NDTV Khabar

Bihar politics


'Bihar politics' - 675 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Election Results 2019: वो कौन सी सीट हैं, जिसे जीतकर नीतीश कुमार ने बिहार की राजनीति में किया बड़ा फेरबदल

    Election Results 2019: वो कौन सी सीट हैं, जिसे जीतकर नीतीश कुमार ने बिहार की राजनीति में किया बड़ा फेरबदल

    लेकिन सबसे ज्यादा चौंकाने वाला रहा दो दल भाजपा और लोक जनशक्ति का शत प्रतिशत स्ट्राइक रेट. लेकिन जनता दल जिसने 17 में से 16 सीटें जीती. कुछ सीटें जीतकर बिहार की राजनीति का भूगोल ही बदल दिया हैं. आइए जानते हैं कि ये कौन सी सीटें हैं और वहां क्या ऐसी खास बात हुई.

  • Election Results : नीतीश ने कहा, प्रधानमंत्री को 2014 से बड़ी जीत मिलने के बारे में पहले ही अवगत करा दिया था

    Election Results : नीतीश ने कहा, प्रधानमंत्री को 2014 से बड़ी जीत मिलने के बारे में पहले ही अवगत करा दिया था

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बृहस्पतिवार को कहा कि पूरे देश में भाजपा की ऐतिहासिक जीत (Loksabha Election Results 2019) के बारे में उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान अवगत करा दिया था. नीतीश कुमार ने चुनाव परिणाम आने के बाद मीडिया के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने तो पहले ही प्रधानमंत्री से कह दिया था कि पिछले लोकसभा चुनाव से ज़्यादा भाजपा और एनडीए को सीटें मिलने वाली हैं.

  • Results 2019 : बिहार के चुनाव परिणाम से कैसे नीतीश कुमार का राजनीतिक कद बढ़ा, यह हैं 10 कारण

    Results 2019 : बिहार के चुनाव परिणाम से कैसे नीतीश कुमार का राजनीतिक कद बढ़ा, यह हैं 10 कारण

    लोकसभा चुनाव (General Elections Results 2019) में बिहार में बीजेपी (BJP) और जेडीयू (JDU) ने मिलकर कुल 40 सीटों में से 39 पर जीत हासिल की है. आरजेडी (RJD) और कांग्रेस (Congress) के गठबंधन को सिर्फ एक सीट पर जीत मिल सकी है. लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम आने के बाद गुरुवार रात को बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की नींद उनके राजनीतिक जीवन की सबसे सुखद और आरामदायक नींद होगी.

  • Elections Results 2019: यूपी और बिहार में EVM की 'संदिग्ध आवाजाही' से विपक्ष सकते में, चुनाव आयोग ने कहा- आरोप बेबुनियाद

    Elections Results 2019: यूपी और बिहार में EVM की 'संदिग्ध आवाजाही' से विपक्ष सकते में, चुनाव आयोग ने कहा- आरोप बेबुनियाद

    उत्तर प्रदेश के डुमरियागंज में सपा-बसपा कार्यकर्ताओं ने पिछले मंगलवार को ईवीएम से भरा एक मिनी ट्रक पकड़ा. इनका आरोप है कि इस ट्रक को ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम से बाहर लाया जा रहा था. साथ ही इनका आरोप है कि बीजेपी के लोगों ने इन ईवीएम मशीन के साथ छेड़छाड़ की है. यहां 12 मई वोटिंग डाले गए थे. उत्तर प्रदेश के मऊ में सपा-बसपा गठबंधन के उम्मीदवार अतुल राय अपने समर्थकों के साथ ईवीएम में गड़बड़ी होने की आशंका को लेकर स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर बैठ गए. ईवीएम की सुरक्षा करने पहुंच कर वहां स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर कुर्सी लगाकर बैठ गए.

  • Lok Sabha Election 2019 Phase 7: वोटिंग खत्‍म, शाम 6 बजे तक 60.21 फीसदी हुआ मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Phase 7: वोटिंग खत्‍म, शाम 6 बजे तक 60.21 फीसदी हुआ मतदान

    रविवार को ही पणजी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होगा जो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद रिक्त हो गई थी. इसके साथ ही तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों-सुलूर, अरवाकुरुचि, ओत्तापिदरम (सुरक्षित) और तिरुपरंकुंद्रम पर भी रविवार को उपचुनाव होगा. यूपी में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, मिर्जापुर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, चंदौली और रॉबर्ट्सगंज सीटों के लिये मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा (गाजीपुर), अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर), प्रदेश भाजपा अध्यक्ष हेन्द्र नाथ पाण्डेय (चंदौली), पूर्व केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री आर.पी.एन. सिंह (कुशीनगर) जैसी सियासी हस्तियों का भाग्य तय होगा.

  • General Elections 2019, लालू यादव की किताब में नीतीश को लेकर हुए खुलासे से बीजेपी के कान खड़े हुए : शिवानंद तिवारी

    General Elections 2019, लालू यादव की किताब में नीतीश को लेकर हुए खुलासे से बीजेपी के कान खड़े हुए : शिवानंद तिवारी

    राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता शिवानंद तिवारी (Shivanand Tivary) ने कहा है कि चुनाव (Loksabha Elections 2019) के अंतिम चरण में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पैंतरा बदलते दिखाई दे रहे हैं. लंबे मौन के बाद विशेष राज्य का मुद्दा फिर उठा रहे हैं. एक सावधानी जरूर बरत रहे हैं. लालू यादव (Lalu Yadav) पर हमले को और तीखा बनाकर यह भी जता रहे हैं कि उनके विकल्प अब लालू नहीं हैं.

  • Elections 2019 for Phase 6 Updates: छठे चरण में 63.3 प्रतिशत मतदान हुआ

    Elections 2019 for Phase 6 Updates: छठे चरण में 63.3 प्रतिशत मतदान हुआ

    लोकसभा चुनाव के इस चरण को भाजपा (BJP) के लिये कड़ी परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि 2014 के चुनाव में भाजपा ने इनमें से 45 सीटें जीतीं थीं जबकि तृणमूल कांग्रेस (TMC) को आठ, कांग्रेस (Congress) को दो और समाजवादी पार्टी (SP) और लोजपा को एक-एक सीट पर जीत मिली थी. भाजपा ने 2014 के चुनाव में इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14 में से 13 सीटों पर जीत हासिल की थी, एकमात्र अपवाद आजमगढ़ था जहां से सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) को जीत मिली थी.

  • राजीव गांधी पर हमले को लेकर JDU के केसी त्यागी बोले- PM के पास कई खुफिया जानकारी होती हैं, उस पर आपत्ति नहीं उठा सकते

    राजीव गांधी पर हमले को लेकर JDU के केसी त्यागी बोले- PM के पास कई खुफिया जानकारी होती हैं, उस पर आपत्ति नहीं उठा सकते

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को सनसनीखेज आरोप लगाते हुए कहा था कि जब राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे तो गांधी परिवार युद्धपोत आईएनएस विराट का उपयोग ‘निजी टैक्सी’ के रूप में करते थे. इससे पहले भी मोदी ने राजीव गांधी को ‘भ्रष्टाचारी नंबर 1’ करार दिया था. दिल्ली में एक रैली के दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस से सवाल किया कि जिस नेता के नाम से वे वोट मांगते हैं, जब उनके ‘कुकृत्यों’ को बेनकाब किया जाता है तो वे क्यों सुलग जाते हैं?

  • पटना में बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा को चिढ़ाने के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का रोड शो!

    पटना में बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा को चिढ़ाने के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का रोड शो!

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) चुनाव के दौरान शहरों में रोड शो नियमित रूप से करते हैं. बिहार की राजधानी पटना के पटना साहिब (Patna Sahib) संसदीय क्षेत्र में उनका रोड शो शनिवार को आयोजित किया जा रहा है. लेकिन इस रोड शो के लिए जो रास्ता चुना गया है उससे साफ है कि यह आयोजन जानबूझकर बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा को (Shatrughan Sinha) चुनौती देने के लिए हो रहा है. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब सीट से कांग्रेस और महागठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार हैं.

  • लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप ने तेजस्वी के लिए किया इमोशनल ट्वीट, कहा- मेरा वो सहारा है

    लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप ने तेजस्वी के लिए किया इमोशनल ट्वीट, कहा- मेरा वो सहारा है

    तेज प्रताप ने हालही पार्टी की छात्र इकाई के संरक्षक पद से इस्तीफा दे दिया था. तेजप्रताप ने इस्तीफा देते हुए ट्वीट किया था, ‘छात्र राष्ट्रीय जनता दल के संरक्षक के पद से मैं इस्तीफा दे रहा हूँ. नादान हैं वो लोग, जो मुझे नादान समझते हैं. कौन कितना पानी में है, सबकी है खबर मुझे.' पांच मई को तेज प्रताप ने फिर ट्वीट करते हुए कहा था, 'कल नए तरीके से छात्र राष्ट्रीय जनता दल की नई कमिटी का करूँगा विस्तार.'

  • BJP के पूर्व नेता और सांसद का निशाना- भाजपा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जैसा दलित चाहिए

    BJP के पूर्व नेता और सांसद का निशाना- भाजपा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जैसा दलित चाहिए

    भाजपा छोड़कर कांग्रेस (Congress) में आए उदित राज (Udit Raj) ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'मैं गूंगा-बहरा नहीं बना, जो भाजपा के शीर्ष नेताओं को बर्दाश्त नहीं हुआ. उनके आंतरिक सर्वे में भी जिताऊ सांसद बनने के बावजूद मेरा टिकट उत्तर पश्चिम दिल्ली से काट दिया गया.'साथ ही उन्होंने कहा, 'तीन सालों में 500 से ज्यादा न्यायाधीशों की नियुक्ति हुई है, परंतु इसमें नहीं के बराबर दलितों को जगह दी गई. इसके अलावा भी कई पदों की बहाली हुई, पर दलितों को कोई जगह नहीं मिली. भाजपा सरकार ने दलितों के लिए कुछ नहीं किया. दलितों के बारे में बोलने के कारण मुझे बाहर कर दिया गया.'

  • बिहार: छपरा के एक पोलिंग बूथ पर तोड़ी गई EVM, पुलिस ने आरोपी को दबोचा

    बिहार: छपरा के एक पोलिंग बूथ पर तोड़ी गई EVM, पुलिस ने आरोपी को दबोचा

    छपरा के पोलिंग बूथ नंबर 131 पर रणजीत पासवान पर ईवीएम तोड़ने का आरोप लगाया गया है. इसके बाद पुलिस ने पासवान को गिरफ्तार कर लिया.

  • पांचवां चरण: BJP के सामने 39 सीटें तो कांग्रेस के लिए गढ़ बचाने की चुनौती, दो दर्जन सीटों पर दिग्गजों की 'अग्निपरीक्षा'

    पांचवां चरण: BJP के सामने 39 सीटें तो कांग्रेस के लिए गढ़ बचाने की चुनौती, दो दर्जन सीटों पर दिग्गजों की 'अग्निपरीक्षा'

    अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और रायबरेली से सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) चुनाव लड़ रही हैं. अमेठी में राहुल गांधी को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) एक बार फिर टक्कर दे रही हैं. स्मृति ईरानी 2014 में चुनाव हार गई थीं. वहीं रायबरेली में सोनिया गांधी के खिलाफ भाजपा ने दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है. दिनेश प्रताप सिंह की इससे पहले कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में गिनती होती रही है, यह एमएलसी भी रह चुके हैं.

  • Phase 5 Voting: क्या BJP दोहरा पाएगी 2014 जैसा प्रदर्शन, 51 में से जीती थी 39 सीटें, 2 पर सिमटी थी कांग्रेस, 10 बड़ी बातें

    Phase 5 Voting: क्या BJP दोहरा पाएगी 2014 जैसा प्रदर्शन, 51 में से जीती थी 39 सीटें, 2 पर सिमटी थी कांग्रेस, 10 बड़ी बातें

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) सहित 674 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला आज सात राज्यों में 51 सीटों पर होने वाले चुनावों में करीब नौ करोड़ मतदाता करेंगे. सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) और इसके सहयोगियों के लिए काफी कुछ दांव पर लगा हुआ है क्योंकि 2014 के चुनावों में इसने इनमें से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी और दो सीटों पर कांग्रेस (Congress) ने जीत हासिल की थी जबकि शेष पर अन्य विपक्षी दलों ने जीत हासिल की. उत्तरप्रदेश में 14 सीटों, राजस्थान में 12 सीटों, पश्चिम बंगाल और मध्यप्रदेश में सात- सात सीटों पर चुनाव होंगे जबकि बिहार में पांच और झारखंड में चार सीटों के लिए चुनाव होना है. जम्मू-कश्मीर के लद्दाख सीट और अनंतनाग सीट के लिए पुलवामा और शोपियां जिलों में चुनाव होना है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने 94 हजार मतदान केंद्रों का निर्माण किया है और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. पांचवें और सबसे छोटे चरण में 8.75 करोड़ मतदाता 674 उम्मीदवारों के भविष्य तय करेंगे. इस चरण के साथ ही 424 सीटों पर चुनाव खत्म हो जाएंगे और शेष 118 सीटों पर 12 मई और 19 मई को चुनाव होंगे.

  • शत्रुघ्न सिन्हा के पास 112.22 करोड़ की संपत्ति, जानिए- रविशंकर प्रसाद के पास क्या है?

    शत्रुघ्न सिन्हा के पास 112.22 करोड़ की संपत्ति, जानिए- रविशंकर प्रसाद के पास क्या है?

    अभिनेता से नेता बने और पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा के पास 112.22 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है. तीन दशक तक भाजपा में रहे शुत्रघ्न सिन्हा हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं. पटना साहिब सीट पर उनका सीधा मुकाबला केंद्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद से है.

  • अमेठी में आमने-सामने होंगे प्रियंका और योगी, यूपी और बिहार में PM मोदी की रैली

    अमेठी में आमने-सामने होंगे प्रियंका और योगी, यूपी और बिहार में PM मोदी की रैली

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की मंगलवार को तीन रैलियों हैं. पीएम मोदी पहली रैली बिहार में संबोधित करेंगे, उसके बाद वह उत्तर प्रदेश के बहराइच और बाराबंकी में रैलियां करेंगे. बिहार के मुजफ्फरपुर में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चार चरण के चुनाव के बाद ये लोग चारों खाने चित हो चुके हैं. अब आने वाले चरणों में तय होना है कि उनकी हार कितनी बड़ी होगी और एनडीए की जीत कितनी भव्य होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा, जो जेल में हैं, जो जेल के दरवाजे पर हैं, जो बेल पर हैं, जो बेल के लिए कोर्ट के चक्कर काट रहे हैं वो सब केंद्र में एक मजबूत सरकार को एक मिनट भी बर्दाश्त नहीं करना चाहते.

  • तेजस्वी यादव बोले- नीतीश चाचा से हमें सहानुभूति है, BJP ने क्या हाल बना दिया, घोषणा पत्र तक जारी नहीं करने दिया

    तेजस्वी यादव बोले- नीतीश चाचा से हमें सहानुभूति है, BJP ने क्या हाल बना दिया, घोषणा पत्र तक जारी नहीं करने दिया

    तेजस्वी ने ट्वीट किया, 'नीतीश चाचा की बेचारगी, बेबसी और लाचारी पर अब तरस आने लगा है. उनसे सहानुभूति है. भाजपा ने उन्हें अपना घोषणा पत्र तक जारी नहीं करने का फरमान सुनाया है. गिरीराज सिंह जैसों का हाथ पकड़ उनसे जबरदस्ती मोदी के नाम पर वोट मंगवाया जा रहा है. भाजपा ने ने उनका जो हाल बनाया है उसका हमें अफसोस है.'

  • तेजस्वी यादव बोले- नीतीश के सिद्धांतों की धज्जियां उड़ा रहे हैं गिरिराज सिंह, अब चाचा पर तरस आने लगा है

    तेजस्वी यादव बोले- नीतीश के सिद्धांतों की धज्जियां उड़ा रहे हैं गिरिराज सिंह, अब चाचा पर तरस आने लगा है

    तेजस्वी ने इस ट्वीट के साथ ही बेगूसराय से भाजपा उम्मीदवार गिरिराज सिंह का वीडियो भी शेयर किया है. वीडियो में गिरिराज सिंह अपने आपको भगवान कृष्ण और सरदार पटेल का वंशज बताया है. गिरिराज सिंह ने कहा, 'बड़े भाई का कुर्ता और छोटे भाई का पायजमा पहनाकर लोग धार्मिक उन्माद फैलाने का काम कर रहे हैं. मैं आपसे निवेदन करता हूं कि भगवान कृष्ण के वंशज और सरदार पटेल के वंशज एक साथ हाथ उठाकर कहें कि इस धर्म युद्ध में लड़ाई लड़ेंगे. मैं खुद भी सरदार पटेल को मानता हूं. मैं श्री कृष्ण को भी मानता हूं.'