NDTV Khabar

Bihar elections 2015


'Bihar elections 2015' - 579 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार चुनाव को लेकर जेडीयू का नया नारा, 'क्यूं करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार'

    बिहार चुनाव को लेकर जेडीयू का नया नारा, 'क्यूं करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार'

    साल 2015 में बिहार में जिस नारे के दम पर नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव जीता था इस बार उसमें थोड़ा सा बदलाव किया गया है. पिछली बार नारा था, 'बिहार में बहार है, नीतीशे कुमार है' इस नारे को गढ़ने में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का दिमाग़ था. लेकिन जो नया बदलाव किया गया है इसमें प्रशांत किशोर का कोई हाथ नहीं है. लेकिन साल 2020 में होने वाले चुनाव को लेकर जो नारा गढ़ा गया है वह है, 'क्यूं करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार'. अब देखने वाली बात यह होगी कि बदली परिस्थितियों में नारे कितना काम करते हैं. लगातार तीन बार मुख्यमंत्री बन चुके नीतीश कुमार ने पिछला चुनाव आरजेडी+जेडीयू+कांग्रेस को मिलाकर महागठबंधन के बैनर तले लड़ा था. जिसमें इन तीन पार्टियों का वोटबैंक बीजेपी पर भारी पड़ गया था. नीतीश कुमार इससे पहले एनडीए में थे लेकिन नरेंद्र मोदी  को पीएम पद का चेहरा बनाए जाने पर वह नाराज हो गए और बीजेपी से नाता तोड़ लिया. 

  • RJD नेता तेजस्वी यादव का सीएम नीतीश कुमार पर हमला- 2015 में क्यों लालू जी के पैरों पर गिरे थे?

    RJD नेता तेजस्वी यादव का सीएम नीतीश कुमार पर हमला- 2015 में क्यों लालू जी के पैरों पर गिरे थे?

    Lok Sabha Polls 2019: बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर ट्वीट के जरिए तीखा हमला बोला है.

  • जीतन राम मांझी: मजदूरी से लेकर बिहार के मुख्यमंत्री बनने तक का सफर, ऐसा रहा जिंदगी का उतार-चढ़ाव

    जीतन राम मांझी: मजदूरी से लेकर बिहार के मुख्यमंत्री बनने तक का सफर, ऐसा रहा जिंदगी का उतार-चढ़ाव

    जबकि जीतन राम मांझी बिहार में दलित समुदाय के पहले मुख्यमंत्री रहे. हालांकि पार्टी में कई विवादों के चलते उन्होंने 20 फरवरी 2015 को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

  • बिहार में चुनावी रैलियों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मंच साझा करेंगे तेजस्वी यादव

    बिहार में चुनावी रैलियों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मंच साझा करेंगे तेजस्वी यादव

    तेजस्वी ने इसे रणनीति का एक हिस्सा बताते हुए कहा कि हमें (महागठबंधन के नेताओं) चुनाव प्रचार के दौरान अधिक से अधिक स्थानों को कवर करना चाहिए. उन्होंने 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव का उदाहरण देते हुए कहा कि यही बात उस दौरान भी कही जा रही थी क्योंकि लालू प्रसाद, राहुल गांधी और नीतीश कुमार मंच साझा नहीं कर रहे थे.

  • लालू यादव बोले- वह दो मुहां सांप है, कब किधर जाएगा, किसी को पता है?

    लालू यादव बोले- वह दो मुहां सांप है, कब किधर जाएगा, किसी को पता है?

    चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव ने क्या नीतीश कुमार पर ट्वीट के जरिए साधा निशाना?

  • लोकसभा चुनाव 2019: बेगूसराय में कन्हैया कुमार की राह में सबसे बड़ा रोड़ा क्या है?

    लोकसभा चुनाव 2019: बेगूसराय में कन्हैया कुमार की राह में सबसे बड़ा रोड़ा क्या है?

    बेगूसराय लोकसभा सीट पर महागठबंधन उम्मीदवार तनवीर हसन के मैदान में उतरने से भाजपा विरोधी वोट राजद और भाकपा के बीच बंट सकते हैं.  कन्हैया कुमार को सबसे ज्यादा इसी बात का नुकसान उठाना पड़ सकता है यानी बीजेपी विरोधी वोटों के विभाजन का. 

  • तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार पर किया तंज, कहा - आशा है डीएनए ..

    तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार पर किया तंज, कहा - आशा है डीएनए ..

    वर्ष 2015 में बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी ने नीतीश कुमार पर हमला करते हुए उनके डीएनए पर सवाल खड़े किए. जिसे लेकर बाद में पीएम मोदी कड़ी आलोचना भी झेलनी पड़ी थी. उस दौरान पीएम मोदी के प्रत्येक भाषण के बाद नीतीश कुमार और लालू प्रसाद की प्रेस कांफ्रेंस भी कम रोचक नहीं होती थी जहां आरोपों का सिलसिलेवार तरीके से जवाब दिया जाता था. 

  • BJP अध्यक्ष अमित शाह ने माना नीतीश कुमार का लोहा, बोले- पूरे बिहार को रोशन किया

    BJP अध्यक्ष अमित शाह ने माना नीतीश कुमार का लोहा, बोले- पूरे बिहार को रोशन किया

    बिहार में आखिरकार बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने माना कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने 10 साल में हर घर में बिजली पहुंचा दी है. बिहार में बीजेपी ने शुक्रवार को लोकसभा (Loksabha Elections) के प्रथम चरण के चार संसदीय क्षेत्रों में प्रचार अभियान शुरू किया.

  • NDA की पटना रैली से पहले तेजस्वी यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार पर साधा निशाना, पुराने वादों को लेकर पूछे सवाल

    NDA की पटना रैली से पहले तेजस्वी यादव ने पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार पर साधा निशाना, पुराने वादों को लेकर पूछे सवाल

    2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी और भाजपा को हराने के लिए उनके टेप सुनाते थे, बहती हवा सा बताते थे. 15 लाख और 2 करोड़ नौकरियाँ माँगते थे. लेकिन 2017 में नीतीश कुमार ने जनादेश का अपमान करते हुए सारे सिद्धांत, मर्यादा, नीति और नियम ताक पर रखते हुए जिस भाजपा को हराया था उसी से हाथ मिला लिया. तेजस्वी यादव के अनुसार अभी भी नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी में अविश्वास का रिश्ता है.

  • सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी के साथ हुआ 'सम्‍मानजनक' समझौता : नीतीश कुमार

    सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी के साथ हुआ 'सम्‍मानजनक' समझौता : नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्‍यमंत्री और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार ने कहा है कि 2019 लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर 'सम्‍मनजनक समझौता' हो चुका है और अब केवल उसकी औपचारिक घोषणा होना ही बाकी है.

  • JDU नेता संजय सिंह बोले- 2019 का चुनाव बिना नीतीश कुमार के नहीं जीत सकती BJP

    JDU नेता संजय सिंह बोले- 2019 का चुनाव बिना नीतीश कुमार के नहीं जीत सकती BJP

    अगले लोकसभा चुनावों की खातिर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की अगुवा बीजेपी सहित बिहार की चार सहयोगी पार्टियों में सीट बंटवारे के लिए जदयू 2015 के राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजों को आधार बनाना चाहता है. जदयू ने विधानसभा चुनाव में भाजपा से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया था.

  • Bhabua Assembly By Election Result 2018: भभुआ की सीट पर बीजेपी ने जीत रखी बरकरार, कांग्रेस की हार

    Bhabua Assembly By Election Result 2018: भभुआ की सीट पर बीजेपी ने जीत रखी बरकरार, कांग्रेस की हार

    बिहार में भभुआ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के आज परिणाम सामने आएंगे. भभुआ विधानसभा उपचुनाव के वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू होगी. 11 मार्च को हुए मतदान में भभुआ सीट पर 48 फीसदी लोगों ने अपने मतों का प्रयोग किया था. भभुआ सीट पर राजद गठबंधन की ओर से कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार उतारा है. भाजपा ने जहां अपने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को उतारा है, तो वहीं कांग्रेस ने शंभू पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है. अब देखना होगा कि भाजाप और कांग्रेस में कौन इस सीट को जीतने में कामयाब हो पाता है. 

  • नीतीश को सीएम पद के अयोग्य घोषित करने की याचिका पर चुनाव आयोग ने दिया हलफनामा

    नीतीश को सीएम पद के अयोग्य घोषित करने की याचिका पर चुनाव आयोग ने दिया हलफनामा

    नीतीश कुमार को बिहार सीएम के पद से अयोग्य घोषित करने की मांग वाली याचिका पर चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है. आयोग ने कहा है कि यह याचिका सुनवाई योग्य नहीं है, इसे खारिज किया जाए. आयोग ने कहा है कि याचिका तुच्छ है और गलत तथ्यों पर आधारित है. इसमें दी गई जानकारी गुमराह करने वाली है और यह अदालती प्रक्रिया का दुरुपयोग है.

  • क्या राष्ट्रपति चुनाव पर नीतीश कुमार का रुख बिहार में महागठबंधन के अंत की शुरुआत है...?

    क्या राष्ट्रपति चुनाव पर नीतीश कुमार का रुख बिहार में महागठबंधन के अंत की शुरुआत है...?

    राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलग रुख की वजह से क्या राज्य में उनके सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस उनकी सरकार को अस्थिर कर देंगे - पत्रकारों के इस सवाल को खारिज करते हुए झुंझलाए नज़र आ रहे आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, "सपोर्ट (समर्थन) तो दे ही दिए हैं..." लेकिन यह बात सभी जानते हैं कि नीतीश के इस कदम ने लालू और राज्य में सत्तासीन गठबंधन में जूनियर पार्टनर कांग्रेस को नाराज़ तो कर ही दिया है, और नीतीश का उन्हें मनाने का भी कोई इरादा नहीं है... आइए, नीतीश और लालू में लगातार बढ़ती दूरियों के बीच जानते हैं वे 10 कारण, जिनसे स्पष्ट है कि अगस्त, 2015 में बना यह गठजोड़ अब ज़्यादा वक्त तक चलने वाला नहीं है, लेकिन यह फैसला जब भी करेंगे, नीतीश कुमार ही करेंगे, क्योंकि लालू यह निर्णय नहीं करने वाले, क्योंकि वह जानते हैं कि अगर वह समर्थन वापस ले लेंगे, तो 122 के बहुमत के आंकड़े को छूना उनके लिए मुमकिन नहीं, और फिर वह सत्ता से दूर हो जाएंगे...

  • बिहार चुनाव में बीजेपी 135 करोड़ खर्च करके भी हारी, जदयू ने 14 करोड़ रुपये व्यय किए

    बिहार चुनाव में बीजेपी 135 करोड़ खर्च करके भी हारी, जदयू ने 14 करोड़ रुपये व्यय किए

    चुनावों में प्रचार पर अंधाधुंध पैसे खर्च करके चुनाव नहीं जीते जा सकते। इस सत्य को भारतीय जनता पार्टी से बेहतर कोई नहीं जानता और न समझा सकता है। कम से कम बिहार चुनाव के अनुभव और बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड के चुनाव आयोग को दिए गए खर्च के हिसाब से नतीजा तो यही निकलता है।

  • बिहार में 'तीर-धनुष' के कारण 'तीर' ने खाई पटखनी, जद-यू बदलेगी चुनाव चिन्ह

    बिहार में 'तीर-धनुष' के कारण 'तीर' ने खाई पटखनी, जद-यू बदलेगी चुनाव चिन्ह

    बिहार विधानसभा चुनाव के बाद जनता दल यूनाइटेड अब अपना चुनाव चिन्ह बदलने की कोशिश कर रही है। विधानसभा चुनाव में पार्टी के कई प्रत्याशियों की हार का कारण शिवसेना के प्रत्याशियों का मैदान में होना था। शिवसेना के प्रत्याशियों को जितने वोटे मिले हैं उतने अंतर से जनता दल यूनाइटेड के प्रत्याशियों की हार हुई है।

  • विधानसभा चुनाव में एनडीए नहीं, बिहार के लोगों की हार हुई : रामविलास पासवान

    विधानसभा चुनाव में एनडीए नहीं, बिहार के लोगों की हार हुई : रामविलास पासवान

    केंद्रीय मंत्री एवं एलजेपी अध्यक्ष रामविलास पासवान बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को मिली भारी हार के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी प्रमुख अमित शाह के बचाव में उतर आए।

  • बिहार के युवा उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आलोचकों को कुछ यूं दिया जवाब

    बिहार के युवा उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आलोचकों को कुछ यूं दिया जवाब

    बिहार के नवनिर्वाचित नीतीश कुमार सरकार में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी को उप मुख्यमंत्री बनाए जाने की खासी आलोचना हो रही है। हालांकि अब तेजस्वी ने इन तमाम आलोचकों को जवाब देते हुए कहा कि किताब की पहचान कवर से नहीं होती।