NDTV Khabar

Bihar cabinet


'Bihar cabinet' - 53 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नीतीश कुमार बोले- गठबंधन में सब कुछ ठीक, मन में न रखें कोई भ्रम 

    मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नीतीश कुमार बोले- गठबंधन में सब कुछ ठीक, मन में न रखें कोई भ्रम 

    नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल विस्तार के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि विधानसभा का सत्र आने वाला है इसलिए विस्तार हुआ है. उन्होंने कहा कि बिहार में सब कुछ ठीक है और किसी प्रकार का भ्रम किसी को मन में नहीं रखना चाहिए.

  • JDU-BJP में दरार? केसी त्यागी बोले- अब कभी भी NDA के कैबिनेट में नहीं होंगे शामिल

    JDU-BJP में दरार? केसी त्यागी बोले- अब कभी भी NDA के कैबिनेट में नहीं होंगे शामिल

    इसी बीच जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि हमने फैसला किया है कि अब आगे कभी भी एनडीए के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई ने त्यागी के हवाले से लिखा है, 'जो प्रस्ताव दिया गया था, वह जेडीयू को अस्वीकार्य था. इसलिए हमने तय किया है कि भविष्य में भी जेडीयू कभी भी एनडीए के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं होगी. यह हमारा फाइनल फैसला है.'

  • नीतीश कुमार ने कैबिनेट विस्तार में साधा अपने कोर वोटर को, बीजेपी को भी दिया संदेश

    नीतीश कुमार ने कैबिनेट विस्तार में साधा अपने कोर वोटर को, बीजेपी को भी दिया संदेश

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने मंत्रिमंडल में रविवार को जिन आठ लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल कराया गया है उसमें सभी जनता दल यूनाइटेड के या तो विधायक हैं या विधान परिषद के सदस्य हैं. मंत्रिमंडल के इस विस्तार में कुछ पुराने चेहरे जैसे नरेंद्र नारायण यादव, श्याम रजक, अशोक चौधरी और बीमा भारती को फिर से मंत्री पद मिला वही नए चेहरों में 2 दिन पहले ही विधान परिषद सदस्य चुने गए संजय झा, पार्टी के प्रवक्ता नीरज कुमार लक्षमेंश्वर राय और राम बालक सिंह को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया.

  • PM मोदी के कैबिनेट में शामिल न होकर, अब नीतीश कुमार ने बिना BJP के किया खुद के मंत्रिमंडल का विस्तार

    PM मोदी के कैबिनेट में शामिल न होकर, अब नीतीश कुमार ने बिना BJP के किया खुद के मंत्रिमंडल का विस्तार

    बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल (युनाइटेड) के कई विधायकों के सांसद बन जाने के बाद रिक्त हुए मंत्री पद भरने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है. अभी तक नीतीश मंत्रिमंडल में कुल 25 मंत्री थे, जबकि इनकी संख्या 36 तक हो सकती है. जहां 2017 में भाजपा के साथ सरकार बनाने के समय अनुपातिक आधार पर भाजपा (BJP) को 14 मंत्री बनाने का कोटा मिला था, जिसमें उनके 13 लोग फिलहाल मंत्री हैं. लेकिन उनके कोटे के सारे विभाग भाजपा मंत्रियों के पास ही हैं. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी के पास वित के अलावा चार और विभाग हैं.

  • नीतीश सरकार के कैबिनेट का विस्तार: बनाए जा सकते हैं आठ नए मंत्री, इन नामों पर है कयासबाजी

    नीतीश सरकार के कैबिनेट का विस्तार: बनाए जा सकते हैं आठ नए मंत्री, इन नामों पर है कयासबाजी

    कैबिनेट में अभी 11 लोग और शामिल हो सकते हैं, लेकिन आज के कैबिनेट विस्तार में शायद ही भाजपा और लोक जनशक्ति पार्टी से किसी को शामिल किया जाए. लोक जनशक्ति पार्टी से एक मंत्री पशुपति कुमार पारस ने भी हाजीपुर से सांसद चुने जाने के बाद इस्तीफा दे दिया है. आज जिन लोगों को शपथ दिलायी जा सकती है, उनमें पूर्व मंत्री श्याम रजक, अशोक चौधरी, संजय झा, नीरज कुमार और नरेंद्र नारायण यादव का नाम प्रमुख हैं.

  • नीतीश की मंत्रिमंडल से दूरी पर बिहार बीजेपी मौन, आरजेडी नेता ने ली चुटकी

    नीतीश की मंत्रिमंडल से दूरी पर बिहार बीजेपी मौन, आरजेडी नेता ने ली चुटकी

    जब से जनता दल यूनाइटेड ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल न होने की घोषणा की है तब से राजनीतिक अटकलों का बाज़ार गरम है. हर मुद्दे पर प्रखर और आक्रामक बिहार भाजपा के नेता जहां इस मुद्दे पर नीतीश कुमार के बयानों पर मौन धारण किए हुए हैं वहीं राजद के नेता अब इस पर चुटकी ले रहे हैं.

  • ...तो क्या अब मोदी सरकार पर विपक्ष से ज्यादा भारी पड़ेंगे नीतीश कुमार? यह हैं नाराजगी के 10 कारण

    ...तो क्या अब मोदी सरकार पर विपक्ष से ज्यादा भारी पड़ेंगे नीतीश कुमार? यह हैं नाराजगी के 10 कारण

    बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शुक्रवार को साफ कर दिया कि वे बीजेपी (BJP) के साथ हैं, लेकिन केंद्र सरकार में नहीं जाएंगे. नीतीश ने इसके पीछे कई कारण गिनाए.

  • क्या केंद्रीय मंत्रिमंडल में बिहार के सामाजिक समीकरण को नजरअंदाज किया गया?

    क्या केंद्रीय मंत्रिमंडल में बिहार के सामाजिक समीकरण को नजरअंदाज किया गया?

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने मंत्रिमंडल में बिहार से छह सांसदों को शामिल किया इनमें से अधिकांश या कहिए बिहार बीजेपी के अध्यक्ष नित्यानंद राय को छोड़कर सभी पुराने चेहरे हैं. लेकिन वह चाहे BJP के नेता हों या उनके सहयोगी दलों के, खासकर JDU के नेता, सभी का मानना है कि जिन नामों का चयन किया गया उससें एक बात साफ़ है कि शायद बिहार के सामाजिक संतुलन या कहिए जिन लोगों ने NDA को जमकर वोट दिया शायद उन्हें नज़रअंदाज़ किया गया है.

  • नीतीश कुमार से मुलाकात में क्या हुआ कि अमित शाह पीएम मोदी से मिलने जा पहुंचे!

    नीतीश कुमार से मुलाकात में क्या हुआ कि अमित शाह पीएम मोदी से मिलने जा पहुंचे!

    पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व वाली नई एनडीए सरकार गुरुवार को अस्तित्व में आ जाएगी. इससे पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल दलों में मंत्रिपरिषद (Modi Cabinet) में ज्यादा से ज्यादा स्थान पाने के लिए खींचतान जारी है. बुधवार को मोदी कैबिनेट को लेकर दिनभर घटनाक्रम चलता रहा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज बीजेपी (BJP) अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद शाह ने पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की. शाह और नीतीश की मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब एक दिन बाद ही 30 मई को नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

  • चुनाव से पहले पटनावासियों को मेट्रो की सौगात, मोदी कैबिनेट ने दी निर्माण को मंजूरी

    चुनाव से पहले पटनावासियों को मेट्रो की सौगात, मोदी कैबिनेट ने दी निर्माण को मंजूरी

    दो साल पहले नीतीश सरकार ने इस परिजोयना को मंजूरी दी थी. बिहार कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया था. मेट्रो परियोजना से जुड़ी विस्तृत रिपोर्ट केंद्र की मंजूरी और वित्तीय सहायता के लिए उसके पास भेज दिया गया था.

  • बिहारः सीएम नीतीश कुमार ने दशहरा के बाद कैबिनेट विस्तार करने की कही थी बात, जानिए अब क्या बोले

    बिहारः सीएम नीतीश कुमार ने दशहरा के बाद कैबिनेट विस्तार करने की कही थी बात, जानिए अब क्या बोले

    बिहार में जनता दल यूनाइटेड(JDU) और भाजपा(BJP) के विधायक नीतीश कुमार(Nitish Kumar) सरकार के कैबिनेट विस्तार का इंतज़ार कर रहे हैं .उसका एक बडा कारण यह है कि पिछले महीने नीतीश कुमार ने कहा था कि कैबिनेट का विस्तार दशहरा के बाद करेंगे. लेकिन अब मंगलवार को नीतीश ने कहा कि दशहरा के बाद का मतलब है अगले साल दशहरा के पूर्व कभी भी. 

  • बिहार में दीवाली से पहले सरकारी कर्मियों को तोहफा, महंगाई भत्ता 2 फीसद और बढ़ा 

    बिहार में दीवाली से पहले सरकारी कर्मियों को तोहफा, महंगाई भत्ता 2 फीसद और बढ़ा 

    बिहार सरकार ने सरकारी सेवकों और पेंशनधारियों को दिवाली का तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता और दो फीसद बढ़ा दिया है.  यहां मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में महंगाई भत्ता सात प्रतिशत से बढ़ाकर नौ प्रतिशत किया गया. यह बढ़ोतरी इसी साल के जुलाई महीने से ही प्रभावी होगा.

  • पटना हवाई अड्डे पर करीब 1,217 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नया टर्मिनल भवन

    पटना हवाई अड्डे पर करीब 1,217 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नया टर्मिनल भवन

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पटना हवाई अड्डे पर नये घरेलू टर्मिनल भवन तथा संबंधित अवसंरचना के निर्माण के एक प्रस्ताव को बुधवार को स्‍वीकृति प्रदान की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडलीय आर्थिक समिति में स्वीकृत प्रस्ताव के तहत तहत 1,216.90 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से वहां नया घरेलू टर्मिनल भवन तथा संबंधित अवसंरचना का निर्माण किया जायेगा. नया टर्मिनल भवन 65,155 वर्ग मीटर का होगा जिसमें 18,650 वर्गमीटर क्षेत्र भूतल होगा. इससे पटना हवाई अड्डे से सालाना 45 लाख यात्रियों का सुचार आवागमन हो सकेगा.

  • बिहार सरकार मॉब लिंचिंग पीड़ित को देगी एक से तीन लाख रुपये का मुआवजा

    बिहार सरकार मॉब लिंचिंग पीड़ित को देगी एक से तीन लाख रुपये का मुआवजा

    बिहार सरकार ने बृहस्पतिवार को कई महत्वपूर्ण फैसले लिए. इनमें से एक फैसले के तहत राज्य में भीड़ द्वारा हत्या या अवैध दंड के पीड़ितों या उनके परिवार को घटना के एक महीने के अंदर एक लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. यह महत्वपूर्ण फैसला राज्य कैबिनेट ने लिया है. इन मामलों का छह महीने के अंदर फास्ट ट्रैक कोर्ट से निष्पादन करने का भी फैसला लिया गया है.

  • कैबिनेट का फैसला: इस तरह नीतीश सरकार ने खारिज की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

    कैबिनेट का फैसला: इस तरह नीतीश सरकार ने खारिज की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

    सहकारी विभाग के प्रमुख सचिव अतुल प्रसाद ने संवाददाताओं को बताया कि यह नई योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जगह आई है और यह खरीफ फसलों के समय में 2018 से लागू किया जाएगा.

  • नीतीश कैबिनेट ने दी पटना पुलिस के लिए आधुनिक भवन निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी

    नीतीश कैबिनेट ने दी पटना पुलिस के लिए आधुनिक भवन निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी

    बिहार सरकार ने नये साल के मौके पर पटना पुलिस को नई पुलिस लाइन का तोहफा दिया है. नये साल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नेतृत्व वाली कैबिनेट की पहली बैठक में बिहार पुलिस को आधुनिक भवन बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है. सरकार ने इसके लिए 105 करोड़ 95 लाख की राशि स्वीकृत की है. 

  • सीएम नीतीश से ज्यादा अमीर हैं उनके बेटे निशांत, जानें किसके पास है कितनी संपत्ति

    सीएम नीतीश से ज्यादा अमीर हैं उनके बेटे निशांत, जानें किसके पास है कितनी संपत्ति

    बिहार सरकार की वेबसाइट पर सीएम नीतीश कुमार, डीप्टी सीएम सुशील मोदी समेत सभी मंत्रियों की संपत्तियों का ब्योरा अपलोड कर दिया गया है. उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पुत्र निशांत अपने पिता से अधिक अमीर हैं, तो वहीं उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की पत्नी जेसी जॉर्ज अपने पति से अधिक धनवान हैं. 

  • पटना हाईकोर्ट के जजों के लिए 40 इनोवा क्रिस्टा कारों की खरीद को मंजूरी

    पटना हाईकोर्ट के जजों के लिए 40 इनोवा क्रिस्टा कारों की खरीद को मंजूरी

    पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अब इनोवा क्रिस्टा कार की सवारी करेंगे. सरकार ने 40 इनोवा क्रिस्टा कारों की खरीद पर अपनी सहमति दे दी है. सरकार ने इसके लिए आकस्मिक निधि से राशि स्वीकृत की है.