NDTV Khabar

Bihar special status


'Bihar special status' - 42 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नीति आयोग की बैठक में नीतीश कुमार ने फिर उठाई बिहार को विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग

    नीति आयोग की बैठक में नीतीश कुमार ने फिर उठाई बिहार को विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग

    नीति आयोग की संचालन परिषद में हिस्‍सा ले रहे बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने केन्द्र प्रायोजित योजनाओं, आपदा अनुग्रह अनुदान एवं किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव दिए. साथ ही नीतीश कुमार ने एक बार फिर बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा दिए जाने की अपनी मांग दोहराई.

  • बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग को लेकर नीतीश कुमार का रुख हुआ नरम?

    बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग को लेकर नीतीश कुमार का रुख हुआ नरम?

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्तमान में चल रहे केंद्र प्रायोजित योजनाओं के मॉडल का एक बार फिर विरोध किया है. नीतीश कुमार के अनुसार इसके जगह देश में या केंद्र की योजना हों जहां सारा भार केंद्र उठाए और एक राज्यों की योजना हो जिसका आर्थिक भार वो अपने ख़ज़ाने से उठाएं. नीतीश कुमार ने सोमवार को अपने लोक संवाद के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि नीति आयोग के अगली बैठक में वो अपनी इस मांग को दोहराएंगे कि केंद्र प्रायोजित योजनाओं को राज्य पर थोपा न जाए.

  • नीतीश कुमार ने खोला राज, क्यों गए थे पी चिदंबरम को सदाकत आश्रम छोड़ने

    नीतीश कुमार ने खोला राज, क्यों गए थे पी चिदंबरम को सदाकत आश्रम छोड़ने

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कुछ करते हैं तो उसके पीछे ज़रूर कोई उद्देश्य होता हैं. यह बात खुद उन्होंने सोमवार को मानी. उन्होंने कहा कि जब वे पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम को राजगीर से पटना के सदाकत आश्रम छोड़ने गए थे तो उन्हें उम्मीद थी कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिल जाएगा.

  • सीट बंटवारे का मामला अभी सुलझा भी नहीं कि बिहार NDA में अब 'विशेष' को लेकर सियासत!

    सीट बंटवारे का मामला अभी सुलझा भी नहीं कि बिहार NDA में अब 'विशेष' को लेकर सियासत!

    चार दिवसीय दौरे के बाद 15वें वित्त आयोग की टीम बिहार से भले ही लौट गई हो, लेकिन बिहार में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर मतभेद देखने को मिल रहा है. ऐसे में इस 'विशेष' को लेकर सियासत शुरू हो गई है. भाजपा नीत राजग सरकार में जहां भाजपा विशेष पैकेज की बात कर रही है, वहीं जद (यू) बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की अपनी पुरानी मांग पर बनी हुई है. भाजपा के नेता तो यहां तक कह रहे हैं कि 15वें वित्त आयोग की टीम के समक्ष विशेष राज्य तक की मांग उठी तक नहीं, हालांकि जद (यू) इसे पूरी तरह नकार रहा है.

  • बिहार को विशेष राज्य का दर्जा हमारे एजेंडा से बाहर : 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह

    बिहार को विशेष राज्य का दर्जा हमारे एजेंडा से बाहर : 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह

    बिहार या किसी अन्य राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने की अनुशंसा वित्त आयोग नहीं कर सकता. ये बात ख़ुद 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह ने कही. इन दिनों सिंह वित्त आयोग की पूरी टीम के साथ बिहार के दौरे पर हैं.

  • अपार्टमेंट, मॉल और उद्योग धंधे से विकास नहीं हो जाता : नीतीश कुमार

    अपार्टमेंट, मॉल और उद्योग धंधे से विकास नहीं हो जाता : नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को वित्त आयोग के सामने कहा कि क्या केवल मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट, मॉल और उद्योग धंधे से विकास हो जाता है. नीतीश के अनुसार विकास का मतलब लोगों को बुनियादी सुविधा मिलना होना चाहिए.

  • कभी दहाड़ते थे, अब किस CD व फाइल के डर से दबी जुबान में नीतीश चाचा कर रहे हैं विशेष दर्जे की मांग: तेजस्वी यादव

    कभी दहाड़ते थे, अब किस CD व फाइल के डर से दबी जुबान में नीतीश चाचा कर रहे हैं विशेष दर्जे की मांग: तेजस्वी यादव

    बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी भले ही लगातार आवाज उठा रही हो, मगर इसी मुद्दे पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव सीएम नीतीश कुमार को घेरने का का एक भी मौका नहीं छोड़ रहे हैं. एनडीए के साथ होने के बावजूद विशेष राज्य के दर्जे पर पीएम मोदी और केंद्र सरकार से नीतीश कुमार को विशेष तवज्जो नहीं दिये जाने को लेकर तेजस्वी लगातार उन पर तंज कस रहे हैं. गुरुवार को तेजस्वी ने एक बार फिर से सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोला और कहा कि राजद गठबंधन के समय वे पीएम मोदी से यह मांग किया करते थे, मगर राजद गठबंधन से अलग होते ही वह नीति आयोग से यह मांग कर रहे हैं. 

  • बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग पर तेजस्वी का तंज, PM नहीं इस जगह संपर्क करें 'नीतीश चाचा'

    बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग पर तेजस्वी का तंज, PM नहीं इस जगह संपर्क करें 'नीतीश चाचा'

    बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ​बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की एक बार फिर मांग किए जाने पर उनका उपहास किया. तेजस्वी ने कहा कि इसके लिए उन्हें 'संयुक्त राष्ट्र' और जी-8 से संपर्क करना चाहिए. तेजस्वी ने मुख्यमंत्री से सवाल किया कि वह किससे बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे हैं? राजद नेता ने उनसे कहा है कि वह जनता को 'बेवकूफ' बनाना छोड़ दें, क्योंकि केंद्र सरकार उनकी मांग को खारिज कर चुकी है.

  • बिहार : CM नीतीश कुमार ने फिर उठाई विशेष दर्जे की मांग, सुशील मोदी ने किया बोलने से इनकार

    बिहार : CM नीतीश कुमार ने फिर उठाई विशेष दर्जे की मांग, सुशील मोदी ने किया बोलने से इनकार

    विशेष राज्य का दर्जा बिहार के सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए गले की हड्डी बनता जा रहा है. जहां एक और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठा रहे हैं, वहीं कई भाजपा नेता जो सैद्धांतिक रूप से इस मांग का समर्थन करते हैं, वे चुप्पी साधे हैं. सोमवार को भी  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के संवादाता सम्मेलन में कुछ ऐसा हुआ.

  • ...तो इस वजह से बिहार को नहीं दिया जा सकता विशेष राज्य का दर्जा

    ...तो इस वजह से बिहार को नहीं दिया जा सकता विशेष राज्य का दर्जा

    आज भारत के कुल 29 राज्यों में से 11 को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ है, और कम से कम पांच राज्य विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की गुहार समय-समय केंद्र सरकार से कर चुके हैं, जिनमें बिहार भी शामिल है, जहां BJP खुद भी सत्ता में है. इस मांग को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार काफी ज़ोर-शोर से उठाते भी रहे हैं. इस समय भारत के 11 राज्यों - असम, जम्मू एवं कश्मीर, नागालैंड, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, सिक्किम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और उत्तराखंड - को विशेष राज्य का दर्जा हासिल है, और पिछले कुछ सालों में बिहार के अलावा आंध्र प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और गोवा ने विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग की है.

  • शत्रुघ्न सिन्हा का नीतीश पर तंज, विशेष दर्जे की मांग को 'घड़ियाली आंसू' बताया

    शत्रुघ्न सिन्हा का नीतीश पर तंज, विशेष दर्जे की मांग को 'घड़ियाली आंसू' बताया

    भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने बिहार के लिए विशेष दर्जे की मांग को आज बकवास करार दिया. उन्होंने आम चुनावों से पहले इसे महज 'घड़ियाली आंसू' बताया. बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग जेडीयू और उनकी अपनी पार्टी के अलावा लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) जैसी सहयोगी पार्टियों द्वारा उठाई जा रही है.

  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता, जानिये क्या है वजह

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता, जानिये क्या है वजह

    केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दो टूक शब्दों में कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता. दिल्ली में गडकरी ने कहा कि विशेष राज्य का दर्जा का संविधान में कोई चर्चा नहीं है. हालांकि जब उनसे ये पूछा गया कि आपकी पार्टी बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इस मांग का समर्थन करती आई है तब गडकरी ने कहा कि उस समय हम केंद्र में विपक्ष में थे.

  • तेजस्वी ने पूछा- क्या नीतीश-सुशील मोदी, डोनाल्ड ट्रंप से मांग रहे हैं विशेष राज्य का दर्जा?

    तेजस्वी ने पूछा- क्या नीतीश-सुशील मोदी, डोनाल्ड ट्रंप से मांग रहे हैं विशेष राज्य का दर्जा?

    बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर अब सियासत तेज हो गई है. विशेष राज्य का दर्जा पर नीतीश कुमाक के बयाने के बाद अब बिहार के अन्य नेताओं के बीच भी होड़ लग गई है. मंगलवार को नीतीश कुमार ने राज्य को विशेष सहायता की मांग के लिए केंद्रीय वित मंत्री अरुण जेटली को ख़त लिखा. इसके तुरंत बाद मोदी सरकार में सहयोगी और लोजपा प्रमुख केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने विशेष राज्य के दर्जे की मांग का समर्थन किया है. 

  • विशेष दर्जा से इनकार करके बिहार से अन्याय किया जा रहा है : JDU

    विशेष दर्जा से इनकार करके बिहार से अन्याय किया जा रहा है : JDU

    जदयू ने सवाल किया कि केंद्र राज्य को विशेष सहायता मुहैया कराने की कोई प्रतिबद्धता क्यों नहीं जता रहा है जैसा वह आंध्र प्रदेश में कर रहा है.

  • नीतीश कुमार बोले, 10 साल से बिहार के लिए विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग कर रहे हैं

    नीतीश कुमार बोले, 10 साल से बिहार के लिए विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग कर रहे हैं

    नीतीश कुमार ने कहा कि हम इसकी लगातार मांग कर रहे हैं और इस मुद्दे को छोड़ेंगे नहीं. कुछ लोगों ने इस अर्थ लगाया कि हम इस मुद्दे पर चुप हैं, लेकिन हम हर रोज इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं.

  • NDA से टीडीपी के अलग होते ही JDU ने फिर दोहराई ‘विशेष राज्य’ की मांग

    NDA से टीडीपी के अलग होते ही JDU  ने फिर दोहराई ‘विशेष राज्य’ की मांग

    जेडीयू ने कहा बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करती रही है और आगे भी करती रहेगी.

  • चंद्रबाबू नायडू के बाद बिहार से फिर उठी विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग

    चंद्रबाबू नायडू के बाद बिहार से फिर उठी विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग

    एनडीए का एक और सहयोगी दल जेडीयू भी टीडीपी की हिमायत में सुर तेज़ कर रहा है. बिहार में महागठबंधन तोड़कर बीजेपी की मदद से सरकार बनाने वाली जनता दल यूनाइटेड ने भी विशेष राज्य का दर्जा न मिलने पर असंतोष जाहिर किया है.

  • मैंने कभी नहीं कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की आवश्यकता नहीं : सुशील कुमार मोदी

    मैंने कभी नहीं कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की आवश्यकता नहीं : सुशील कुमार मोदी

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को कहा कि उन्होंने ऐसा कभी नहीं कहा कि इस प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की आवश्यकता नहीं है.