NDTV Khabar

Bihar government


'Bihar government' - 340 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तेजस्वी यादव ने सीबीआई और बिहार सरकार को क्यों घेरा?

    तेजस्वी यादव ने सीबीआई और बिहार सरकार को क्यों घेरा?

    मुजफ्फरपुर बालिका गृह बलात्कार कांड (Muzaffarpur Rape Case) में जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) ने सर्वोच्च न्यायालय को बताया था कि उसने किसी बच्ची का शव बरामद नहीं किय. जो कंकाल मिला था वो किसी वयस्क व्यक्ति का था. इसके बाद इस मामले के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर पर अब हत्या का कोई मामला नहीं चलेगा. लेकिन विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) का कहना है कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह बलात्कार पीड़ित 34 बच्चियों ने बताया था कि उनकी 2-3 साथियों की जघन्य दुष्कर्म के बाद दरिंदगी से हत्या कर शव वहीं उसी कॉम्पाउंड मे गाड़ दिए थे. खोदने पर उनके कंकाल भी मिले लेकिन अब नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उनके भाजपा (BJP) के मंत्रियों को बचाने के लिए CBI कहानी पलट रही है.

  • Government Exams 2020: अगले साल होगी ये बड़ी भर्ती परीक्षाएं, जानिए डिटेल में

    Government Exams 2020: अगले साल होगी ये बड़ी भर्ती परीक्षाएं, जानिए डिटेल में

    नए साल यानी 2020 में कई सरकारी भर्ती परीक्षाएं (Government Exams) होनी है. इस साल कई बड़ी भर्तियां निकली हैं जिनकी परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं. ये सभी परीक्षाएं अब अगले साल आयोजित की जाएगी. इसके अलावा एसएससी (SSC), IBPS और अन्य भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जाएगी. राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) और बिहार पुलिस (Bihar Police) में इस साल कई पदों पर भर्तियां निकाली गई जिनकी परीक्षाएं अगले साल आयोजित की जाएगी.

  • ये हैं इस साल की 5 बड़ी भर्तियां, रेलवे ने निकाली इस साल की सबसे बड़ी वैकेंसी

    ये हैं इस साल की 5 बड़ी भर्तियां, रेलवे ने निकाली इस साल की सबसे बड़ी वैकेंसी

    सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए साल 2019 में कई बड़ी भर्तियां निकली. इस साल रेलवे (Railway, RRB), बैंक, एसएससी और पुलिस विभाग में बंपर वैकेंसी निकाली गई. इनमें से सबसे ज्यादा नौकरी रेलवे ने निकाली. साल के शुरुआत में ही रेलवे ने विभिन्न कैटेगरी के तहत कई पदों पर वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन निकाले.

  • बिहार विधानसभा में भी गरजा महाराष्ट्र का राजनीतिक घटनाक्रम, सुशील मोदी को इशारा कर बोले तेजस्वी- ये अंधेरे वाली सरकार

    बिहार विधानसभा में भी गरजा महाराष्ट्र का राजनीतिक घटनाक्रम, सुशील मोदी को इशारा कर बोले तेजस्वी- ये अंधेरे वाली सरकार

    तेजस्वी ने सुशील कुमार मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि बिहार में 2015 के चुनाव में सरकार बनाने का जनाधार नहीं प्राप्त होने के बावजूद 2017 में भाजपा को प्रदेश की सत्ता में लाने के लिए यहां भी तो रात ही में खेल हुआ था.

  • तेजस्वी यादव का बिहार सरकार पर निशाना, बोले- नीतीश कुमार जी को कुछ नहीं कहना, नहीं तो...

    तेजस्वी यादव का बिहार सरकार पर निशाना, बोले- नीतीश कुमार जी को कुछ नहीं कहना, नहीं तो...

    तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, 'नीतीश जी से Crime, Corruption और Communalism पर सवाल करेंगे तो वो बौखलाहट में मीडिया को ही प्रवचन देने लगेंगे' वो आत्ममुग्धता में अपनी ही सरकार के आंकड़ों को झुठला देते हैं.

  • नीतीश ने फिर 'प्रचार-प्रसार करने वाले मुख्यमंत्री' पर साधा निशाना, कहा - आप सरकारी ख़ज़ाने के ट्रस्टी हैं ना कि मालिक

    नीतीश ने फिर 'प्रचार-प्रसार करने वाले मुख्यमंत्री' पर साधा निशाना, कहा - आप सरकारी ख़ज़ाने के ट्रस्टी हैं ना कि मालिक

    ये बात किसी से छिपी नहीं है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रचार-प्रसार में अन्य मुख्यमंत्रियों या केंद्र सरकार की तुलना में काफ़ी पीछे हैं. ख़ासकर पड़ोसी राज्य के मुख्यमंत्री रघुबर दास के मुक़ाबले तो वो कहीं नहीं टिकते. लेकिन नीतीश कुमार ने अपने बचाव में कहा है कि वो काम करने में और लोगों की सेवा करने में विश्वास करते हैं और जो काम नहीं करते वो केवल प्रचार-प्रसार से सुर्ख़ियों में बने रहते हैं.

  • बिहार : दिवाली, छठ से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में सरकार

    बिहार : दिवाली, छठ से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में सरकार

    बिहार (Bihar) के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) ने बुधवार को कहा कि सरकार राज्यकर्मियों को दिवाली और छठ पर्व से पहले बड़ा तोहफा देने की तैयारी में जुट गई है.

  • RJD नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर साधा निशाना, बोले- बेशर्मों की धूर्तता देखिये...

    RJD नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर साधा निशाना, बोले- बेशर्मों की धूर्तता देखिये...

    आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने नीतीश कुमार सरकार पर निशाना साधा है. तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा, 'भ्रष्टाचार में मस्त, छल-कपट में व्यस्त बेशर्मों की धूर्तता और नग्नता देखिए. जिन भ्रष्ट नेताओं ने सीवर, ड्रेनेज सिस्टम, स्मार्ट सिटी, नमामि गंगे के हज़ारों करोड़ बिना डकार लिए हज़म कर लिए वही नीतीश-सुशील मोदी के लोग इसकी जांच करेंगे. वाह सुशासन बाबू! वाह..'

  • बिहार में बाढ़ की स्थिति को लेकर कांग्रेस ने राज्य सरकार पर निशाना साधा

    बिहार में बाढ़ की स्थिति को लेकर कांग्रेस ने राज्य सरकार पर निशाना साधा

    पार्टी के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने यह भी कहा कि राज्य एवं केंद्र सरकार को कम से कम इंसानियत की खातिर राहत एवं बचाव कार्य तेज करना चाहिए. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘बिहार खासकर पटना की जो हालत हुई है उसे देखने के बाद इंसानियत वाले किसी भी व्यक्ति को नींद नहीं आएगी. सोनिया और राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं से लोगों की मदद करने की अपील की. उन्होंने एक भी शब्द में राजनीति नहीं की.’’

  • बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा- राज्य में मेडिकल शिक्षा के लिए बनेगी अलग यूनिवर्सिटी

    बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा- राज्य में मेडिकल शिक्षा के लिए बनेगी अलग यूनिवर्सिटी

    बिहार सरकार राज्य में मेडिकल शिक्षा के लिए अलग यूनिवर्सिटी स्थापित करने पर विचार कर रही है. उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने यहां सोमवार को कहा कि सरकार बिहार में मेडिकल शिक्षा के लिए एक अलग 'स्वास्थ्य विज्ञान यूनिवर्सिटी' स्थापित करने पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 की तुलना में बिहार का स्वास्थ्य बजट में उल्लेखनीय 23 प्रतिशत की वृद्धि की है. वर्ष 2019-20 में स्वास्थ्य विभाग का 9,622 करोड़ रुपये का बजट है.

  • सामूहिक दुष्कर्म मामला: एनएचआरसी का बिहार सरकार को नोटिस,एनसीडब्ल्यू ने जांच के लिए समित गठित की

    सामूहिक दुष्कर्म मामला: एनएचआरसी का बिहार सरकार को नोटिस,एनसीडब्ल्यू ने जांच के लिए समित गठित की

    एनएचआरसी के एक बयान के मुताबिक आयोग ने राज्य प्रशासन को पीड़िता को उपयुक्त काउंसलिंग एवं मेडिकल सहायता देने का भी निर्देश दिया, ताकि वह इस सदमे से उबर सके. इसने कहा कि बलात्कार पीड़िता राज्य सरकार की बेपरवाही की पीड़ित बन गई है. आयोग ने कहा कि लड़की को दो बार (रेप का) शिकार बनाया जाना बिहार में अराजकता का संकेत देता है. अपराधी कानून से बेखौफ खुल कर अपनी इच्छानुसार जघन्य अपराधों को अंजाम दे रहे हैं.

  • बिहार : सरकारी कर्मियों के जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक, कहा- ऐसा पहनावा दफ्तर की गरिमा के खिलाफ

    बिहार : सरकारी कर्मियों के जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक, कहा- ऐसा पहनावा दफ्तर की गरिमा के खिलाफ

    बिहार सरकार के अवर सचिव शिव महादेव प्रसाद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, "देखा जा रहा है कि विभाग में कार्यरत पदाधिकारी और कर्मचारी ऑफिस संस्कृति के खिलाफ अनौपचारिक ड्रेस (कैजुअल) पहनकर कार्यालय आ जाते हैं. ऐसा पहनावा कार्यालय की गरिमा के खिलाफ है.'

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: फेसबुक पोस्ट के बाद बिहार सरकार ने दारोगा परीक्षा की पात्रता में किया बदलाव

    रवीश कुमार का ब्लॉग: फेसबुक पोस्ट के बाद बिहार सरकार ने दारोगा परीक्षा की पात्रता में किया बदलाव

    बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने दारोगा परीक्षा फ़ॉर्म भरने की पात्रता में बदलाव कर दिया है. अब जिनके पास बीए की डिग्री 1 अगस्त 2019 तक आई होगी, वे भी भर सकेंगे. इससे लाखों छात्रों को लाभ हुआ है.

  • बिहार: एक साथ तीन विभागों में नौकरी करता था इंजीनियर, खुलासे के बाद हुआ फरार

    बिहार: एक साथ तीन विभागों में नौकरी करता था इंजीनियर, खुलासे के बाद हुआ फरार

    बिहार सरकार के तीन अलग-अलग विभागों में कार्यरत एक (इंजीनियर) पिछले 30 वर्षो से तीनों विभागों से वेतन भी उठा रहा था. यह बात सामने आने के बाद किशनगंज के एक थाने में इस अधिकारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और पुलिस जांच में जुटी हुई है.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: प्रिय बिहार सरकार 'यदि है'...

    रवीश कुमार का ब्लॉग: प्रिय बिहार सरकार 'यदि है'...

    मैसेज भेजने वाले छात्रों का कहना है कि 2015-18 का परिणाम 2019 में आया. वो भी पूरा परिणाम नहीं आया. 92,000 छात्रों का परिणाम कुछ दिन पहले आया है. जिसकी वजह से दारोगा भर्ती परीक्षा के फार्म नहीं भर पा रहे हैं, क्योंकि नियम यह बनाया गया है कि 1 जनवरी 2019 तक ग्रेजुएशन करने वाले छात्र ही भर सकते हैं.

  • कश्मीर पर आखिर सुशील मोदी ने नीतीश कुमार को सलाह दे डाली

    कश्मीर पर आखिर सुशील मोदी ने नीतीश कुमार को सलाह दे डाली

    पिछले दो दिनों से बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को आर्टिकल 370 के मुद्दे पर विरोधियों से ज़्यादा अपने सहयोगियों और समर्थकों से सलाह और नसीहत मिल रही हैं. हर मुद्दे पर राजद को कोसने वाले नीतीश कुमार मंत्रिमंडल के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी इस मुद्दे पर नीतीश कुमार को कुछ सलाह दी है.

  • आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर अब नीतीश की पार्टी पड़ी नरम, रुख बदलने का यह है कारण

    आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर अब नीतीश की पार्टी पड़ी नरम, रुख बदलने का यह है कारण

    जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आर्टिकल 370 (Article 370) के अधिकांश प्रावधानों को हटाए जाने के मुद्दे पर विरोध दर्ज करा चुका जनता दल यूनाइटेड (JDU)अब इस मुद्दे पर जनभावना के आगे नतमस्तक होता नजर आ रहा है. बुधवार को जेडीयू ने संसद में इस मुद्दे पर अपने विरोध के पक्ष में सफाई दी कि यदि आर्टिकल 370 को हटाने का समर्थन किया जाता तो जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) की आत्मा को दुख पहुंचता. उन्होंने इस मुद्दे पर सन 1996 में ही अपना रुख तय कर दिया था. जेडीयू ने कहा है कि अब जब एक बार कानून बन गया तो वह देश का कानून हो गया और हम सब साथ हैं.

  • नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट की फटकार, कहा-लगता है सरकार को नागरिकों की सुरक्षा का ख्याल नहीं

    नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट की फटकार, कहा-लगता है सरकार को नागरिकों की सुरक्षा का ख्याल नहीं

    मामले की सुनवाई शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश ए .पी .साही और न्यायाधीश अंजाना मिश्रा की खंडपीठ में हो रही थी. कोर्ट द्वारा यह पूछे जाने पर कि आखिर इन पदों को क्यों नहीं भरा जा रहा है. इस पर राज्य सरकार की तरफ से आश्वासन दिया गया कि अगले चार वर्षों में इन पदों पर नियुक्तियां कर दी जाएगी.

Advertisement