NDTV Khabar

Bihar Schools Reopening


'Bihar schools reopening' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Bihar Schools: बिहार में पहली से 8वीं क्लास के छात्रों के लिए 18 जनवरी से नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए वजह

    Bihar Schools: बिहार में पहली से 8वीं क्लास के छात्रों के लिए 18 जनवरी से नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए वजह

    Bihar Schools: बिहार में पहली से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल 18 जनवरी से नहीं खुलेंगे. बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने यह जानकारी साझा की है. उन्होंने यह भी बताया कि 25 जनवरी या इससे एक-दो दिन पहले आपदा प्रबंधन समूह (क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप) की एक बैठक होगी और इसी  बैठक में पहली से 8वीं तक की कक्षाओं के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के बारे में विचार करने के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा.

  • बिहार में स्कूल, कॉलेज आज से खुलेंगे, छात्रों-शिक्षकों को इन नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

    बिहार में स्कूल, कॉलेज आज से खुलेंगे, छात्रों-शिक्षकों को इन नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

    बिहार में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थान सोमवार से फिर से खुलेंगे. कोविड-19 महामारी फैलने के बाद राज्य में शैक्षणिक संस्थान करीब नौ महीने पहले बंद किये गए थे. ऐसा लगता है कि कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में कमी और ठीक होने की दर 97.61 प्रतिशत होने से राज्य में शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई फिर से भौतिक रूप से शुरू करने को लेकर विश्वास बढ़ा है. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने रविवार को बताया कि हालांकि कक्षाएं कुल छात्रों के आधे हिस्से के साथ संचालित होंगी और कोरोना वायरस के अन्य दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा.

  • बिहार: स्कूल, कॉलेज खोलने के लिए दिशा निर्देश जारी, 50% प्रतिशत से अधिक नहीं होगी उपस्थिति

    बिहार: स्कूल, कॉलेज खोलने के लिए दिशा निर्देश जारी, 50% प्रतिशत से अधिक नहीं होगी उपस्थिति

    गाइडलाइन में कहा गया है कि छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा. इसी के साथ छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. बता दें, 5.पानी की टंकी, किचेन, वाशरूम को सेनिटाइज किया जाएगा. इसी के साथ डिजिटल थर्मोमीटर, सेनेटाइजर, साबुन की सुविधा उपलब्ध होगी और स्कूल में छात्रों के बीच 6 फीट की दूरी रखी जाएगी.

  • अगले साल इस तारीख को बिहार में खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, पढ़ें डिटेल्स

    अगले साल इस तारीख को बिहार में खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, पढ़ें डिटेल्स

    शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने हाल ही में कहा कि बोर्ड परीक्षाएं नजदीक हैं, विभिन्न राज्यों ने अपने स्कूलों को फिर से खोल दिया है, जो COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल को बनाए रखते हैं.

  • बिहार में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए आंशिक रूप से इस दिन से खुलेंगे स्कूल, जानिए डिटेल

    बिहार में 9वीं से 12वीं क्लास के लिए आंशिक रूप से इस दिन से खुलेंगे स्कूल, जानिए डिटेल

    बिहार के स्कूल कक्षा 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए 28  सितंबर से आंशिक रूप से फिर से खुलेंगे. स्कूल में सिर्फ नॉन कंटेनमेंट ज़ोन के छात्रों को ही आने की इजाज़त होगी. राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य निर्देशों और एसओपी का पालन करते हुए शैक्षणिक मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को स्कूलों में आने की अनुमति दी जाएगी. हालांकि, राज्य में हॉस्टल और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे. आदेश में यह भी कहा गया है कि कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों को स्कूलों में आने के लिए अभिभावकों से लिखित में उनकी सहमति लेनी होगी. 

  • Coronavirus: बिहार में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

    Coronavirus: बिहार में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा विभाग ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

    कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान मार्च के महीने से बंद हैं. स्टूडेंट्स लंबे समय से अपने घरों में रहने पर मजबूर हैं. स्कूल बंद होने की वजह से परीक्षाएं तक स्थगित कर दी गई हैं. लेकिन अब कई राज्य स्कूल दोबारा से खोलने पर विचार कर रहे हैं. इसमें बिहार भी शामिल है. दरअसल, बिहार शिक्षा विभाग ने गुरुवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और स्कूलों के प्रबंधन से स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में सलाह लें और 6 जून तक इसकी रिपोर्ट सबमिट करें. ताकि, राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला लिया जा सके. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com