NDTV Khabar

Bhasha


'Bhasha' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अटल जी, आप हर भारतीय के दिलोदिमाग में रहेंगे : पीएम मोदी

    अटल जी, आप हर भारतीय के दिलोदिमाग में रहेंगे : पीएम मोदी

    भाजपा के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि वह एक ऐसी असाधारण हस्ती थे जो हर भारतीय के दिलोदिमाग में रहेंगे. मोदी ने कहा कि हमारे देश के निर्माण में वाजपेयी के समृद्ध योगदान के लिए कोई भी शब्द कभी भी न्याय नहीं कर सकता.

  • अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर अमेरिका में बसे भारतीयों में शोक की लहर

    अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर अमेरिका में बसे भारतीयों में शोक की लहर

    अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (एआईएफ) ने अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि वह भारत के सबसे प्रिय राजनेताओं में से एक थे. इस संगठन की स्थापना गुजरात के भुज में आए भूकंप के बाद की गयी थी जब वाजपेयी ने प्रवासी भारतीयों का अपने देश के लिए कुछ करने का आह्वान किया था.

  • नहीं रहे वाजपेयी : लखनऊ के 'त्रिवेदी मिष्ठान भंडार' से अब नहीं जायेगा टैक्स

    नहीं रहे वाजपेयी : लखनऊ के 'त्रिवेदी मिष्ठान भंडार' से अब नहीं जायेगा टैक्स

    शहर ए लखनऊ और पुराने लखनऊ में चौक के निकट राजा बाजार .... ये एक ऐसा इलाका है, जहां की मिठाई की एक मशहूर दुकान की 'दूध की बर्फी' अटल बिहारी वाजपेयी को बेहद पसंद थी. लखनऊ के राजा बाजार में मिठाई की पुरानी दुकान ''त्रिवेदी मिष्ठान्न भंडार'' है. अपने बचपन से अटल जी को देखने और उनके स्वाद को समझने वाले कीर्ति त्रिवेदी इन दिनों यह दुकान संभाल रहे हैं. उन्होंने बताया, ''हमें गर्व है कि अटल जी ने दूध की बर्फी पसंद की और वह कहीं और नहीं बल्कि हमारे यहां की ही बर्फी को अमर कर गये .''

  • SC में केन्‍द्र सरकार ने कहा, क्रीमी लेयर को प्रमोशन के आरक्षण के लाभ से नहीं किया जा सकता वंचित

    SC में केन्‍द्र सरकार ने कहा, क्रीमी लेयर को प्रमोशन के आरक्षण के लाभ से नहीं किया जा सकता वंचित

    शीर्ष न्यायालय ने कहा कि जाति और पिछड़ेपन का ठप्पा अब भी समुदाय के साथ जुड़ा हुआ है. अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने पांच न्यायाधीशों वाली और प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ को सूचित किया कि ऐसा कोई फैसला नहीं है जो यह कहता हो कि एससी/एसटी समुदाय के समृद्ध लोगों को क्रीमी लेयर सिद्धांत के आधार पर आरक्षण का लाभ देने से इनकार किया जा सकता है. 

  • हाजीपुर में उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी के नेता की हत्या, सहयोगी पार्टी JDU विधायक पर FIR दर्ज

    हाजीपुर में उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी के नेता की हत्या, सहयोगी पार्टी JDU विधायक पर FIR दर्ज

    बिहार के वैशाली जिले में ब्लॉक प्रमुख की हत्या के मामले में जदयू विधायक और नौ अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है, यह जानकारी पुलिस ने दी. वैशाली के पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कल बताया कि सोमवार को हुई मनीष साहनी की हत्या के सिलसिले में जांदाहा थाने में माहनार से विधायक उमेश सिंह कुश्वाहा सहित 10 लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी.

  • कंधे तक पानी में डूबकर बच्‍चे ने तिरंगे को दी थी सलामी, उसके साथ जो हुआ वो हैरान करने वाला

    कंधे तक पानी में डूबकर बच्‍चे ने तिरंगे को दी थी सलामी, उसके साथ जो हुआ वो हैरान करने वाला

    धुबरी जिले के प्राथमिक विद्यालय के प्रधान शिक्षक ताजेन सिकदर ने बताया कि छात्र हैदर अली खान का नाम 30 जुलाई को प्रकाशित मसौदा एनआसी में नहीं है. हालांकि, उसके परिवार के सदस्यों के नाम इसमें शामिल है.

  • उत्तर प्रदेश के औरैया में दो साधुओं की पीट-पीट कर कथित हत्या, 1 की हालत गंभीर

    उत्तर प्रदेश के औरैया में दो साधुओं की पीट-पीट कर कथित हत्या, 1 की हालत गंभीर

    उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के बिधुना में दो साधुओं की कथित तौर पर हत्या कर दी गयी, जबकि एक अन्य साधू गंभीर रूप से घायल हो गया. इस घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया है. वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे और मामले को नियंत्रित किया. पुलिस ने कहा है कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

  • इस वित्त वर्ष में औसत मुद्रास्फीति 4.4 प्रतिशत रहने का अनुमान: रिपोर्ट

    इस वित्त वर्ष में औसत मुद्रास्फीति 4.4 प्रतिशत रहने का अनुमान: रिपोर्ट

    कोटक इकोनॉमिक रिसर्च की रिपोर्ट में यह कहा गया है. कोटक इकोनॉमिक रिसर्च के मुताबिक, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति के वर्ष के दौरान 5 प्रतिशत के स्तर से नीचे रहने का अनुमान है लेकिन घरेलू और वैश्विक मोर्च पर जारी अनिश्चिततायें इसे बढ़ा सकती हैं.

  • कांग्रेस का पीएम मोदी पर हमला: 'काश, प्रधानमंत्री 15 अगस्त के अपने ‘आखिरी भाषण’ में सच बोलते'

    कांग्रेस का पीएम मोदी पर हमला:  'काश, प्रधानमंत्री 15 अगस्त के अपने ‘आखिरी भाषण’ में सच बोलते'

    कांग्रेस ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से दिए गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को ‘खोखला’ करार देते हुए बुधवार को कहा कि बेहतर होता, अगर मोदी अपने इस ‘आखिरी भाषण’ में राफेल, अर्थव्यवस्था की स्थिति और नफरत के महौल पर सच बोलते. कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री को राफेल एवं कुछ अन्य मुद्दों पर बहस करने की कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की चुनौती को स्वीकार करना चाहिए.

  • रुपये में गिरावट बाहरी कारणों से, चिंता की कोई बात नहीं: सरकार

    रुपये में गिरावट बाहरी कारणों से, चिंता की कोई बात नहीं: सरकार

    आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के अब तक के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने के लिये ‘बाहरी कारणों’ को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि जबतक अन्य मुद्राओं के अनुरूप घरेलू रुपये में गिरावट होती है, इसमें चिंता की कोई बात नहीं है.

  • SBI के चेयरमैन ने कहा, हमारा एनपीए घट रहा है

    SBI के चेयरमैन ने कहा, हमारा एनपीए घट रहा है

    कुमार ने कहा एमएसएमई कारोबार के लिहाज से यह शहर हमेशा प्रभावशाली रहा है और मुद्रा ऋण और अन्य योजनाओं को एसएमई कारोबारियों के लिए वित्त पोषण की आवश्यकता को पूरा करने के लिहाज से ही उपलब्ध कराया गया है.

  • इटली के जिनोवा में तूफान की वजह से पुल ढहा, 30 लोगों की मौत

    इटली के जिनोवा में तूफान की वजह से पुल ढहा, 30 लोगों की मौत

    इटली के जिनोवा शहर में अचानक आए तूफान की वजह से एक पुल का एक हिस्सा ढह गया, जिसमें कम से कम 30 लोगों की मौत हुई है. देश के उप परिवहन मंत्री एडोराडो रिक्सी ने 30 लोगों के मौत की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. ए 10 फ्री वे का बड़ा हिस्सा उत्तरी बंदरगाह नगरी में रेलवे लाइन पर गिर गया. विगत कुछ वर्षों में इटली में यह भीषणतम पुल गिरने की घटना है. रिक्सी ने इतालवी टेलीविजन चैनलों से कहा, 'दुर्भाग्य से मैं 30 लोगों के मरने की पुष्टि कर सकता हूं. यह संख्या बढ़ सकती है.' घटनास्थल की तस्वीरें दर्शाती हैं कि समूचा कैरेजवे नीचे रेलवे लाइन पर गिर गया. कार और ट्रक मलबे में दब गए और कंक्रीट का बड़ा हिस्सा गिरने से आस-पास की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं.

  • अमेरिका में भारतीय सहित 100 से अधिक लोग हिरासत में

    अमेरिका में भारतीय सहित 100 से अधिक लोग हिरासत में

    अमेरिकी सीमा गश्त और आव्रजन अधिकारियों ने अवैध रूप से देश में प्रवेश करने और रहने वालों के खिलाफ अलग अलग कार्रवाई करते हुए 100 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है जिसमें कुछ भारतीय भी शामिल हैं.

  • गोदरेज समूह की स्मिता कृष्णा, एचसीएल रोशनी नडार देश की 10 सबसे अमीर महिलाओं में शामिल

    गोदरेज समूह की स्मिता कृष्णा, एचसीएल रोशनी नडार देश की 10 सबसे अमीर महिलाओं में शामिल

    गोदरेज समूह की स्मिता कृष्णा, एचसीएल रोशनी नडार और बेनेट कोलमेन की इंदु जैन देश की दस सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शामिल हैं. कोटक वेल्थ और हुरुन रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष दस सबसे अमीर महिलाओं की सूची के लिए संपत्ति की सीमा 8,000 करोड़ रुपये रखी गई थी.

  • 10 लाख उइगुर मुसलमानों को हिरासत में रखे जाने के मामले में चीन ने दिया ये जवाब

    10 लाख उइगुर मुसलमानों को हिरासत में रखे जाने के मामले में चीन ने दिया ये जवाब

    चीन के एक अधिकारी ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार समिति से कहा कि चरमपंथ और आतंकवाद से लड़ने के लिए उसके शिनजियांग क्षेत्र में कड़े सुरक्षा कदमों की आवश्यकता है, लेकिन इनके जरिए किसी विशिष्ट जातीय समूह को निशाना नहीं बनाया जाता या धार्मिक स्वतंत्रता को प्रतिबंधित नहीं किया जाता. 

  • हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से 18 की मौत, शिमला में टूटा 117 सालों का रिकॉर्ड, जानें- अपने राज्य के मौसम का हाल

    हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से 18 की मौत, शिमला में टूटा 117 सालों का रिकॉर्ड, जानें- अपने राज्य  के मौसम का हाल

    हिमाचल प्रदेश में कल शाम से ही मूसलाधार बारिश हो रही है और विभिन्न क्षेत्रों में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गयी है. शिमला में 117 सालों से इतनी भारी बारिश नहीं हुई है. एक अधिकारी ने बताया कि राज्य मुख्यालय से मिली सूचना के अनुसार सोलन जिले में आठ, मंडी में चार, हमीरपुर और कांगड़ा जिलों में दो दो तथा बिलासपुर एवं उना में एक एक व्यक्ति की जान चली गयी. 

  • वित्त मंत्रालय ने सौर सेल पर आयात शुल्क लगाने का निर्णय टाला

    वित्त मंत्रालय ने सौर सेल पर आयात शुल्क लगाने का निर्णय टाला

    वित्त मंत्रालय ने ओड़िशा उच्च न्यायालय के अंतरिम निर्देश के मद्देनजर सौर सेल के आयात पर शुल्क नहीं लगाने का आज फैसला किया. पिछले महीने भारत ने चीन और मलेशिया से आयातित सौर सेल पर दो साल के लिये सुरक्षात्मक शुल्क (आयात शुल्क) लगाया था.

  • भारतीय स्टेट बैंक सबसे बड़ा 'देशभक्त' ब्रांड, इसके बाद टाटा मोटर्स, पतंजलि का स्थान

    भारतीय स्टेट बैंक सबसे बड़ा 'देशभक्त' ब्रांड, इसके बाद टाटा मोटर्स, पतंजलि का स्थान

    भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को देश का सबसे समर्पित और देशभक्त ब्रांड बताया गया है. एक सर्वे के अनुसार इस मामले में स्टेट बैंक सबसे आगे रहा है. उसके बाद टाटा मोटर्स, पतंजलि, रिलायंस जियो और बीएसएनएल का नंबर है. सर्वे में शामिल करीब 16 प्रतिशत लोगों ने एसबीआई को सबसे अग्रणी देशभक्त ब्रांड बताया.

Advertisement