NDTV Khabar

Bank News in Hindi


'Bank' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लड़की ने कॉल पर पूछा- 'लोन चाहिए' शख्स बोला- 'जी मेडम, ट्रेन खरीदनी है 300 करोड़ दे दो...' सुनिए पूरा Prank Call

    लड़की ने कॉल पर पूछा- 'लोन चाहिए' शख्स बोला- 'जी मेडम, ट्रेन खरीदनी है 300 करोड़ दे दो...' सुनिए पूरा Prank Call

    आदमी को यह कहते हुए बैंक के कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव को प्रैंक करते हुए सुना जा सकता है कि उसे ट्रेन खरीदने के लिए 300 करोड़ रुपये के लोन की आवश्यकता है.

  • लोन अदायगी में छूट की अवधि में भी ब्‍याज लेने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने RBI और केंद्र से मांगा जवाब...

    लोन अदायगी में छूट की अवधि में भी ब्‍याज लेने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने RBI और केंद्र से मांगा जवाब...

    सुप्रीम कोर्ट ने कोरोनावायरस महामारी की वजह से कर्ज की अदायगी में छूट की अवधि के लिए ब्याज पर लेवी की मांग को चुनौती देने वाली याचिका पर मंगलवार को केन्द्र और भारतीय रिजर्व बैंक से जवाब मांगा है.

  • PNB धोखाधड़ी मामला : नीरव मोदी के भाई के खिलाफ इंटरपोल का नोटिस फिर से सार्वजनिक किया

    PNB धोखाधड़ी मामला : नीरव मोदी के भाई के खिलाफ इंटरपोल का नोटिस फिर से सार्वजनिक किया

    निहाल ने इंटरपोल द्वारा इसे जारी किए जाने के खिलाफ पिछले वर्ष अपील की थी लेकिन हाल में उसकी अपील नामंजूर हो गई, जिसके बाद इसे सार्वजनिक किया गया. अधिकारियों ने बताया कि बेल्जियम का नागरिक निहाल दीपक मोदी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा वांछित है। उसके बड़े भाई द्वारा पंजाब नेशनल बैंक के साथ कथित तौर की गई धोखाधड़ी के मामले में वह वांछित है. 

  • Realme ने लॉन्च किया 10000 एमएएच का पावर बैंक, कीमत 999 रुपये

    Realme ने लॉन्च किया 10000 एमएएच का पावर बैंक, कीमत 999 रुपये

    Realme 10000mAh Power Bank 2 की कीमत 999 रुपये है और यह दो कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगा, वो हैं- ब्लैक और यलो। इस पावर बैंक की सेल आज दोपहर 3 बजे से ही Flipkart और Realme.com पर शुरू होने वाली है।

  • बैंकरों ने कहा, रिजर्व बैंक के रेपो दर घटाने से अर्थव्यवस्था को मिलेगी मदद

    बैंकरों ने कहा, रिजर्व बैंक के रेपो दर घटाने से अर्थव्यवस्था को मिलेगी मदद

    रिजर्व बैंक ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुये शुक्रवार को रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की कटौती की. केंद्रीय बैंक ने कर्ज की किस्तें चुकाने में तीन महीने की और राहत दे दी. इसे अब बढ़ाकर 31 अगस्त 2020 तक कर दिया. इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों के लिये कॉरपोरेट को कर्ज देने की सीमा उनकी नेटवर्थ के मौजूदा 25 प्रतिशत के स्तर से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दी है. रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की कटौती की गयी है और यह दर अब चार प्रतिशत पर आ गयी है, जो कि 2000 के बाद का इसका निचला स्तर है.

  • वर्ल्ड बैंक ने कहा- कोरोनावायरस महामारी से दुनिया भर में 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे

    वर्ल्ड बैंक ने कहा- कोरोनावायरस महामारी से दुनिया भर में 6 करोड़ लोग गरीबी की दलदल में फंसेंगे

    विश्वबैंक (World Bank) ने मंगलवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में 6 करोड़ से अधिक लोग निपट गरीबी के दलदल में फंसेंगे. इस वैश्विक निकाय ने इस वैश्विक संकट से उबरने के अभियान के तहत 100 विकासशील देशों को 160 अरब डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है. यह पूरी सहायता पंद्रह महीने की अवधि में दी जाएगी.

  • शुरुआती सत्र में सेंसेक्स 400 अंक बढ़ा, निफ्टी 8,900 के पार

    शुरुआती सत्र में सेंसेक्स 400 अंक बढ़ा, निफ्टी 8,900 के पार

    इस दौरान ओएनजीसी, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, भारती एयरटेल और कोटक बैंक तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे.सेंसेक्स 30,450.74 पर खुला और फिलहाल 394 अंकों या 1.31 प्रतिशत की बढ़त के साथ 30,422.98 पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह एनएसई निफ्टी 91.10 अंक या 1.03 प्रतिशत उछलकर 8,914.35 अंक पर पहुंच गया. 

  • शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 800 अंक टूटा, बैंकिंग शेयर गिरे

    शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 800 अंक टूटा, बैंकिंग शेयर गिरे

    प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) सोमवार को शुरुआती सत्र में 800 अंक से अधिक गिर गया. कारोबारियों के मुताबिक, इस दौरान बैंकिंग शेयरों में तेज गिरावट देखने को मिली, क्योंकि सरकार का राजकोषीय राहत पैकेज घरेलू निवेशकों के भरोसे को बहाल करने में विफल रहा.

  • PM Modi का क्यों है MSME पर जोर, आप इससे कैसे बन सकते हैं बिजनेसमैन, पढ़ें पूरी डिटेल

    PM Modi का क्यों है  MSME पर जोर, आप इससे कैसे बन सकते हैं बिजनेसमैन, पढ़ें पूरी डिटेल

    पीएम मोदी इस अब MSME पर जोर दे रहे हैं. यह सेक्टर उनकी मदद कर सकता है जो  बिजनेस करने का सपना देखते हैं लेकिन उनके सामने पूंजी की कमी सामने आ जाती है. अगर आपके पास कोई अच्छा बिजनेस आइडिया है और मेहनत करने का जज्बा रखते हैं तो इस समय एक मौका हो सकता है आगे बढ़ने का. क्योंकि भारत सरकार ने अपनी नीति बदलते हुए अब छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कमर कस चुकी है. छोटे उद्योग MSME के दायरे में आते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि MSME  क्या है, यह सवाल कोरोना वायरस की वजह से मंदी में आई अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान के बाद हर कोई जानने की कोशिश कर रहा है. दरअसल  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस पैकेज की राशि के आवंटन के लिए पहली प्रेस कांन्फ्रेंस में MSME पर खासा जोर दिया है. इसके साथ ही सरकार की आर्थिक नीतियों में बड़ा बदलाव आता दिख रहा है. पीएम मोदी ने अपील की है कि जिस तरह से देशवासियों ने उनके कहने पर खादी का सामान खरीदना शुरू कर दिया जो कि आज एक ब्रांड बन गया है उसी तरह अन्य स्थानीय और देसी चीजों को लोग खरीदना शुरू करें. पीएम मोदी ने अपने भाषण में 'वोकल फॉर लोकल'  और आत्मनिर्भर बनने का नारा दिया है. सरकार अपनी इसी नीति के तहत अब MSME पर फोकस कर रही है.

  • यस बैंक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने वाधवान बंधुओं को गिरफ्तार किया

    यस बैंक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने वाधवान बंधुओं को गिरफ्तार किया

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने डीएचएफएल के प्रवर्तक कपिल और धीरज वाधवान को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया. वाधवान बंधुओं की यह गिरफ्तारी यस बैंक के संस्थापक और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के मामले में हुई है. अधिकारियों ने बताया कि मुंबई की विशेष अदालत ने दोनों को 10 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया है. वाधवान बंधु फिलहाल जेल में हैं. उन्हें इसी मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था. सीबीआई भी इस मामले की जांच कर रही है. ईडी अधिकारियों के मुताबिक दोनों को धन शोधन रोकथाम अधिनियम (मनी लॉन्ड्रिंग कानून) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है.

  • विजय माल्या ने भारत सरकार से कहा- मेरे से सारा कर्ज ले लें और केस बंद करें

    विजय माल्या ने भारत सरकार से कहा- मेरे से सारा कर्ज ले लें और केस बंद करें

    माल्या ने हाल में घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज पर भारत सरकार को बधाई देते हुए अफसोस जताया कि उनके बकाया चुकाने के प्रस्तावों को बार-बार नजरअंदाज किया गया.

  • PM नरेंद्र मोदी के आर्थिक पैकेज में केवल 12-13 लाख करोड़ की मदद ही नई, बाकी पहले ही मिल चुकी: रिपोर्ट

    PM नरेंद्र मोदी के आर्थिक पैकेज में केवल 12-13 लाख करोड़ की मदद ही नई, बाकी पहले ही मिल चुकी: रिपोर्ट

    पीएम की कल की घोषणा में से करीब 60 प्रतिशत यानी 12 से 13 लाख करोड़ रुपये ही नई मदद के रूप में हासिल होगा. डीबीएस बैंक की एक रपट के मुताबिक इसमें से एक बड़ी राशि रिजर्व बैंक (Reserve Bank) नकदी सहायता के रूप में पहले ही दे चुका है जो इस पूरे पैकेज का हिस्सा है.

  • COVID-19 की वजह से शिक्षा को बड़ा नुकसान, आएंगे खराब नतीजे, WHO ने जताई चिंता

    COVID-19 की वजह से शिक्षा को बड़ा नुकसान, आएंगे खराब नतीजे, WHO ने जताई चिंता

    विश्व बैंक (World Bank) की शिक्षा टीम के अनुसार कोविड-19 (COVID-19) महामारी से शिक्षा के नतीजे बेहद खराब आने का खतरा उत्पन्न हो गया है. उसने कहा है कि कोई आक्रामक नीति नहीं अपनाई गई तो इसका बच्चों तथा युवाओं के शिक्षण और स्वास्थ्य पर बहुत जल्द बुरा प्रभाव होगा.

  • ICICI बैंक का चौथी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 6.91 प्रतिशत बढ़कर 1,251 करोड़ रुपये

    ICICI बैंक का चौथी तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 6.91 प्रतिशत बढ़कर 1,251 करोड़ रुपये

    पूरे वित्त वर्ष 2019-20 में एकल आधार पर बैंक का शुद्ध लाभ 135 प्रतिशत बढ़कर 7,930.81 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. संपत्ति के मोर्च पर बात की जाए, तो 31 मार्च, 2020 तक बैंक की सकल गैर निष्पादित आस्तियां (एनपीए) कुल ऋण का 5.53 प्रतिशत थीं. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में बैंक का सकल एनपीए 6.70 प्रतिशत था. दिसंबर तिमाही में यह 5.95 प्रतिशत के स्तर पर थीं.

  • 6 बैकों को 400 करोड़ रुपये का चूना लगाकर चावल व्यापारी देश छोड़कर भागा, संपत्ति भी बेच डाली, SBI मलती रह गई हाथ

    6 बैकों को 400 करोड़ रुपये का चूना लगाकर चावल व्यापारी देश छोड़कर भागा, संपत्ति भी बेच डाली, SBI मलती रह गई हाथ

    भारतीय बैंकों से करोड़ो रुपया लेकर विदेश भाग जाने वालों की फेरहिस्त बढ़ती जा रही है. अब इसमें बासमती चावल का व्यापार करने वाली कंपनी रामदेव इंटरनेशन लिमिटेड के मालिक का भी नाम शामिल हो गया. आरोप है कि दिल्ली के रहने वाले इस कंपनी के मालिक ने एसबीआई और कुछ दूसरी बैंकों से करीब 400 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था. लेकिन उसके खिलाफ चार सालों तक कोई शिकायत नहीं हुई. अब पता चला है कि मालिक विदेश भाग गया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शिकायत पर सीबीआई ने कंपनी के मालिक और उसके चार निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. सीबीआई की जांच में पता चला है इस शख्स ने 6 बैंकों से उधार लिया था और साल 2016 से लापता है.

  • ATM जाएं तो थोड़ा संभल के: अचानक से निकला सांप, लाइन में खड़े लोग देखकर हुए हैरान- देखें Video

    ATM जाएं तो थोड़ा संभल के: अचानक से निकला सांप, लाइन में खड़े लोग देखकर हुए हैरान- देखें Video

    लॉकडाउन की बीच सड़कों पर जंगली जानवरों को घूमते हुए देखा या सुना होगा लेकिन एटीएम (ATM) मशीन में सांप को घुसते हुए शायद ही आपने कभी देखा या सुना होगा.

  • SBI ने MCLR दर घटाया, वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष जमा योजना की हुई शुरुआत

    SBI ने MCLR दर घटाया, वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष जमा योजना की हुई शुरुआत

    भारतीय स्टेट बैक (एसबीआई) ने ऋण की अपनी कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) को 0.15 प्रतिशत घटा दिया है. इसके अलावा देश के इस सबसे बड़े बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष जमा योजना की भी शुरुआत की है.

  • गुजरात बोर्ड ने जेईई, नीट और GUJCET एग्जाम के लिए जारी किए क्वेश्चन बैंक, जानिए डिटेल

    गुजरात बोर्ड ने जेईई, नीट और GUJCET एग्जाम के लिए जारी किए क्वेश्चन बैंक, जानिए डिटेल

    गुजरात स्टेट बोर्ड ने उन स्टूडेंट्स के लिए क्वेश्चन बैंक जारी किया है, जो जेईई मेन (JEE), नीट (NEET) या स्टेट एंट्रेंस एग्जाम (GUJCET) के लिए तैयारी कर रहे हैं. क्वेश्चन बैंक केमिस्ट्री, फिजिक्स, बायोलॉजी और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट के लिए जारी किया गया है. बता दें कि गुजरात स्टेट बोर्ड ने गुजराती मीडियम और इंग्लिश मीडियम स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग क्वेश्चन बैंक जारी किया है. क्वेश्चन बैंक के अलावा स्टूडेंट्स के लिए चैपटर के हिसाब से क्वेश्चन पेपर भी उपलब्ध हैं. स्टूडेंट्स गुजरात बोर्ड की वेबसाइट से क्वेश्चन बैंक डाउनलोड कर सकते हैं. क्वेश्चन बैंक पीडीएफ फाइल में मौजूद है.

12345»

Advertisement

Bank वीडियो

Bank से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com