NDTV Khabar

Bhasha


'Bhasha' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राष्ट्रवादी ताकतों से देश को बचाइए : गांधीनगर आर्चबिशप ने ईसाइयों से किया अनुरोध

    राष्ट्रवादी ताकतों से देश को बचाइए : गांधीनगर आर्चबिशप ने ईसाइयों से किया अनुरोध

    गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले गांधीनगर के आर्चडायोसिस आर्चबिशप ने एक पत्र लिख कर ईसाई समुदाय के लोगों से देश को ‘राष्ट्रवादी ताकतों’से बचाने का अनुरोध किया है.

  • राहुल गांधी आज से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर, दलितों के बनाए तिरंगे को करेंगे स्वीकार

    राहुल गांधी आज से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर, दलितों के बनाए तिरंगे को करेंगे स्वीकार

    कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज यानी शुक्रवार से गुजरात का दो दिवसीय दौरा करेंगे, जिस दौरान वह दलित समुदाय द्वारा बनाए गए एक विशाल तिरंगे को स्वीकार करेंगे.

  • इंद्राणी मुखर्जी के आरोप स्थिति से खुद को बाहर निकालने की हताशाजनक कोशिश : पीटर मुखर्जी

    इंद्राणी मुखर्जी के आरोप स्थिति से खुद को बाहर निकालने की हताशाजनक कोशिश : पीटर मुखर्जी

    मीडिया जगत के पूर्व दिग्गज पीटर मुखर्जी ने गुरुवार को एक निचली अदालत से कहा कि उनकी पत्नी और सह आरोपी इंद्राणी मुखर्जी उन पर आरोप लगा कर खुद को मामले से बाहर निकालने की हताशजनक कोशिश कर रही है.

  • यशवंत सिन्हा ने जीएसटी और नोटबंदी को लेकर सरकार पर फिर साधा निशाना

    यशवंत सिन्हा ने जीएसटी और नोटबंदी को लेकर सरकार पर फिर साधा निशाना

    वरिष्ठ भाजपा नेता यशवंत सिन्हा ने गुरुवार को कहा कि भारत में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करना इस बात का ‘सटीक उदाहरण’ है कि किस तरह इसे लागू नहीं किया जाना चाहिए था.

  • गैस चैंबर बनी दिल्ली की हवा 'खराब' से 'बहुत खराब' के बीच

    गैस चैंबर बनी दिल्ली की हवा 'खराब' से 'बहुत खराब' के बीच

    पिछले कुछ समय से गैस चैंबर बनी दिल्ली की हवा खतरनाक लेवल पर थी. मगर अब दिल्ली की हवा की गुणवत्ता तेज सतही पवनों के चलते थोड़ी बेहतर हुई है, मगर फिर भी यह गुरुवार को दिन भर 'खराब' श्रेणी में बनी रही. हालांकि, शाम में इसकी गुणवत्ता में गिरावट दर्ज की गई. दिन का औसत हवा गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 292 था जो शाम चार बजे तक की रीडिंग है.

  • केंद्र ने हार्दिक पटेल को वीआईपी सुरक्षा मुहैया कराई

    केंद्र ने हार्दिक पटेल को वीआईपी सुरक्षा मुहैया कराई

    केंद्र ने गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल को ‘वाई’ श्रेणी की सशस्त्र वीआईपी सुरक्षा प्रदान की है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पास) के नेता की सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है.

  • RTI में खुलासा - साल 2016 में दिल्ली में हर रोज 11 महिलाओं के अपहरण हुए

    RTI में खुलासा - साल 2016 में दिल्ली में हर रोज 11 महिलाओं के अपहरण हुए

    साल 2016 दिल्ली महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से काफी बुरा साल रहा है. उस साल का एक ऐसा आंकड़ा सामने आया है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल, एक गैर-सरकारी संगठन की ओर से सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत दायर अर्जी पर मिले जवाब से खुलासा हुआ है कि पिछले साल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हर रोज औसतन 11 महिलाओं के अपहरण हुए.

  • फलस्तीन पहली बार फीफा रैंकिंग में इस्राइल से ऊपर

    फलस्तीन पहली बार फीफा रैंकिंग में इस्राइल से ऊपर

    फलस्तीन की टीम दो स्थान के सुधार के साथ फीफा रैंकिंग में 82वें स्थान पर आ गई है, जबकि इस्राइल को विश्व कप क्वालिफाइंग मुकाबलों में खराब प्रदर्शन का खमियाजा भुगतना पड़ा. इस्राइल को रैंकिंग में 16 पायदान का नुकसान हुआ. इससे टीम 96वें स्थान पर खिसक गई.

  • महिलाओं पर अश्लील टिप्पणी करने से रोका, तो आरोपियों ने शख्स की पीट-पीट कर हत्या कर दी

    महिलाओं पर अश्लील टिप्पणी करने से रोका, तो आरोपियों ने शख्स की पीट-पीट कर हत्या कर दी

    उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर में एक विवाह समारोह में एक महिला पर अश्लील टिप्पणी करने से कुछ लोगों को रोकने पर एक व्यक्ति की कथित रूप से इतनी पिटाई की गयी कि उसकी मौत हो गयी. पुलिस ने यह जानकारी दी. यह घटना कल गुलाओथी कस्बे के रामनगर क्षेत्र में हुई. 

  • माकपा कार्यकर्ता की हत्या मामले में RSS के 6 कार्यकर्ताओं को उम्रकैद

    माकपा कार्यकर्ता की हत्या मामले में RSS के 6 कार्यकर्ताओं को उम्रकैद

    एक अदालत ने आज 2002 में जिले के पन्नूर में माकपा के एक कार्यकर्ता की हत्या के आरोप में आरएसएस और भाजपा के छह कार्यकर्ताओं को आजीवन कारावास की सजा सुनाई.

  • दक्षिण रेलवे के 18 महिला कर्मचारियों का सामूहिक रूप से तबादला

    दक्षिण रेलवे के 18 महिला कर्मचारियों का सामूहिक रूप से तबादला

    दक्षिण रेलवे के मयिलादुथुरई सेक्शन से 18 महिला कर्मचारियों का सामूहिक रूप से तबादला कर दिया गया है. महिला कर्मचारियों ने आरोप लगाया है कि इस साल एक वरिष्ठ इंजीनियर के खिलाफ यौन शोषण की शिकायत दर्ज कराने के लिए उन्हें प्रताड़ित किया गया है. मंडलीय रेलवे प्रबंधक कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारी ने यहां बताया कि यह तबादले की नियमित कार्रवाई है जबकि महिला कर्मचारियों ने कहा कि इंजीनियर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए उन्हें 'प्रताड़ित' किया जा रहा है.

  • भारत ने पाकिस्तान से कहा- कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां की सुरक्षा की गारंटी चाहते हैं

    भारत ने पाकिस्तान से कहा- कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां की सुरक्षा की गारंटी चाहते हैं

    कुलभूषण जाधव मामले में भारत ने उनकी पत्नी और मां की सुरक्षा की मांग की है. भारत ने पाकिस्तान से जासूसी के आरोप में जेल में बंद कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां को वहां जाने की अनुमति देने की स्थिति में उनकी सुरक्षा की 'संपूर्ण गारंटी' देने की मांग की है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान से यह कहा गया है कि वह इन दोनों महिलाओं के पाकिस्तान प्रवास के दौरान उनके साथ पूछताछ या उन्हें परेशान न करे.

  • फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों अगले साल की शुरुआत में भारत की यात्रा पर आएंगे : फ्रांसीसी राजदूत

    फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों अगले साल की शुरुआत में भारत की यात्रा पर आएंगे : फ्रांसीसी राजदूत

    फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों अगले साल की शुरुआत में भारत की यात्रा पर आएंगे. हालांकि, उनका अगले साल की शुरुआत में आने का कार्यक्रम था. फ्रांस के दूत अलेक्जेंड्र जियेंगलर ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

  • दलाई लामा बोले- चीनियों की तुलना में भारतीय आलसी हैं, मगर भारत सबसे ज्यादा स्थिर देश

    दलाई लामा बोले- चीनियों की तुलना में भारतीय आलसी हैं, मगर भारत सबसे ज्यादा स्थिर देश

    तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने गुरुवार को कहा कि भारत के लोग चीनियों की तुलना में आलसी हैं, लेकिन यह देश सबसे ज्यादा स्थिर है और विविध परंपराओं का एक जीवंत उदाहरण है. इंडियन चैंबर ऑफ कामर्स द्वारा आयोजित एक संवाद कार्यक्रम में उन्होंने भारत और चीन के लोगों के बीच एक हल्की फुल्की तुलना की.

  • इंदौर : अस्पताल के नवजात बच्चों के ICU में भीषण आग, 47 बच्चों को सुरक्षित बचाया गया

    इंदौर : अस्पताल के नवजात बच्चों के ICU में भीषण आग, 47 बच्चों को सुरक्षित बचाया गया

    शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय (एमवायएच) में नवजात बच्चों की गहन चिकित्सा इकाई (एनआईसीयू) में गुरुवार को भीषण आग लगने से भारी अफरा-तफरी के बीच 47 बच्चों को सुरक्षित बचाया गया. इस हादसे में किसी शिशु की मौत की फिलहाल कोई सूचना नहीं है. सूत्रों ने बताया कि आग की शुरुआत अस्पताल की दूसरी मंजिल पर स्थित एनआईसीयू की "आउट बोर्न यूनिट" से हुई. 

  • नालंदा में निगरानी विभाग के हत्थे चढ़ा 1.32 लाख रुपये बतौर रिश्वत लेते जूनियर इंजीनियर

    नालंदा में निगरानी विभाग के हत्थे चढ़ा 1.32 लाख रुपये बतौर रिश्वत लेते जूनियर इंजीनियर

    बिहार के नालंदा में हिलसा से राज्य निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की एक टीम ने योजना एवं विकास विभाग के कनीय अभियंता राजकुमार प्रसाद को एक व्यक्ति से रिश्वत के तौर पर एक लाख 32 हजार रुपये लेते हुए आज रंगेहाथ धर दबोचा. पुलिस उपाधीक्षक महाराजा कनिष्क कुमार सिंह के नेतृत्व में पटना स्थित ब्यूरो के मुख्यालय की एक टीम ने हिलसा के कौशिक नगर स्थित उनके निजी किराए के एक मकान से राजकुमार प्रसाद को एक व्यक्ति से रिश्वत के तौर पर एक लाख 32 हजार रुपये लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार किया. 

  • यूपी भाजपा ने निर्वाचन आयोग से 'पर्दानशीं' महिलाओं के सत्यापन की मांग की

    यूपी भाजपा ने निर्वाचन आयोग से 'पर्दानशीं' महिलाओं के सत्यापन की मांग की

    भारतीय जनता पार्टी ने राज्य निर्वाचन आयोग से पर्दानशीं महिला मतदाताओं के सत्यापन के लिए बूथ पर महिला सुरक्षाकर्मी या महिला चुनावकर्मी की तैनाती की मांग की. पार्टी द्वारा गुरुवार को जारी एक बयान में कहा गया कि भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष एवं प्रदेश चुनाव प्रभारी जेपीएस राठौर, चुनाव आयोग सम्पर्क प्रमुख अखिलेश कुमार अवस्थी एवं अशोक द्विवेदी ने सहायक निर्वाचन आयुक्त जेपी सिंह को एक शिकायती पत्र सौंपा है जो मुख्य निर्वाचन आयुक्त, राज्य निर्वाचन आयोग लखनऊ को सम्बोधित है.

  • चीनी सरकार का फरमान, सभी अधिकारी शी चिनफिंग की नई किताब पढ़ें

    चीनी सरकार का फरमान, सभी अधिकारी शी चिनफिंग की नई किताब पढ़ें

    चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा जारी एक नोटिस में देश के लाखों अधिकारियों से शासन विषय पर राष्ट्रपति शी चिनफिंग की नई पुस्तक पढ़ने को कहा गया है. इस पुस्तक में उनके भाषण, वैचारिक बातें और निर्देश शामिल हैं. हाल के समय के सबसे शक्तिशाली चीनी नेता बनकर उभरे 64 वर्षीय शी चिनफिंग को पिछले महीने सत्तारूढ़ सीपीसी के सम्मेलन में दूसरा पांच वर्षीय कार्यकाल दिया गया था.