NDTV Khabar

Bhasha


'Bhasha' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ओडिशा में पहली कक्षा की लड़की से सॉफ्ट ड्रिंक का लालच देकर रेप

    ओडिशा में पहली कक्षा की लड़की से सॉफ्ट ड्रिंक का लालच देकर रेप

    ओडिशा में नाबालिग लड़कियों के साथ बलात्कार की वारदातें थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं. बलात्कार का एक और मामला जगतसिंहपुर जिले से आया है, जहां पांच वर्षीय बच्ची के साथ दो नाबालिग लड़कों ने कथित तौर पर बलात्कार किया. पुलिस ने बताया कि बुधवार को कांताबल्लभपुर स्थित एक स्कूल की इमारत में दो लड़कों ने कथित तौर पर लड़की के साथ बलात्कार किया. 

  • भारती इफ्राटेल, इंडस टावर्स का विलय, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टावर कंपनी बनेगी

    भारती इफ्राटेल, इंडस टावर्स का विलय, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टावर कंपनी बनेगी

    भारती इंफ्राटेल और इंडस टावर्स बुधवार को विलय के लिए सहमत हो गए. विलय से बनाने वाली 14.6 अरब डॉलर की नई कंपनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल टावर कंपनी होगी. नई इकाई के पास देशभर में 1,63,000 से अधिक टावर होंगे और यह चीन टावर के बाद दूसरी सबसे बड़ी टावर कंपनी होगी. नई कंपनी पर भारती एयरटेल और वोडाफोन का संयुक्त रूप से नियंत्रण होगा. दोनों कंपनियों ने यह जानकारी दी है.

  • ई-फार्मेसी के लिए नये नियम लाने की तैयारी में स्वास्थ्य मंत्रालय

    ई-फार्मेसी के लिए नये नियम लाने की तैयारी में स्वास्थ्य मंत्रालय

    स्वास्थ्य मंत्रालय दवाओं की आनलाइन किब्री के लिए नियमों का नया सैट लाने की योजना बना रहा है. प्रस्तावित नियमों के तहत आनलाइन दवा बिक्री दुकानों ई फार्मेसी को एक केंद्रीय प्राधिकार के पास पंजीकरण करवाना होगा. इसके साथ ही इन्हें मादक द्रव्यों की बिक्री की अनुमति नहीं होगी.

  • डॉलर की तुलना में रुपया 14 माह के निम्न स्तर पर

    डॉलर की तुलना में रुपया 14 माह के निम्न स्तर पर

    कच्चे तेल की कीमतों में तेजी तथा बढ़ते व्यापार घाटे को लेकर वृहद आर्थिक मोर्चे पर चिंताओं के बीच रुपया आज 52 पैसे टूटकर 14 माह के निम्न स्तर 66.90 रुपये रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. यह इस वर्ष तीसरी बार दैनिक कारोबार की सर्वाधिक गिरावट को दर्शाता है.

  • भारत का वैश्विक व्यापार 16 प्रतिशत बढ़कर 767.9 अरब डालर पर पहुंचा

    भारत का वैश्विक व्यापार 16 प्रतिशत बढ़कर 767.9 अरब डालर पर पहुंचा

    भारत का वैश्विक व्यापार 2017-18 में 16.32 प्रतिशत बढ़कर 767.9 अरब डालर पर पहुंच गया. वाणिज्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार 2016-17 में यह व्यापार 660.2 अरब डालर रहा था. विभाग ने ट्विटर पर बताया है , 2016-17 और 2017-18 के दौरान भारत का अंतरराष्ट्रीय व्यापार 16.32 प्रतिशत बढ़ा जबकि लातिन अमेरिकी देशों के साथ भारत का कुल व्यापार इस दौरान 19.63 प्रतिशत बढा है.

  • एयरटेल ने बताया कि आखिर क्यों हो रहा है घाटा

    एयरटेल ने बताया कि आखिर क्यों हो रहा है घाटा

    प्रमुख दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने कहा कि ट्राई द्वारा कॉल टर्मिनेशन शुल्क में कमी तथा शुल्क दरों की मौजूदा लड़ाई का असर उसके वित्तीय निष्पादन पर पड़ा है. कंपनी को चौथी तिमाही में उसके भारतीय कारोबार के परिचालन में 652 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. भारती एयरटेल के मुख्य वित्तीय अधिकारी निलांजन राय ने यह बात कही. उन्होंने कहा , आलोच्य तिमाही में कंपनी के एकीकृत कारोबार में 10.5 प्रतिशत कमी आई. उन्होंने कहा​ कि यह गिरावट भारतीय खंड में मोबाइल राजस्व और एयरटेल के व्यावसाय में कमी के कारण आई.

  • क्या आप जानते हैं देश से बाहर घूमने के लिए कहां जाना पसंद करते हैं भारतीय

    क्या आप जानते हैं देश से बाहर घूमने के लिए कहां जाना पसंद करते हैं भारतीय

    एक सर्वेक्षण के अनुसार यूरोप इस साल भी भारतीयों के लिए पसंदीदा गंतव्य बना हुआ है हालांकि लोग अब कम अवधि वाले अवकाश को वरीयता दे रहे हैं. ट्रेवल कंपनी काक्स एंड किंग्स ने एक सर्वे में यह निष्कर्ष निकाला है. इसके अनुसार कुल मिलाकर गर्मियों की छुट्टियों के लिये मांग में पिछले साल की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है.

  • ICICI मामला : आयकर विभाग ने दीपक कोचर को नया नोटिस जारी किया

    ICICI मामला : आयकर विभाग ने दीपक कोचर को नया नोटिस जारी किया

    आयकर विभाग ने कर चोरी के मामले में दीपक कोचर को नया नोटिस जारी किया है. दीपक कोचर निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और सीईओ चंदा कोचर के पति हैं. यह मामला आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन कर्ज मामले से जुड़ा है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है.

  • खनिज तेल-गैस, कोयले के दाम 2018 में 20 प्रतिशत बढ़ सकते हैं, भारत की चुनौती बढ़ेगी

    खनिज तेल-गैस, कोयले के दाम 2018 में 20 प्रतिशत बढ़ सकते हैं, भारत की चुनौती बढ़ेगी

    कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस और कोयला जैसे ईंधन की कीमतें इस वर्ष 20 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है तथा इसका भारत की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ सकता है. विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही. बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत जैसे देशों पर इन जिंसों की कीमतें बढ़ने का विपरीत प्रभाव पड़ेगा क्योंकि ये इन वस्तुओं के भारी आयात पर निर्भर हैं.

  • विप्रो का मुनाफा चौथी तिमाही में 20 प्रतिशत गिरकर 1,800 करोड़ रुपये

    विप्रो का मुनाफा चौथी तिमाही में 20 प्रतिशत गिरकर 1,800 करोड़ रुपये

    देश की तीसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी विप्रो का एकीकृत शुद्ध लाभ मार्च में समाप्त तिमाही में 20 प्रतिशत से अधिक गिरकर 1,800.8 करोड़ रुपये रह गया. एक वर्ष पहले इसी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 2,267 करोड़ रुपये था.

  • भारत में संलिप्तता की होगी जांच : कैंब्रिज एनालिटिका

    भारत में संलिप्तता की होगी जांच : कैंब्रिज एनालिटिका

    ब्रिटेन में फर्जी खबर मामले की जांच में फंसी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने कहा कि भारत समेत दुनिया भर में वह अपनी गतिविधियों की जांच करेगी और उसकी जानकारी देगी. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कैंब्रिज एनालिटिका मुख्यत: अमेरिकी बाजार पर केंद्रित है जबकि उसकी इकाई एससीएल एलेक्शंस अन्य क्षेत्रों का कारोबार संभालती है.

  • डेटा लीक : सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका-फेसबुक को भेजा दूसरा नोटिस

    डेटा लीक : सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका-फेसबुक को भेजा दूसरा नोटिस

    सरकार ने फेसबुक से जुड़े लोगों की जानकारियां लीक होने के मामले में कैंब्रिज एनालिटिका और फेसबुक को दूसरी बार नोटिस जारी किया. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका के पिछले जवाब को ‘गोलमोल’ मानते हुए सख्त रवैया अपनाया है और दोनों कंपनियों को फिर नोटिस दिया है. नोटिस में दोनों से कुछ अतिरिक्त सवाल पूछे गए हैं.

  • EPFO के पास फरवरी में नये सदस्यों का पंजीकरण 4 महीने के न्यूनतम स्तर पर

    EPFO के पास फरवरी में नये सदस्यों का पंजीकरण 4 महीने के न्यूनतम स्तर पर

    गैर-कृषि क्षेत्र में रोजगार सृजन फरवरी में धीमा हुआ है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के मासिक आंकड़ों के अनुसार उसकी विभिन्न योजनाओं के तहत नये सदस्यों का पंजीकरण 4,72,075 रहा जो चार महीने का न्यूनतम स्तर है. ईपीएफओ की इन योजनाओं में जनवरी 2018 में 6,04,557 जबकि दिसंबर 2017 में 5,57,633 नये सदस्यों के पंजीकरण हुए थे.

  • कर्मचारियों का HRA बढ़ने से खुदरा मुद्रास्फीति 0.35 प्रतिशत बढ़ी

    कर्मचारियों का HRA बढ़ने से खुदरा मुद्रास्फीति 0.35 प्रतिशत बढ़ी

    सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों का आवास भत्ता (HRA) बढ़ने से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति पर करीब 0.35 प्रतिशत असर पड़ा है. रिजर्व बैंक के मौद्रिक नीति विभाग के एक शोध पत्र में यह बात कही गयी है. सातवें वेतन आयोग के तहत संशोधित एचआरए जुलाई 2017 से अमल में आया.

  • भारत में 500 करोड़ रुपये निवेश करेगी चीन की कोमियो

    भारत में 500 करोड़ रुपये निवेश करेगी चीन की कोमियो

    चीन की स्मार्टफोन कंपनी कोमियो इस साल के आखिर तक भारतीय बाजार में 500 करोड़ रुपये निवेश करेगी. कोमियो इंडिया के सीईओ व निदेशक संजय कुमार कालीरोना ने संवाददाताओं को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कंपनी इसके तहत भारतीय बाजार में 250 करोड़ रुपये विपणन, 150 करोड़ रुपये अनुसंधान व विकास तथा विनिर्माण तथा 100 करोड़ बिक्री व वितरण में लगाएगी.

  • PNB का लोन लेकर फरार होना अब नहीं होगा आसान, पीएनबी ने उठाया ये बड़ा कदम

    PNB का लोन लेकर फरार होना अब नहीं होगा आसान, पीएनबी ने उठाया ये बड़ा कदम

    ऋण घोटालों के शिकार पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने लापता कर्जदारों का पता लगाने के लिये जासूसी एजेंसियों के को अनुबंधित करने की प्रक्रिया शुरू की है. बैंक ने इसके लिए ऐसी एजेंसियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. अनुबंधित जासूसी एजेंसियों का काम उन कर्जदारों (सह-कर्जदार) गांरटी देने वालों, उनके कानूनी वारिस का पता लगाना होगा जिनके बारे में कुछ जानकारी नहीं है और उन्होंने जो पता दिया, वहां कोई नहीं रहता.

  • ऑस्ट्रेलिया की ला ट्रोब यूनिवर्सिटी और आईआईटी कानपुर के बीच करार

    ऑस्ट्रेलिया की ला ट्रोब यूनिवर्सिटी और आईआईटी कानपुर के बीच करार

    ऑस्ट्रेलिया की ला ट्रोब यूनिवर्सिटी और आईआईटी कानपुर के बीच एक करार पर हस्ताक्षकर किया गया, जिसके तहत संयुक्त रूप से पी.एच.डी. करने के अवसर मिलेंगे और साझा शोध को बढ़ावा मिलेगा.

  • कुशीनगर हादसा: स्‍कूल वैन ड्राइवर को रोकने की हुई थी कोशिश लेकिन उसने बात की अनसुनी

    कुशीनगर हादसा: स्‍कूल वैन ड्राइवर को रोकने की हुई थी कोशिश लेकिन उसने बात की अनसुनी

    उत्तर पूर्व रेलवे एनईआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर एक मानव रहित क्रॉसिंग मित्र तैनात था जिसने वैन ड्राइवर को रोकने की कोशिश की लेकिन उसने बात अनसुनी कर दी.

Advertisement