NDTV Khabar

Bhasha


'Bhasha' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पेट्रोल की कीमत 25 रुपये प्रति लीटर तक कम की जा सकती हैं : चिदंबरम

    पेट्रोल की कीमत 25 रुपये प्रति लीटर तक कम की जा सकती हैं : चिदंबरम

    कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने तेल की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. पूर्व वित्त मंत्री ने दावा किया कि तेल की कीमतें 25 रुपये प्रति लीटर तक कम की जा सकती हैं, लेकिन सरकार अपने फायदे के लिए कीमतें कम नहीं कर रही. 

  • चीन संग व्यापार समझौते से संतुष्ट नहीं : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    चीन संग व्यापार समझौते से संतुष्ट नहीं : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि वह चीन के साथ हुई व्यापार वार्ताओं से संतुष्ट नहीं हैं. हालांकि इससे कुछ ही समय पहले अमेरिकी अधिकारियों ने चीन के साथ व्यापार से जुड़े तनाव को दूर करने के लिए एक समझौता किए जाने की घोषणा की थी. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन का स्वागत करने के बाद संवाददाताओं से कहा, "चीन को इस समझौते में लाभ हुआ है."

  • एफ-16 का उत्पादन भारत को लड़ाकू विमानों का निर्यात केंद्र बना सकता है: लॉकहीड

    एफ-16 का उत्पादन भारत को लड़ाकू विमानों का निर्यात केंद्र बना सकता है: लॉकहीड

    दिग्गज लड़ाकू विमान लॉकहीड मार्टिन ने कहा कि भारत में एफ -16 लड़ाकू विमान बनाने का उसका प्रस्ताव भारत को निर्यात केंद्र में बदल देगा और आने वाले दशकों में उसकी पहुंच 165 अरब डॉलर के लड़ाकू विमान बाजार में आसान हो जाएगी. 

  • तूतीकोरिन कारखाने में फिलहाल परिचालन बंद : स्टरलाइट कॉपर

    तूतीकोरिन कारखाने में फिलहाल परिचालन बंद : स्टरलाइट कॉपर

    स्टरलाइट कॉपर ने आज कहा कि तूतीकोरिन जिले में उसके कारखाने में फिलहाल परिचालन बंद है. इस कारखाने में परिचालन फिर शुरू करने के लिए फिलहाल कंपनी को प्रशासन की मंजूरी का इंतजार है. प्रदूषण चिंताओं की वजह से इस संयंत्र को लेकर कल प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस गोलीबारी में नौ लोगों की मौत हो गई थी. 

  • बीएसई कार्पोरेट बॉन्ड में ‘रेपो’ कारोबार शुरू करेगा

    बीएसई कार्पोरेट बॉन्ड में ‘रेपो’ कारोबार शुरू करेगा

    जाने-माने शेयर बाजार बीएसई ने कहा कि उसे कंपनियों के बॉन्ड पत्र प्रतिभूतियों में रेपो (पुनर्खरीद) कारोबार शुरू करने को रिजर्वबैंक और सेबी से मंजूरी मिल गई है. शेयर बाजार की इस प्रकार के सौदे सोमवार से शुरू करने की योजना है. बाजार में कार्पोरेट बॉन्ड रेपो से तात्पर्य ऐसे सौदे से है जिसमें कोई कंपनी अथवा बैंक कंपनियों की बॉन्ड प्रतिभूति को कोष प्राप्ति के लिये किसी अन्य कंपनी अथवा बैंक के पास गिरवी रखता है.

  • आयकर कानून की समीक्षा के लिए गठित कार्यबल का कार्यकाल बढ़ा

    आयकर कानून की समीक्षा के लिए गठित कार्यबल का कार्यकाल बढ़ा

    आयकर कानून की समीक्षा के लिए गठित कार्यबल को अपनी रपट दाखिल करने के लिए तीन महीने का समय और दे दिया गया है. वित्त मंत्रालय के बयान के अनुसार अब यह कार्यबल अपनी रपट अगस्त तक सरकार को सौंप सकेगा.

  • भारतीय कंपनियों की विदेशी उधारी अप्रैल में दोगुनी हुई

    भारतीय कंपनियों की विदेशी उधारी अप्रैल में दोगुनी हुई

    भारतीय कंपनियों ने मौजूदा वित्त वर्ष के पहले महीने, अप्रैल में विदेशी बाजारों से 3.92 अरब डालर जुटाए. आंकड़ों के अनुसार भारतीय कंपनियों द्वारा आलोच्य महीने में जुटाई गयी विदेशी उधारी पिछले साल के इसी माह की तुलना में दोगुनी से ज्यादा है.

  • घरेलू यात्रियों को भी मिलेगी ‘कागजरहित’ बोर्डिंग की सुविधा

    घरेलू यात्रियों को भी मिलेगी ‘कागजरहित’ बोर्डिंग की सुविधा

    घरेलू हवाई यात्रियों को भी जल्द ही हवाई अड्डों पर पूरी तरह कागज रहित बोर्डिंग की सुविधा मिल सकती है. सरकार अपनी बायोमैट्रिक आधारित ‘डिजी-यात्रा’ पहल के तहत इन यात्रियों का एक विशिष्ट आईडी उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है. नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी.  इसके लिए यात्रियों को सरकार के एयरसेवा- दो पोर्टल के जरिए नामांकन करवाते हुए कागजरहित सेवाओं के लिए ‘डिजी - यात्रा’ आईडी के लिए आवेदन करना होगा. 

  • रुपया 16 महीने के निम्न स्तर पर, डॉलर के मुकाबले 25 पैसे लुढ़का

    रुपया 16 महीने के निम्न स्तर पर, डॉलर के मुकाबले 25 पैसे लुढ़का

    अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की नीतिगत बैठक के नतीजों से पहले बुधवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे गिरकर 16 महीने के नए निम्न स्तर 68.29 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. मुद्रा डीलरों ने कहा कि लगातार जारी पूंजी निकासी के बीच अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में मजबूती से रुपये में गिरावट देखी गयी. 

  • छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने भाजपा सांसद का फार्महाउस उड़ाया 

    छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने भाजपा सांसद का फार्महाउस उड़ाया 

    छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में नक्सलियों ने भारतीय जनता पार्टी के सांसद के एक फार्महाउस को विस्फोट कर उड़ा दिया. इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

  • वेनेजुएला कच्चे तेल का भुगतान रुपये में लेने को तैयार : राजदूत

    वेनेजुएला कच्चे तेल का भुगतान रुपये में लेने को तैयार : राजदूत

    वेनेजुएला कच्चे तेल की आपूर्ति का भुगतान भारतीय रुपये में लेने को तैयार है. वेनेजुएला के नई दिल्ली स्थित राजदूत ने यह जानकारी दी. उसका कहना है कि ऐसा कर दोनों देशों को अमेरिका द्वारा लगाये गये प्रतिबंध से बचाया जा सकेगा. 

  • राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद पत्नी के साथ अचानक पहुंचे रेस्त्रां, देखकर हैरान रह गए लोग

    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद पत्नी के साथ अचानक पहुंचे रेस्त्रां, देखकर हैरान रह गए लोग

    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शिमला में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के एक रेस्त्रां में अचानक पहुंचकर सभी को हैरत में डाल दिया और वहां पर नाश्ता किया.

  • साफ्टबैंक ने फ्लिपकार्ट की अपनी ‘पूरी हिस्सेदारी’ वालमार्ट को बेचने की पुष्टि की

    साफ्टबैंक ने फ्लिपकार्ट की अपनी ‘पूरी हिस्सेदारी’ वालमार्ट को बेचने की पुष्टि की

    जापान के साफ्टबैंक ने ई-कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में अपनी 20% से अधिक पूरी हिस्सेदारी अमेरिकी खुदरा कंपनी वालमार्ट को बेचने का फैसला किया है. यह सौदा अनुमानित चार अरब डालर का है. 

  • मौसम की मार: दो लाख रोहिंग्या शरणार्थियों पर बाढ़ और भूस्खलन का खतरा

    मौसम की मार: दो लाख रोहिंग्या शरणार्थियों पर बाढ़ और भूस्खलन का खतरा

    बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में शरण लिए करीब डेढ़ से दो लाख रोहिंग्या शरणार्थियों पर मानसून के दौरान बाढ़ और भूस्खलन का खतरा है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को बताया कि इस महीने की शुरूआत में आये तूफान या भूस्खलन के कारण 7,000 से अधिक रोहिंग्या शरणार्थी प्रभावित हुये हैं. 

  • छोटे शहरों से निकलेगी बड़ी कारों की मांग: बीएमडब्ल्यू

    छोटे शहरों से निकलेगी बड़ी कारों की मांग: बीएमडब्ल्यू

    बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह का मानना है कि भारत में लग्जरी कार की वृद्धि अपेक्षाकृत छोटे शहरों से निकलेगी. पावाह ने कहा कि कंपनी ने हाल ही में रांची , औरंगाबाद व मदुरै में बिक्री केंद्र खोला और वह उभरते हुए कस्बों पर ध्यान केंद्रित कर रही है. 

  • 32 क्षेत्रीय दलों की कमाई 321 करोड़ रुपये, सपा सबसे अमीर पार्टी: एडीआर

    32 क्षेत्रीय दलों की कमाई 321 करोड़ रुपये, सपा सबसे अमीर पार्टी: एडीआर

    देश के 32 क्षेत्रीय राजनीतिक दलों की कुल आय वित्त वर्ष 2016-17 में 321.03 करोड़ रुपये रही और इनमें समाजवादी पार्टी (सपा) 82.76 करोड़ रुपये के साथ सबसे ऊपर रही. यह जानकारी एक गैर सरकारी संगठन की ताजा विश्लेषण रपट में दी गयी है. सपा के बाद तेदेपा और अन्नाद्रमुक का नंबर है. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी.

  • UP : भाजपा विधायक अनीता लोधी से मांगी रंगदारी, मामला दर्ज 

    UP : भाजपा विधायक अनीता लोधी से मांगी रंगदारी, मामला दर्ज 

    उत्तर प्रदेश के डिबाई से भाजपा की विधायक अनीता लोधी से कथित रूप से 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगी गयी है. डिबाई की विधायक ने पुलिस से कहा कि उन्हें 19 मई को छह मैसेज मिले, जिनमें रंगदारी मांगी गयी. इंदिरापुरम पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है.

  • चारधाम परियोजना की स्थिति पर हलफनामा दायर करो : NGT ने केंद्र से कहा

    चारधाम परियोजना की स्थिति पर हलफनामा दायर करो : NGT ने केंद्र से कहा

    चारधाम राजमार्ग परियोजना उत्तराखंड के चार तीर्थस्थलों को सभी मौसमों में कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगी.

Advertisement