NDTV Khabar

Bihar nda seat sharing


'Bihar nda seat sharing' - 53 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार NDA के उम्मीदवारों की हुई घोषणा, जानिये क्या है इस लिस्ट में खास, 10 बातें...

    बिहार NDA के उम्मीदवारों की हुई घोषणा, जानिये क्या है इस लिस्ट में खास, 10 बातें...

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए बिहार में एनडीए (Bihar NDA) ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. पटना में जेडीयू, भाजपा और एलजेपी के प्रदेश अध्यक्षों ने अपनी लिस्ट जारी की. 40 में से अभी केवल 39 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है. एलजेपी ने खगड़िया सीट से अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है. वहीं भाजपा ने पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा की जगह केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को उतारा है. आइये जानते हैं विस्तार से कि आखिर इस सूची में कौन-कौन सी खास बाते हैं?

  • बिहार NDA ने ऐसे साधा जातीय समीकरण: BJP के 17 में से 9 अगड़ी जाति के तो JDU ने पिछड़े और अति पिछड़े 13 उम्मीदवार उतारे

    बिहार NDA ने ऐसे साधा जातीय समीकरण: BJP के 17 में से 9 अगड़ी जाति के तो JDU ने पिछड़े और अति पिछड़े 13 उम्मीदवार उतारे

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 50 फीसदी से ज्यादा उम्मीदवार अगड़ी जाति के हैं. वहीं नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने दो अगड़ी जाति के उम्मीदवार ललन सिंह और कविता सिंह को छोड़कर 13 पिछड़ी या अति पिछड़ी जाति के उम्मीदवार उतारे हैं. गया और गोपालगंज सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होने की वजह से वहां दलित उम्मीदवारों को उतारा गया है.

  • बिहार: ये हैं भाजपा के 17 उम्मीदवार, तीन केंद्रीय मंत्री भी चुनावी मैदान में

    बिहार: ये हैं भाजपा के 17 उम्मीदवार, तीन केंद्रीय मंत्री भी चुनावी मैदान में

    बिहार में एनडीए ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. कुल 39 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हुआ है, जिसमें बीजेपी के 17 उम्मीदवारों का नाम शामिल है. इस लिस्ट में केंद्र सरकार में 3 मंत्रियों का नाम भी शामिल हैं जो इस बार चुनावी मैदान में सीधा मुकाबला करेंगे.

  • बिहार NDA के उम्मीदवारों का ऐलान, यहां देखें पूरी लिस्ट, किस सीट से किसको मिला मौका

    बिहार NDA के उम्मीदवारों का ऐलान, यहां देखें पूरी लिस्ट, किस सीट से किसको मिला मौका

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए बिहार में एनडीए (Bihar NDA) ने अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. ऐलान पटना में भाजपा (BJP) दफ्तर में किया गया. यहां देखें पूरी लिस्ट सीटवार, बीजेपी, एलजेपी और जेडीयू के उम्मीदवारों का नाम

  • बिहार NDA ने उम्मीदवारों का किया ऐलान: शत्रुघ्न सिन्हा की सीट से लड़ेंगे रवि शंकर प्रसाद, जानें- कौन किस सीट से लड़ेगा चुनाव

    बिहार NDA ने उम्मीदवारों का किया ऐलान: शत्रुघ्न सिन्हा की सीट से लड़ेंगे रवि शंकर प्रसाद, जानें- कौन किस सीट से लड़ेगा चुनाव

    दूसरी ओर बिहार महागठबंधन (Bihar Mahagathbandhan) में सीटों बंटवारा हो गया. बिहार में राजद (RJD) 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं, कांग्रेस (Congress) को 9 सीटें दी गई है. इसके अलावा उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की पार्टी RLSP को 5, जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की पार्टी 'हम' पार्टी को 3 और सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी (Mukesh Sahni) की वीआईपी (VIP) को 3 सीटें दी गई हैं. सीटों के बंटवारे के अलावा गठबंधन ने पहले चरण की सीटों के लिए भी उम्मीदवारों के नामों का भी ऐलान कर दिया है. पहले दौर के चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भी की गई.

  • बिहार: 11 बजे होगा NDA के सभी 40 उम्मीदवारों का होगा ऐलान, तीनों पार्टियों के प्रदेश अध्यक्ष करेंगे घोषणा

    बिहार: 11 बजे होगा NDA के सभी 40 उम्मीदवारों का होगा ऐलान, तीनों पार्टियों के प्रदेश अध्यक्ष करेंगे घोषणा

    बिहार में जदयू, भाजपा और लोजपा तीनों पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ रही हैं. भाजपा और जदयू 17-17 और लोजपा 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी (KC Tyagi) ने शुक्रवार को NDTV से बातचीत में यह संकेत दिया था कि शनिवार को उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी जाएगी. केसी त्यागी ने कहा था कि 'आप कल तक प्रतीक्षा कीजिए. हमारी लिस्ट तैयार है और हमारे उम्मीदवार भी तैयार हैं. बहुत ही जल्दी पटना में हमारी लिस्ट जारी कर दी जाएगी.'

  • लोकसभा चुनाव : बिहार में NDA गठबंधन के उम्मीदवारों की घोषणा में इसलिए हो रही देरी

    लोकसभा चुनाव : बिहार में NDA गठबंधन के उम्मीदवारों की घोषणा में इसलिए हो रही देरी

    बिहार में महागठबंधन ने लोकसभा चुनावों (Loksabha Elections) के लिए पहले चरण की सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है लेकिन बिहार (Bihar) एनडीए (NDA) में सीटों के ऐलान को लेकर रस्साकशी जारी है. जेडीयू (JDU) ने उम्मीद जताई है कि शनिवार तक तस्वीर साफ हो जाएगी.

  • लोकसभा चुनाव : कल जारी हो सकती है बिहार के NDA उम्मीदवारों की लिस्ट

    लोकसभा चुनाव : कल जारी हो सकती है बिहार के NDA उम्मीदवारों की लिस्ट

    लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) के लिए बिहार (Bihar) के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवारों की सूची कल यानी कि शनिवार को आ सकती है. जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी (KC Tyagi) ने आज NDTV से बातचीत में यह संकेत दिया. उन्होंने कहा कि जल्द ही पटना में लिस्ट जारी कर दी जाएगी.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : गिरिराज सिंह की नाराजगी दूर करने की कोशिश करेंगे चिराग पासवान

    लोकसभा चुनाव 2019 :  गिरिराज सिंह की नाराजगी दूर करने की कोशिश करेंगे चिराग पासवान

    लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) के सांसद और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने कहा है कि बिहार की नवादा सीट लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) को मिलने से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) नाराज हैं. लेकिन सीट शेयरिंग पर फैसला करते हुए एनडीए (NDA) ने सबकी सहमति ली है.

  • बिहार एनडीए में सीटों का बंटवारा - नीतीश ने क्या ज़्यादा राजनीतिक रिस्क लिया है?

    बिहार एनडीए में सीटों का बंटवारा - नीतीश ने क्या ज़्यादा राजनीतिक रिस्क लिया है?

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के लिए बिहार में एनडीए (NDA) के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. विधिवत रूप से एनडीए के कौन से घटक किस सीट पर लड़ेंगे उसकी घोषणा रविवार को पटना में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में की गयी. जनता दल यूनाइटेड (JDU) नेता वशिष्ठ नारायण सिंह ने एनडीए में सीटों के बंटवारे की घोषणा की. सीटों के बंटवारे के लिहाज से देखें तो सीमांचल की ज्यादातर सीटों पर JDU चुनाव लड़ेगी. जिसमें किशनगंज और भागलपुर भी शामिल हैं. छह सीटें रामविलास पासवान की राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) को मिली हैं. बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से इस बार बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि 6 सीट सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) को मिली है.

  • बिहार : एनडीए के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस सीट पर लड़ेगी कौन पार्टी

    बिहार : एनडीए के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए किस सीट पर लड़ेगी कौन पार्टी

    छह सीटें राम विलास पासवान की राष्ट्रीय लोकजनशक्ति पार्टी को मिली है. इस बार बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ रहीं हैं. पटना साहिब, औरंगाबाद, सासाराम में भी बीजेपी लड़ेगी. लोक जनशक्ति पार्टी को हाजीपुर, वैशाली, समस्तीपुर सहित कुल छह सीटें दी गई हैं. जबकि बीजेपी को वत्सल, सासाराम और औरंगाबाद, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महराजगंज, उधियारपुर, बेगूसराय, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, सासाराम जैसी सीटें मिलीं हैं. वहीं जनता दल युनाइटेड(जेडीयू) को बाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी , झंझारपुर , सुपौल , किशनगंज , कटिहार ,पूर्णिया , मधेपुरा , गोपालगंज , सिवान , भागलपुर , बांका , नालन्दा , काराकाट , जहानाबाद और गया.

  • बिहार में सीट बंटवारे के मुद्दे पर नीतीश कुमार के सामने कैसे झुकी भाजपा?

    बिहार में सीट बंटवारे के मुद्दे पर नीतीश कुमार के सामने कैसे झुकी भाजपा?

    बिहार में एनडीए (Bihar NDA) के सहयोगियों के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है. कौन सी पार्टी किसी सीट पर लड़ेगी, इसपर सहमति बन गई है. हालांकि इसकी विधिवत घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन बीजेपी सूत्रों की मानें तो जो सूची मीडिया में आई है, फिलहाल उसका किसी ने खंडन नहीं किया है.

  • बिहार में NDA के बीच सीटों का बंटवारा तय, जानें- किस पार्टी के खाते में आई कौन सी सीट

    बिहार में NDA के बीच सीटों का बंटवारा तय, जानें- किस पार्टी के खाते में आई कौन सी सीट

    बिहार की बात करें तो यहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और लोक जनशक्ति पार्टी के बीच सीटों का बंटवारा तय हो गया है.

  • बिहार : एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर जानिए क्यों फंसा है पेंच

    बिहार : एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर जानिए क्यों फंसा है पेंच

    बिहार में एनडीए के घटक दलों के बीच लोकसभा की सीटों का पेंच फंस गया है. जानिए बीजेपी, जदयू के नेता इस बारे में क्या कहते हैं.

  • बिहार में NDA के घटक दलों की सीटों के बारे में जल्द होगी घोषणा : JDU

    बिहार में NDA के घटक दलों की सीटों के बारे में जल्द होगी घोषणा : JDU

    बिहार में राजग के तीन घटक दलों में भाजपा, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की लोजपा है.

  • एनडीए के बाद महागठबंधन में 'माछ भात' से शुरू होगी सीटों के बंटवारे पर बात, लेकिन घोषणा संक्रांति के बाद

    एनडीए के बाद महागठबंधन में 'माछ भात' से शुरू होगी सीटों के बंटवारे पर बात, लेकिन घोषणा संक्रांति के बाद

    पार्टी के राज्य प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने कहा, 'यह तय हुआ है कि अगले हफ्ते किसी भी दिन राजद, कांग्रेस और दूसरे सहयोगी दल के नेता बैठेंगे. अभी ऐसा नहीं है कि इसी बैठक में सबकुछ तय हो जाएगा. यहां से बातचीत की औपचारिक शुरुआत होगी. इस बैठक में सीटों के तालमेल के साथ चुनाव प्रचार अभियान और इस रणनीति पर विचार किया जाएगा कि हम कैसे ज्यादा से ज्यादा सीटें जीत सकते हैं.' सीटों के बंटवारे पर अंतिम फैसले की अवधि पूछे जाने पर गोहिल ने कहा, 'उचित समय पर इसका निर्णय हो जाएगा.'

  • लालू यादव से मिल तेजस्वी-कुशवाहा ने बनाई महागठबंधन की रणनीति, खरमास के बाद होगा सीटों का ऐलान

    लालू यादव से मिल तेजस्वी-कुशवाहा ने बनाई महागठबंधन की रणनीति, खरमास के बाद होगा सीटों का ऐलान

    बिहार एनडीए में सीटों को लेकर जारी गतिरोध थमने के बाद अब सबकी निगाहें महागठबंधन पर टिकी हैं. एनडीए में सीटों के बंटवारे का मामला सुलझ जाने के बाद अब बारी है महागठबंधन में सभी पार्टियों के बीच सीट बंटवारे की. बिहार की सियासत में महागठबंधन के नेताओं का शनिवार को रांची में जमावड़ा लगा. दरअसल राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव से मिलने विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा और वीआईपी पार्टी के अध्यक्ष मुकेश निषाद रांची पहुंचे, लालू प्रसाद यादव से मुलाकात के बाद तीनों दलों के नेताओं ने एक सुर में कहा कि महागठबंधन में कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसकी इसका घोषणा 'खरमास' यानी 14 जनवरी के की जाएगी. 

  • सचिन पायलट को 2019 में UPA सरकार बनने की उम्मीद, कहा- दबाव में है BJP, कारण भी बताया...

    सचिन पायलट को 2019 में UPA सरकार बनने की उम्मीद, कहा- दबाव में है BJP, कारण भी बताया...

    राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) को पूरा भरोसा है कि केंद्र में अगली सरकार कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए (UPA) की बनेगी. इसके साथ ही उन्होंने बिहार में सीटों के बंटवारे को लेकर BJP पर भी निशाना साधा. उन्होंने इसे दबाव में उठाया गया कदम बताया है जो NDA सरकार की कमजोरी को दिखाता है.