NDTV Khabar

Bihar Candidates 2020


'Bihar candidates 2020' - 23 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार चुनाव : कुल 3733 उम्मीदवार उतरे मैदान में, 1100 से ज्यादा के नाम आपराधिक रिकॉर्ड

    बिहार चुनाव : कुल 3733 उम्मीदवार उतरे मैदान में, 1100 से ज्यादा के नाम आपराधिक रिकॉर्ड

    चुनाव आयोग ने सितंबर में नियम बनाया था कि उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में चुनाव प्रचार के दौरान जानकारी देना अनिवार्य है. आयोग ने अक्टूबर 2018 में निर्देश जारी कर अनिवार्य किया था कि उम्मीदवार और दल चुनाव प्रचार के दौरान टीवी और अखबारों में कम से कम तीन बार प्रचार कर आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी दें.

  • ADR रिपोर्ट : बिहार चुनाव के तीसरे चरण में भाजपा-कांग्रेस और RJD के दो तिहाई से ज्यादा प्रत्याशियों पर आपराधिक केस

    ADR रिपोर्ट : बिहार चुनाव के तीसरे चरण में भाजपा-कांग्रेस और RJD के दो तिहाई से ज्यादा प्रत्याशियों पर आपराधिक केस

    Bihar Election 2020 : कुल 31 फीसदी उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक केस दर्ज होने की बात घोषित की है. इनमें से 24 फीसदी उम्मीदवारों ने हत्या, अगवा और बलात्कार जैसे गंभीर केस दर्ज होना घोषित किया है.

  • बिहार चुनाव : महिलाएं मतदान में लगातार पुरुषों को पछाड़ रहीं, चार चुनाव में 17% बढ़ा वोट

    बिहार चुनाव : महिलाएं मतदान में लगातार पुरुषों को पछाड़ रहीं, चार चुनाव में 17% बढ़ा वोट

    Bihar Assembly Polls 2020 : पिछले दो चुनावों से मतदान प्रतिशत (Voting Percentage) में महिलाएं लगातार पुरुषों को पछाड़ रही हैं.

  • बिहार चुनाव : पहले चरण की वोटिंग में 6 मंत्री और एक पूर्व CM मैदान में, ये हैं खास उम्मीदवार

    बिहार चुनाव : पहले चरण की वोटिंग में 6 मंत्री और एक पूर्व CM मैदान में, ये हैं खास उम्मीदवार

    बिहार विधानसभा चुनाव बुधवार से शुरू हो गए हैं. आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है. पहले चरण में 243 विधानसभा सीटों में से 71 पर वोटिंग होनी है. इन सीटों में से नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड 35 सीटों पर लड़ रही है, वहीं बीजेपी के पास 29 सीटों पर उम्मीदवार हैं. चिराग पासवान की लोकजनशक्ति पार्टी ने जेडीयू के 35 उम्मीदवारों के खिलाफ अपने कैंडिडेट उतारे हैं. तेजस्वी यादव की राष्ट्रीय जनता दल 42 सीटों पर लड़ रही है, वहीं उसकी सहयोगी कांग्रेस 21 सीटों पर खड़ी है. कोरोनावायरस को देखते हुए चुनाव आयोग ने कोविड गाइडलाइंस जारी की हैं. इस चरण में कई हाई-प्रोफाइल कैंडिडेट शामिल हैं. इनमें से छह मंत्री और एक पूर्व मुख्यमंत्री का नाम भी शामिल हैं.

  • बिहार चुनाव : दूसरे चरण के चुनावों में 34% उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज

    बिहार चुनाव : दूसरे चरण के चुनावों में 34% उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज

    चुनाव संबंधी गैर सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि करीब 27 प्रतिशत और कुल 389 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामलों की जानकारी दी है. यह गंभीर मामले गैर जमानती अपराध हैं और इसमें पांच साल से ​अधिक की सजा हो सकती है.

  • क्या सुशील मोदी के कोरोना ग्रस्त होने का असर NDA उम्मीदवारों की जीत पर पड़ेगा?

    क्या सुशील मोदी के कोरोना ग्रस्त होने का असर NDA उम्मीदवारों की जीत पर पड़ेगा?

    Bihar Assembly Elections 2020: छपरा संसदीय क्षेत्र में रूडी के प्रचार न करने के कारण वहाँ भाजपा नेताओं की परेशानियां बढ़ गई है क्योंकि कई सीटों पर बाग़ी उम्मीदवार खड़े हैं, उनमें कुछ तो रूडी के नज़दीकी हैं.

  • बिहार विधानसभा चुनाव : चिराग पासवान ने छुए नीतीश कुमार के पांव, फिर किया यह काम

    बिहार विधानसभा चुनाव : चिराग पासवान ने छुए नीतीश कुमार के पांव, फिर किया यह काम

    Bihar Assembly Election 2020: लोक जनशक्ति पार्टी ने अपनी तीसरी सूची में भाजपा की 6 बाग़ियों को उम्मीदवार बनाया है. इनमें सुगौली से विजय गुप्ता, लोकहा से प्रमोद कुमार प्रियदर्शी, रानीगंज से परमानंद ऋषिदेव ,अररिया से चंद्रशेखर सिंह बबन, क़दव से चन्द्रभूषण ठाकुर और बरारी से विभाष चंद्र चौधरी शामिल हैं. वहीं बाबार भी भाजपा की उम्मीदवार के ख़िलाफ़ लोजपा ने नरकटियागंज सीट पर नौशाद आलम को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

  • चुनाव खर्च में क्यों की गई बढ़ोतरी? जानें किस राज्य में कितना व्यय कर सकेंगे उम्मीदवार

    चुनाव खर्च में क्यों की गई बढ़ोतरी? जानें किस राज्य में कितना व्यय कर सकेंगे उम्मीदवार

    बड़े राज्यों में अब उम्मीदवार लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) में अधिकतम 77  लाख रुपये खर्च कर सकेंगे जबकि छोटे राज्यों में यह सीमा 59.40 लाख रुपये तक तय की गई है. बड़े राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में उम्मीदवारों के खर्च की सीमा पहले 28 लाख रुपये थी. अब इसे बढ़ाकर 30.8 लाख रुपये कर दिया गया है. बिहार चुनाव (Bihar Assembly Election) में नई सीमा लागू होगी जिससे उम्मीदवारों को बड़ी राहत है.

  • बिहार चुनाव : नेताओं को माला पहनाने की मची होड़, JDU नेता चंद्रिका राय का मंच गिरा, कई जख्मी, देखें VIDEO

    बिहार चुनाव : नेताओं को माला पहनाने की मची होड़, JDU नेता चंद्रिका राय का मंच गिरा, कई जख्मी, देखें VIDEO

    बिहार (Bihar Assembly Elections 2020) के सोनपुर में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के नेता और तेजप्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) के ससुर चंद्रिका राय (Chandrika Rai) का मंच चुनावी सभा के दौरान गिर गया. इस दौरान कई नेता घायल हो गए. घटना के दौरान चंद्रिका राय भी मंच पर ही थे, मंच गिरने के साथ वो भी नीचे आ गिरे. दरअसल मंच पर मौजूद नेताओं को माला पहनाने के लिए लोगों में इस कदर होड़ मच गई कि कई लोग एक साथ मंच पर चढ़ गए. मंच इतने लोगों का भार नहीं सह सका और भर-भराकर गिर पड़ा.

  • बिहार चुनाव : BJP ने जारी की 35 उम्मीदवारों की लिस्ट, सुशांत राजपूत के चचेरे भाई का भी नाम

    बिहार चुनाव : BJP ने जारी की 35 उम्मीदवारों की लिस्ट, सुशांत राजपूत के चचेरे भाई का भी नाम

    पहले चरण के तहत 71 सीटों पर 28 अक्‍टूबर को, दूसरे चरण के अंतर्गत 94 सीटों पर 3 नवंबर को और तीसरे चरण के तहत 78 सीटों पर 7 नवंबर को वोटिंग होगी. वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी और नतीजें आएंगे.

  • इन विधानसभा चुनावों में बिहार को क्या दे सकती है BJP?

    इन विधानसभा चुनावों में बिहार को क्या दे सकती है BJP?

    इन चुनावों में नित्यानंद राय या इसके पहले के चुनाव में गिरिराज सिंह के बयान इसकी ओर इशारा करते हैं. कभी मोदी विरोधियों को पाकिस्तान भेजने की ललकार और कभी आरजेडी की जीत पर कश्मीरी आतंकियों के पनाह लेने की चेतावनी बताती है कि बीजेपी जिस सामाजिक ध्रुवीकरण को अपना मुख्य राजनैतिक मूल्य बना चुकी है, उसे वह बिहार पर भी लागू करेगी.

  • Bihar election 2020 :महिलाओं को टिकट देने में बीजेपी-कांग्रेस से आगे जदयू और राजद

    Bihar election 2020 :महिलाओं को टिकट देने में बीजेपी-कांग्रेस से आगे जदयू और राजद

    Bihar Assemble election 2020 : बिहार विधानसभा चुनाव में महिला प्रत्याशियों को टिकट देने में जदयू, राजद जैसे क्षेत्रीय दल राष्ट्रीय पार्टी भाजपा से कहीं आगे नजर आ रहे हैं. हालांकि किसी भी पार्टी ने 25 फीसदी सीटों पर महिलाओं को प्रत्याशी नहीं बनाया है.

  • बिहार चुनाव: जेडीयू की उम्मीदवार पूर्व मंत्री मंजू वर्मा ने एक खास वर्ग को कुकर्मी कहा

    बिहार चुनाव: जेडीयू की उम्मीदवार पूर्व मंत्री मंजू वर्मा ने एक खास वर्ग को कुकर्मी कहा

    Bihar Election 2020: इस चुनावी माहौल में एक बार फिर बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह चेरिया बरियारपुर विधानसभा क्षेत्र से जदयू की उम्मीदवार मंजू वर्मा चर्चा में हैं. मंजू वर्मा का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वे खुलेआम एक खास वर्ग के लोगों को कुकर्मी कहती नजर आ रही हैं. इस मामले को लेकर बेगूसराय में पक्ष-प्रतिपक्ष के बीच चर्चाओं का बाजार गर्म है.

  • BJP ने बिहार चुनाव के लिए 46 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी की, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के बेटे को टिकट नहीं

    BJP ने बिहार चुनाव के लिए 46 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी की, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे के बेटे को टिकट नहीं

    भाजपा ने रविवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की. इसमें भागलपुर से केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के बेटे को टिकट नहीं मिला है. पार्टी ने इस सीट से भागलपुर जिलाध्यक्ष रोहित पांडे को प्रत्याशी बनाया है.

  • पूर्व DGP पर भारी पड़े पूर्व कॉन्स्टेबल, BJP ने परशुराम चतुर्वेदी को बनाया बक्सर से उम्मीदवार

    पूर्व DGP पर भारी पड़े पूर्व कॉन्स्टेबल, BJP ने परशुराम चतुर्वेदी को बनाया बक्सर से उम्मीदवार

    परशुराम चतुर्वेदी बिहार पुलिस के पूर्व जवान हैं, जिन्होंने सीआईडी समेत कई विभागों में अपनी सेवा दी है. वो वर्षों से बक्सर क्षेत्र में पार्टी के लिए काम कर रहे थे.

  • नीतीश कुमार अपने उम्मीदवारों की सूची से खुश क्यों हैं?

    नीतीश कुमार अपने उम्मीदवारों की सूची से खुश क्यों हैं?

    Bihar Election 2020: बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर हर मामले में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) अपने सहयोगियों और विरोधियों पर बीस दिख रहे हैं. नीतीश जितने चुस्त दुरुस्त तरीक़े से मीडिया के सामने इस बार चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद अपनी बातों को रख रहे हैं उस तुलना में उनकी सहयोगी दल भाजपा (BJP) हो या विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (RJD), सबकी तैयारी उन्नीस दिख रही है. बुधवार की शाम को जनता दल यूनाइटेड द्वारा एक साथ अपने 115 उम्मीदवारों की सूची जारी की गई. इसे जारी करने के दौरान संवाददाता सम्मेलन में पार्टी की बिहार इकाई के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने दावा किया कि इसमें सभी जातियों, सभी पक्षों और खासकर महिलाओं का ध्यान रखा गया है. उनके अनुसार सभी वर्ग के लोगों को उनकी आबादी के आधार पर टिकट दिए गए हैं.

  • बिहार चुनाव: BJP कोर ग्रुप की जेपी नड्डा के घर बैठक, आ सकती है पहली लिस्ट, LJP छोड़ सकती है NDA

    बिहार चुनाव: BJP कोर ग्रुप की जेपी नड्डा के घर बैठक, आ सकती है पहली लिस्ट, LJP छोड़ सकती है NDA

    पहले चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर मतदान होना है. उसके लिए नामांकन जारी है. हालांकि, बीजेपी-जेडीयू के बीच अभी तक सीटों के बंटवारे का एलान नहीं हुआ है.

  • Bihar Election 2020: पूरब के 'लेनिनग्राद' में बदलते समीकरणों के बीच अब 'साख' दांव पर

    Bihar Election 2020: पूरब के 'लेनिनग्राद' में बदलते समीकरणों के बीच अब 'साख' दांव पर

    लोकसभा चुनाव 2019 में बिहार की बेगूसराय सीट पर पूरे देश की नजरें थीं. यहां से बीजेपी के फायर ब्रांड नेता और अपने बयानों के लिए मशहूर गिरिराज सिंह का मुकाबला वामपंथी राजनीति के इस समय पोस्टर ब्बॉय और सीपीआई के उम्मीदवार कन्हैया कुमार से था. लेकिन बाजी आखिरकार गिरिराज सिंह के ही हाथ लगी और कन्हैया कुमार को हार का सामना करना पड़ा. यह सीट अपने आप में कई ऐतिहासिक और राजनीतिक नामकरणों को लिए भी मशहूर है. बेगूसराय को पूरब का लेनिनग्राद भी कहा जाता है. 2019 के चुनाव से पहले ही कन्हैया के भाषण सोशल मीडिया पर खूब देखे जा रहे थे. बिहार की राजनीति में एक युवा नेता का उभार एक समय तो तेजस्वी यादव के लिए भी बड़ा खतरा बनते देखा गया. कहा तो यह भी जाता है कि कन्हैया कुमार को हराने के लिए ही आरजेडी ने तनवीर हसन को लोकसभा चुनाव में उतार दिया था. हालांकि आरजेडी का कहना था साल 2014 में तनवीर हसन सिर्फ 60 हजार वोटों से हारे थे इसलिए कार्यकर्ताओं के मनोबल के लिए उनको चुनाव में उतारा गया है. फिलहाल इस सच्चाई से नकारा नहीं जा सकता है कि इसका फायदा गिरिराज सिंह को ही मिला था. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com