NDTV Khabar

Bhu


'Bhu' - 125 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • BHU में संस्कृत पढ़ाने को लेकर विवादों में रहे डॉ. फिरोज खान के पिता को पद्मश्री से किया जाएगा सम्मानित

    BHU में संस्कृत पढ़ाने को लेकर विवादों में रहे डॉ. फिरोज खान के पिता को पद्मश्री से किया जाएगा सम्मानित

    बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में संस्कृत पढ़ाने को लेकर विवादों में आए डॉ. फिरोज खान के पिता रमजान खान उर्फ मुन्ना मास्टर को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा. रमजान खान भजन गाते हैं शास्त्री संगीत भी उन्होंने अपने दादा से सीखी है. लेकिन रमजान खान दादा चर्चा में तब आए जब उनके बेटे फिरोज को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के धर्म संस्कृत के धर्म विज्ञान संकाय में नियुक्ति हुई थी जिसको लेकर के काफी बवाल हुआ था.

  • बनारस की सड़कों पर बीएचयू के वाइस चांसलर के खिलाफ पोस्टर और होर्डिंग लगे

    बनारस की सड़कों पर बीएचयू के वाइस चांसलर के खिलाफ पोस्टर और होर्डिंग लगे

    वाराणसी में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) के कुलपति राकेश भटनागर के खिलाफ छात्रों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है. वीसी पर हिंदी विरोधी होने का आरोप लगाने वाले छात्र अब इस लड़ाई को कैंपस के बाहर ले गए हैं और बाहर भी नए अंदाज में यानी पहली बार किसी वाइस चांसलर के खिलाफ शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके में होर्डिंग लगाए गए हैं. होर्डिंगों पर वीसी को हिंदी विरोधी बताया गया है.

  • BHU में पेट्रोल साथ में रखकर धरने पर बैठ गया छात्र, यूनिवर्सिटी प्रशासन को दी धमकी

    BHU में पेट्रोल साथ में रखकर धरने पर बैठ गया छात्र, यूनिवर्सिटी प्रशासन को दी धमकी

    काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) का पॉलिटिकल साइंस का एक छात्र धरने पर बैठ गया है. यह छात्र पॉलिटिकल साइंस डिपार्टमेंट के गेट पर धरने पर बैठा है. छात्र का नाम सुमित सिंह है. वह पीएचडी में एडमिशन नहीं होने के कारण धरना दे रहा है. वाराणसी के बीएचयू में विवाद थमने का नाम नहीं लेते. एक मसला सुलझता है तो कोई नया मामला सामने आ जाता है. शनिवार को विश्वविद्यालय के राजनीति शास्त्र का एक छात्र पीएचडी के लिए दाखिला न होने के कारण यूनिवर्सिटी प्रशासन से नाराज हो गया. वह राजनीति शास्त्र विभाग के सामने धरने पर बैठ गया है.

  • बॉलीवुड एक्टर ने हिंदू कट्टरपंथ पर साधा निशाना, बोले- ये हिंदू धर्म को नीचे की तरफ खींच रहे हैं...

    बॉलीवुड एक्टर ने हिंदू कट्टरपंथ पर साधा निशाना, बोले- ये हिंदू धर्म को नीचे की तरफ खींच रहे हैं...

    मशहूर शायर फैज अहमद फैज (Faiz Ahmed) की कविता हम देखेंगे का इस्तेमाल आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों के समर्थन में गाई गई थी, जिसे लेकर कई लोगों ने आपत्ति जताई थी.

  • BHU के 'भूत विद्या' कोर्स का नाम बदलने की उठी मांग, VC को लिखा गया पत्र

    BHU के 'भूत विद्या' कोर्स का नाम बदलने की उठी मांग, VC को लिखा गया पत्र

    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) में 'भूत विद्या' में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने को लेकर अब सोशल मीडिया पर नाराजगी सामने आ रही है, बीएचयू कोर्ट के एक सदस्य ने कोर्स के नाम में बदलाव के सुझाव के साथ कुलपति को पत्र लिखा है. बीएचयू पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि आयुर्वेद विभाग द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा कोर्स साइकोसोमैटिक डिसऑर्डर से संबंधित है और इसका असाधारण गतिविधियों से कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि इसका गलत अर्थ निकाला जा रहा है.

  • बीएचयू के 51 प्रोफेसरों ने CAA के खिलाफ जारी की रिलीज, तो उन्हें बता दिया गया घुसपैठियों का यार

    बीएचयू के 51 प्रोफेसरों ने CAA के खिलाफ जारी की रिलीज, तो उन्हें बता दिया गया घुसपैठियों का यार

    नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और एनआरसी के विरोध और समर्थन के अलग-अलग रंग दिख रहे हैं. ताजा मामला बीएचयू का है. यहां अलग-अलग विभाग के 51 प्रोफेसरों ने एनआरसी और सीएए के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चला कर प्रेस रिलीज जारी की तो फौरन उनके प्रेस रिलीज और हस्ताक्षर की कॉपी का बड़ा-बडा फोटोस्टेट बीएचयू के अलग-अलग फैकेल्टी में चस्पा कर लिख दिया गया कि ये लोग देश के गद्दार हैं. पोस्टर में लिखा है कि, 'ये लोग घुसपैठियों के यार हैं, देश के गद्दार हैं.'

  • BHU में 'भूत विद्या' की होगी पढ़ाई, शुरू हो रहा है 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स

    BHU में 'भूत विद्या' की होगी पढ़ाई, शुरू हो रहा है 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स

    क्या आप हमेशा से ही भूतों की दुनिया, अलौकिक या अप्राकृतिक रूप से रहस्यमयी दुनिया की हैरतअंगेज बातों को जानने को लेकर उत्सुक रहे हैं? अगर ऐसा है तो अब आप बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में 'भूत विद्या' या 'साइंस ऑफ पैरानॉर्मल' का अध्ययन कर सकते हैं, जो इस विषय पर छह महीने का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू कर रहा है.

  • BHU में हुई गिरफ्तारी के विरोध में छात्र ने डिग्री लेने से किया इंकार, तो बॉलीवुड डायरेक्टर का यूं आया रिएक्शन

    BHU में हुई गिरफ्तारी के विरोध में छात्र ने डिग्री लेने से किया इंकार, तो बॉलीवुड डायरेक्टर का यूं आया रिएक्शन

    बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में बीते दिन 101वें दीक्षांत समारोह में एक छात्र ने अपनी डिग्री लेने से इसलिए इनकार कर दिया, क्योंकि उसके कई साधी नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) और एनआरसी के विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार कर लिये गये. एमए हिस्ट्री ऑफ आर्ट के छात्र रजत सिंह (Rajat Singh) ने डिग्री लेने से मना करते हुए कहा कि हम ऐसे सभी सांप्रदायिक कानून का विरोध करते हैं जो विघटनकारी हैं.

  • साथियों की गिरफ्तारी के विरोध में बीएचयू के छात्र ने नहीं ली डिग्री

    साथियों की गिरफ्तारी के विरोध में बीएचयू के छात्र ने नहीं ली डिग्री

    काशी हिंदू विश्वविद्यालय के 101 वें दीक्षांत समारोह में एक छात्र ने अपनी डिग्री लेने से इनकार कर दिया, इसलिए क्योंकि उसके अन्य साथी सीएए और एनआरसी के विरोध प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार कर लिए गए हैं. एमए हिस्ट्री ऑफ आर्ट के छात्र रजत सिंह ने डिग्री लेने से मना करते हुए कहा कि हम ऐसे सभी सांप्रदायिक कानून का विरोध करते हैं जो विघटनकारी हैं.

  • जामिया के समर्थन में आए देशभर के छात्र, AMU-JNU, BHU, मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी के बाद TISS भी साथ

    जामिया के समर्थन में आए देशभर के छात्र, AMU-JNU, BHU, मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी के बाद TISS भी साथ

    जामिया के छात्रों पर बर्बरता के खिलाफ जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, जाधवपुर यूनिवर्सिटी, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, दारुल उलूम, हैदराबाद की मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (TISS) और अन्य कई यूनिवर्सिटी के छात्रों ने आवाज उठाई है. उन्होंने जामिया के छात्रों के साथ हुई मारपीट की कड़ी निंदा की है.

  • BHU में फिरोज खान के ट्रांसफर पर बॉलीवुड फिल्म निर्माता का Tweet, बोले- धर्म ने टैलेंट का नाश कर दिया...

    BHU में फिरोज खान के ट्रांसफर पर बॉलीवुड फिल्म निर्माता का Tweet, बोले- धर्म ने टैलेंट का नाश कर दिया...

    बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) के असिस्टेंट प्रोफेसर फिरोज खान (Firoze Khan) ने धर्म विज्ञान संकाय से इस्तीफा दे दिया है और उन्होंने कला संकाय के संस्कृत विभाग में जॉइन कर लिया है. फिरोज खान के इस्तीफे के बाद से ही सोशल मीडिया पर सबके रिएक्शन आने शुरू हो गए.

  • BHU के धर्म विज्ञान संकाय से फिरोज खान ने दिया इस्तीफा, तो फरहान अख्तर बोले- धब्बा...

    BHU के धर्म विज्ञान संकाय से फिरोज खान ने दिया इस्तीफा, तो फरहान अख्तर बोले- धब्बा...

    बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के धर्म विज्ञान संकाय से असिस्टेंट प्रोफेसर फिरोज खान (Feroz Khan) ने इस्तीफा दे दिया है, हालांकि उन्होंने कला संकाय के संस्कृत विभाग में ज्वाइन कर लिया है. फिरोज खान के इस्तीफे को लेकर छात्रों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाई. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है.

  • BHU के धर्म विज्ञान संकाय से असिस्टेंट प्रोफेसर फिरोज़ खान का इस्तीफा, कला संकाय में किया ज्वाइन

    BHU के धर्म विज्ञान संकाय से असिस्टेंट प्रोफेसर फिरोज़ खान का इस्तीफा, कला संकाय में किया ज्वाइन

    बीएचयू के धर्म विज्ञान संकाय के साहित्य विभाग के कार्यवाहक संकाय प्रमुख कौशलेंद्र पांडे से NDTV की बातचीत हुई, जिसमें उन्होंने बताया कि सोमवार की शाम को फिरोज खान ने धर्म विज्ञान संकाय में इस्तीफा सौंप दिया और उन्होंने कला संकाय के संस्कृत विभाग में अपनी जॉइनिंग की है.

  • मुस्लिम सहकर्मी का समर्थन करने पर BHU प्रोफेसर पर हमला

    मुस्लिम सहकर्मी का समर्थन करने पर BHU प्रोफेसर पर हमला

    सोमवार को हुई इस घटना के बाद प्रोफेसर शांतिलाल साल्वी ने यहां संवाददाताओं को बताया, "मैं एक कक्षा में बैठा था जब कुछ छात्रों ने अंदर घुसकर मेरे साथ अभद्र भाषा में गाली-गलौज शुरू कर दी. उन्होंने मुझसे संकाय में एक मुस्लिम की नियुक्ति का समर्थन करना बंद करने को कहा.

  • आयुर्वेद विभाग के बाद अब कला विज्ञान संकाय के संस्कृत विभाग में साक्षात्कार देंगे डॉ. फिरोज

    आयुर्वेद विभाग के बाद अब कला विज्ञान संकाय के संस्कृत विभाग में साक्षात्कार देंगे डॉ. फिरोज

    बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के धर्म विज्ञान संकाय विभाग में डॉ फ़िरोज़ खान नियुक्ति को लेकर छात्रों का धरना भले ही खत्म हो गया हो लेकिन अभी उनका क्रमिक प्रदर्शन जारी है.

  • एक तरफ BHU में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्‍ति पर मचा बवाल, वहीं, संस्‍कृत महाविद्यालयों में खाली पड़े हैं लेक्चरार के 709 पद

    एक तरफ BHU में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्‍ति पर मचा बवाल, वहीं, संस्‍कृत महाविद्यालयों में खाली पड़े हैं लेक्चरार के 709 पद

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा कि संस्कृत महाविद्यालयों में लेक्चरार के कुल 709 पद खाली हैं. ये जानकारी उन्होंने लोकसभा में सांसद कनकमल कटारा और रामचरण बोहरा के सवाल के जवाब में दी.  रमेश पोखरियाल ने बताया कि देश में कुल 760 संस्कृत कॉलेज चल रहे हैं, जिनमें से 468 उत्तर प्रदेश में हैं. संस्कृत कॉलेजों की संख्या के मामले में ओडिशा 59 कॉलेजों के साथ दूसरे नंबर पर है.

  • मुसलमान ने साहित्य पढ़ाया तो कौन सा संकट आ गया? BHU विवाद पर संघ

    मुसलमान ने साहित्य पढ़ाया तो कौन सा संकट आ गया? BHU विवाद पर संघ

    बीएचयू के संस्कृत धर्म विज्ञान संकाय में डॉ. फिरोज खान की नियुक्ति पर मचे घमासान के बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की संस्था संस्कृत भारती के अखिल भारतीय महामंत्री श्रीश देवपुजारी ने कहा कि अगर मुसलमान ने साहित्य पढ़ाया तो कौन सा संकट आ गया? संस्कृत भारती ने छात्रों से आंदोलन वापस लेने और फिरोज खान से निर्भय होकर विश्वविद्यालय में शिक्षण करने की अपील की है.

  • संस्कृत पढ़ाने वाले मुस्लिम प्रोफेसर का विरोध करना सरासर मूर्खता : सुशील मोदी

    संस्कृत पढ़ाने वाले मुस्लिम प्रोफेसर का विरोध करना सरासर मूर्खता : सुशील मोदी

    बिहार के उप मुख्यमंत्री और बीजेपी के नेता सुशील मोदी ने वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय यानी बीएचयू के संस्कृत संकाय में मुस्लिम प्रोफेसर डॉ फिरोज खान की नियुक्ति का विरोध करने की कड़ी आलोचना की है. उन्होंने इस विरोध को सरासर मूर्खता करार दिया है. इसके अलावा आरएसएस से जुड़ी संस्था संस्कृत भारती ने फिरोज खान का समर्थन करते हुए सवाल किया है कि मुसलमान के संस्कृत पढ़ाने में गलत क्या है?

Advertisement