NDTV Khabar

Bihar government


'Bihar government' - 329 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार : सरकारी कर्मियों के जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक, कहा- ऐसा पहनावा दफ्तर की गरिमा के खिलाफ

    बिहार : सरकारी कर्मियों के जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक, कहा- ऐसा पहनावा दफ्तर की गरिमा के खिलाफ

    बिहार सरकार के अवर सचिव शिव महादेव प्रसाद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, "देखा जा रहा है कि विभाग में कार्यरत पदाधिकारी और कर्मचारी ऑफिस संस्कृति के खिलाफ अनौपचारिक ड्रेस (कैजुअल) पहनकर कार्यालय आ जाते हैं. ऐसा पहनावा कार्यालय की गरिमा के खिलाफ है.'

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: फेसबुक पोस्ट के बाद बिहार सरकार ने दारोगा परीक्षा की पात्रता में किया बदलाव

    रवीश कुमार का ब्लॉग: फेसबुक पोस्ट के बाद बिहार सरकार ने दारोगा परीक्षा की पात्रता में किया बदलाव

    बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने दारोगा परीक्षा फ़ॉर्म भरने की पात्रता में बदलाव कर दिया है. अब जिनके पास बीए की डिग्री 1 अगस्त 2019 तक आई होगी, वे भी भर सकेंगे. इससे लाखों छात्रों को लाभ हुआ है.

  • बिहार: एक साथ तीन विभागों में नौकरी करता था इंजीनियर, खुलासे के बाद हुआ फरार

    बिहार: एक साथ तीन विभागों में नौकरी करता था इंजीनियर, खुलासे के बाद हुआ फरार

    बिहार सरकार के तीन अलग-अलग विभागों में कार्यरत एक (इंजीनियर) पिछले 30 वर्षो से तीनों विभागों से वेतन भी उठा रहा था. यह बात सामने आने के बाद किशनगंज के एक थाने में इस अधिकारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और पुलिस जांच में जुटी हुई है.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: प्रिय बिहार सरकार 'यदि है'...

    रवीश कुमार का ब्लॉग: प्रिय बिहार सरकार 'यदि है'...

    मैसेज भेजने वाले छात्रों का कहना है कि 2015-18 का परिणाम 2019 में आया. वो भी पूरा परिणाम नहीं आया. 92,000 छात्रों का परिणाम कुछ दिन पहले आया है. जिसकी वजह से दारोगा भर्ती परीक्षा के फार्म नहीं भर पा रहे हैं, क्योंकि नियम यह बनाया गया है कि 1 जनवरी 2019 तक ग्रेजुएशन करने वाले छात्र ही भर सकते हैं.

  • कश्मीर पर आखिर सुशील मोदी ने नीतीश कुमार को सलाह दे डाली

    कश्मीर पर आखिर सुशील मोदी ने नीतीश कुमार को सलाह दे डाली

    पिछले दो दिनों से बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को आर्टिकल 370 के मुद्दे पर विरोधियों से ज़्यादा अपने सहयोगियों और समर्थकों से सलाह और नसीहत मिल रही हैं. हर मुद्दे पर राजद को कोसने वाले नीतीश कुमार मंत्रिमंडल के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी इस मुद्दे पर नीतीश कुमार को कुछ सलाह दी है.

  • आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर अब नीतीश की पार्टी पड़ी नरम, रुख बदलने का यह है कारण

    आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर अब नीतीश की पार्टी पड़ी नरम, रुख बदलने का यह है कारण

    जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आर्टिकल 370 (Article 370) के अधिकांश प्रावधानों को हटाए जाने के मुद्दे पर विरोध दर्ज करा चुका जनता दल यूनाइटेड (JDU)अब इस मुद्दे पर जनभावना के आगे नतमस्तक होता नजर आ रहा है. बुधवार को जेडीयू ने संसद में इस मुद्दे पर अपने विरोध के पक्ष में सफाई दी कि यदि आर्टिकल 370 को हटाने का समर्थन किया जाता तो जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) की आत्मा को दुख पहुंचता. उन्होंने इस मुद्दे पर सन 1996 में ही अपना रुख तय कर दिया था. जेडीयू ने कहा है कि अब जब एक बार कानून बन गया तो वह देश का कानून हो गया और हम सब साथ हैं.

  • नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट की फटकार, कहा-लगता है सरकार को नागरिकों की सुरक्षा का ख्याल नहीं

    नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट की फटकार, कहा-लगता है सरकार को नागरिकों की सुरक्षा का ख्याल नहीं

    मामले की सुनवाई शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश ए .पी .साही और न्यायाधीश अंजाना मिश्रा की खंडपीठ में हो रही थी. कोर्ट द्वारा यह पूछे जाने पर कि आखिर इन पदों को क्यों नहीं भरा जा रहा है. इस पर राज्य सरकार की तरफ से आश्वासन दिया गया कि अगले चार वर्षों में इन पदों पर नियुक्तियां कर दी जाएगी.

  • बिहार में चमकी बुखार से प्रभावित परिवारों को तीन माह में सारी सुविधाएं मिलेंगी

    बिहार में चमकी बुखार से प्रभावित परिवारों को तीन माह में सारी सुविधाएं मिलेंगी

    बिहार सरकार ने चमकी बुखार से प्रभावित 538 परिवारों का सर्वेक्षण करवाने के बाद अब संकल्प लिया है कि सभी प्रभावित परिवारों के छूटे हुए सभी बच्चों का अगले तीन महीने में आंगनबाड़ी केंद्र से पंजीकरण करा लिया जाएगा. इस सर्वेक्षण की विस्तृत रिपोर्ट बुधवार शाम को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने पेश की गई. सर्वे के दौरान यह पाया गया कि 49 प्रतिशत से अधिक बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकरण नहीं हुआ था.

  • राज्यसभा में तीन तलाक बिल पर नीतीश कुमार ने इस तरह की मोदी सरकार की मदद

    राज्यसभा में तीन तलाक बिल पर नीतीश कुमार ने इस तरह की मोदी सरकार की मदद

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) अगले साल विधानसभा चुनाव बीजेपी (BJP) के साथ गठबंधन में ही लड़ेंगे. इसका संकेत मंगलवार को तीन तलाक (Teen Talaq Bill) के मुद्दे पर राज्यसभा (Rajya Sabha) में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के रुख से मिला. जनता दल यूनाइटेड के राज्यसभा सांसदों के बिल के खिलाफ मतदान से यह बिल खतरे में पड़ सकता था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर ही पार्टी के सभी सांसदों ने बजाय मतदान में बाग लेने के सदन का बहिष्कार कर दिया. इससे केंद्र सरकार को न केवल राहत मिली बल्कि इस बिल के राज्यसभा में पारित होने का रास्ता भी आसान हो गया.

  • दो साल पहले पीएम मोदी के लिए चुनौती बने रहे नीतीश कुमार अब उन्हीं की कृपा पर निर्भर

    दो साल पहले पीएम मोदी के लिए चुनौती बने रहे नीतीश कुमार अब उन्हीं की कृपा पर निर्भर

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का वर्तमान कार्यकाल इसलिए देश के राजनीतिक इतिहास में महत्वपूर्ण माना जाएगा कि उन्होंने जिस दल के साथ मिलकर विरोधी दल को पराजित किया उसी दल के साथ डेढ़ साल में फिर सरकार भी बनाई. दूसरी तरफ चुनाव में सहयोगी रहे दल को विपक्ष में बैठने पर मजबूर किया. शनिवार को बीजेपी के साथ नीतीश कुमार का दो वर्षों का कार्यकाल पूरा हो जाएगा. इन दो वर्षों में राजनीतिक रूप से नीतीश को हुए हानि-लाभ का यदि हिसाब करें तो वे नुकसान में जाते दिखाई देते हैं. दो साल पहले नीतीश कुमार को गैर एनडीए दलों में बहुत मजबूत नेता माना जाता था. यहां तक कि उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए भी प्रबल दावेदार माना जाता था. पीएम नरेंद्र मोदी के लिए चुनौती बने रहने वाले नीतीश कुमार आज उन्हीं के रहमोकरम पर बिहार की सत्ता की नैया खेते नजर आ रहे हैं.

  • मुजफ्फरपुर चमकी बुखार को लेकर दाखिल याचिका पर SC ने कहा- आप चाहते है कि डॉक्टरों की कमी को भी हम ही पूरा करें?

    मुजफ्फरपुर चमकी बुखार को लेकर दाखिल याचिका पर SC ने कहा- आप चाहते है कि डॉक्टरों की कमी को भी हम ही पूरा करें?

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस समय हम कोर्ट में जजों की कमी को भर रहे है, आप चाहते है कि डॉक्टरों की कमी को भी पूरा करें? कोर्ट ने कहा ये तो राज्य सरकार करेगी. यहां तो जजों के भी पद खाली हैं.

  • चमकी बुखार पर बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- डाक्टरों के 57% और नर्सों के 71% पद खाली

    चमकी बुखार पर बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- डाक्टरों के 57% और नर्सों के 71% पद खाली

    सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य केंद्रों में स्वीकृत 12,206 पदों के लिये सिर्फ 5,205 डॉक्टर ही तैनात हैं. सर्वोच्च न्यायालय में दिये गए हलफनामे में राज्य सरकार ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में स्वीकृत क्षमता 19,155 के मुकाबले सिर्फ 5,634 नर्सें ही तैनात हैं.

  • नीतीश कुमार ने पूछा- मेरे इस्तीफे से क्या बीमारी थम जाएगी और इलाज हो जाएगा?

    नीतीश कुमार ने पूछा- मेरे इस्तीफे से क्या बीमारी थम जाएगी और इलाज हो जाएगा?

    बिहार में विपक्ष चमकी बुखार से हुई बच्चों की मौत पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के इस्तीफ़े पर अड़ा है. मंगलवार को बिहार विधान परिषद पर इस मुद्दे पर जवाब देते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विपक्षी दलों से पूछा कि क्या इस मुद्दे पर मंत्री या मुख्यमंत्री के इस्तीफ़े से बीमारी का इलाज हो जाएगा?

  • चमकी बुखार : बिहार सरकार ने माना कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं खस्ताहाल, हलफनामा दाखिल

    चमकी बुखार : बिहार सरकार ने माना कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं खस्ताहाल, हलफनामा दाखिल

    बिहार के मुजफ्फपुर में चमकी बुखार से बच्चों की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट में बिहार सरकार ने हलफ़नामा दाखिल किया है. बिहार सरकार ने माना है कि बिहार में स्वास्थ्य सेवा खस्ताहाल है.

  • Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्तियां, जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्तियां, जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए बंपर वैकेंसी निकलने वाली हैं. बिहार सरकार (Bihar Government) हजारों की संख्या में शिक्षकों की भर्ती करेगी. बिहार सरकार माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक दोनों के लिए शिक्षकों की बंपर भर्ती (Bihar Teacher Recruitment) करेगी. बिहार शिक्षा विभाग के उप-सचिव अरशद फिरोज ने 29 जुलाई तक सभी जिला परिषद एवं नगर निकाय नियोजन इकाईयों को खाली और अतिरिक्त पदों की अंतिम सूची तैयार करने का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक 26 अगस्त 2019 को विषयवार रिक्ति का नोटिफिकेशन (Bihar Teacher Recruitment Notification) प्रकाशित किया जाएगा.

  • अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे

    अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे

    बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे. इसके लिए बिहार सरकार ने राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में उन्नयन बिहार कार्यक्रम तकनीक के तहत पहले चरण में राज्य के 3106 माध्यमिक विद्यालयों में इसे लागू करने का फैसला किया है. बिहार के 38 जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों सहित तेज तर्रार शिक्षकों के चयन के बाद 228 लोगों को उन्नयन बांका के 'एक्सपर्ट मास्टर ट्रेनर' द्वारा प्रशिक्षण दिया गया. बांका में पहले से ही प्रारंभ उन्नयन कार्यक्रम के तहत स्मार्ट क्लास चलाए जा रहे हैं. बांका के जिलाधिकारी कुंदन कुमार की पहल पर शुरू की गई उन्नयन बांका तकनीक को पूरे बिहार में लागू किया जा रहा है. 

  • बिहार में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा 4 प्रतिशत आरक्षण

    बिहार में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा 4 प्रतिशत आरक्षण

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां गुरुवार को कहा कि दिव्यांग जनों को सरकारी नौकरियों में चार प्रतिशत और सरकारी व सरकार से सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए पांच फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया है.

  • लीची खाना नहीं, बल्कि गरीबी भी हो सकती है बिहार में 150 से ज्यादा बच्चों की मौत की वजह

    लीची खाना नहीं, बल्कि गरीबी भी हो सकती है बिहार में 150 से ज्यादा बच्चों की मौत की वजह

    अस्पताल लाए गए बच्चों में से 223 बच्चियां और कुल 159 बच्चे शामिल थे. इलाज के लिए लाए गए ज्यादातर बच्चों की उम्र एक से तीन साल के बीच थी. इस उम्र के 84 बच्चियों को जबकि 51 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. इससे यह साफ होता है कि इस उम्र के बच्चे तो लीची के बागान तक पहुंचे होंगे नहीं. इसके उम्र के अलावा जिन बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया उनकी उम्र तीन से पांच साल के बीच की थी.

Advertisement