Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Bank balance


'Bank balance' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने का झंझट हुआ खत्म

    SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने का झंझट हुआ खत्म

    एसबीआई के सेविंग बैंक ग्राहकों को मेट्रो, सेमी अर्बन और रूरल एरिया में क्रमश: 3,000 रुपये, 2,000 रुपये और 1,000 रुपये का बैलेंस मैंटेन करना पड़ता है.

  • अगर SBI में है आपका एकाउंट, तो बदले हुए इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है

    अगर SBI में है आपका एकाउंट, तो बदले हुए इन नियमों को जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है

    1 अक्टूबर, 2019 से बैंक ने विभिन्न प्रकार की सेवाओं पर लगने वाले सेवा शुल्क, यानी सर्विस चार्जेज़ में कई तरह के बदलाव किए हैं. इन बदले हुए नियमों में औसत मासिक बैलेंस, नकदी जमा, नकदी निकासी तथा नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (National Electronic Funds Transfer या NEFT) अथवा रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (Real Time Gross Settlement या RTGS) के ज़रिये किए जाने वाले राशि ट्रांसफर से जुड़े नियम शामिल हैं.

  • ATM में घुसकर महिला से लूटपाट करने आया था ये शख्स, बैंक बैलेंस देखकर उड़ गए होश

    ATM में घुसकर महिला से लूटपाट करने आया था ये शख्स, बैंक बैलेंस देखकर उड़ गए होश

    आपने अभी तक ATM में चोरी या लूटपाट कि काफी घटनाओं के बारे में सुना होगा. लेकिन कभी किसी ऐसी घटना के बारे में सुना है जहां चोर ही आप पर दया दिखा जाए?

  • खाते में मिनिमम बैलेंस न रखने पर बैंकों ने वसूल लिए 5 हजार करोड़ रुपये, SBI सबसे आगे

    खाते में मिनिमम बैलेंस न रखने पर बैंकों ने वसूल लिए 5 हजार करोड़ रुपये, SBI सबसे आगे

    सार्वजनिक क्षेत्र के 21 बैंकों और निजी क्षेत्र के तीन प्रमुख ने बीते वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान खाते में न्यूनतम राशि नहीं रख पाने को लेकर उपभोक्ताओं से 5,000 करोड़ रुपये वसूले हैं. बैंकिंग आंकड़ों में यह बात सामने आयी है. इस मामले में जुर्माना वसूलने में भारतीय स्टेट बैंक शीर्ष रहा है.

  • न्यूनतम शेष नहीं रखे जाने पर पीएनबी ने बचत खाता धारकों से वसूले 151.66 करोड़ रुपये

    न्यूनतम शेष नहीं रखे जाने पर पीएनबी ने बचत खाता धारकों से वसूले 151.66 करोड़ रुपये

    आरटीआई से खुलासा हुआ है कि सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान लगभग 1.23 करोड़ बचत खातों में तय न्यूनतम जमा राशि नहीं रखे जाने पर संबंधित ग्राहकों से 151.66 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है.

  • क्या है बीएसबीडीए (BSBDA) बैंक खाता, यहां नहीं लगते हैं कई चार्ज | 15 बातें

    क्या है बीएसबीडीए (BSBDA) बैंक खाता, यहां नहीं लगते हैं कई चार्ज | 15 बातें

    पिछले कुछ दिनों कई लोगों को एसएमएस आ रहे हैं कि वे बैंक में बीएसबीडीए (BSBDA) खाता खुलवाएं. इस खाते का नाम सुनकर लोग आश्चर्य में पड़ जाते हैं कि आखिर यह खाता क्या है. इस खाते का पूरा नाम क्या है. इसका क्या फायदा है, कौन इसे खोल सकता है, इस खाते में क्या सुविधाएं हैं. इन्हीं सब प्रश्नों के जवाब आज हम यहां लाए हैं. यह सारे जवाब और प्रश्न आरबीआई के हवाले से दिए जा रह हैं.

  • स्टेट बैंक ने आपकी गरीबी पर जुर्माना वसूला 1,771 करोड़

    स्टेट बैंक ने आपकी गरीबी पर जुर्माना वसूला 1,771 करोड़

    जब आप पैसे बैंक में रखते हैं, तो कहा जाता है कि कम रखा है, अब जुर्माना भरो. ज़्यादा रखेंगे तो ब्याज़ कम दिया जाएगा. आप देखिए कि आप अपनी आर्थिक स्वतंत्रता गंवा रहे हैं या पा रहे हैं...? क्या ग़रीब होने का जुर्माना लगेगा अब इस देश में...?

  • न्यूनतम बैलेंस शुल्क की समीक्षा कर रहा है भारतीय स्‍टेट बैंक

    न्यूनतम बैलेंस शुल्क की समीक्षा कर रहा है भारतीय स्‍टेट बैंक

    सार्वजनिक क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने कहा कि वह उपभोक्ताओं की प्रक्रिया मिलने के बाद मासिक औसत बैलेंस बरकरार नहीं रखने पर लगने वाले शुल्क की समीक्षा कर रहा है.

  • एसबीआई में खुलते हैं चार ऐसे खाते, जिनमें न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर कोई जुर्माना नहीं लगता

    एसबीआई में खुलते हैं चार ऐसे खाते, जिनमें न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर कोई जुर्माना नहीं लगता

    एसबीआई की ओर से कुछ ऐसे खाते खुलवाए जाते हैं, जिनमें मंथली एवरेज बैलेंस का बंधन नहीं होता. इसका अर्थ यह हुआ कि आप अपने खाते में मौजूद राशि में से कितनी भी राशि निकालकर खर्च कर सकते हैं, और इस बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती कि न्यूनतम बैलेंस बचा है या नहीं.

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के इन खातों में आपको न्यूनतम राशि सीमा रखनी जरूरी नहीं

    भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के इन खातों में आपको न्यूनतम राशि सीमा रखनी जरूरी नहीं

    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि वह कुछ खास प्रकार के खातों वाले उसके ग्राहकों को औसत मंथली बैलेंस बनाए रखने के नियम से कुछ छूट दे रहा है. इन खातों में शामिल हैं स्मॉल सेविंग्स बैंक अकाउंट्स, बेसिग सेविंग्स बैंक अकाउंट्स और जन धन अकाउंट या फिर हाल ही में सरकार की योजना प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए खाते.एसबीआई ने एक ट्वीट के जरिए यह बात कही है.

  • SBI उपभोक्ताओं को इन तीन बातों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए : कुछ फायदा, कुछ नुकसान

    SBI उपभोक्ताओं को इन तीन बातों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए : कुछ फायदा, कुछ नुकसान

    क्या आप भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारक हैं? क्या आप एसबीआई की अन्य सुविधाओं का भी उपयोग करते हैं? यदि हां तो ये खबरें आपके काम की हैं. पांच सहयोगी बैंकों के विलय के बाद अब यह बैंक एक बैंक के तौर पर काम कर रहा है. विलय के बाद एसबीआई के ग्राहकों की संख्या 50 करोड़ हो गई है. इसी के साथ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ नियम बदले हैं जिन्हें आपके लिए जानना जरूरी है. इनमें से किसी से आपको फायदा है जबकि कुछ चीजें आपकी जेब पर भारी पड़ेंगी.

  • SBI खाताधारकों को आज से खातों में मिनिमम बैलेंस रखना होगा जरूरी

    SBI खाताधारकों को आज से खातों में मिनिमम बैलेंस रखना होगा जरूरी

    पांच साल के अंतराल के बाद भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) आज यानी एक अप्रैल से खातों में मिनिमम बैलेंस नहीं रहने पर पेनाल्‍टी वसूलेगा. आपको बता दें कि बैंक ने महानगरों में खातों में 5000 रुपये मिनिमम बैलेंस रखने की सीमा तय की है. देश के सबसे बड़े बैंक ने एटीम समेत अन्‍य सेवाओं के शुल्‍क का भी पुनरनिर्धारण किया है. महानगरीय इलाकों में खातों के लिए न्यूनतम 5,000 रुपये, शहरी क्षेत्रों में 3,000, अर्ध शहरी क्षेत्रों में 2,000 तथा ग्रामीण इलाकों में 1,000 रुपये न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी होगा.

  • SBI ने कहा - जनधन खातों का प्रबंधन बना बोझ, मिनिमम बैलेंस पेनल्टी का फैसला सही

    SBI ने कहा - जनधन खातों का प्रबंधन बना बोझ, मिनिमम बैलेंस पेनल्टी का फैसला सही

    भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बैंक खातों में न्यूनतम राशि नहीं रखने पर जुर्माना लगाने के अपने फैसले को उचित ठहराया है. देश के सबसे बड़े बैंक ने कहा है कि उसे शून्य शेष वाले बड़ी संख्या में जनधन खातों के प्रबंधन के बोझ को कम करने के लिए कुछ शुल्क लगाना पड़ेगा. बैंक ने कहा है कि उसे सरकार की ओर से जुर्माने के अपने फैसले पर पुनर्विचार के लिए अभी तक औपचारिक रूप से कोई सूचना नहीं मिली है.

  • ट्रांजेक्शन शुल्क-मिनिमम बैलेंस : सरकार ने SBI समेत बैंकों से फैसले पर दोबारा गौर करने को कहा

    ट्रांजेक्शन शुल्क-मिनिमम बैलेंस : सरकार ने SBI समेत बैंकों से फैसले पर दोबारा गौर करने को कहा

    बैंकों द्वारा ट्रांजेक्शन शुल्क वसूलने के बढ़ते विरोध के बीच सरकार हरकत में आ गई है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने बैंकों से ट्रांजेक्शन शुल्क वसूलने के फैसले की समीक्षा करने का आग्रह किया है. इसके अलावा, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से खातों में न्यूनतम बैलेंस न होने पर पेनल्टी लगाने के फैसले को वापस लेने का आग्रह किया है.

  • अगर आप SBI के खाताधारक हैं, तो आपके लिए ये खबर है बेहद जरूरी

    अगर आप SBI के खाताधारक हैं, तो आपके लिए ये खबर है बेहद जरूरी

    भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ग्राहकों के लिए खातों में न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने को अनिवार्य बनाते हुए कहा है कि ऐसा न करने वालों पर 1 अप्रैल से पेनल्टी लगाई जाएगी. महानगरीय इलाकों में खातों के लिए न्यूनतम 5,000 रुपये, शहरी क्षेत्रों में 3,000, अर्ध शहरी क्षेत्रों में 2,000 तथा ग्रामीण इलाकों में 1,000 रुपये न्यूनतम बैलेंस रखना जरूरी होगा.

  • बैंकों की हालत सुधारने के लिए गहरे ऑपरेशन की जरूरत : रघुराम राजन

    बैंकों की हालत सुधारने के लिए गहरे ऑपरेशन की जरूरत : रघुराम राजन

    रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने इस बात पर जोर दिया कि बैंकों की बैलेंसशीट साफसुथरी होने पर आगे वे अधिक कर्ज सहायता देने में समर्थ होंगे और कहा कि इसके लिए इनका ‘गहरा ऑपरेशन’ करना बहुत जरूरी है।

  • रिजर्व बैंक ने ‘बैंकबैलेंस पूछताछ’ App के प्रति आगाह किया, कहा, 'अपने जोखिम पर इस्तेमाल करें'

    रिजर्व बैंक ने ‘बैंकबैलेंस पूछताछ’ App के प्रति आगाह किया, कहा, 'अपने जोखिम पर इस्तेमाल करें'

    रिजर्व बैंक ने वक्तव्य में कहा है, 'रिजर्व बैंक यह साफ करना चाहता है कि उसने इस तरह का कोई भी ऐप विकसित नहीं किया है। सभी लोगों को बैंक सलाह देता है कि इस ऐप का इस्तेमाल अगर वह करते हैं तो अपने जोखिम पर ही ऐसा करेंगे।'

Advertisement