NDTV Khabar

Bihar liquor ban


'Bihar liquor ban' - 85 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नीतीश कुमार पूरे देश में शराबबंदी चाहते हैं, जानिए - क्या है कारण

    नीतीश कुमार पूरे देश में शराबबंदी चाहते हैं, जानिए - क्या है कारण

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले बीजेपी के साथ मिलकर सरकार चला रहे हों लेकिन सच्चाई यही है कि शराबबंदी के उनके अभियान को पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश और झारखंड से भी समर्थन नहीं मिला. लेकिन अब उत्तर प्रदेश में सौ से अधिक व्यक्तियों की जहरीली शराब से मौत के बाद नीतीश कुमार ने पूरे देश में शराब बंदी लागू करने की अपील की है.

  • बिहार: शराब की पेटियों के साथ 5 पुलिसकर्मी गिरफ्तार, बैरक को बना रखा था गोदाम

    बिहार: शराब की पेटियों के साथ 5 पुलिसकर्मी गिरफ्तार, बैरक को बना रखा था गोदाम

    बेगूसराय मुफस्सिल थाना के प्रभारी आरबी प्रसाद ने सोमवार को बताया कि पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार के निर्देश पर रविवार की रात पुलिस बैरक में छापेमारी कर पांच कार्टन शराब बरामद की गई है. 

  • बिहार में शराब बंदी के मामलों में जेलों में बंद कैदियों के लिए आई खुशखबरी

    बिहार में शराब बंदी के मामलों में जेलों में बंद कैदियों के लिए आई खुशखबरी

    बिहार सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसले में उन सभी लोगों को रिहा करने का फैसला किया है जो सजायाफ्ता नहीं हैं या जो हत्या, बलात्कार,दहेज हत्या, देशद्रोह या आतंक जैसे मामलों में आरोपी नहीं हैं. राज्य सरकार के इस फैसले का सीधा अर्थ यह लगाया जा रहा है कि राज्य की जेलों में हजारों की संख्या में शराब बंदी का उल्लंघन करने के आरोपी या इसके कारोबार में लिप्त पाए गए लोगों को अब जेल से रिहा होने का एक रास्ता मिल जाएगा.

  • बिहार में दो अलग-अलग जगहों से करीब 8,000 लीटर शराब जब्त

    बिहार में दो अलग-अलग जगहों से करीब 8,000 लीटर शराब जब्त

    पुलिस और आबकारी विभाग ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए शनिवार को बिहार के मुजफ्फरपुर और बेगूसराय जिलों से करीब 8,000 लीटर शराब जब्त की.

  • कड़े कानून को मुलायम बनाने के मायने...

    कड़े कानून को मुलायम बनाने के मायने...

    बिहार में शराब कानून को बदलने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, हालांकि बहुत संभलकर. यह कहते हुए कि कानून जरा ज़्यादा कड़ा बन गया था और अब इसे हल्का करेंगे. एक नुक्ता यह भी निकाला गया है कि इस कानून के दुरुपयोग की गुंजाइश कम की जाएगी.

  • 2 साल के भीतर ही शराबबंदी पर नरम हुए नीतीश कुमार, अब गाड़ी-संपत्ति नहीं होगी जब्त, पहली बार में जेल नहीं!

    2 साल के भीतर ही शराबबंदी पर नरम हुए नीतीश कुमार, अब गाड़ी-संपत्ति नहीं होगी जब्त, पहली बार में जेल नहीं!

    बिहार के महाधिवक्ता किशोर ने बताया कि शराब पीने वाले के लिए पहले पांच साल के कारावास की सजा थी पर अब पहली बार यह जुर्म करने पर 50 हजार रुपये का जुर्माना और जुर्माना नहीं भरने पर तीन महीने के कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है.

  • बिहार में शराबबंदी कानून में होगा बदलाव, कैबिनेट ने मद्य निषेध और उत्पाद अधिनियम विधेयक को दी मंजूरी

    बिहार में शराबबंदी कानून में होगा बदलाव, कैबिनेट ने मद्य निषेध और उत्पाद अधिनियम विधेयक को दी मंजूरी

    उन्होंने बताया कि मंत्रिपरिषद ने बिहार मद्य निषेध और उत्पाद अधिनियम 2016 में संशोधन विधेयक 2018, बिहार मूल्यवर्द्धित कर अधिनियम 2005, बिहार होटल विलासवस्तु काराधान अधिनियम एवं बिहार मनोरंजन कर अधिनियम को संशोधित करने से संबंधित विधेयक व बिहार राज्य दहेज प्रतिषेध बिहार संशोधन अधिनियम 1975 के निरसन के लिए बिहार राज्य दहेज प्रतिषेध बिहार संशोधन अधिनियम 2018 को विधानमंडल सत्र में पेश किए जाने को आज मंजूरी प्रदान कर दी.

  • बिहार : पटना में शराब के साथ 2 चीनी नागरिक गिरफ्तार

    बिहार : पटना में शराब के साथ 2 चीनी नागरिक गिरफ्तार

    बिहार में पूर्ण शराबबंदी कानून का उल्लंघन करने के मामले में पटना में चीन के दो नागरिकों को गिरफ्तार किया गया. दोनों को रविवार रात को गेस्टहाउस से नशे की हालत में गिरफ्तार किया गया. पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने कहा कि, 'पुलिस ने जांच शुरू कर दी है कि उन्हें शराब कैसे मिली'.

  • शराबबंदी के बाद कहां पैसा खर्च कर रहे हैं बिहारवासी, रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा

    शराबबंदी के बाद कहां पैसा खर्च कर रहे हैं बिहारवासी, रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा

    बिहार में शराबबंदी की वजह से, साल के शुरूआती छह महीने में ही महंगी साड़ियों, शहद और चीज़ की बिक्री गढ़ गई है. नए अध्ययनों में पाया गया है कि मंहगी साड़ियों की बिक्री में 1751 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई हैं जबकि शहद की खपत 380 प्रतिशत और चीज़ की 200 प्रतिशत तक बढ़ी है. 

  • बिहार में शराबबंदी पर फजीहत झेल रही नीतीश सरकार लेगी अब कुत्तों का सहारा

    बिहार में शराबबंदी पर फजीहत झेल रही नीतीश सरकार लेगी अब कुत्तों का सहारा

    बिहार में जिस सक्रियता से नीतीश सरकार ने शराबबंदी लागू की थी, उसके मुकाबले परिणाम देखने को नहीं मिल रहे हैं. आयेदिन बिहार में शराब भंडारण और शराबबंदी को ठेंगा दिखाने वाली खबरें आती रहती हैं. मगर अब नीतीश शरकार शराबबंदी योजना को सफल बनाने के लिए कुत्तों का सहारा लेगी. दरअसल, बिहार में शराब का अवैध भंडारण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के उद्देश्य से राज्य सरकार की तेलंगाना से 20 विशेष रूप से प्रशिक्षित कुत्ते को लाने की योजना है जो सूंघ कर शराब का पता लगायेंगे. 

  • बिहार : जिला अधिकारी कार्यालय में छलका रहे थे जाम , शराबबंदी को ठेंगा 

    बिहार : जिला अधिकारी कार्यालय में छलका रहे थे जाम , शराबबंदी को ठेंगा 

    बिहार सरकार शराबबंदी कानून को सफल बनाने के लिए भले ही एड़ी-चोटी का जोर लगा रही हो लेकिन उसके कर्मचारी ही इस कानून की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं. ऐसा ही मामला पूर्वी चंपारण जिले के जिला अधिकारी कार्यालय में देखने को मिला, जहां कार्यालय बंद होने के बाद जिला अधिकारी ने दो सरकारी कर्मचारियों सहित तीन को शराब पीते रंगे हाथ पकड़ा. इन तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

  • बिहार में बदलेगा शराबबंदी कानून, नीतीश कुमार ने की घोषणा

    बिहार में बदलेगा शराबबंदी कानून, नीतीश कुमार ने की घोषणा

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को घोषणा की कि राज्य के शराबबंदी क़ानून में जल्द संशोधन किया जाएगा. नीतीश ने कहा कि 'कब कहां क्या ज़रूरत है, सुधार की क्या-क्या अवश्यकता है, इस पर मंथन चल रहा है. जो भी संशोधन करना है, वह करेंगे.'

  • बिहार में रिश्‍वत लेने के आरोप में गिरफ़्तार दारोग़ा हुआ थाने से फ़रार

    बिहार में रिश्‍वत लेने के आरोप में गिरफ़्तार दारोग़ा हुआ थाने से फ़रार

    अपराधियों की कोर्ट और थाने से फ़रारी की ख़बर तो आम बात है लेकिन अगर दारोग़ा फ़रार हो जाये तो उसे आप क्या कहेंगे. लेकिन बिहार के गया जिले में एक ऐसी ही घटना हुई है जहां चाकंद थाने के गिरफ़्तार थाना प्रभारी पवन कुमार पुलिस गिरफ़्त से फ़रार हो गए.

  • बिहार : गया में कथित तौर पर नशे की हालत में वार्ड काउंसलर गिरफ्तार

    बिहार : गया में कथित तौर पर नशे की हालत में वार्ड काउंसलर गिरफ्तार

    गया में कथित तौर पर नशे की हालत में बीती रात वार्ड नंबर 18 के वार्ड काउंसलर अशोक कुमार बर्नवाल और बुट्टी को बीती रात गिरफ्तार किया गया है. इसके बाद आरोपी काउंसलर को बचाने के लिए पॉलीटिकल ड्रामा भी शुरू हो गया है.इस प्रकरण में जदयू के  महानगर अध्यक्ष राजकुमार प्रसाद उर्फ राजू बरनवाल और गया के डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव आमने सामने हैं .

  • बिहार में देशी शराब और ताड़ी का धंधा करने वालों के लिए खुशखबरी!

    बिहार में देशी शराब और ताड़ी का धंधा करने वालों के लिए खुशखबरी!

    बिहार में उन परिवार वालों के लिए खुशखबरी है, जिनका परंपरागत पेशा ग्रामीण इलाक़ों में देशी शराब या ताड़ी बेच कर आजीविका चलना रहा है. राज्य की नीतीश सरकार ने अगले तीन वर्षों में उनके लिए वैकल्पिक रोज़गार पर 740 करोड़ ख़र्च करने की एक योजना को मंज़ूरी दी है. 

  • बिहार में बीजेपी सांसद हरि मांझी का बेटा नशे की हालत में गिरफ्तार

    बिहार में बीजेपी सांसद  हरि मांझी का बेटा नशे की हालत में गिरफ्तार

    बिहार का गया वह शहर है जहां सत्ता और विपक्ष दोनों के नेता शराबबंदी का उल्लंघन करने के आरोप में जेल की हवा खा चुके हैं. अब गया से भाजपा सांसद हरि मांझी का बेटा राहुल मांझी शराब पीते हुए पकड़ा गया है.

  • शिवानंद तिवारी ने नीतीश कुमार को प्रेस की आजादी की याद दिलाई

    शिवानंद तिवारी ने नीतीश कुमार को प्रेस की आजादी की याद दिलाई

    बिहार में पत्रकारों के लिखने की आज़ादी पर राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने सवाल उठाए हैं . उन्होंने इसके लिए अब अपने राजनीतिक विरोधी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को निशाने पर रखा है.

  • बिहार में शराबबंदी उल्लंघन के मामलों में हर दिन होते हैं 172 लोग गिरफ्तार

    बिहार में शराबबंदी उल्लंघन के मामलों में हर दिन होते हैं 172 लोग गिरफ्तार

    पूरे विश्व में शायद बिहार एक मात्र ऐसी जगह होगी जहां हर दिन एक-दो नहीं बल्कि एक सौ बहत्तर लोग शराबबंदी के उल्लंघन करने के आरोप में जेल जाते हैं. यह आंकड़ा खुद राज्य सरकार द्वारा बिहार विधान परिषद में दिया गया है.