NDTV Khabar

Bihar grand alliance


'Bihar grand alliance' - 62 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार महागठबंधन ने कन्हैया कुमार को नहीं दिया 'भाव', क्या तेजस्वी यादव की है भूमिका? जानें पूरा मामला 

    बिहार महागठबंधन ने कन्हैया कुमार को नहीं दिया 'भाव', क्या तेजस्वी यादव की है भूमिका? जानें पूरा मामला 

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) को लेकर बिहार महागठबंधन (Bihar Mahagathbandhan) में सीटों बंटवारा हो गया. हालांकि जेएनयू (JNU) छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar News) का नाम इसमें नहीं है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) महागठबंधन की तरफ से बेगूसराय (Begusarai) से चुनाव लड़ेंगे. सीपीआई (CPI) ने बेगूसराय से कन्‍हैया कुमार को अपना उम्‍मीदवार बनाया हुआ है. लेकिन महागठबंधन ने कोई भी सीट सीपीआई (CPI) को नहीं दी है.

  • प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार के खिलाफ कुछ नहीं बोला? तो फिर JDU में 'हंगामा है क्यों बरपा'

    प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार के खिलाफ कुछ नहीं बोला? तो फिर JDU में 'हंगामा है क्यों बरपा'

    कहा जाता है कि बिहार की सियासत में अगर हवा की रफ्तार भी बदलती है तो उसमें भी उसके सियासी मायने ढूंढने की कोशिश की जाती है. यही वजह है कि बीते दिनों बिहार के मुजफ्फरपुर में प्रशांत किशोर के बयान के कई मायने निकालने की कवायद तेज हो चुकी है.

  • VIDEO: यही है प्रशांत किशोर का 'प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री' वाला वह बयान, जिस पर जदयू भी है खिलाफ

    VIDEO: यही है प्रशांत किशोर का 'प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री' वाला वह बयान, जिस पर जदयू भी है खिलाफ

    बिहार की सियासत एक बार फिर से चर्चा के केंद्र में है. बीते दिनों चुनावी रणनीतिकार और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने एक ऐसा बयान दिया कि जदयू ही उनके बयान से इत्तेफाक रखने को तैयार नहीं है.

  • प्रशांत किशोर के बयान से JDU में खलबली: जानें नीतीश के किस सियासी फैसले को बताया 'बड़ी गलती'

    प्रशांत किशोर के बयान से JDU में खलबली: जानें नीतीश के किस सियासी फैसले को बताया 'बड़ी गलती'

    आगामी लोकसभा चुनाव से ठीक पहले रणनीतिकाकर और जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) का एक बयान सियासी भूचाल ला सकता है.

  • NDA की मेगा रैली से पहले तेजस्वी यादव ने साधा निशाना- मोदी जी, शहीदों की चिता भी ठंडी नहीं हुई, आप किस मुंह से बिहार आ रहे हैं?

    NDA की मेगा रैली से पहले तेजस्वी यादव ने साधा निशाना- मोदी जी, शहीदों की चिता भी ठंडी नहीं हुई, आप किस मुंह से बिहार आ रहे हैं?

    कई सफल रैलियों के गवाह रहे गांधी मैदान में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में किसी चुनावी रैली को एक साथ संबोधित करेंगे. इस रैली में इन दोनों नेताओं के अलावा राजग में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख रामविलास पासवान भी संबोधित करेंगे. राजग के तीनों प्रमुख नेता राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस राज्य में लोकसभा चुनाव का बिगुल बजाएंगे जहां लोकसभा की 40 सीटें हैं.

  • 10 साल बाद राजनीतिक मंच पर पीएम मोदी और नीतीश कुमार एक साथ

    10 साल बाद राजनीतिक मंच पर पीएम मोदी और नीतीश कुमार एक साथ

    बिहार (Bihar) की राजधानी पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) रविवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की 'संकल्प रैली' (Patna Sankalp Rally) को संबोधित किया. कई सफल रैलियों के गवाह रहे गांधी मैदान में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) बिहार में किसी चुनावी रैली को एक साथ किया. इस रैली में इन दोनों नेताओं के अलावा राजग में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) भी मौजूद थे. राजग के तीनों प्रमुख नेता राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस राज्य में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) का बिगुल फूंक दिया. जहां लोकसभा की 40 सीटें हैं.

  • मांझी बोले- कुशवाहा से कम नहीं चाहिए सीटें, नहीं माने तो करेंगे दूसरे विकल्प पर विचार

    मांझी बोले- कुशवाहा से कम नहीं चाहिए सीटें, नहीं माने तो करेंगे दूसरे विकल्प पर विचार

    एनडीए छोड़कर महागठबंधन में शामिल हुए मांझी से यह पूछे जाने पर कि महागठबंधन से नाता तोडने पर उनके पास दूसरा विकल्प क्या होगा, उन्होंने इस बारे में कुछ भी तत्काल कहने से इंकार करते हुए कहा, ‘विकल्प पर पार्टी के भीतर बात होगी. आगामी 18 फरवरी को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक है.’ उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में हम लोग कुशवाहा की पार्टी से अधिक सीट पाने की बात करेंगे. मांझी ने कहा, ‘कुशवाहा कुछ दिन पहले महागठबंधन में शामिल हुए हैं जबकि हम सेक्युलर पहले से महागठबंधन में शामिल है. ऐसे में अगर उनसे कम सीट पर हम सेक्युलर को चुनाव लडने के लिए कहा जाएगा तो यह कैसे संभव होगा.’ उन्होंने कहा कि यह मायने नहीं रखता, ‘हमें एक, दो या दस सीट मिलती है बल्कि हमें कुशवाहा जी से अधिक सीट मिलनी चाहिए.’

  • 'महागठबंधन' के नेताओं ने सीट बंटवारे पर लालू यादव से की मुलाकात तो चिराग पासवान बोले- जेल के रास्ते...

    'महागठबंधन' के नेताओं ने सीट बंटवारे पर लालू यादव से की मुलाकात तो चिराग पासवान बोले- जेल के रास्ते...

    राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने बिना किसी का नाम लिए हुए कहा, 'यह एक विडंबना है कि महागठबंधन के वरिष्ठ नेता भ्रष्टाचार मामले के दोषी से मुलाकात के लिए लाइन लगाए हुए खड़े हैं.' साथ ही उन्होंने कहा, 'जेल के रास्त से सरकार बनाना चाह रहे हैं.' पासवान लालू प्रसाद यादव की तरफ इशारा कर रहे थे, जो अभी चारा घोटाले के मामले में जेल में सजा काट रहे हैं. हालांकि, लालू प्रसाद यादव अभी रांची में रिम्स में अपना इलाज करवा रहे हैं.

  • महागठबंधन में कौन होगा प्रधानमंत्री पद का दावेदार, इसको लेकर क्या बोले तेजस्वी यादव ?

    महागठबंधन में कौन होगा प्रधानमंत्री पद का दावेदार, इसको लेकर क्या बोले तेजस्वी यादव ?

    बिहार के पूर्व उपमख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा है कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने वादे पूरे नहीं किए हैं, जिससे एनडीए के सहयोगी नाराज चल रहे हैं.

  • कुशवाहा के लिए कांग्रेस ने कहा, महागठबंधन में मुख्यमंत्री की 'वैकेंसी' नहीं

    कुशवाहा के लिए कांग्रेस ने कहा, महागठबंधन में मुख्यमंत्री की 'वैकेंसी' नहीं

    केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) छोड़कर महागठबंधन में आने के कयासों के बीच कांग्रेस ने गुरुवार को उन्हें 'आईना' दिखाया.

  • तेजस्वी बोले, महागठबंधन में नीतीश कुमार की कोई जगह नहीं, 'चाचा' को तो BJP भी छोड़ देगी!

    तेजस्वी बोले, महागठबंधन में नीतीश कुमार की कोई जगह नहीं, 'चाचा' को तो BJP भी छोड़ देगी!

    राजद अध्यक्ष लालू यादव के बेटे और बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने विपक्ष के महागठबंधन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कोई आवश्यकता नहीं होने की बात को आज फिर दोहराई. उन्होंने कहा कि भाजपा नीतीश को अगले लोकसभा चुनाव से ठीक पहले छोड़ सकती है. राजद के 22वें स्थापना दिवस पर यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तेजस्वी ने कहा कि ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि महागठबंधन नीतीश कुमार को स्वीकार करने के लिए तैयार है.

  • तेजस्वी की दो टूक, नीतीश कुमार के लिए 'महागठबंधन' के दरवाजे हमेशा के लिए बंद

    तेजस्वी की दो टूक, नीतीश कुमार के लिए 'महागठबंधन' के दरवाजे हमेशा के लिए बंद

    राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने दो टूक कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए महागठबंधन के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो गए हैं. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि इस मामले को लेकर राजद महागठबंधन के किसी अन्य दलों के दबाव में भी नहीं आएगा. बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि नीतीश कुमार ने जनादेश का अपमान किया और यहां की जनता नीतीश को कभी माफ नहीं करेगी. 

  • राजद का बड़ा आरोप, नीतीश को बताया अपराध का सबसे बड़ा पोषक और संरक्षक

    राजद का बड़ा आरोप, नीतीश को बताया अपराध का सबसे बड़ा पोषक और संरक्षक

    बिहार में महागठबंधन को मिले जनादेश का 20 महीने बाद अनादर कर मुख्य विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को अचानक सत्ता में लाने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने सोमवार को बड़ा आरोप लगाया.

  • फतवा जारी होने पर 'जय श्री राम' का नारा लगाने पर बिहार के मंत्री ने मांगी माफी

    फतवा जारी होने पर 'जय श्री राम' का नारा लगाने पर बिहार के मंत्री ने मांगी माफी

    खुर्शीद आलम ने नारा लगाने पर मुस्लिम समुदाय द्वारा आलोचना झेलने और अपने खिलाफ एक फतवा जारी होने के बाद माफी मांगी है. जनता दल (युनाइटेड) के विधायक आलम ने कहा, "अगर मैंने जय श्री राम का नारा लगाकर जनभावना को आहत किया है तो इसके लिए मैं माफी मांगता हूं."

  • क्या शरद यादव की नाराजगी अभी भी खत्म नहीं हुई? लालू का दावा - भाजपा के साथ नहीं जा सकते

    क्या शरद यादव की नाराजगी अभी भी खत्म नहीं हुई? लालू का दावा - भाजपा के साथ नहीं जा सकते

    रविवार को शरद यादव ने एक ट्वीट करके संकेत दिए कि उनकी नाराजगी खत्म नहीं हुई है. मजे की बात यह है कि नई सरकार के बनने के बाद से शरद यादव चुप्पी साधे हुए हैं. उधर, आरजेडी लगातार दावा कर रही है कि शरद यादव बीजेपी के साथ नहीं जाएंगे.लालू ने तो यह भी कह दिया कि शरद यादव हमारे नेता हैं.

  • 'हम नीतीश कुमार के हर शब्द पर भरोसा कर रहे थे, लेकिन वो RSS की स्क्रिप्ट के अनुसार चल रहे थे'

    'हम नीतीश कुमार के हर शब्द पर भरोसा कर रहे थे, लेकिन वो RSS की स्क्रिप्ट के अनुसार चल रहे थे'

    तेजस्वी से लेकर पार्टी सुप्रीमो लालू यादव और आरजेडी प्रवक्ता लगातार नीतीश के गठबंधन तोड़ने के फैसले को जनादेश का अपमान बता रहे हैं. पार्टी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को निशाना बनाते हुए 'जनादेश पर डाका' का आरोप लगाया है.

  • आरजेडी बिहार में नई सरकार पर एक सप्ताह के अंदर अदालत जाएगी, 10 बातें

    आरजेडी बिहार में नई सरकार पर एक सप्ताह के अंदर अदालत जाएगी, 10 बातें

    बिहार में जदयू-राजग गठबंधन की सरकार बनने के बाद राजद नए सिरे से रणनीति बना रही है. पार्टी नई सरकार के गठन को चुनौती देने का मन बना चुकी है. पार्टी राज्यपाल के आमंत्रण के खिलाफ वह 'एक हफ्ते के अंदर' अदालत का दरवाजा खटखटाएगी. इसके साथ ही पार्टी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को निशाना बनाते हुए 'जनादेश पर डाका' का आरोप लगाया.

  • ट्विटर पर तेजस्वी ने लिखा, 'अब याचना नहीं रण होगा', ...तो यूजर्स ने कुछ यूं दिए जवाब

    ट्विटर पर तेजस्वी ने लिखा, 'अब याचना नहीं रण होगा', ...तो यूजर्स ने कुछ यूं दिए जवाब

    लालू के बेटे तेजस्वी यादव लगातार नीतीश पर प्रहार कर रहे हैं. तेजस्वी ने 27 अगस्त को 'भाजपा हटाओ, देश बचाओ' रैली के बारे में लिखा- “जनादेश के क़त्ल व अपमान के विरुद्ध गांधीजी की कर्मभूमि चंपारण से यात्रा की शुरुआत कर 27 की रैली के लिए शंखनाद होगा. अब याचना नही रण होगा.'