NDTV Khabar

Bar council of india News in Hindi


'Bar council of india' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: अधिकतर लॉ स्टूडेंट्स के लिए कैंसिल हुई परीक्षाएं, फाइनल ईयर के छात्रों के लिए BCI ने दिए ये सुझाव

    Coronavirus: अधिकतर लॉ स्टूडेंट्स के लिए कैंसिल हुई परीक्षाएं, फाइनल ईयर के छात्रों के लिए BCI ने दिए ये सुझाव

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते देश में अधिकांश लॉ कोर्स के इंटरमीडिएट सेमेस्टर में पढ़ने वाले छात्रों के लिए परीक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी. 9 जून को कानूनी शिक्षा नियामक, बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने एक बयान जारी करके कहा,“फाइनल ईयर के छात्रों को छोड़कर बाकी सभी सेमेस्टर के छात्रों को पिछले वर्ष के अंकों और इस साल के इंटरनल एग्जाम में प्राप्त किए गए अंकों  के आधार पर पास किया जाएगा." हालांकि, बीसीआई का ये भी कहना है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के दोबारा खुलने पर एंड- सेमेस्टर एग्जाम आयोजित कराए जाएंगे. 

  • निर्भया मामला: दोषी पवन के वकील को बार काउंसिल ने भेजा नोटिस, हाईकोर्ट में दिखाए थे फर्जी दस्तावेज

    निर्भया मामला:  दोषी पवन के वकील को बार काउंसिल ने भेजा नोटिस, हाईकोर्ट में दिखाए थे फर्जी दस्तावेज

    जस्टिस सुरेश कुमार कैत ने पिछले साल 19 दिसंबर को एपी सिंह के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई के लिए बार काउंसिल ऑफ दिल्ली को आदेश भेजा था.

  • पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे दिल्ली पुलिस के जवानों ने खत्म किया अपना धरना, पढ़ें 10 बड़ी बातें...

    पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे दिल्ली पुलिस के जवानों ने खत्म किया अपना धरना, पढ़ें 10 बड़ी बातें...

    दिल्ली पुलिस और वकीलों के बीच हुए झड़प को लेकर दिल्ली पुलिस के जवानों ने मंगलवार को पुलिस मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. पुलिसकर्मियों ने अपने ऊपर हुए हमले को लेकर न्याय देने की मांग की. दिल्ली पुलिस के जवानों में इस घटना को लेकर कितना गुस्सा हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अपने आला अधिकारियों के अनुरोध के बाद भी ड्यूटी पर लौटने से इनकार कर दिया. राजधानी में दिल्ली पुलिस के जवानों के धरने के बीच दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल  ने दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक की. इस पूरे मामले को लेकर गृहमंत्रालय ने भी एक रिपोर्ट मांगी है. उधर, दिल्ली हाईकोर्ट ने पुलिसकर्मियों के साथ हुई मारपीट को लेकर बार काउंसिल को नोटिस जारी किया है. 

  • वकीलों और पुलिस के बीच हिंसा पर बार काउंसिल का बड़ा बयान, कहा - हम सहानुभूति खोते जा रहे हैं...

    वकीलों और पुलिस के बीच हिंसा पर बार काउंसिल का बड़ा बयान, कहा - हम सहानुभूति खोते जा रहे हैं...

    पत्र में कहा गया है कि साकेत कोर्ट के वकील द्वारा पुलिस कर्मी की पिटाई, ऑटो चालक के साथ धक्कामुक्की और आम नागरिकों की पिटाई जैसी घटनाएं बेहद शर्मनाक है. बार काउंसिल ऑफ इंडिया इसे कभी बर्दाश्त नहीं करेगा. 

  • Bihar BPSC: बिहार लोक सेवा आयोग ने जज के 349 पदों पर निकाली वैकेंसी, इस आधार पर होगा चयन

    Bihar BPSC: बिहार लोक सेवा आयोग ने जज के 349 पदों पर निकाली वैकेंसी, इस आधार पर होगा चयन

    बिहार लोक सेवा आयोग ने सिविल जज (Civil Judge) के 349 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 08 सितंबर 2018 से शुरू होगी. उम्मीदवार 28 सितंबर 2018 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का बार काउंसिल ऑफ इंडिया (Bar Council Of India) द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविघालय या संस्थान से लॉ ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.

  • कठुआ रेप केस: सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस, कहा- वकील को केस में पेश होने से नहीं रोक सकते

    कठुआ रेप केस: सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस, कहा-  वकील को केस में पेश होने से नहीं रोक सकते

    कठुआ गैंगरेप मामले में सुप्रीम कोर्ट ने लेटर पेटिशन पर संज्ञान लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया, जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट बार एसोसिएशन, बार कॉउंसिल ऑफ जम्मू कश्मीर और कठुआ जिला बार एसोसिएशन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. CJI ने साफ कहा कि कानून में ये तय है कि कोई भी वकील या एसोसिएशन किसी भी वकील को केस में पीड़ित या आरोपी के लिए पेश होने से नहीं रोक सकते. अगर वकील अपने क्लाइंट का केस स्वीकार करता है तो उसकी जिम्मेदारी है कि वो उसके लिए पेश हो. अगर उसको रोका जाता है तो फिर ये कानूनी प्रक्रिया में रुकावट और कानून पाने में बाधा माना जाएगा. इस मामले की अगली सुनवाई 19 अप्रैल को होगी.

  • CJI ने BCI को दिया आश्वासन, सुप्रीम कोर्ट का संकट जल्द सुलझा लिया जाएगा

    CJI ने BCI को दिया आश्वासन, सुप्रीम कोर्ट का संकट जल्द सुलझा लिया जाएगा

    सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने रविवार को बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) के एक प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि सुप्रीम कोर्ट के चार वरिष्ठ न्यायाधीशों द्वारा सार्वजनिक तौर पर उनके खिलाफ की गई टिप्पणी से उपजे संकट को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा.

  • LLB की सीटें बढ़ाने के लिये DU की याचिका पर नये सिरे से होगा विचार

    LLB की सीटें बढ़ाने के लिये DU की याचिका पर नये सिरे से होगा विचार

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया से कहा कि वह वकीलों की संस्था द्वारा एलएलबी कोर्स में तय 1,440 दाखिले के बजाय 2,310 छात्रों को शामिल किये जाने से संबद्ध दिल्ली विश्वविद्यालय डीयू के अभिवेदन पर नये सिरे से गौर करे.

  • All India Bar Examination AIBE X 2017 का रिजल्‍ट जारी, जानें कैसे करें चेक

    All India Bar Examination AIBE X 2017 का रिजल्‍ट जारी, जानें कैसे करें चेक

    10वीं अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई)  का परिणाम घोषित कर दिया गया है.  जिन उम्‍मीदवारों ने ये परीक्षा दी थी वह एआईबीई की आधिकारिक वेबसाइट allindiabarexamination.com.पर  जाकर अपना रिजल्‍ट चैक कर सकते हैं.

  • बहिष्कार जैसी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर तमिलनाडु के 126 वकील निलंबित

    बहिष्कार जैसी गतिविधियों में शामिल होने को लेकर तमिलनाडु के 126 वकील निलंबित

    बीसीआई अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने एक विज्ञप्ति में कहा कि जिन लोगों को निलंबित किया गया है, उनमें जेएसी के मुख्य समन्वयक पी. तिरमलाईराजन, तमिलनाडु एवं पुडुचेरी बार काउंसिल के पूर्व सदस्य एम. वेलमुरगन, मद्रास हाईकोर्ट अधिवक्ता संघ के सचिव अरिवाझगन, महिला वकील संघ की अध्यक्ष नलिनी और एगमोर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चंदन बाब शामिल हैं।

  • सुप्रीम कोर्ट में ऑल इंडिया बार एग्‍जाम मामले की सुनवाई संविधान पीठ करेगी

    सुप्रीम कोर्ट में ऑल इंडिया बार एग्‍जाम मामले की सुनवाई संविधान पीठ करेगी

    बार काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से वकील के तौर पर रजिस्‍ट्रेशन कराने वालों के लिए अनिवार्य किए गए ऑल इंडिया बार एक्‍जाम के मामले की सुनवाई अब पांच जजों की संविधान पीठ करेगी।

  • JNU: उपद्रवी वकीलों के खिलाफ कार्रवाई होगी, लाइसेंस भी हो सकते हैं रद्द : बार काउंसिल

    JNU: उपद्रवी वकीलों के खिलाफ कार्रवाई होगी, लाइसेंस भी हो सकते हैं रद्द : बार काउंसिल

    जेएनयू मामले को लेकर कन्हैया कुमार की पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी के दौरान वकीलों के एक समूह द्वारा जेएनयू के छात्रों, शिक्षकों और पत्रकारों पर हमले को लेकर बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने कहा कि यह घटना शर्मनाक है।

  • दिल्ली गैंगरेप के दोषियों के वकील को बार काउंसिल ने नोटिस भेजा

    दिल्ली गैंगरेप के दोषियों के वकील को बार काउंसिल ने नोटिस भेजा

    दिल्ली बार काउंसिल ने 16 दिसंबर के गैंगरेप के दोषियों के वकील एपी सिंह से उनकी इस टिप्पणी पर जवाब मांगा कि अगर उनकी बेटी अपने प्रेमी के साथ शादी से पूर्व यौन संबंध बनाती और रात में उसके साथ घूमती, तो वह बेटी को जिंदा जला देते।

Advertisement

Bar council of india वीडियो

Bar council of india से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com