NDTV Khabar

Bihar government


'Bihar government' - 318 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चमकी बुखार पर बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- डाक्टरों के 57% और नर्सों के 71% पद खाली

    चमकी बुखार पर बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- डाक्टरों के 57% और नर्सों के 71% पद खाली

    सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य केंद्रों में स्वीकृत 12,206 पदों के लिये सिर्फ 5,205 डॉक्टर ही तैनात हैं. सर्वोच्च न्यायालय में दिये गए हलफनामे में राज्य सरकार ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में स्वीकृत क्षमता 19,155 के मुकाबले सिर्फ 5,634 नर्सें ही तैनात हैं.

  • नीतीश कुमार ने पूछा- मेरे इस्तीफे से क्या बीमारी थम जाएगी और इलाज हो जाएगा?

    नीतीश कुमार ने पूछा- मेरे इस्तीफे से क्या बीमारी थम जाएगी और इलाज हो जाएगा?

    बिहार में विपक्ष चमकी बुखार से हुई बच्चों की मौत पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के इस्तीफ़े पर अड़ा है. मंगलवार को बिहार विधान परिषद पर इस मुद्दे पर जवाब देते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विपक्षी दलों से पूछा कि क्या इस मुद्दे पर मंत्री या मुख्यमंत्री के इस्तीफ़े से बीमारी का इलाज हो जाएगा?

  • चमकी बुखार : बिहार सरकार ने माना कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं खस्ताहाल, हलफनामा दाखिल

    चमकी बुखार : बिहार सरकार ने माना कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं खस्ताहाल, हलफनामा दाखिल

    बिहार के मुजफ्फपुर में चमकी बुखार से बच्चों की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट में बिहार सरकार ने हलफ़नामा दाखिल किया है. बिहार सरकार ने माना है कि बिहार में स्वास्थ्य सेवा खस्ताहाल है.

  • Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्तियां, जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: बिहार में शिक्षकों के हजारों पदों पर होगी भर्तियां, जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए बंपर वैकेंसी निकलने वाली हैं. बिहार सरकार (Bihar Government) हजारों की संख्या में शिक्षकों की भर्ती करेगी. बिहार सरकार माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक दोनों के लिए शिक्षकों की बंपर भर्ती (Bihar Teacher Recruitment) करेगी. बिहार शिक्षा विभाग के उप-सचिव अरशद फिरोज ने 29 जुलाई तक सभी जिला परिषद एवं नगर निकाय नियोजन इकाईयों को खाली और अतिरिक्त पदों की अंतिम सूची तैयार करने का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक 26 अगस्त 2019 को विषयवार रिक्ति का नोटिफिकेशन (Bihar Teacher Recruitment Notification) प्रकाशित किया जाएगा.

  • अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे

    अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे

    बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे भी अब स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे. इसके लिए बिहार सरकार ने राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में उन्नयन बिहार कार्यक्रम तकनीक के तहत पहले चरण में राज्य के 3106 माध्यमिक विद्यालयों में इसे लागू करने का फैसला किया है. बिहार के 38 जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों सहित तेज तर्रार शिक्षकों के चयन के बाद 228 लोगों को उन्नयन बांका के 'एक्सपर्ट मास्टर ट्रेनर' द्वारा प्रशिक्षण दिया गया. बांका में पहले से ही प्रारंभ उन्नयन कार्यक्रम के तहत स्मार्ट क्लास चलाए जा रहे हैं. बांका के जिलाधिकारी कुंदन कुमार की पहल पर शुरू की गई उन्नयन बांका तकनीक को पूरे बिहार में लागू किया जा रहा है. 

  • बिहार में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा 4 प्रतिशत आरक्षण

    बिहार में दिव्यांगों को सरकारी नौकरियों में मिलेगा 4 प्रतिशत आरक्षण

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां गुरुवार को कहा कि दिव्यांग जनों को सरकारी नौकरियों में चार प्रतिशत और सरकारी व सरकार से सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए पांच फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया गया है.

  • लीची खाना नहीं, बल्कि गरीबी भी हो सकती है बिहार में 150 से ज्यादा बच्चों की मौत की वजह

    लीची खाना नहीं, बल्कि गरीबी भी हो सकती है बिहार में 150 से ज्यादा बच्चों की मौत की वजह

    अस्पताल लाए गए बच्चों में से 223 बच्चियां और कुल 159 बच्चे शामिल थे. इलाज के लिए लाए गए ज्यादातर बच्चों की उम्र एक से तीन साल के बीच थी. इस उम्र के 84 बच्चियों को जबकि 51 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. इससे यह साफ होता है कि इस उम्र के बच्चे तो लीची के बागान तक पहुंचे होंगे नहीं. इसके उम्र के अलावा जिन बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया उनकी उम्र तीन से पांच साल के बीच की थी.

  • बिहार में अब भाजपा सांसद अपने फ़ंड से सरकारी अस्पतालों में आईसीयू बनवाएंगे

    बिहार में अब भाजपा सांसद अपने फ़ंड से सरकारी अस्पतालों में आईसीयू बनवाएंगे

    बिहार और केंद्र में भाजपा की सरकार होने के बावजूद ख़ासकर भाजपा के सांसदों को ये भरोसा नहीं कि सरकार अपने पैसे से हर ब्लॉक हॉस्पिटल में आईसीयू बनवा सकती है. इसलिए भाजपा के बिहार से सांसद एमपीलैड से 25-25 लाख का अनुदान दे रहे हैं.

  • सुशील मोदी की सफ़ाई, तेजस्वी यादव को नहीं दी गई कोई क्लीन चिट

    सुशील मोदी की सफ़ाई, तेजस्वी यादव को नहीं दी गई कोई क्लीन चिट

    उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि 5 देशरत्न मार्ग स्थित बंगले की साज-सज्जा पर अपने पद का दुरूपयोग कर करोड़ों खर्च कराने के मामले में तेजस्वी यादव को सरकार ने काई क्लीनचिट नहीं दी है.

  • कहानी दरभंगा मेडिकल कॉलेज की, कभी अपग्रेड तो कभी एम्स, दोनों का पता नहीं

    कहानी दरभंगा मेडिकल कॉलेज की, कभी अपग्रेड तो कभी एम्स, दोनों का पता नहीं

    नवंबर 2014 में केंद्र सरकार घोषणा करती है कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत देश के 39 मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड किया जाएगा. इसमें दरभंगा मेडिकल कॉलेज का भी नाम था. 2015 में भी बयान जारी होता है. सूची जारी होती है. उसमें भी दरभंगा मेडिकल कॉलेज का नाम है.

  • बिहार के सरकारी अस्पतालों की व्यथा-कथा

    बिहार के सरकारी अस्पतालों की व्यथा-कथा

    आज बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने एक ट्वीट किया है कि राबड़ी देवी बताएं, उनके शासन में मेडिकल कॉलेजों की क्या स्थिति थी. यह सुनकर किसी को भी लग सकता है कि राबड़ी देवी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद काफी कुछ सुधार हुआ होगा.

  • बिहार में दूसरे एम्स के निर्माण के लिए नीतीश सरकार ने नहीं दी जमीन

    बिहार में दूसरे एम्स के निर्माण के लिए नीतीश सरकार ने नहीं दी जमीन

    बिहार में दिमागी बुखार (एक्यूट एनसिफेलाइटिस सिंड्रोम) का कहर जारी है. इस बीच यह महत्वपूर्ण बात सामने आई है कि बिहार में दूसरा नया एम्स नहीं बन पाया क्योंकि नीतीश सरकार चार साल तक राज्य में दूसरे प्रस्तावित एम्स के लिए ज़मीन आवंटित नहीं कर पाई. इसके बाद भारत सरकार ने दरभंगा मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल को ही एम्स की तर्ज़ पर अपग्रेड करके का फैसला किया. यह महत्वपूर्ण है कि 28 नवंबर 2014 को स्वास्थ्य मंत्रालय ने PMSSY के तीसरे चरण में जिन 39 अस्पतालों को अपग्रेड करने का फैसला किया था उसमें दरभंगा अस्पताल भी शामिल था.

  • मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौत पर आरजेडी का नीतीश कुमार और मोदी सरकार पर जोरदार हमला

    मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौत पर आरजेडी का नीतीश कुमार और मोदी सरकार पर जोरदार हमला

    बिहार के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में अज्ञात बीमारी से सौ से अधिक बच्चों की मौत और इस पर सरकार के रवैये को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी (Shivanand Tivary) ने नीतीश कुमार (Nitish Kumar) व केंद्र सरकार को निशाना बनाया है. इस बीमारी, जिसे 'चमकी बुखार' कहा जा रहा है, का कारण और निदान न मिलने पर तिवारी ने नीतीश कुमार के 'सुशासन' पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने केंद्र और बिहार सरकार (Bihar Government) से कहा है कि वे मृत बच्चों के मां-बाप से क्षमा याचना करें.

  • BJP की सहयोगी पार्टी JDU ने किया 'तीन तलाक' बिल का विरोध, कहा- मुस्लिमों पर बिना सलाह के कोई भी विचार नहीं थोपा जाए

    BJP की सहयोगी पार्टी JDU ने किया 'तीन तलाक' बिल का विरोध, कहा- मुस्लिमों पर बिना सलाह के कोई भी विचार नहीं थोपा जाए

    मोदी सरकार के प्रथम कार्यकाल के दौरान तीन तलाक विधेयक राज्यसभा में अटक गया था क्योंकि वहां उसके पास जरूरी संख्या बल नहीं हैं. उच्च सदन में इसे पारित कराने के लिए सरकार को गैर-राजग दलों के समर्थन की भी जरूरत होगी. हालांकि, जदयू जैसे सहयोगी दलों के साथ- साथ विपक्ष द्वारा राज्य सभा में इसके समक्ष मुश्किलें खड़ी करने की संभावना है.

  • नीतीश कुमार की पार्टी JDU का ऐलान, कहा- तीन तलाक बिल पर सरकार का समर्थन नहीं करेंगे

    नीतीश कुमार की पार्टी JDU का ऐलान, कहा- तीन तलाक बिल पर सरकार का समर्थन नहीं करेंगे

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (युनाइटेड) ने गुरुवार को यहां कहा कि वह तीन तलाक के मुद्दे पर राज्यसभा में भाजपा नेतृत्व वाली राजग सरकार का समर्थन नहीं करेगी. जद (यू) के वरिष्ठ नेता और बिहार के मंत्री श्याम रजक ने कहा, "जद (यू) इसके खिलाफ है और हम इसके खिलाफ लगातार खड़े रहेंगे". जद (यू) नेता ने कहा कि तीन तलाक एक सामाजिक मुद्दा है और इसे सामाजिक स्तर पर समाज के द्वारा सुलझाया जाना चाहिए.

  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल करेंगे अपने मंत्रिमंडल का विस्तार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल करेंगे अपने मंत्रिमंडल का विस्तार

    केंद्र सरकार में शामिल होने का ऑफर ठुकराने के बाद नीतीश कुमार अब बिहार सरकार का विस्तार करने जा रहे हैं. नीतीश रविवार को अपने मंत्रिमंडल का करेंगे विस्तार.

  • नीतीश की मंत्रिमंडल से दूरी पर बिहार बीजेपी मौन, आरजेडी नेता ने ली चुटकी

    नीतीश की मंत्रिमंडल से दूरी पर बिहार बीजेपी मौन, आरजेडी नेता ने ली चुटकी

    जब से जनता दल यूनाइटेड ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल न होने की घोषणा की है तब से राजनीतिक अटकलों का बाज़ार गरम है. हर मुद्दे पर प्रखर और आक्रामक बिहार भाजपा के नेता जहां इस मुद्दे पर नीतीश कुमार के बयानों पर मौन धारण किए हुए हैं वहीं राजद के नेता अब इस पर चुटकी ले रहे हैं.

  • ...तो क्या अब मोदी सरकार पर विपक्ष से ज्यादा भारी पड़ेंगे नीतीश कुमार? यह हैं नाराजगी के 10 कारण

    ...तो क्या अब मोदी सरकार पर विपक्ष से ज्यादा भारी पड़ेंगे नीतीश कुमार? यह हैं नाराजगी के 10 कारण

    बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शुक्रवार को साफ कर दिया कि वे बीजेपी (BJP) के साथ हैं, लेकिन केंद्र सरकार में नहीं जाएंगे. नीतीश ने इसके पीछे कई कारण गिनाए.