NDTV Khabar

Bihar election


'Bihar election' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में उप चुनाव के लिए प्रचार ने जोर पकड़ा, सुशील मोदी ने किया जनसंपर्क

    बिहार में उप चुनाव के लिए प्रचार ने जोर पकड़ा, सुशील मोदी ने किया जनसंपर्क

    बिहार में पांच विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए 21 अक्टूबर को वोट डाले जाने हैं. इन क्षेत्रों में चुनाव प्रचार तेज हो गया है. राजद-कांग्रेस गठबंधन के नेता इन इलाकों में कैम्प कर रहे हैं. दूसरी तरफ मंगलवार को उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने दो विधानसभा क्षेत्र बेलहर और नाथनगर में जनता दल यूनाइटेड के प्रत्याशियों के लिए वोट मांगे.

  • Bihar by election 2019: सुशील मोदी का दावा, उपचुनाव में एनडीए सभी सीटों पर जीतेगी

    Bihar by election 2019: सुशील मोदी का दावा, उपचुनाव में एनडीए सभी सीटों पर जीतेगी

    बिहार की जिन पांच विधानसभा और एक लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, उसमें बिहार में एनडीए के दो शीर्ष नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी संयुक्त रूप से प्रचार अभियान की कमान संभालेंगे. नीतीश और सुशील मोदी गुरुवार को दरौंदा और किशनगंज विधानसभा सीट के अलावा समस्तीपुर लोकसभा सीट पर संयुक्त चुनावी सभा को सम्बोधित करेंगे.

  • पटना में जल जमाव : नेताओं के एक वर्ग ने लोगों की सेवा की, दूसरे वर्ग ने वोट पाने की रणनीति बनाई

    पटना में जल जमाव : नेताओं के एक वर्ग ने लोगों की सेवा की, दूसरे वर्ग ने वोट पाने की रणनीति बनाई

    बिहार की राजधानी पटना में जल जमाव से दो तरह के नेता जनता के सामने आए हैं. एक जिन्होंने इस जल जमाव के बहाने वोट मिले या नहीं, इसकी परवाह किए बिना जनता की ख़ूब सेवा की और वाहवाही भी बटोरी. इन नेताओं में पूर्व सांसद पप्पू यादव, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद रहे. दूसरे वे नेता जो पानी में तो जनता के बीच नहीं दिखे लेकिन पानी के बहाने सरकार, खासकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी. ऐसे नेताओं में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, बिहार भाजपा के अध्यक्ष संजय जयसवाल और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव प्रमुख थे.

  • बिहार के CM नीतीश कुमार फिर से जद(यू) के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए

    बिहार के CM नीतीश कुमार फिर से जद(यू) के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह सहित भाजपा के कई नेताओं ने राज्य में, खासतौर पर पटना में आई हालिया बाढ़ से निपटने में सरकार की अक्षमता सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर उनके नेतृत्व की आलोचना है. इसके अलावा भाजपा के एक अन्य नेता एवं विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) संजय पासवान ने यह मांग की है कि नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद के लिए अब भगवा पार्टी के किसी नेता का मार्ग प्रशस्त करें.

  • NEWS FLASH: उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी घोषित, OBC वैश्य समाज के अजय कुमार लल्लू होंगे अध्यक्ष

    NEWS FLASH: उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी घोषित, OBC वैश्य समाज के अजय कुमार लल्लू होंगे अध्यक्ष

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • TOP 5 NEWS: हरियाणा चुनाव के लिए BJP ने घोषित किए 78 उम्मीदवार, चिदंबरम की जमानत याचिका खारिज

    TOP 5 NEWS: हरियाणा चुनाव के लिए BJP ने घोषित किए 78 उम्मीदवार, चिदंबरम की जमानत याचिका खारिज

    हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 78 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है.

  • बिहार में उपचुनाव : RJD ने उतारे अपने प्रत्याशी तो महागठबंधन के दूसरे दलों ने फंसाया पेंच

    बिहार में उपचुनाव : RJD ने उतारे अपने प्रत्याशी तो महागठबंधन के दूसरे दलों ने फंसाया पेंच

    बिहार में चार विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव अगले महीने 21 तारीख़ को होगा लेकिन इन चुनावों में सीटों के बंटवारे पर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने अपने सहयोगियों के दावों को दरकिनार करते हुए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. आपको बता दें कि बिहार में समस्तीपुर लोकसभा के अलावा किशनगंज , सिमरी बख्तियारपुर , नाथनगर , दरौंद-I और बेलहर की विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

  • बिहार विधानसभा चुनाव से पहले लोक जनशक्ति पार्टी में होंगे बड़े बदलाव, अध्यक्ष पद पर होगी नए नेता की ताजपोशी

    बिहार विधानसभा चुनाव से पहले लोक जनशक्ति पार्टी में होंगे बड़े बदलाव, अध्यक्ष पद पर होगी नए नेता की ताजपोशी

    बिहार विधानसभा चुनाव से पहले लोक जनशक्ति पार्टी में बड़े बदलाव किए जाएंगे. लोक जनशक्ति पार्टी की कमान अब राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान संभालेंगे. पटना के गांधी मैदान पर 28 नवंबर को लोक जनशक्ति पार्टी के स्थापना दिवस के मौके पर चिराग को रामविलास पासवान की जगह राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाएगा.

  • बिहार उपचुनाव में 'सियासी दोस्ती' कसौटी पर

    बिहार उपचुनाव में 'सियासी दोस्ती' कसौटी पर

    इस उपचुनाव को अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के सेमीफाइनल के रूप में भी देखा जा रहा है. बिहार के जिन पांच विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा हुई है, पिछले विधानसभा चुनाव में इन सभी सीटों पर महागठबंधन का कब्जा था. इनमें चार सीटों पर जद (यू) के उम्मीदवार, जबकि किशनगंज सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार विजयी हुए थे. उस समय जद (यू) महागठबंधन में ही था, मगर अब राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल है. ऐसे में इस चुनाव में बदले समीकरण में महागठबंधन की चुनौती इन सीटों पर कब्जा बनाए रखने की होगी.

  • बिहार के 'राजनीतिक सूरमा' झारखंड में तलाश रहे जमीन, जातीय समीकरण का जोड़-घटाव़ करने में जुटे JDU, RJD और LJP

    बिहार के 'राजनीतिक सूरमा' झारखंड में तलाश रहे जमीन, जातीय समीकरण का जोड़-घटाव़ करने में जुटे JDU, RJD और LJP

    वैसे, ये सभी दल झारखंड में भी अपनी 'सोशल इंजीनियरिंग' के सहारे उन जातीय वर्ग में पैठ बनाने की कोशिश में हैं, जिससे अब तक बिहार में सफलता पाते रहे हैं. बिहार के मुख्यमंत्री और जद (यू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने भाजपा से अलग अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा कर अपने पुराने वोटरों को गोलबंद करना शुरू कर दिया है. जद (यू) की नजर राज्य में दर्जनभर से ज्यादा सीटों पर है.

  • बिहार में 200 से ज़्यादा विधानसभा सीटें जीतेगा NDA: नीतीश कुमार

    बिहार में 200 से ज़्यादा विधानसभा सीटें जीतेगा NDA: नीतीश कुमार

    शुक्रवार को अपनी पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) की राज्य परिषद की बैठक में बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि जब वर्ष 2010 में गठबंधन ने 243 में से 206 सीटें जीती थीं, तब भी किसी ने वैसे चुनाव परिणाम की कल्पना नहीं की थी, लेकिन अब अगली बार उससे भी बेहतर परिणाम आएगा. उन्होंने यह भी कहा कि जिसे जो बोलना है, बोले, क्योंकि अब वह किसी की परवाह नहीं करते.

  • BJP नेताओं के बयान से दुखी नीतीश कुमार ने कहा- गठबंधन में 'खचपच' करने वाला विधानसभा चुनाव के बाद बुरे हाल में होगा

    BJP नेताओं के बयान से दुखी नीतीश कुमार ने कहा- गठबंधन में 'खचपच' करने वाला विधानसभा चुनाव के बाद बुरे हाल में होगा

    बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने शुक्रवार को साफ़-साफ़ कहा कि राज्य में बीजेपी के साथ गठबंधन में कोई तनाव नहीं हैं. नीतीश अपने पार्टी के राज्य परिषद की बैठक में बोलते हुए कहा कि इस गठबंधन में खचपच करने वाला अगले साल के विधानसभा चुनाव के बाद बुरे हाल में होगा.

  • एनडीए को हराने के लिए RJD नेता रघुवंश प्रसाद ने दिया सभी दलों के विलय का सुझाव

    एनडीए को हराने के लिए RJD नेता रघुवंश प्रसाद ने दिया सभी दलों के विलय का सुझाव

    बिहार में लोकसभा चुनाव के दौरान करारी हार का सामना कर चुके विपक्षी दल आने वाले विधानसभा चुनाव में एनडीए को हराने की रणनीति पर मंथन कर रहे हैं. इसी कड़ी में राष्ट्रीय जनता दल के वयोवृद्ध नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह ने सभी विपक्षी दलों का विलय करने का एक बार फिर सुझाव दिया. रघुवंश प्रसाद ने शुक्रवार को दोबारा कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला करने के लिए सभी क्षेत्रीय विपक्षी पार्टियों का महागठबंधन में विलय करना चाहिए.

  • बिहार में नीतीश कुमार और बीजेपी आखिर क्यों बने एक दूसरे की मजबूरी?

    बिहार में नीतीश कुमार और बीजेपी आखिर क्यों बने एक दूसरे की मजबूरी?

    बुधवार का दिन बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार के राजनीतिक जीवन में हाल के कुछ महीनो में सबसे सुखद रहा होगा. इसलिए नहीं कि उनके नेतृत्व पर बिहार एनडीए के दो वरिष्ठ नेता , सुशील मोदी और राजविलास पासवान ने बयान दिया है कि नीतीश कुमार कप्तान हैं और उन्हीं की कप्तानी में अगले साल विधानसभा चुनाव लड़ेंगे या नीतीश चेहरा हैं और चेहरा रहेंगे जैसे बयान दिए बल्कि नीतीश कुमार के कट्टर आलोचक रहे आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने माना कि बीजेपी को हराने के लिए महगठबंधन में नीतीश कुमार वापस आएं तो उनका स्वागत है.

  • सुशील मोदी के बाद अब रामविलास पासवान भी बोले- नीतीश हैं एनडीए का चेहरा और रहेंगे

    सुशील मोदी के बाद अब रामविलास पासवान भी बोले- नीतीश हैं एनडीए का चेहरा और रहेंगे

    पासवान ने कहा कि BJP के नेताओं से मेरी बातचीत होती रहती है. बिहार में NDA की सरकार है और सरकार रहेगी. 2020 के चुनाव में उनके अनुसार 200 से ज्यादा सीटें NDA जीतेगी. जहां तक चेहरा का सवाल है तो रामविलास पासवान ने साफ किया कि नीतीश कुमार चेहरा है और वही चेहरा रहेंगे. किसी के कहने से चेहरा बदल नहीं जाता है. भाजपा नेताओं के बयान पर उन्होंने कहा कि इसका कोई अर्थ नहीं है जब तक की कोई आधिकारिक बयान पार्टी की तरफ से ना आए.

  • BJP नेता के सवाल उठाने पर बोले सुशील मोदी- बिहार में नीतीश कुमार हैं NDA के कैप्टन, बदलाव का सवाल ही नहीं

    BJP नेता के सवाल उठाने पर बोले सुशील मोदी- बिहार में नीतीश कुमार हैं NDA के कैप्टन, बदलाव का सवाल ही नहीं

    भाजपा के विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) संजय पासवान ने इस बात पर जोर देने की कोशिश की कि जद(यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष (नीतीश कुमार) के प्रति उनके मन में असम्मान की भावना नहीं है. लेकिन इस बात का जिक्र किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर ही राजग के सभी घटक दलों को वोट मिले थे. पासवान ने सोमवार को कहा था कि लगातार तीन कार्यकाल तक हम (भगवा दल) नीतीश कुमार के लिए खड़े रहे. समय आ गया है कि वह बदले में भाजपा को एक मौका दें. लोकसभा चुनाव से साबित हो गया है कि उन्हें भी वोट पाने के लिए नरेंद्र मोदी की जरूरत है.

  • बिहार NDA में CM पद को लेकर तकरार? BJP एमएलसी ने नीतीश को दी नसीहत- डिप्टी CM के हवाले कर देनी चाहिए सत्ता

    बिहार NDA में CM पद को लेकर तकरार? BJP एमएलसी ने नीतीश को दी नसीहत- डिप्टी CM के हवाले कर देनी चाहिए सत्ता

    साथ ही संजय पासवान ने कहा, 'नीतीश कुमार के काम पर पूरा भरोसा है. लेकिन बिहार में उन्हें 15 साल हो गए, इस बार हमारे डिप्टी सीएम को पूरा मौका मिलना चाहिए. हम प्रमुख मुद्दों पर काम करेंगे और बिहार की जनता हमें जिताएगी.'

  • अगले साल बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की जीत आखिर क्यों तय?

    अगले साल बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की जीत आखिर क्यों तय?

    बिहार विधानसभा का चुनाव अगले साल होना है और जब उसके पहले कई अन्य राज्यों में चुनाव होना है तो उस परिप्रेक्ष्य में बिहार के विधानसभा चुनाव को लेकर भविष्यवाणी जल्दीबाजी होगी लेकिन जो संकेत मिल रहे हैं उससे तो केवल एक बात साफ लग रही है, और वह है नीतीश कुमार का एक बार फिर मुख्यमंत्री चुना जाना. खासकर इस कथन को बल बिहार की राजधानी पटना में पिछले दिनों तीन अलग-अलग घटनाओं से मिला. इनका एक-दूसरे से कोई सम्बंध नहीं था लेकिन सबका राजनीतिक अर्थ एक था.

Advertisement