 

  • BHU एंट्रेंस एग्जाम के खिलाफ ‘Satyagrah’, छात्र कर रहे हर जिले में परीक्षा केंद्र की मांग

    BHU एंट्रेंस एग्जाम के खिलाफ ‘Satyagrah’, छात्र कर रहे हर जिले में परीक्षा केंद्र की मांग

    BHU Entrance Exam 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच परीक्षाओं को लेकर बड़ा विवाद देखने को मिला है. बोर्ड परीक्षाओं से लेकर यूनिवर्सिटी एग्जाम तक का मामला कोर्ट के दरवाजे तक पहुंचा है. ऐसे में यूपी की बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने एंट्रेंस एग्जाम कराने का फैसला किया है. यूनिवर्सिटी के इस फैसले का विरोध भी हो रहा है. एक छात्र अकेले ही विरोध में 'सत्याग्रह' पर बैठ गया है. यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट (BHU UET 2020) और पोस्टग्रेजुएट (BHU PET 2020) एंट्रेंस एग्जाम 24 अगस्त से 14 सितंबर के बीच कराने का फैसला किया है. 

  • BHU Exams 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इस तरह कराएगी अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा

    BHU Exams 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी इस तरह कराएगी अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा

    BHU Exams 2020: देश में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस से पनपे हालातों के मद्देनजर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) ने अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है. एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए इंटरमीडिएट और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए असाइनमेंट बेस्ड परीक्षा के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस के लिए छात्रों को उनके संबंधित शिक्षकों द्वारा असाइनमेंट दिया जाएगा, जिसे पूरा करने के लिए स्टूडेंट्स को पंद्रह दिनों की समय सीमा दी जाएगी. असाइनमेंट छात्रों को ईमेल पर भेजा जाएगा, जो बाद में उसी फॉर्मेट में सबमिट किया जा सकता है. मूल्यांकन के बाद 31 अगस्त तक पोर्टल पर संबंधित शिक्षक द्वारा मार्क्स अपलोड कर दिए जाएंगे. 

  • BHU Entrance Test 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में इस दिन से शुरू होंगे UG-PG कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम

    BHU Entrance Test 2020: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में इस दिन से शुरू होंगे UG-PG कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम

    BHU Entrance Test 2020:  बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ( BHU) ने मंगलवार को बताया कि पोस्टग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट (BHU PET 2020) और अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट  (BHU UET 2020) 16 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, बीएचयू के वाइस चांसलर, राकेश भटनागर की अध्यक्षता में हुई बैठक में विभिन्न पोस्टग्रेजुएट (PG) और अंडरग्रेजुएट (UG) पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. 

  • इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए BHU ने लगवाईं गिलोय की 600 नर्सरी

    इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए BHU ने लगवाईं गिलोय की 600 नर्सरी

    कोरोनावायरस के मद्देनजर देशभर में लागू लॉकडाउन के दौरान काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के वाराणसी और मिर्जापुर मंडल के सात जिलों में गिलोय की नर्सरी लगवाई है.

  • BHU में हुई गिरफ्तारी के विरोध में छात्र ने डिग्री लेने से किया इंकार, तो बॉलीवुड डायरेक्टर का यूं आया रिएक्शन

    BHU में हुई गिरफ्तारी के विरोध में छात्र ने डिग्री लेने से किया इंकार, तो बॉलीवुड डायरेक्टर का यूं आया रिएक्शन

    बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में बीते दिन 101वें दीक्षांत समारोह में एक छात्र ने अपनी डिग्री लेने से इसलिए इनकार कर दिया, क्योंकि उसके कई साधी नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) और एनआरसी के विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार कर लिये गये. एमए हिस्ट्री ऑफ आर्ट के छात्र रजत सिंह (Rajat Singh) ने डिग्री लेने से मना करते हुए कहा कि हम ऐसे सभी सांप्रदायिक कानून का विरोध करते हैं जो विघटनकारी हैं.

  • BHU में फिरोज खान के ट्रांसफर पर बॉलीवुड फिल्म निर्माता का Tweet, बोले- धर्म ने टैलेंट का नाश कर दिया...

    BHU में फिरोज खान के ट्रांसफर पर बॉलीवुड फिल्म निर्माता का Tweet, बोले- धर्म ने टैलेंट का नाश कर दिया...

    बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) के असिस्टेंट प्रोफेसर फिरोज खान (Firoze Khan) ने धर्म विज्ञान संकाय से इस्तीफा दे दिया है और उन्होंने कला संकाय के संस्कृत विभाग में जॉइन कर लिया है. फिरोज खान के इस्तीफे के बाद से ही सोशल मीडिया पर सबके रिएक्शन आने शुरू हो गए.

  • BHU के धर्म विज्ञान संकाय से फिरोज खान ने दिया इस्तीफा, तो फरहान अख्तर बोले- धब्बा...

    BHU के धर्म विज्ञान संकाय से फिरोज खान ने दिया इस्तीफा, तो फरहान अख्तर बोले- धब्बा...

    बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के धर्म विज्ञान संकाय से असिस्टेंट प्रोफेसर फिरोज खान (Feroz Khan) ने इस्तीफा दे दिया है, हालांकि उन्होंने कला संकाय के संस्कृत विभाग में ज्वाइन कर लिया है. फिरोज खान के इस्तीफे को लेकर छात्रों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाई. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

  • मुस्लिम सहकर्मी का समर्थन करने पर BHU प्रोफेसर पर हमला

    मुस्लिम सहकर्मी का समर्थन करने पर BHU प्रोफेसर पर हमला

    सोमवार को हुई इस घटना के बाद प्रोफेसर शांतिलाल साल्वी ने यहां संवाददाताओं को बताया, "मैं एक कक्षा में बैठा था जब कुछ छात्रों ने अंदर घुसकर मेरे साथ अभद्र भाषा में गाली-गलौज शुरू कर दी. उन्होंने मुझसे संकाय में एक मुस्लिम की नियुक्ति का समर्थन करना बंद करने को कहा.

  • कौन हैं फिरोज खान, जिनकी नियुक्‍ति पर बीएचयू में मचा है बवाल

    कौन हैं फिरोज खान, जिनकी नियुक्‍ति पर बीएचयू में मचा है बवाल

    फिरोज खान (Feroz Khan) के पिता ने कहा, "जब मुझे पता चला कि मेरे बेटे की नियुक्ति प्रतिष्ठित भारत हिंदू विश्वविद्यालय में हुई है तो मुझे बेहद खुशी हुई."

  • बीएचयू में राजनीति शास्‍त्र विभाग में पोती गई वीर सावरकर की फ़ोटो पर स्याही

    बीएचयू में राजनीति शास्‍त्र विभाग में पोती गई वीर सावरकर की फ़ोटो पर स्याही

    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) इन दिनों राजनीति का अखाड़ा बनी हुई है. अभी संस्कृत विभाग में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति का मामला ठंडा नहीं पड़ा है, आरएसएस के ध्वज हटाने के मामले पर कार्रवाई होना बाकी है, छात्रावासों में छात्रों की आपस की लड़ाई का मामला भी गर्म है. ऐसे में एक ताजा मामला और आ गया कि बीएचयू के पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट में वीर सावरकर की मूर्ति की फोटो के साथ छेड़छाड़ की गई है.

  • गुप्त काल पर इतिहास लिखने के लिए संदर्भ सूची, आप भी पढ़ें और इतिहासकार बनें

    गुप्त काल पर इतिहास लिखने के लिए संदर्भ सूची, आप भी पढ़ें और इतिहासकार बनें

    कभी ख़ुद से पूछिएगा. छात्र जीवन में खपे नौजवानों का कितना प्रतिशत इतिहास पढ़ता होगा. इतिहास में प्राचीन इतिहास कितने पढ़ते होंगे. पूरा जीवन लगा देंगे तो भी आप प्राचीन इतिहास के सारे पहलुओं के बारे में जान नहीं सकेंगे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com