Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Bhasha


'Bhasha' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान टेलीमेडिसन सेवाओं का विस्तार

    Coronavirus: देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान टेलीमेडिसन सेवाओं का विस्तार

    कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए जारी देशव्यापी लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) के दौरान टेलीमेडिसन सेवाओं का विस्तार हो रहा है.  इस दौरान ऑनलाइन चिकित्सकीय परामर्श उपलब्ध कराने वाली कंपनी लायब्रेट के ट्रैफिक में जहां 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है. वहीं क्लाउड नाइन अस्पताल ने अपनी टेलीमेडिसन सेवा भी शुरू की है. 

  • उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या 100 के पार, नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ में ज्यादा केस

    उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या 100 के पार, नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ में ज्यादा केस

    उत्तर प्रदेश में कोविड—19 से संक्रमित लोगों की संख्या 100 के पार पहुंच गयी है. राज्य में पांच नये मामले सामने आने के साथ ही मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 101 हो गयी है.  स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में कोविड—19 संक्रमण के पांच नये मामले सामने आये हैं और अब इसके मरीजों की संख्या 101 हो गयी है.

  • उत्तर प्रदेश : खांसी-जुकाम से पीड़ित युवक ने कुएं में कूदकर की आत्महत्या

    उत्तर प्रदेश : खांसी-जुकाम से पीड़ित युवक ने कुएं में कूदकर की आत्महत्या

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में सोमवार को राजमार्ग के थाना क्षेत्र अंतर्गत मथुरा-भरतपुर मार्ग पर एक गांव में खांसी-जुकाम से पीड़ित युवक ने कुएं में कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली.  लोगों ने युवक को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह जताया लेकिन पुलिस ने इससे इनकार किया है.

  • कोरोनावायरस: फुटबॉल और घुड़दौड़ के मैदान को कराया जा रहा है खाली, अमेरिका के अंदरूनी हालात की 10 बड़ी बातें

    कोरोनावायरस: फुटबॉल और घुड़दौड़ के मैदान को कराया जा रहा है खाली, अमेरिका के अंदरूनी हालात की 10 बड़ी बातें

    कोरोनावायरस महामारी फैलने के बाद से दुनिया में इस बीमारी से अब तक 7 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और मृतकों की संख्या 34 हजार से अधिक है. अमेरिका में इस बीमारी के मरीजों की संख्या डेढ़ लाख के करीब पहुंच रही है और मरने वालों का आंकड़ा भी 3 हजार के आसपास है. इटली में इस रोग के मामले भी एक लाख के करीब हैं और यहां 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के 81,470 मामले सामने आए और 3,304 मरीजों की मौत हो गई. इस बीमारी ने सुपर पावर अमेरिका की स्वास्थ्य सेवाओं की हालत बिगाड़ दी है. वहां के नागरिकों ने शायद ही कभी सोचा हो कि ऐसे हालात का कभी सामना करना पड़ेगा, विश्वयुद्ध के समय में भी नहीं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज सुबह ही कहा है कि हो सकता है मृतकों का आंकड़ा और बढ़ जाए. हालांकि उन्होंने यह भी दावा किया एक ऐसी जांच विकसित कर ली गई है जो 5 मिनट में रिजल्ट दे देगी. वहीं इन दावों से इतर अगर हम वहां के जमीनी हालात पर नजर डालें तो स्थिति काफी भयावाह है.

  • Coronavirus की वजह से लॉकडाउन : ड्यूटी के लिए पुलिस कांस्टेबल 450 किलोमीटर चला पैदल

    Coronavirus की वजह से लॉकडाउन : ड्यूटी के लिए पुलिस कांस्टेबल 450 किलोमीटर चला पैदल

    कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए जारी देशव्यापी लॉकडाउन के बीच मध्यप्रदेश के एक पुलिस कांस्टेबल ने अपनी ड्यूटी ज्वाइन करने के लिए उत्तर प्रदेश के अपने गृह जिला इटावा से मध्य प्रदेश के राजगढ़ तक करीब 450 किलोमीटर की यात्रा की.  इस दौरान कभी वह पैदल चला, तो कभी लोगों से मोटरसाइकिल पर लिफ्ट ली. 

  • लॉकडाउन के दौरान सभी गैर जरूरी वस्तुओं की ढुलाई की भी सरकार ने दी मंजूरी

    लॉकडाउन के दौरान सभी गैर जरूरी वस्तुओं की ढुलाई की भी सरकार ने दी मंजूरी

    Coronavirus updates: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस (Coronavirus) यानी कोविड-19 (COVID-19) को काबू करने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के कारण फंसे प्रवासी मजदूरों एवं बेघर लोगों को आश्रय मुहैया कराने के लिए राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) के इस्तेमाल और देश में सभी जरूरी एवं गैर-जरूरी वस्तुओं की ढुलाई की रविवार को अनुमति दे दी.

  • कोविड-19 : महाराष्ट्र साइबर शाखा ने फर्जी खबरें फैलाने के लिए 36 मामले दर्ज किए

    कोविड-19 : महाराष्ट्र साइबर शाखा ने फर्जी खबरें फैलाने के लिए 36 मामले दर्ज किए

    महाराष्ट्र पुलिस की साइबर शाखा ने कोरोना वायरस के बारे में सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ राज्य भर में 36 प्राथमिकियां दर्ज की है. राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने हाल ही में पुलिस और साइबर शाखा को कोरोना वायरस के बारे में अफवाह और फर्जी खबरें फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया था ताकि इस महामारी के बारे में लोगों के बीच डर पैदा होने से रोका जा सके. 

  • कोरोनावायरस का इलाज खोजने के लिए Facebook ने किया 2.5 करोड़ डालर की मदद का ऐलान

    कोरोनावायरस का इलाज खोजने के लिए Facebook ने किया 2.5 करोड़ डालर की मदद का ऐलान

    फेसबुक के संस्थापक मार्ग जुकरबर्ग और उनकी पत्नी ​प्रिसिला चान की ओर से परोपकार के लिए गठित संगठन​ चान जुकरबर्ग इनीशिएटिव ने कोरोना वायरस से फैलने वाली बीमारी का उपचार खोजने के लिए बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाने और 2.5 करोड़ डालर की राशि का योगदान करने की घोषणा की है. अमेरिकी उद्यमी एवं माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स और उनकी पत्नी मिलिंडा इस समय अपना समय और धन परमार्थ कार्य पर लगा रहे हैं. 

  • मन की बात : कुछ लोग संदिग्ध मरीजों के प्रति बुरा बर्ताव कर रहे हैं, यह दुखद है, पीएम मोदी ने कहीं 8 बड़ी बातें

    मन की बात :  कुछ लोग संदिग्ध मरीजों के प्रति बुरा बर्ताव कर रहे हैं, यह दुखद है, पीएम मोदी ने कहीं 8 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को परास्त करने में एक दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाने (सोशल डिस्टेंसिंग) को कारगर बताते हुये देशवासियों से लॉकडाउन के दौरान संक्रमण के संदिग्ध मरीजों के प्रति वैरभाव प्रकट करने से बचने की अपील की. मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि ऐसे कुछ मामले संज्ञान में आये हैं जिनमें कुछ लोग संदिग्ध मरीजों के प्रति बुरा बर्ताव कर रहे हैं, यह दुखद है. उन्होंने अपील की कि सोशल डिस्टेंसिंग का मतलब भौतिक दूरी को बढ़ाना और भावनात्मक दूरी को घटाना है. आपको बता दें कि भारत में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 979 तक पहुंच चुकी है जबकि 25 लोगों की इसके चलते जान जा चुकी हैं

  • Coronavirus: केरल में कोरोनावायरस (Covid19) के संक्रमण से हुई पहली मौत

    Coronavirus: केरल में कोरोनावायरस (Covid19) के संक्रमण से हुई पहली मौत

    केरल में एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना वायरस का इलाज करा रहे 69 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार को मौत हो गई. राज्य में इस संक्रामक रोग से मौत का यह पहला मामला है.  सरकारी अस्पताल ने एक बयान में बताया कि एर्नाकुलम के रहने वाले इस व्यक्ति को दुबई से लौटने के बाद 22 मार्च को पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया था. इसमें बताया गया कि उसे न्यूमोनिया के लक्षणों के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन बाद में वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया.  बयान में बताया गया है कि उसे दिल की बीमारी तथा उच्च रक्त चाप भी था तथा उसकी बाईपास सर्जरी भी हो चुकी थी. बुजुर्ग ने सुबह आठ बजे अंतिम सांस ली. बयान के अनुसार, शव परिवार को सौंप दिया गया है. 

  • Covid19: PM मोदी से सरकारी अस्पताल की नर्स ने बातचीत में कहा- डरने की जरूरत नहीं...

    Covid19: PM मोदी से सरकारी अस्पताल की नर्स ने बातचीत में कहा- डरने की जरूरत नहीं...

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रहे महाराष्ट्र के सरकारी नायडू अस्पताल की एक नर्स को फोन किया और वैश्विक महामारी से लड़ने में अस्पताल के कर्मचारियों के काम की तारीफ की. पुणे महानगरपालिका के स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को बताया कि नर्स छाया जगताप को शुक्रवार की शाम को प्रधानमंत्री कार्यालय से फोन आया.  सोशल मीडिया पर उनकी बातचीत की ऑडियो रिकॉर्डिंग वायरल हो गई है.

  • भारत में वर्तमान चुनौतीपूर्ण समय ''एक अवसर'' साबित हो सकता है: अमेरिकी समूह

    भारत में वर्तमान चुनौतीपूर्ण समय ''एक अवसर'' साबित हो सकता है: अमेरिकी समूह

    भारत केंद्रित एक अमेरिकी उद्योग-व्यापार मंडल ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए भारत में जारी 21 दिनों का लॉकडाउन देश के लिए ‘‘एक अवसर’’ हो सकता है. समूह ने कहा कि इस कदम से सरकार के नीति निर्धारण में पारदर्शिता का पता चलता है, जिसके चलते विदेशी निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी. भारत में कोरोना वायरस से 19 लोगों की मौत हो चुकी है और 870 से अधिक संक्रमित हैं. इस महामारी को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तीन हफ्तों के लिए देशव्यापी बंद का ऐलान किया था.

  • कोरोनावायरस से लड़ने के लिए अमेरिका ने किया भारत को 29 लाख डॉलर की मदद का ऐलान

    कोरोनावायरस से लड़ने के लिए अमेरिका ने किया भारत को 29 लाख डॉलर की मदद का ऐलान

    कोरोनावायरस से जूझ रहे अमेरिका ने भारत को 29 लाख डॉलर की मदद की घोषणा की है. इसके साथ ही 64 देशों को 17.4 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त वित्तीय मदद देने की भी घोषणा की है. इसके साथ ही कोरोना से प्रभावित अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए कुल दो हजार अरब डॉलर के बचाव की योजना पर भी मंजूरी दी है. 

  • Coronavirus : भारत में मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 415, अब तक 7 की मौत, US में बीते 24 घंटे में 100 मौतें

    Coronavirus : भारत में मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 415, अब तक 7 की मौत, US में बीते 24 घंटे में 100 मौतें

    भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को तीन और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या सात हो गई है. मृतकों में बिहार और गुजरात में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत का मामला भी शामिल हैं. कोविड-19 के मामलों की संख्या 400 पार हो गई है. इस बीच इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 22 मार्च की मध्य रात्रि से 31 मार्च की मध्यरात्रि तक सभी यात्री ट्रेन और अंतरराज्यीय बस सेवाओं को बंद करने की रविवार को घोषणा की गई और अभूतपूर्व कदम उठाते हुए 80 जिलों में लॉकडाउन किया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि 23 मार्च को सुबह छह बजे से 31 मार्च तक राजधानी लॉकडाउन में रहेगी उन्होंने उप राज्यपाल अनिल बैजल के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में बताया कि लॉकडाउन 31 मार्च को अर्द्धरात्रि तक चलेगा. वायरस के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है. केन्द्र और राज्य सरकारों ने 17 राज्यों में 80 जिलों में लॉकहाउन करने का फैसला किया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि राज्य विशेष रूप से कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए कुछ अस्पतालों की संख्या निर्धारित करेंगे. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड-19 संक्रमण की कड़ी को कैसे तोड़ा जाये, यह हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है. दिल्ली में एम्स के झज्जर (हरियाणा) में स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का इस्तेमाल कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए किया जायेगा. इसमें लगभग 800 बिस्तर हैं. भार्गव ने कहा कि कोविड-19 की जांच के लिए अब तक 60 निजी प्रयोगशालाओं ने पंजीकरण किया है. सरकार ने 1,200 नए वेंटिलेटर खरीदने का आदेश दिया है. वहीं कुछ लोगों की लापरवाही अब भी सामने आ रही है. रविवार को शाम बजे लोगों के कई जगहों पर जुलुस की शक्ल में थाली बजाने की खबरें सामने आई हैं.

  • Coronavirus के कारण संसद के बजट सत्र का सोमवार को समापन होने की संभावना

    Coronavirus के कारण संसद के बजट सत्र का सोमवार को समापन होने की संभावना

    Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस के बढ़ रहे खतरों के बीच संसद का बजट सत्र सोमवार को खत्म होने संभावना है. COVID-19 से उत्पन्न खतरे के मद्देनजर इस सत्र के निर्धारित समय से 12 दिन पहले ही समाप्त होने की संभावना है.

  • पीएम मोदी ने की अपील : जनता कर्फ्यू (Janata Curfew) का हिस्सा बनें, हमारा संयम और संकल्प इस महामारी (Coronavirus) को परास्त करके रहेगा

    पीएम मोदी ने की अपील : जनता कर्फ्यू (Janata Curfew) का हिस्सा बनें, हमारा संयम और संकल्प इस महामारी (Coronavirus) को परास्त करके रहेगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाने के लिए लोगों से रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ का हिस्सा बनने का अनुरोध किया है. मोदी ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी बनाने के तहत रविवार को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ का प्रस्ताव रखा था.

  • कोरोना वायरस : लोकसभा में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को लेकर हुई चर्चा

    कोरोना वायरस : लोकसभा में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को लेकर हुई चर्चा

    कोरोना वायरस के प्रकोप का प्रभाव असंगठित क्षेत्र के कामगारों पर सबसे अधिक पड़ने को रेखांकित करते हुए लोकसभा में सदस्यों ने इस पर गंभीर चिंता जाहिर की और सरकार ने उनकी आजीविका सुनिश्चित करने के लिए विशेष आर्थिक उपाय किए जाने की मांग की गई. पूर्व विदेश राज्य मंत्री और कांग्रेस सदस्य परनीत कौर ने शून्यकाल में यह मामला उठाते हुए कहा कि कोरोना वायरस के कारण गरीब मजदूर, आटो रिक्शा ड्राइवर, रिक्शा चालक, रेहड़ी पटरी वाला तबका सबसे अधिक प्रभावित होने वाला है. उन्होंने कहा कि कोरपोरेट सामाजिक दायित्व के तहत कंपनियां इस तबके की मदद के लिए आगे आएं.

  • मेरठ के एक शख्स ने गोमूत्र से कैंसर ठीक करने का दावा किया, वज्रासन से मेरे भी घुटने का दर्द चला गया : कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडीज

    मेरठ के एक शख्स ने गोमूत्र से कैंसर ठीक करने का दावा किया, वज्रासन से मेरे भी घुटने का दर्द चला गया : कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडीज

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिस ने बुधवार को राज्यसभा में गौमूत्र की विशेषता गिनाते हुए एक व्यक्ति का अनुभव साझा किया जिसने उनके समक्ष गौमूत्र से कैंसर ठीक होने का दावा किया. भारतीय चिकित्सा पद्धतियों और होम्योपैथी से जुड़े दो विधेयकों पर एक साथ हो रही चर्चा में भाग लेते हुए फर्नांडिस ने कहा, 'जब मैं गौमूत्र की बात करता हूं तो मेरे बहुत अच्छे मित्र जयराम रमेश (कांग्रेस सदस्य) मेरी टांग खींचते हैं.'

  • कमलनाथ सरकार के फ्लोर टेस्ट का मामला : सुप्रीम कोर्ट में आज किसका पलड़ा रहा भारी, 10 बड़ी बातें

    कमलनाथ सरकार के फ्लोर टेस्ट का मामला : सुप्रीम कोर्ट में आज किसका पलड़ा रहा भारी,  10 बड़ी बातें

    सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश कांग्रेस के बागी विधायकों से न्यायाधीशों के चैंबर में मुलाकात करने की पेशकश बुधवार को ठुकराते हुये टिप्पणी की कि विधानसभा जाना या नहीं जाना उनपर (विधायकों) निर्भर है, लेकिन उन्हें बंधक बनाकर नहीं रखा जा सकता. न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता की पीठ ने कांग्रेस के 22 बागी विधायकों के इस्तीफे की वजह से मध्य प्रदेश में उत्पन्न राजनीतिक संकट को लेकर दायर याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान यह टिप्पणी की और कहा कि वह विधानसभा द्वारा यह निर्णय करने के बीच में नहीं पड़ेगी कि किसके पास सदन का विश्वास है लेकिन उसे यह सुनिश्चित करना है कि ये 16 विधायक स्वतंत्र रूप से अपने अधिकार का इस्तेमाल करें. पीठ ने इन विधायकों का चैंबर में मुलाकात करने की पेशकश यह कहते हुये ठुकरा दी कि ऐसा करना उचित नहीं होगा. यही नहीं, पीठ ने रजिस्ट्रार जनरल को भी इन बागी विधायकों से मुलाकात के लिये भेजने से इनकार कर दिया. पीठ ने इसके साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा के नौ विधायकों के साथ ही मध्य प्रदेश कांग्रेस विधायक दल की याचिकाओं पर सुनवाई गुरुवार को सवेरे साढ़े दस बजे तक के लिये स्थगित कर दी.

  • Coronavirus: कोरोना से पाकिस्तान में पहली मौत, भारत की तुलना में ज्यादा तेजी से पांव पसार रहा है वायरस

    Coronavirus: कोरोना से पाकिस्तान में पहली मौत, भारत की तुलना में ज्यादा तेजी से पांव पसार रहा है वायरस

    Coronavirus: पाकिस्तान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से पहली मौत दर्ज की गई जबकि देश में इस वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 193 पर पहुंच गया. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से पहली मौत लाहौर में हुई. वहीं, सिंध में 155, खैबर पख्तूनख्वा में 15, ब्लूचिस्तान में 10, गिलगित-बाल्टीस्तान में पांच, इस्लामाबाद में दो और पंजाब में छह लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

Advertisement