NDTV Khabar

Banking


'Banking' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रिज़र्व बैंक के बाहर PMC खाताधारकों का प्रदर्शन, कहा - हमें हमारे पैसों की सुरक्षा पर आश्वासन चाहिए

    रिज़र्व बैंक के बाहर PMC खाताधारकों का प्रदर्शन, कहा - हमें हमारे पैसों की सुरक्षा पर आश्वासन चाहिए

    PMC बैंक से पैसों को निकालने पर लगी पाबंदी से परेशान लोगों ने शनिवार के दिन मुंबई स्थित आरबीआई दफ्तर के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. लोग नाराज़ हैं कि 25 दिन बीत जाने के बावजूद उनके पैसों को लेकर कोई आश्वासन उन्हें नहीं दिया गया है.

  • PMC बैंक घोटाला:  राकेश वधावन और सारंग वधावन 22 अक्टूबर तक ED की हिरासत में 

    PMC बैंक घोटाला:  राकेश वधावन और सारंग वधावन 22 अक्टूबर तक ED की हिरासत में 

    PMC बैंक घोटाले के 2 आरोपी राकेश वधावन और उनके बेटे सारंग वधावन को ईडी ने अपनी हिरासत में ले लिया है. दरअसल, एक विशेष अदालत ने शुक्रवार को PMC बैंक घोटाले के मामले में दोनों को 22 अक्टूबर तक ईडी की हिरासत में भेज दिया. ईडी इस मामले में मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत जांच कर रही है. 

  • PMC बैंक से पैसा न मिलने के कारण बायपास सर्जरी नहीं हो सकी, बुजुर्ग की मौत

    PMC बैंक से पैसा न मिलने के कारण बायपास सर्जरी नहीं हो सकी, बुजुर्ग की मौत

    पीएमसी (PMC) बैंक घोटाले के जंजाल में फंसे इसके ग्राहकों की त्रासदी रोज नए-नए स्वरूप में सामने आ रही है. बैंक में पैसा होने के बावजूद आर्थिक संकट से घिरे एक बुजुर्ग को आज जान से हाथ धोना पड़ा. मुंबई में मुरली धर नाम के वृद्ध का आज उनके घर पर निधन हो गया. उनके बेटे प्रेम धर का कहना है कि डॉक्टर ने बायपास सर्जरी के लिए कहा था लेकिन सब पैसा PMC बैंक में फंसा होने की वजह से सर्जरी नहीं करवा पाए. चार दिन पहले ही पंजाब एंड महाराष्ट्र को-आपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाले के पीड़ित खाताधारकों में से एक संजय गुलाटी की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी.

  • PMC बैंक मामले में जनहित याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

    PMC बैंक मामले में जनहित याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

    पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक (PMC Bank) मामले में दाखिल जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से हाईकोर्ट जाने के लिए कहा है. केंद्र सरकार की ओर से SG तुषार मेहता ने कहा कि सरकार निवेशकों को लेकर चिंतित है और उनके साथ है. ED ने 88 संपत्तियों को जब्त किया है. मामले में त्वरित कार्रवाई चल रही है. याचिकाकर्ता ने कहा कि चार राज्यों के लोग इससे प्रभावित हैं. कोई बेल आउट पैकेज दिया जाए.

  • बैंकों की खस्ता हालात का ज़िम्मेदार बताए जाने पर बोले मनमोहन सिंह- किसी के सिर दोष मढ़ने का जुनून सवार है सरकार पर

    बैंकों की खस्ता हालात का ज़िम्मेदार बताए जाने पर बोले मनमोहन सिंह- किसी के सिर दोष मढ़ने का जुनून सवार है सरकार पर

    उन्होंने कहा कि आर्थिक सुस्ती, सरकार की उदासीनता से भारतीयों के भविष्य और आकांक्षाओं पर असर पड़ रहा है. निचली मुद्रास्फीति की सनक से किसानों पर संकट, सरकार की आयात-निर्यात नीति से भी समस्यायें खड़ी हो रही हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र भर मे कारोबारी धारणा काफी कमजोर, कई इकाइयां बंद हुईं.

  • शख्‍स ने सड़क पर खोया अपना पर्स, फिर बैंक अकाउंट में आने लगे पैसे

    शख्‍स ने सड़क पर खोया अपना पर्स, फिर बैंक अकाउंट में आने लगे पैसे

    कैमरून का पर्स 30 साल के सायमन बायफोर्ड को मिला था. सायमन भी उसी रास्‍ते से जा रहे थे जिससे कैमरून गुजरे थे.

  • HDIL के प्रमोटरों, वधावन पिता-पुत्र ने चिट्ठी लिखकर अपनी संपत्तियां बेचने का अनुरोध किया

    HDIL के प्रमोटरों, वधावन पिता-पुत्र ने चिट्ठी लिखकर अपनी संपत्तियां बेचने का अनुरोध किया

    रियल एस्टेट समूह एचडीआईएल (HDIL) के प्रमोटरों राकेश और सारंग वधावन ने आरबीआई और जांच एजेंसियों से पीएमसी बैंक का बकाया चुकाने के लिए अपनी संपत्तियां बेचने का अनुरोध किया है.

  • मुबंई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने PMC बैंक के पूर्व निदेशक को किया गिरफ्तार 

    मुबंई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने PMC बैंक के पूर्व निदेशक को किया गिरफ्तार 

    मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पंजाब एवं महाराष्ट्र सहकारी बैंक (PMC Bank) घोटाले के मामले में बुधवार को सुरजीत सिंह अरोड़ा को गिरफ्तार कर लिया जो बैंक के पूर्व निदेशकों में से एक है.

  • NDTV से बोले नितिन गडकरी- हरियाणा-महाराष्ट्र चुनाव में टूटेंगे पिछले सभी रिकॉर्ड, दोनों राज्यों में BJP...

    NDTV से बोले नितिन गडकरी- हरियाणा-महाराष्ट्र चुनाव में टूटेंगे पिछले सभी रिकॉर्ड, दोनों राज्यों में BJP...

    हरियाणा के चुनावी संग्राम में पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने NDTV से कई मुद्दों पर बात की. उन्होंने कहा कि इस बार हरियाणा (Haryana) और महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2019) में बीजेपी (BJP) का जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिलेगा.

  • मनमोहन-राजन के काल में सरकारी बैंकों ने देखा था 'सबसे बुरा वक्त' : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    मनमोहन-राजन के काल में सरकारी बैंकों ने देखा था 'सबसे बुरा वक्त' : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के मुताबिक, कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स में मंगलवार को वित्तमंत्री ने कहा, "मुझे इस बात में कोई संदेह नहीं है कि राजन जो कुछ भी कहते हैं, वही महसूस करते हैं... और आज, मैं यहां उन्हें पूरा सम्मान देते हुए यह सच्चाई आप सबके सामने रखना चाहती हूं कि भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने उससे ज़्यादा बुरा वक्त कभी नहीं देखा, जब सिंह और राजन की जोड़ी प्रधानमंत्री और RBI गवर्नर के रूप में काम कर रही थी... उस वक्त, हममें से किसी को भी उस बारे में पता नहीं था..."

  • PMC बैंक में अपना खाता रखने वाली महिला डॉक्टर ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरू की जांच 

    PMC बैंक में अपना खाता रखने वाली महिला डॉक्टर ने की आत्महत्या, पुलिस ने शुरू की जांच 

    पुलिस ने घटना की जानकारी मिलने के बाद शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है. पुलिस अधिकारी के अनुसार मामले की जांच में पता चला है कि निवेदिता ने पहले भी एक बार खुदकुशी करने की कोशिश की थी. वह बीते लंबे समय से डिप्रेशन का शिकार थी. पुलिस ने इस पूरे मामले को लेकर FIR दर्ज कर ली है.

  • PMC खाताधारकों की मुश्किलें कब दूर होंगी?

    PMC खाताधारकों की मुश्किलें कब दूर होंगी?

    लोकतंत्र में संख्या बेमानी हो गई है. चुनाव में इस संख्या के दम पर जीत तो हासिल कर लेते हैं, लेकिन उसके बाद इस संख्या का कोई मोल नहीं रह जाता. इसलिए जब पेड़ों के काटने के खिलाफ लोग प्रदर्शन करते हैं तो उन पर सख्त धाराएं लगा दी जाती हैं, ताकि उनकी ज़िंदगी मुकदमों में उलझकर रह जाएं और इस बात से किसी को फर्क नहीं पड़ता है. उसी शहर में जब हज़ारों लोग अपने पैसे की वापसी को लेकर सड़क पर उतरते हैं तो वही शहर उनसे भी बेगाना हो जाता है. उनकी संख्या जितनी भी हो बेमानी हो जाती है. जनता जब जनता की नहीं होती है तो संख्या फिर संख्या नहीं रह जाती, ज़ीरो हो जाती है.

  • World Bank के बाद IMF ने भी विकास दर के अनुमान में की कटौती, 6.1 फीसदी रहने का अनुमान

    World Bank के बाद IMF ने भी विकास दर के अनुमान में की कटौती, 6.1 फीसदी रहने का अनुमान

    आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को झटका लग सकता है. वर्ल्ड बैंक (World Bank) के बाद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भी विकास दर अनुमान में कटौती की है. IMF ने भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) वृद्धि दर का अनुमान 2019 के लिए मंगलवार को घटाकर 6.1 प्रतिशत कर दिया है.

  • PMC Bank घोटाले के पीड़ित खाताधारक की मौत पर भड़के कुमार विश्वास- Tweet कर कही यह बात...

    PMC Bank घोटाले के पीड़ित खाताधारक की मौत पर भड़के कुमार विश्वास- Tweet कर कही यह बात...

    PMC Bank घोटाले के पीड़ित खाताधारक की मौत पर भड़के कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) ने Tweet कर सरकार पर हमला बोला. कुमार विश्वास ने कहा कि आइए अपनी-अपनी सरकार-पार्टी-नेता की चिंटूगीरी करते हुए कुतर्क करें. 

  • इंडियन्स को चाहिए ऐसी JOB, सैलरी मिले या ना मिले लेकिन...रिसर्च में हुआ खुलासा

    इंडियन्स को चाहिए ऐसी JOB, सैलरी मिले या ना मिले लेकिन...रिसर्च में हुआ खुलासा

    भारतीय युवा अधिक वेतन नहीं, बल्कि नौकरी की सुरक्षा (जॉब सिक्योरिटी) को अधिक महत्व देते हैं. एक सर्वेक्षण में बताया गया कि युवा सुरक्षित नौकरी के बाद दूसरे नंबर पर जीवन और काम में संतुलन बनाए रखने को अधिक महत्व देते हैं.

  • PMC Bank घोटाले के पीड़ित खाताधारक की दिल का दौरा पड़ने से मौत, बैंक में फंसे हैं 90 लाख रुपये

    PMC Bank घोटाले के पीड़ित खाताधारक की दिल का दौरा पड़ने से मौत, बैंक में फंसे हैं 90 लाख रुपये

    दूसरी ओर भारतीय रिजर्व बैंक ने घोटाले में घिरे पंजाब एंड महाराष्ट्र को-आपरेटिव (पीएमसी) बैंक के बचत खाताधारकों के लिए छह माह में निकासी की सीमा 25,000 रुपये से बढ़ाकर 40,000 रुपये कर दी. यह तीसरी बार है जबकि रिजर्व बैंक ने पीएमसी के ग्राहकों के लिए प्रति खाता निकासी की सीमा बढ़ाई है. केंद्रीय बैंक ने 23 सितंबर को पीएमसी बैंक पर कई तरह की पाबंदियां लगाई थी. उसी समय प्रति ग्राहक छह माह में केवल 1,000 रुपये निकासी की सीमा तय की गई थी. केंद्रीय बैंक के इस फैसले की काफी आलोचना हुई थी.

  • संकट में फंसे पीएमसी बैंक के हर खाताधारक के हित का ख्याल रखेगा आरबीआई : निर्मला सीतारमण

    संकट में फंसे पीएमसी बैंक के हर खाताधारक के हित का ख्याल रखेगा आरबीआई : निर्मला सीतारमण

    पीएमसी संकट पर आरबीआई गवर्नर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को आश्वासन दिया है कि संकट में फंसे बैंक के हर खाताधारक के हित का ख्याल रखा जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को गवर्नर से बातचीत के बाद यह खुलासा किया. दिल्ली में एक मीडिया ब्रीफिंग में वित्त मंत्री ने सोमवार को कहा, "मैंने पीएमसी मसले पर आरबीआई गवर्नर से आज सुबह बात की है. आरबीआई गवर्नर ने मुझे भरोसा दिलाया है कि इस संकट को सुलझाने के दौरान वो पीएमसी के खाताधारकों के हित का ध्यान रखेंगे... मैंने आरबीआई गवर्नर से अपील की है कि क्या इस मामले में ज़ब्त की गई संपत्ति का इस्तेमाल बैंक के ग्राहकों को राहत देने के लिए जल्दी किया जा सकता है?"

  • HDFC ने लोन पर ब्याज दर 0.10 प्रतिशत घटाई, पुराने लोन पर भी मिलेगा फायदा

    HDFC ने लोन पर ब्याज दर 0.10 प्रतिशत घटाई, पुराने लोन पर भी मिलेगा फायदा

    आवास ऋण देने वाली प्रमुख वित्तीय कंपनी एचडीएफसी ने अपने फ्लोटिंग कर्ज पर ब्याज दरों में 0.10 प्रतिशत कटौती की है. इसके साथ ही एचडीएफसी भी अब उन ऋणदाताओं की सूची में शामिल हो गई है,  जिन्होंने हाल के दिनों में अपने ऋण पर ब्याज दरों में संशोधन किया है.